taktomguru.com

कछुए, डेटा आपको पता होना चाहिए

कछुओं या चेलोनियन सरीसृपों की कक्षा से संबंधित हैं, पांच वर्गों में से एक, मछली, उभयचर, पक्षियों और स्तनधारियों के साथ, कशेरुकाओं के साथ। पहली सरीसृप उभयचरों से विकसित हुई, जिसने बदले में पक्षियों और स्तनधारियों को जन्म दिया। कछुए, या किलोनिया की कि: कछुए, सरीसृप केवल खोल Anapsida के साथ संपन्न उपवर्ग, जो बारी में आज एक भी मौजूदा आदेश में शामिल है के हैं। उन्हें सबसे पुराना जीवित सरीसृप माना जाता है। वे सौ मिलियन साल पहले पृथ्वी पर दिखाई दिए, यहां तक ​​कि सायरियन, सांप या मगरमच्छ से पहले भी। तब से इसके खोल की विशेषताएं कम से कम नहीं बदली हैं, जो इसे विकासवादी दृष्टिकोण से सफलता प्रदान करती है।

सबसे पुराना कछुआ

सबसे पुराने कछुआ जीवाश्म डेटिंग वापस 220 मिलियन साल पहले और करने के लिए, जर्मनी, जो तब व्यापक शुष्क और अर्ध रेगिस्तान क्षेत्रों और अपेक्षाकृत शुष्क मौसम था में पाया गया था, हालांकि आर्द्र क्षेत्रों रसीला वनस्पति के साथ बिंदीदार। यह वहीं है जहां बड़े ताजे पानी के कछुए लगभग 40 सेंटीमीटर के कार्पैस के साथ रहते थे।




विकास।

विकासवादी रेखा पर वैज्ञानिक बहस जिसने अंटार्कटिक क्षेत्र के अपवाद के साथ वर्तमान में स्थलीय भूगर्भ में रहने वाले कछुए के रूपरेखा का उत्पादन किया है, खुला रहता है। हाल के कुछ अध्ययनों के अनुसार, queoninos के रूप में अतीत में माना जाता था, डायनासोर के बीच एक वंशज नहीं है, लेकिन यह सरीसृप के अन्य आदेश के लिए एक आम पूर्वज से विकसित होता है, और बाद में, खोपड़ी पहले कछुए, अस्थायी हड्डियों में गुहाओं के साथ डायपिसिड होने से गुजरते थे, जो अप्रत्याशित होते थे। आजकल, इन सरीसृपों ने निवास और जलवायु की एक महान विविधता को अनुकूलित किया है और बरसात और रेगिस्तानी दोनों क्षेत्रों में रहते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए।धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए।
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
कछुए खोल की उपयोगिताकछुए खोल की उपयोगिता
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
देखभाल जमीन कछुओं और terrariumदेखभाल जमीन कछुओं और terrarium
» » कछुए, डेटा आपको पता होना चाहिए
© 2021 taktomguru.com