taktomguru.com

एनाटॉमी और कछुओं का वर्गीकरण

एनाटॉमी और कछुओं का वर्गीकरण

कछुए: वर्गीकरण और शरीर रचना

जब हम कछुए की बात करते हैं, आम भाषा में हम जलीय प्रजातियों, समुद्री और ताजे पानी दोनों का उल्लेख करते हैं। जब हम कछुए के बारे में बात करते हैं तो हम testuggini शब्द का उपयोग करते हैं। टैक्सोनोमिक दृष्टिकोण से, हालांकि, ऐसा नहीं है और शब्द कछुए के साथ हम दोनों को समझते हैं। हमारे सपने में इतने व्यापक रूप से इन सरीसृपों का वास्तव में प्राचीन इतिहास है। ऐसा माना जाता है कि त्रैमासिक काल के अंत में इसकी उपस्थिति लगभग 220 मिलियन वर्ष पहले की थी। सभी महान सरीसृपों को नष्ट करने वाली आपदा के बावजूद कछुए जीवित रहने में कामयाब रहे। आज तक वे एक बड़े खोल और पीछे हटने योग्य सिर और पैरों की उपस्थिति के साथ, एक ही विशेष उपस्थिति बनाए रखते हैं। कछुए लगभग हर महाद्वीप पर मौजूद हैं। अंटार्कटिका को छोड़कर, जहां मौसम अपने अस्तित्व की अनुमति नहीं देता है। नीचे, हमें कछुए के वर्गीकरण और शरीर रचना पर उपयोगी जानकारी मिल जाएगी।

कछुओं का वर्गीकरण

कछुए ऑर्डर टेस्ट्यूडिन या चेलोनिया का हिस्सा हैं। फिर वे मुख्य रूप से दो उप-वर्गों में विभाजित होते हैं: क्रिप्टोडाइरा और प्लेुरोडिरा। पूर्व में एक बड़ा समूह होता है, जिसमें समुद्री कछुओं, कछुओं और ताजे पानी के कछुए शामिल हैं। वर्गीकरण के सेकंड मुख्य रूप से ताजे पानी के कछुए हैं। हालांकि, सभी की एक आम विशेषता है: हवा का सांस लेने। सभी कछुओं की एक और विशिष्टता उनके अंडों का बयान है, जो कभी पानी में नहीं होती है। इनमें से कुछ प्रजातियां मिश्रित वातावरण में भी समुद्र (जमीन पर या ताजे पानी में) के अलावा रह सकती हैं। कछुए को अलग करने वाली एक विशिष्टता उनकी दीर्घायु है। हालांकि इसकी अवधि संबंधित प्रजातियों से संबंधित है। सबसे लंबे समय तक जीवित बचे हुए विशाल कछुए हैं, जो सौ वर्षीय थ्रेसहोल्ड से परे रहते हैं।

कछुए की प्रजातियों के बीच मतभेद

अब चलो पानी के कछुओं और कछुओं के बीच मतभेदों के बारे में बात करते हैं। जाहिर है, पहले स्पष्ट अंतर पैर से संबंधित हैं। एक तरफ हमारे पास उंगलियों के बीच झिल्ली की एक श्रृंखला के गठन के साथ तैराकी की अनुमति देने के लिए एक प्रकार का पैर विकसित हुआ है। कछुओं में इन झिल्ली नहीं होती है। इसके पैर एक विकसित ट्यूब के साथ एक ट्यूब की तरह आकार दिया जाता है। चलो खोल पर चलो। पानी के कछुओं में एक चिकनी और चिकनी खोल होती है जो उन्हें उनके आंदोलन में मदद करती है। इसके विपरीत, कछुओं के पास एक अनियमित आकार के साथ एक कठिन और अधिक प्रतिरोधी कवच ​​होता है। अंतर दो प्रजातियों की शारीरिक रचना तक सीमित नहीं हैं। दीर्घायु के मामले में भी एक बड़ा अंतर है। जबकि भूमि कछुए अधिक लंबे समय तक जीवित रहते हैं और सौ साल से अधिक समय तक जीवित रहते हैं, पानी के कछुए औसतन 15 से 20 साल तक रहते हैं। स्वभाव के दृष्टिकोण से, हालांकि, हम देख सकते हैं कि पानी के कछुए शांत हैं और लोगों के साथ कम बातचीत करते हैं। जो लोग धरती पर हैं वे बातचीत के अधीन हैं और इसलिए, एक अधिक सक्रिय स्वभाव है। बस मगरमच्छ कछुए की आक्रामक प्रकृति के बारे में सोचें।




इन सरीसृपों में उनके शरीर बनी प्लेटों द्वारा गठित एक खोल में संलग्न होते हैं। पृष्ठीय भाग को ढाल कहा जाता है, जबकि वेंट्रल भाग को एक पेलोटन कहा जाता है। ये दो रूप दो खुले होते हैं, सिर के पूर्ववर्ती और पूर्ववर्ती अंग, और एक पूर्ववर्ती, जिससे पूंछ और हिंद अंग उभरते हैं। चेहरे के कंकाल को खोपड़ी के लिए वेल्डेड किया जाता है। तालु मौखिक गुहा को नाक गुहाओं से अलग करता है। कुछ पुरातन जीवाश्मों को छोड़कर जबड़े में कोई दांत नहीं होता है। कशेरुका और पसलियों एक साथ वेल्डेड क्षेत्र में हैं। कार्पेस को कॉर्नियल प्लेटों के साथ कवर किया गया है या नहीं। Extremities जमीन पर आंदोलन के लिए और तैराकी के लिए उपयुक्त पैडल में बदलने के लिए दोनों उपयुक्त हैं। शेष शरीर में प्रजातियों के आधार पर कम या ज्यादा ठीक शक्कर होता है। कुछ कॉर्नियल स्केल या त्वचीय हड्डी प्लेटें बनाते हैं। मांसपेशी प्रणाली छाती में लगभग गायब हो गई है, जबकि यह गर्दन और चरम सीमाओं में बहुत विकसित है। तंत्रिका तंत्र सरीसृप विमान के विशिष्ट है। श्वसन तंत्र में बहुत जटिल फेफड़े हैं। फेरनक्स के व्यापक फैलाव के साथ गर्दन और चरमपंथियों के आंदोलन फेफड़ों में प्रवेश करने वाली बड़ी मात्रा में हवा के आदान-प्रदान का समर्थन करता है। यह पसलियों पिंजरे के आंदोलन की अनुपस्थिति की भरपाई करने के लिए है।

कछुए का प्रजनन

एक संभोग है और निषेचन के बाद, मादा जमीन में छेद में अपने अंडे डालती है। प्रजातियों द्वारा रखे अंडे की संख्या अलग-अलग होती है और एक दर्जन से सौ अंडे तक भिन्न होती है। जन्म के समय, बच्चे पहले ही पूरी तरह से गठित हैं। हालांकि, उनके पास अभी भी नरम खोल है, इसलिए पक्षियों, मछली और अन्य जानवर आसानी से फंस गए हैं। कई सालों के बाद ही आवरण अधिकतम कठोरता और ताकत तक पहुंच जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
2 × 1 "पशु समाचार" में।2 × 1 "पशु समाचार" में।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?
कछुए खोल की उपयोगिताकछुए खोल की उपयोगिता
भूमि कछुए की देखभाल कैसे करें?भूमि कछुए की देखभाल कैसे करें?
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
» » एनाटॉमी और कछुओं का वर्गीकरण
© 2021 taktomguru.com