taktomguru.com

जन्म

चाउ चाउ का जन्म

जब गर्भावस्था का अंत आता है, मादा बेचैन होती है, खुदाई करती है और "घोंसला" बनाने की कोशिश करती है। पिछले दिन वह नहीं खाता है, और पिछले 12-24 घंटों में उसका रेक्टल तापमान एक डिग्री से कम हो जाता है। कुछ समय के लिए तापमान हमेशा लेना सुविधाजनक है, और डेटा लिखना सुविधाजनक है।

यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ता जानता है कि उसे जन्म देना है। एक सुनसान जगह है, लेकिन परिचित में, आप एक बॉक्स आमतौर पर लकड़ी होना आवश्यक है,, आयाम spars 50-50 सेमी के साथ, जानवर के आकार के साथ अलग-अलग हो, लेकिन एक छोटे कुत्ते के लिए 100 x 80 सेमी हैं ऊंचाई और एक पार्श्व संरक्षण ने पिल्लों को कुचलने से रोकने के लिए लगभग 20 सेमी रखा।

पृष्ठभूमि में आप कालीन का एक टुकड़ा रख सकते हैं, जिसे अक्सर बदला जाना चाहिए। सर्दियों में, यदि तापमान बहुत ठंडा है, तो बॉक्स के ऊपर एक अवरक्त दीपक स्थापित करना सुविधाजनक है, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि यह अधिक गरम नहीं होता है। प्रसव के दौरान कुतिया को जितना संभव हो उतना शांत छोड़ दिया जाना चाहिए और एक नियम के रूप में सब कुछ मानव हस्तक्षेप के बिना होता है - हालांकि इसे नियंत्रण में रखना बेहतर होता है।

पिल्ले आम तौर पर आगे बढ़ते हैं, आगे के अंग आगे बढ़ते हैं, हालांकि कभी-कभी पैर की स्थिति दी जाती है, जिसमें वितरण में जटिलताओं को शामिल नहीं किया जाता है। दूसरी ओर, अगर केवल एक या दो पैर दिखाई देते हैं, या सिर, जन्म मुश्किल होगा। कोई कर्षण नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ऊतक अभी भी बहुत नाजुक हैं और फाड़ सकते हैं।

महिला नियमित रूप से अंतराल पर प्रदर्शन करने वाले आवेगों का बेकार समर्थन करने के लिए पर्याप्त होगी। पहली डिलीवरी में पहले पिल्ला के साथ कुछ कठिनाई हो सकती है, खासकर अगर कुत्ता तीन साल से अधिक पुराना हो, और एक घंटे तक की आवश्यकता हो सकती है।

प्रत्येक पिल्ला एक पारदर्शी बैग (अम्नीओटिक बैग) में लपेटा जाता है, जो डिलीवरी के तुरंत बाद कुतिया टूट जाता है (यदि यह जन्म के दौरान टूट गया नहीं है) और इंजेस्ट करता है। फिर, पिल्ला को मां द्वारा सांस लेने के लिए उत्तेजित किया जाता है, जो दांतों के साथ टूटने के बाद तीव्रता से चिपक जाता है, पेट की ऊंचाई पर जोर से चबाता है। बाद में, वह उसे निकटतम स्तनों में निर्णायक रूप से धक्का देता है। प्लेसेंटा को नाड़ी से जुड़ा हुआ या प्रत्येक पिल्ला के जन्म के पांच या दस मिनट बाद निकाला जा सकता है - तब मां इसे खाती है।




एक पिल्ला के बीच और अगले आमतौर पर दो और तीन घंटे के बीच लेते हैं, खासतौर से पहले और दूसरे के बीच - फिर, आमतौर पर, समय कम हो जाता है। यदि कुत्ता बहुत तनावग्रस्त है, तो आखिरी पिल्ला 18 घंटे बाद पहुंच सकती है। वितरण की अवधि भिन्न होती है, पिल्लों और अन्य मातृ बिलों की संख्या के आधार पर चार से आठ घंटे तक, और जटिलताओं के बिना 24 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है। वैसे भी, अगर आठ घंटे से अधिक पास हो तो पशु चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

प्रसव के दौरान नुकसान आमतौर पर प्रचुर मात्रा में, गहरे हरे और लाल निशान के साथ होते हैं। इसकी गंध तीव्र है लेकिन सड़ा हुआ नहीं है। इसके विपरीत, यदि वे पीले रंग के, पुण्य या कुरकुरे दिखाई देते हैं तो गर्भाशय में संक्रमण हो सकता है, जिसमें मां और छोटे बच्चों के लिए गंभीर खतरा होता है। हरे रंग के नुकसान पहले पिल्ला की डिलीवरी से कुछ घंटे पहले भी प्रकट हो सकते हैं, और प्लेसेंटा के अलगाव से उत्पन्न होने वाली सीमांत चोट के उत्पाद के कारण स्थिर रक्त के उत्सर्जन के कारण होते हैं। कठिनाई के मामले में सीज़ेरियन डिलीवरी का सहारा लेना संभव है, जो पशुचिकित्सा सामान्य संज्ञाहरण के साथ करता है।

प्रसव के बाद 24 घंटों में, पशुचिकित्सा को कुत्ते का दौरा करना चाहिए, खासकर अगर तापमान में अचानक वृद्धि हो। यह जांचना भी महत्वपूर्ण है कि गर्भाशय सामान्य अंतर्निहित प्रक्रिया का पालन करता है। जन्म के बाद आने वाली यात्राओं के दौरान, गर्भाशय वापस ले जाता है, और झिल्ली और थक्के निष्कासित कर दिए जाते हैं। यदि यह घटना लंबी है, तो अत्यधिक तीव्रता है या यदि एक गंदे गंध का आरोप लगाया जाता है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए।

पिल्ले पैदा हुआ की उच्च संख्या के कारण, प्रसव के बाद कुछ दिनों के, अपतानिका कैल्शियम की कमी का एक रूप प्राप्त हो सकता है के बाद से बाद दूध का उत्पादन (ज़च्चा प्रसवाक्षेप) में जम जाता है।

प्रसव के बाद मादा बॉक्स में लंबे समय तक बनी हुई है, और उसे वहां से दूर ले जाना आसान नहीं है। सावधान रहें क्योंकि यह अजनबियों और अन्य कुत्तों के साथ विशेष रूप से आक्रामक है, जो वृत्ति के कारण आपको अपने पिल्लों की रक्षा करता है।

स्तनपान कराने तक 40 से 50 दिनों तक स्तनपान होता है, लेकिन पिल्लों के कृत्रिम भोजन के साथ 20 से 25 दिन तक मदद की जा सकती है। स्तनपान के दौरान आपको यह जांचना होगा कि निपल्स स्पर्श को चोट नहीं पहुंचाते हैं और हर कोई दूध देता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
कुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएंकुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएं
बिल्ली की डिलीवरी में क्या करना है?बिल्ली की डिलीवरी में क्या करना है?
पैदा हुई कुतिया का व्यवहारपैदा हुई कुतिया का व्यवहार
गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करेंगर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करें
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
अपने कुत्ते के तापमान को कैसे लेंअपने कुत्ते के तापमान को कैसे लें
कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया जन्म देने जा रहा है या नहींकैसे पता चलेगा कि एक कुतिया जन्म देने जा रहा है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा केकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा के
एक पूडल के गर्भावस्था चरणोंएक पूडल के गर्भावस्था चरणों
» » जन्म
© 2021 taktomguru.com