taktomguru.com

गर्भावस्था




यदि आपने फैसला किया है कि आपके कुत्ते के पास पिल्ले हैं, तो यहां युक्तियों की एक श्रृंखला है जो ध्यान में रखना अच्छा होगा।
लेकिन पहले पहला कदम है, और महत्वपूर्ण है, पिता का चयन करने, अपने पूर्वजों के स्वास्थ्य की स्थिति और ज्ञान के आधार पर (इस मामले में आप कृपया माता-पिता की वंशावली है), क्योंकि, को प्रभावित करती है है भविष्य के पिल्लों के स्वास्थ्य में निर्णायक तरीका, क्योंकि आनुवंशिक रूप से संक्रमित कई बीमारियां हैं और यदि हम जिम्मेदार होने जा रहे हैं, तो यह ध्यान में रखना एक मौलिक और आवश्यक कदम है।
हमारे कुत्ते को देखकर देखेंगे कि गर्भावस्था के पहले 25-30 दिनों में आपके स्तन सूख जाएंगे, हमारे पास एक खाता है कि ज्यादातर मामलों में कुत्तों में गर्भावस्था 60-63 दिनों तक चलती है। आप संभोग के एक महीने बाद योनि डिस्चार्ज भी शुरू कर देंगे। आम तौर पर वजन गर्भाधान के बाद 45-50 दिनों के ऊपर जाना है, जो सुविधाजनक होगा है पहली बार में यह वजन हम तो हम इस अवधि में वजन देख सकते हैं आप गर्भवती हो सकता है संदेह है, अपने पशु चिकित्सक होगा वह इसकी सराहना करेगा
हम पहले छह हफ्तों में आहार में बदलाव नहीं करेंगे या पोषण और विटामिन की खुराक का उपयोग नहीं करेंगे क्योंकि इससे पिल्लों को उनके मुकाबले ज्यादा बढ़ने का कारण बन सकता है और वितरण के समय समस्याएं होती हैं। महीने के बाद और एक आधा यह सलाह दी जाती है और अधिक पोषक तत्वों के साथ लगता है और कई बार अपने पेट पिल्लों के साथ अंतरिक्ष साझा करेंगे दैनिक के बाद से और अधिक (गर्भाशय के आकार में वृद्धि दिनों पारित रूप में) व्याप्ति वृद्धि नहीं देते fraccionárselo फ़ीड में प्रतिशत का लगभग 25% होना चाहिए, खासकर पिछले तीन हफ्तों में। गर्भावस्था के दौरान कुछ कुत्तों में भूख या भूख की कमी भी होती है।
एक और चीज जिसे मैं मौलिक मानता हूं, अगर हमें संदेह है कि कुत्ता गर्भवती है तो उसे पशुचिकित्सा में ले जाना है जो हमें गर्भावस्था की पुष्टि करने की अनुमति देगा और साथ ही साथ किसी भी प्रारंभिक जटिलताओं का पता लगाएगा।
एक अच्छे पेशेवर के रूप में पशुचिकित्सा, उन तरीकों का उपयोग करेगा जो वह मानते हैं कि क्या हमारे संदेह सही हैं या नहीं। 21-25 दिनों के बाद आप एक आराम से परीक्षण कर सकते हैं, एक हार्मोन जो केवल गर्भवती बिट्स उत्पन्न करता है। यह विधि गर्भावस्था की पुष्टि करेगी, लेकिन पिल्ले की संख्या नहीं। नस्लों जितना अधिक पिल्लों को उनके पास होगा या कम से कम यह है कि यह आमतौर पर कैसा होता है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि छोटी नस्लों के बिट्स हमें एक बड़े कूड़े से आश्चर्यचकित करते हैं।
21 दिनों के बाद अपने कुत्ते के पेट को पलटते हुए, पशुचिकित्सा गर्भाशय की मोटाई और गर्भावस्था को इंगित करने वाले छोटे "गांठों" की उपस्थिति का पता लगा सकता है। हालांकि, ऐसे कई कारक हैं जो इस विधि में हस्तक्षेप कर सकते हैं: एक अधिक वजन वाला कुत्ता, कुत्ते का एक पिल्ला या यहां तक ​​कि घबराहट की स्थिति भी सही पल्पेशन जटिल बना सकती है।
एक स्टेथोस्कोप या ईसीजी उन्हें व्यक्तिगत पता लगाने के लिए तो यह पिल्लों की संख्या निर्धारित करने के लिए एक उपकरण है अपर्याप्त संभव नहीं 25 दिनों के बाद पिल्ला दिल की धड़कन का पता लगा सकते हैं, लेकिन शायद।
अल्ट्रासाउंड एक विश्वसनीय और गैर-आक्रामक विधि है जो लगभग 28 दिनों में पिल्लों का पता लगा सकती है।
पिल्ले गिनने का सबसे सटीक तरीका एक्स-किरण है जो 49 दिनों के बाद कंकाल का पता लगा सकता है। कुछ पशु चिकित्सक अपने विकास के दौरान एक्स-किरणों को पिल्लों को उजागर करने से बचने के लिए उनका उपयोग करने के खिलाफ सलाह देते हैं।
प्रसव से पहले के महीनों में आपको अपने गर्भवती कुतिया के लिए कई चीजें करने की ज़रूरत नहीं है, यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आप एक संतुलित और स्वस्थ आहार प्राप्त करना जारी रखते हैं। आपको उसे सामान्य रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वह श्रम के लिए उपयुक्त हो जो लंबे और कठोर हो सकती है, लेकिन उसे ऊपर या नीचे सीढ़ियों में न उठाएं ताकि वह पेट के क्षेत्र को न दबा सके।
आपके कुत्ते को जन्म देने से कुछ दिन पहले, वह शायद असहज महसूस करेगी और फर्श या उसके बिस्तर को खरोंच कर देगी। वह अपने कूड़े के लिए घोंसला बनाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए एक संलग्नक प्रदान करें, आदर्श वह जगह होगी जहां वह प्रवेश कर सकती है और बाहर निकल सकती है लेकिन जहां पिल्ले सीमित हैं।
आप अपने कुत्ते के लिए सही आकार के एक गत्ते का डिब्बा या उन प्लास्टिक टबों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें अब विशेष दुकानों में और छोटी कीमत पर बेचा जाता है। तौलिए, कंबल या पुरानी चादरों के साथ "घोंसला" भरें। कुछ भी उम्मीद न करें कि डिलीवरी के बाद आप इसका पुन: उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बहुत गंदा हो जाएगा और इसके बाद के उपयोगों के लिए स्वीकार्य होना मुश्किल होगा।
यदि आप गर्भधारण की तारीख जानते हैं, तो आपका पशुचिकित्सा वितरण की तारीख की गणना कर सकता है। दूसरा तरीका है जब आप सोचते हैं कि उसे जन्म देने के लिए थोड़ी देर की जरूरत है, तो माँ के तापमान को नियंत्रित करना है। कुत्तों के लिए सामान्य तापमान आमतौर पर लगभग 38.4 डिग्री होता है। डिलीवरी से पहले आपका तापमान 37.8 डिग्री से नीचे गिर जाएगा।
यदि आपका कुत्ता असहज है, तो आपके बिस्तर की मंजिल खरोंच शुरू होता है, यह संकेत है कि डिलीवरी निकट है। आम तौर पर योनि में एक गहरा हरा निर्वहन होगा। इसका मतलब है कि प्लेसेंटा अलग हो गया है और मां जन्म देने के लिए तैयार है। अगर निर्वहन प्रकट हुआ है लेकिन आपके कुत्ते ने कुछ घंटे बाद जन्म नहीं दिया है, तो अपने पशुचिकित्सक से मदद के लिए पूछें।
एक कुतिया आमतौर पर अकेले जन्म दे सकता है। यह पिल्लों को हल्का कर देगा, उन्हें अम्नीओटिक झिल्ली से हटा देगा, नाम्बकीय कॉर्ड को उनके दांतों से काट देगा और उन्हें साफ करना शुरू कर देगा।
जन्म के बीच लगभग 20 मिनट की अवधि समाप्त हो जाती है। यदि कुत्ता बिना पिल्ले पैदा किए दो घंटे तक प्रयास करता है, तो पशुचिकित्सक को अधिसूचित किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं है कि हम काफी कुतिया के पेट को छूकर विषय में नहीं डाल रहे हैं के लिए सोचने के लिए सामान्य है, तो आप अभी भी कुछ पिल्ला के अंदर है, लेकिन इस वजह से नाल कुछ बाद में घंटे प्रसव के दौरान कठोरता के एक राज्य में रहता है ।
अगर नई मां को नहीं पता कि क्या करना है, तो थका हुआ है या किसी अन्य पिल्ला को जन्म दे रहा है, कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। यदि पिल्ला अभी भी बाहर नहीं है, तो उसे झिल्ली से हटा दें जिस पर इसे लपेटा गया है।
यदि आपको नाड़ीदार कॉर्ड को काटने की जरूरत है, तो प्रतिरोधी धागे का एक टुकड़ा लें और पिल्ला के शरीर की एक उंगली के बारे में कॉर्ड के चारों ओर कसकर बांधें। एक और मोड़ बनाओ और इसे पहले से थोड़ा कम बांधें और फिर साफ कैंची के साथ कॉर्ड काट लें।
पिल्ला के नाप पर त्वचा को पिंच करें और इसे रोने की कोशिश करें (भले ही आपको खेद है)। रोना पिल्ला के वायुमार्ग से द्रव को हटा देगा। यदि आपके पास एक छोटी आंख पिपेट है तो आप इसे पिल्ला की नाक से धीरे-धीरे तरल अवशोषित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
जब डिलीवरी खत्म हो जाती है, तो कोशिश करें कि मां, यदि वह परिस्थितियों में है, तो अपनी मांसपेशियों को फैलाने और खुद को राहत देने के लिए बाहर जाओ। तौलिए और कंबल हटाएं और उन्हें साफ-सुथरे से बदलें। फिर अकेले नई मां को अपने नए पिल्लों की देखभाल करने के लिए छोड़ दें और अपने घर में अद्भुत पैनोरमा का आनंद लें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में गर्भावस्था कैसे है - बुनियादी ज्ञानकुत्तों में गर्भावस्था कैसे है - बुनियादी ज्ञान
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्ते का गर्भाव कब तक होता हैकुत्ते का गर्भाव कब तक होता है
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
कुत्ते का संभोग कैसे काम करता है?कुत्ते का संभोग कैसे काम करता है?
बिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँबिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँ
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
कदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियोकदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियो
एक गर्भवती कुतिया खिला, कितना और कितना?एक गर्भवती कुतिया खिला, कितना और कितना?
गर्भावस्था और प्रसवगर्भावस्था और प्रसव
» » गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com