taktomguru.com

बॉलपॉइंट पेन कैसे बनाए जाते हैं

वर्तमान में वे इतने लोकप्रिय हैं कि हर दिन लाखों पेन निर्मित होते हैं. हर दूसरे 300 दुनिया भर में बेचे जाते हैं। अपने आस-पास देखो, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक हाथ है। कम्प्यूटर (कंप्यूटर) के बगल में, अपने सेल फोन (मोबाइल) के पास, कुछ नोटबुक या आपके घर के किसी भी पेपर के शीर्ष पर। और वे जीवित रहे हैं और नई प्रौद्योगिकियों का विरोध जारी रखते हैं। देश पर निर्भर करता है कि उन्हें गोलाकार, कलम, कलम, पेंसिल, पंटोबोला या कलम भी कहा जाता है।

लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है। यह सब कब शुरू हुआ कलम का आविष्कारक (हंगेरियन पत्रकार Ladislao Biro) और उनके भाई यॉर्क, जो एक रसायनज्ञ थे, तेजी से लिखने के समय पेन या पेंसिल (पेंसिल) की उपयोगिता से आश्वस्त नहीं थे। इसी कारण से, वे अपनी रिपोर्ट लिखने के लिए एक और अधिक प्रभावी साधन तैयार करना चाहते थे। 1 9 38 में, कुछ बच्चों को पत्थरों के साथ सड़क पर खेलते हुए देखते हुए, उन्हें एहसास हुआ कि जब वे एक पुडल पार करते हैं, तो वे बाहर निकलते हैं और सूखी मंजिल पर पानी की एक रेखा खींचते हैं। आप इसके बारे में अधिक जानकारी जान सकते हैं कलम की उत्पत्ति और इतिहास यहाँ।

इस अवधारणा के साथ, वे बस था कलम का आविष्कार, एक कॉन्ट्रैक्शन जो हर दिन हमारे हाथों से गुज़रता है और जो वर्तमान में डिजाइनों की भीड़ के साथ निर्मित होता है। लेकिन पेन कैसे बने हैं? इस लेख में CurioSfera.com, चलो उत्सुकता से मिलते हैं ballpoint विनिर्माण प्रक्रिया दुनिया में सबसे प्रसिद्ध: द बीआईसी कलम.

इसके लिए हमें फ्रांस की राजधानी पेरिस जाना है। लेकिन इसके उत्कृष्ट भोजन या इसकी सराहना की शराब की वजह से नहीं, बल्कि इसलिए यहां है बीआईसी मुख्यालय. यह कंपनी वर्ष 1 9 50 में बनाई गई थी। बीआईसी ने बॉलपॉइंट कलम के बारे में अनोखा दृष्टिकोण बनाया, जिससे उसने बाजार के बड़े हिस्से को तेजी से एकाधिकार बनाया। उस दिन से, उन्होंने पहले ही 110,000 मिलियन से अधिक का निर्माण किया है इकाइयों की।

Ballpoint पेन कारखाना

आपको थोड़ा सा विचार देने के लिए, यदि हम सभी को एक दूसरे के बाद एक डाल देते हैं, तो वे ग्रह पृथ्वी के चारों ओर 3,150 से अधिक बार जा सकते हैं। यहां तक ​​कि इन वर्षों में, जिसमें टच प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर कीबोर्ड पर हावी है, एक है बॉलपॉइंट कलम जो दो किलोमीटर से अधिक स्याही लिखने में सक्षम है यह बहुत उपयोगी है। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ चार scribbles करने के लिए है, नोट्स बनाओ, कुछ लिखें कुछ संख्याएं.

लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी पेन सही ढंग से निर्मित किए गए हैं और वे पूरी तरह से काम करेंगे, विशेष तकनीशियनों द्वारा किए गए निरंतर विश्लेषण और नियंत्रण करना आवश्यक है। दुनिया भर में बाइक पेन को उनकी लेखन गुणवत्ता के लिए मान्यता प्राप्त है. यही कारण है कि उन्हें लगातार गुणवत्ता नियंत्रण करना चाहिए।

कैसे पेंसिल पेस्ट बनाया जाता है

सही कलम बनाने की कुंजी छोटी धातु गेंद में रहती है जो इसकी नोक पर है। इस गेंद का कार्य स्याही के उत्पादन को नियंत्रित करना है. यदि कलम का उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो इसे तरल पदार्थ को सील करना होगा। लेकिन जब आप कागज के टुकड़े पर लिख रहे होते हैं, तो आपको धीरे-धीरे मोड़ना चाहिए और सही मात्रा में स्याही पास देना चाहिए। शायद आप भी रुचि रखते हैं: कागज का इतिहास.

लेकिन यह इतना आसान लगता है, यह वास्तव में जटिल है। इसके अलावा, समस्या है कि जब लिखते हैं, कलम की नोक भारी दबाव प्राप्त करती है. आपके हाथ का वजन और उंगलियों की ताकत बहुत छोटी गेंद में समाप्त होती है।

एक कलम की नोक बहुत दबाव में है
एक ballpoint की युक्ति

समाधान यह है कि गेंद को सबसे कठिन धातुओं में से एक के साथ निर्मित किया जाता है: द टंगस्टन कार्बाइड. यह इतना अविश्वसनीय रूप से कठिन और कठोर है कि इसका उपयोग सैन्य उद्योग में एंटी-कवच गोला बारूद करने के लिए भी किया जाता है।

टंगस्टन कार्बाइड की गेंदें और व्यास में केवल 1 मिलीमीटर, कंप्रेसर नामक मशीन में एक अच्छे पाउडर को गर्मी और भारी दबाव के अधीन निर्मित किया जाता है। लेकिन इस प्रक्रिया के बाद, गेंदें चिकनी नहीं होती हैं या पूरी तरह से गोलाकार आकार नहीं होती हैं।

एक ballpoint की विनिर्माण प्रक्रिया गेंद




आवश्यक आयामों और ज्यामिति को प्राप्त करने के लिए, गेंदों को एक पॉलिशर में पेश किया जाता है. घूर्णन ड्रम का एक प्रकार। इसके अंदर गेंदों, स्नेहन तेल और हीरे की धूल (प्रकृति में सबसे कठिन सामग्री) द्वारा बनाई गई एक प्रकार का पेस्ट पेश किया जाता है। यह मशीन सही, चमकीले और चमकीले ballpoint पेन प्राप्त करने के लिए पांच दिनों के लिए काम छोड़ दिया जाना चाहिए।

डायमंड पेस्ट
गेंदों को पॉलिश करने के लिए डायमंड पेस्ट

लेकिन पेन के निर्माताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी आवश्यक गुणवत्ता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. संभावित दोषों की खोज और पता लगाने के लिए नमूने सभी लॉट से लिया जाता है। यदि प्रत्येक 5,000 में एक से अधिक गेंद का पता चला है जो सही नहीं है, तो संपूर्ण बैच हटा दिया जाता है और नष्ट हो जाता है।

पेन के गुणवत्ता नियंत्रण
गेंदों की पूरी तरह से जांच की जाती है

परीक्षण करने वाली धातु गेंदों को अब छुपाया जा सकता है या उससे जुड़ा जा सकता है पुंटा नामक एक मादा टुकड़ा. इस टुकड़े में गेंद होती है और स्टेनलेस स्टील, अल्पाका या पीतल के टुकड़े काटने से निर्मित होती है। ठीक से काम करने के लिए, यह आवश्यक है कि वे पूरी तरह से फिट हों। इस प्रक्रिया को माइक्रो परिशुद्धता कैमरों द्वारा हर समय पर्यवेक्षित किया जाता है।

स्याही प्रवाह के लिए केवल न्यूनतम अंतर होना चाहिए। वास्तव में, यह जगह इतनी छोटी है कि इसे माइक्रोन में मापा जाना चाहिए (एक माइक्रोन 1/60 व्यास का व्यास है)। इस अद्भुत परिशुद्धता में इन पेन की गुणवत्ता और उत्कृष्ट लेखन है।

लेकिन इस तथ्य के बावजूद कि टिप की असेंबली सही है, यह आवश्यक है कि स्याही चिपचिपापन की सही डिग्री हो. कलम की स्याही रंग, विलायक और रेजिन के सटीक मिश्रण से प्राप्त की जाती है।

पेन से स्याही कैसे बनाई जाती है

यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिश्रण सही है और आसानी से बह जाएगा, यह एक मिनीप्रेस के साथ विश्लेषण किया जाना चाहिए जो असाधारण परिशुद्धता के साथ स्याही की घनत्व को मापता है। यह आवश्यक है कि यह न तो बहुत मोटी न हो और न ही बहुत पानी हो। तब स्याही को प्लास्टिक ट्यूब में पेश किया जाता है जो पानी के स्नान में बाहर निकालना और गर्मी द्वारा गठित होता है।

के बारे में ballpoint कलम की हेक्सागोनल ट्यूब, यह एबीएस नामक एक प्रकार के प्लास्टिक के साथ निर्मित होता है (एक ऐसी सामग्री जो अत्यधिक तापमान और सदमे का पूरी तरह से समर्थन करती है)। यह एबीएस को गर्म करके और इसे एक मोल्ड में इंजेक्शन द्वारा प्राप्त किया जाता है जो बॉलपॉइंट कलम की रॉड या पैड को आकार देता है। वही होता है कलम की टोपी और ढक्कन.

कलम के कुछ हिस्सोंये सभी अवशेष इन सभी घटकों को इकट्ठा करना है। यह काम एक विशाल असेंबली रूम में किया जाता है, जहां कई मशीन दिन में 24 घंटे टुकड़े फिट करती हैं। प्लास्टिक ट्यूब स्याही से भरे हुए हैं और टिप पर इकट्ठे होते हैं। सभी पेनों को यह सत्यापित करने के लिए जांच की जाती है कि वे सभी घटकों को लेते हैं और उनके पास सही रंग के कैप्स और कैप्स हैं।

और इस तरह पेन की एक और श्रृंखला बाजार पर जाने और पोस्टकार्ड, किताबें, उपन्यास, प्रेम पत्र, या सिर्फ अनुस्मारक नोट लिखने के लिए तैयार है। लेकिन निश्चित बात यह है कि इनमें से प्रत्येक पेन कम से कम 100,000 शब्द लिख सकता है।

यदि आप और अधिक चाहते हैं, तो आप निम्न वीडियो देख सकते हैं जहां इसे विस्तार से समझाया गया है पेन की विनिर्माण प्रक्रिया:

में CurioSfera हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं बॉलपॉइंट पेन कैसे बनाए जाते हैं यह उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप अन्य समान पदों को देखने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप श्रेणी को पास कर सकते हैं विज्ञान. यदि आपको यह अधिक सुविधाजनक लगता है, तो आप सीधे खोज इंजन में जो खोज रहे हैं उसे लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएंअपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएं
जर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करेंजर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करें
जानवरों की बच्चों की कहानियांजानवरों की बच्चों की कहानियां
चिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझावचिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझाव
एरिया के पक्ष में दूसरा रैफलएरिया के पक्ष में दूसरा रैफल
कॉमिक: सुपर बिल्ली यो-यो, चरण-दर-चरण कैसे आकर्षित करेंकॉमिक: सुपर बिल्ली यो-यो, चरण-दर-चरण कैसे आकर्षित करें
कदम से कदम, दीवार पकड़ने के लिए एक छेद बनाओकदम से कदम, दीवार पकड़ने के लिए एक छेद बनाओ
कुत्ते के लिए बिस्तर पर चढ़ने के लिए सीढ़ी कैसे बनाएं?कुत्ते के लिए बिस्तर पर चढ़ने के लिए सीढ़ी कैसे बनाएं?
कैसे बताएं कि एक schnauzer पिल्ला लघु, मानक या विशाल हैकैसे बताएं कि एक schnauzer पिल्ला लघु, मानक या विशाल है
एक बिल्ली के दरवाजे को कैसे कदम, कदम से कदमएक बिल्ली के दरवाजे को कैसे कदम, कदम से कदम
» » बॉलपॉइंट पेन कैसे बनाए जाते हैं
© 2021 taktomguru.com