taktomguru.com

तोते के लिए भोजन

तोतों को अपने मानव मालिकों की तरह एक संतुलित और स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। ताजा फल और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखते हैं।

तोतों के लिए खाना

एक स्वस्थ तोते को 50 प्रतिशत अनाज, ताजा फल और सब्ज़ियों का 45 प्रतिशत, पशु उत्पत्ति के 5 प्रतिशत से कम चयनित उत्पादों और 1 प्रतिशत से कम बीज और नट्स से बना आहार खिलाया जाना चाहिए।

विशेष रूप से तोतों के लिए डिज़ाइन किया गया आहार मिश्रण पौष्टिक विविधता प्रदान कर सकता है, लेकिन वे ताजा उत्पादों के लिए विकल्प नहीं हैं।

तोते के लिए भोजन

अनाज
तोते तोते के आहार का मुख्य घटक हैं। अपने सोडियम सेवन की निगरानी करें, बहुत से संसाधित अनाज से परहेज करें। मनुष्यों की तरह, तोतों को विभिन्न अनाज का उपभोग करने से सबसे अधिक लाभ मिलता है।
क्विनोआ जामुन, चावल और गेहूं सभी उत्कृष्ट पौष्टिक विकल्प हैं। तोते पूरे अनाज पास्ता या पूरे अनाज टोरिला स्ट्रिप्स को शामिल करने का आनंद ले सकते हैं। आलू या मकई चिप्स, या अन्य नमकीन खाद्य पदार्थ, या तला हुआ कचरा खिलाने से बचें।
फल और सब्जियां
ताजा या पके हुए फल और सब्जियां तोता आहार का एक महत्वपूर्ण घटक हैं, और दैनिक आधार पर पेश की जानी चाहिए। तोते विभिन्न प्रकार के स्वाद और तैयारी का नमूना लेने का आनंद लेते हैं।




सोडियम युक्त प्रसंस्कृत सब्जियों को काटने और उनसे बचने से पहले हमेशा सब्ज़ियां धो लें।
सब्जियों को फल के संयोजन के साथ पेश किया जाना चाहिए, बहुत अधिक फल दस्त का कारण बन सकता है। एवोकैडोस ​​तोतों के लिए जहरीले होते हैं, जैसे अमृत, चेरी, आड़ू और अन्य कटे हुए फल होते हैं।

तोते के लिए भोजन 1

पशु मूल के उत्पाद
पशु मूल के बहुत कम मात्रा में तोते तोते प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो कीड़े और लार्वा का उपयोग जंगली में उपभोग करते हैं और खिलाते हैं। तोते लैक्टोज असहिष्णु हैं और नमक सामग्री के कारण कच्चे दूध या पनीर को खिलाया नहीं जाना चाहिए।

कुटीर चीज़, दही, और अंडे के शैल कैल्शियम और प्रोटीन के पर्याप्त स्रोत हैं। सुनिश्चित करें कि चिकन, टूना और गोमांस सेवारत से पहले पूरी तरह से पकाया जाता है। सूअर का मांस या संसाधित मांस से बचें जिसमें सोडियम या संरक्षक के खतरनाक स्तर हो सकते हैं।
बीज और पागल
बीज और नट प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जब अत्यधिक मॉडरेशन में तोता परोसा जाता है। एक बार जब आप गलती से विश्वास करते हैं कि एक पक्षी के लिए स्वस्थ आहार है तो बीज और नट।
हालांकि, वे कैलोरी में बहुत घने हैं और पालतू तोते के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उचित विटामिन की कमी करते हैं। यदि आपको एक तोते मिलते हैं जो अधिकतर पागल या बीज युक्त आहार खाता है, तो एक स्वस्थ आहार में संक्रमण के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकारकुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकार
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
कुत्तों के लिए पके हुए अनाजकुत्तों के लिए पके हुए अनाज
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
एक जर्मन चरवाहा के लिए घर का बना खानाएक जर्मन चरवाहा के लिए घर का बना खाना
तोते क्या खा सकते हैंतोते क्या खा सकते हैं
एक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाएएक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाए
» » तोते के लिए भोजन
© 2021 taktomguru.com