taktomguru.com

एक स्टाई या chalazion का इलाज कैसे करें

यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो शायद आपके आंखों में एक लाल रंग की कमी हो जो बहुत दर्द करती है। ऐसा लगता है जैसे उन्होंने उसे मारा था। निश्चित रूप से यह लगभग है एक स्टाई या chalazion

. द्वारा परिभाषा यह पलक के अंदर या केवल बरौनी के किनारे पर एक स्नेहक ग्रंथि की सूजन है।

यह एक protuberance है कि यह एक अनाज की तरह दिखता है, लेकिन आंख के एक क्षेत्र में बहुत नाजुक और दर्दनाक। आपको पता होना चाहिए कि इसे कुशल बनाने की सलाह नहीं दी जाती है। यही है, निचोड़ें, रगड़ें, विस्फोट करें, छेड़छाड़ न करें या निचोड़ें। चूंकि संक्रमण आंखों के माध्यम से फैल सकता है और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा करता है।

लेकिन चिंता मत करो, में CurioSfera.com हम आपको कुछ सिखाने जा रहे हैं घरेलू उपचार जानना जल्दी से एक स्टाई का इलाज कैसे करें, सरल, दर्द रहित और पूरी तरह से सुरक्षित।

स्टालों के कारण

यदि आप पूछते हैं क्यों स्टाई बाहर आते हैं (जिसे हुक, होर्डोला भी कहा जाता है अन्जनी), आपको यह पता होना चाहिए बैक्टीरिया का प्रसार सबसे आम कारण है प्रकार का स्टाफिलोकोकस ऑरियस (Staphylococcus)। लेकिन अन्य कारण भी हस्तक्षेप कर सकते हैं कि हम नीचे देखेंगे।

विशेष रूप से, एक स्टाई पर दिखाई देता है कुछ स्नेहक ग्रंथि की सूजन पलक पर या बरौनी के आधार पर स्थित है। उन्हें बुलाया जाता है मॉल की ग्रंथि, ज़ीस ग्रंथि  या मेबोमियन ग्रंथि. एक chalazion पीड़ित करने का एक और कारण है ब्लेफेराइटिस, जो आंख की पुरानी सूजन है। लेकिन आप भी छोड़ सकते हैं तनाव या के लिए हार्मोनल परिवर्तन.

एक chalazion के लक्षण

एक सामान्य नियम के रूप में, स्टाइल का इलाज आमतौर पर एक है 15 दिन की अवधि के बारे में। यदि उस समय के बाद भी आंख में फोड़ा अभी भी है, तो आपको इसका निरीक्षण करने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। हालांकि यह गंभीर बीमारी नहीं है, यह काफी अस्पष्ट और दर्दनाक है।

एक स्टाई के लक्षण

अगला हम सबसे महत्वपूर्ण देखेंगे बालों के लक्षण. इस तरह आप आसानी से उन्हें पहचान सकते हैं:

  • आंखों की सूजन या सूजन
  • झुर्रियों के दौरान असुविधा या दर्द
  • प्रभावित क्षेत्र लाल हो गया
  • पुस के साथ एक मुर्गी के समान, एक लाल, सफेद या पीला बिंदु है
  • जलने, डंकने, झुकाव या दर्द महसूस करना
  • आंख के अंदर रेत होने का संवेदना
  • एक निरंतर फाड़ना है
  • Legañas का अतिरिक्त उत्पादन
  • प्रकाश की संवेदनशीलता है
  • आंखों के चिपचिपा स्राव
  • कुछ हद तक धुंधली दृष्टि

को sties या हुक की उपस्थिति से बचें हमेशा साफ हाथ रखना और अपनी आंखों को छूने या रगड़ना जरूरी है। उनमें परेशानियों का उपयोग करने से भी बचें। शायद आप हमारे लेख में रुचि रखते हैं: अपने हाथों को अच्छी तरह धोना कैसे करें.

अनुसरण करने का अगला कदम क्या है इसकी पहचान है स्टे क्लास यह आपके पास है। कुछ वास्तव में सरल है, क्योंकि आप नीचे जांचने जा रहे हैं, क्योंकि यह इसके स्थान पर निर्भर करता है:

आंतरिक स्टाई या chalazion

यह एक है फोड़ा जो पलक के किनारे के पास नहीं है. यह आमतौर पर लाल अनाज के रूप में दिखाई देता है। इसके स्थान के कारण, उस प्रकार को निकालने में अधिक समय लगता है और इसलिए इसे ठीक किया जाता है। अगर पहले 7 दिनों में यह अनुकूल रूप से प्रगति नहीं करता है, तो डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाती है।

कभी-कभी, कम, पुस के नाली या खाली नहीं होता है और वसा की एक छोटी सी हार्ड गेंद बन जाता है। इन मामलों में, इसे एक सरल शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के साथ निकाला जाना चाहिए, जैसा कि आप निम्न वीडियो में देख सकते हैं:

बाहरी स्टाई

आप में एक स्पष्ट लाल सूजन देख सकते हैं पलक किनारे. जल्द ही एक सफेद या पीला बिंदु देखा जाता है, सामान्य पुस के अनाज की तरह। शायद आप भी रुचि रखते हैं: चेहरे पर मुंह से कैसे बचें.

आम तौर पर, यह बहुत ही कम समय में खाली हो जाता है या नाली जाती है। हालांकि कभी-कभी, इसमें कुछ दिन लग सकते हैं, जो आमतौर पर बहुत चोट पहुंचाते हैं या परेशान होते हैं।

बाहरी स्टाई

इसलिए, पहली बात यह है कि कुछ साधारण घरेलू उपचारों के साथ सूजन और दर्द को दूर करना शुरू करना है एक स्टाई का इलाज करने के लिए उपचार जल्दी से।

एक स्टाई का इलाज करने के लिए उपचार

कई हैं एक स्टाई को हटाने के लिए प्राकृतिक उपचार और लक्षणों से छुटकारा पाएं। लेकिन याद रखें कि अगर 7 दिनों में यह सुधार नहीं होता है या लाली और सूजन फैलती है, तो आपको तुरंत विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।

गर्म पानी

यह कम करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उपचारों में से एक है आंख में फोड़ा. एक लीटर पानी उबालें और जब तक यह ठंडा न हो जाए। आपको गर्म पानी के साथ कपड़े या साफ कपड़े को गीला करना चाहिए और उन्हें 15 मिनट तक प्रभावित क्षेत्र पर लागू करना चाहिए। अगर कपड़ा ठंडा हो जाता है, तो इसे फिर से गीला करें। यह उपाय स्टाई से पुस की जल निकासी को सुविधाजनक बनाएगा।




स्टाई उपचार

अजमोद

अच्छा स्टाइल के लिए घर उपाय यह ताजा अजमोद के कुछ पत्ते पानी के एक पिंट में उबल रहा है। इसे आराम दें और जब तापमान गर्म हो जाए, तो कपड़े को गीला करें और इसे 10 मिनट तक आंखों पर संपीड़न के रूप में लागू करें। यह पलक के दर्द और सूजन को कम करेगा। सोने के जाने से पहले आप इसे हर रात कर सकते हैं।

बाबूना

इन घर का बना समाधान के लिए स्टाई के लक्षणों से छुटकारा पाएं और यह जल्दी से ठीक है बहुत अच्छा है। उबलते पानी के आधे लीटर में कैमोमाइल की कुछ पत्तियां जोड़ें और आग डालें। जब तक यह गर्म न हो और पानी को तनाव न दें तब तक आराम करें। एक कपड़ा या रग पूरी तरह से साफ करें और दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर और कम से कम 15 मिनट तक इसे लागू करें।

चाय बैग

चाय की पत्तियों में ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें टैनिन कहा जाता है, जो प्रचार करते हैं Hordeoslas या हुक इलाज. प्रक्रिया एक ही है जब आप एक जलसेक बनाते हैं। एक कप पानी उबालें और एक चाय बैग पेश करें। इसे बाहर निकालें और जब यह जला नहीं जाता है, तो इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10 मिनट तक रखें। इसे ठीक होने तक हर दिन दोहराएं।

स्टाई चाय बैग

धनिया

में से एक प्राकृतिक उपचार सबसे पुराना वह जगह है जहां सेलांट्रो का उपयोग किया जाता है। उबलते पानी के एक कप में, धनिया डालने से पहले एक मिनट धनिया के बीज का एक बड़ा चमचा जोड़ें। ठंडा होने दें और फिर पानी को दबा दें। आंख को साफ करने के लिए इस पानी का प्रयोग करें। आप दिन में कम से कम तीन बार ऐसा कर सकते हैं।

बबूल

बादाम के लिए एक बहुत अच्छा समाधान है स्टालों के कारण दर्द और असुविधा का इलाज करें. दो बड़े कप पानी उबालें और कुछ मिनटों के लिए बादाम और उबाल की कुछ पत्तियों को जोड़ें। फिर ठंडा होने दें जबकि बादाम के गुण पानी में छोड़ दिए जाते हैं। एक बार गर्म होकर, कपड़े को गीला करें और एक संपीड़न के रूप में इसे चालू करें लाल आँख कम से कम 15 मिनट

ककड़ी

ककड़ी के महान अस्थिर और ताज़ा गुण ज्ञात हैं। इस अवसर पर, के लिए chalazions का इलाज, आपको 15 मिनट के लिए संक्रमित आंख पर एक ताजा ककड़ी और जगह टुकड़ा करना चाहिए। यदि यह गर्म हो जाता है, तो आप इसे ककड़ी के एक और ताजा टुकड़े से बदल सकते हैं। आप देखेंगे कि दर्द और सूजन कैसे कम हो जाती है।

स्टाइल के लिए ककड़ी

मुसब्बर वेरा

हमारे प्रिय मुसब्बर वेरा या Sabila हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदे हैं यह भी मदद नहीं कर सकता है आंखों में एक स्टाइल ठीक करो. आपको एक पत्ती काटना चाहिए और उसमें से निकलने वाली जेल में सूती को गीला करना चाहिए। पैर धीरे-धीरे प्रभावित पलक पर लागू होता है जब तक कि पैर तरल पदार्थ को अवशोषित नहीं करता है। आप इसे रात में और सुबह में दो बार कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी एक मसाला है महान जीवाणुरोधी शक्ति. जब आपके पास उबलते पानी का आधा लीटर होता है, तो हल्दी के दो चम्मच जोड़ें और 5 मिनट अधिक उबालें। समाधान खड़े होने और इसे तनाव देने दें। जब यह कमरे के तापमान पर होता है तो आप एक बूंद की मदद से आंखों में 2 या 3 बूंदों को लागू कर सकते हैं। दिन में दो बार दोहराएं।

chalazion के लिए हल्दी

टमाटर

यह प्राकृतिक घर उपाय विशेष रूप से कम करने या कम करने के लिए बहुत प्रभावी है एक स्टाई के दर्द को हटा दें. आपको स्लाइस में कटौती या ताजा टमाटर स्लाइस करना होगा और इसे 7 मिनट के लिए लाल रंग की आंखों पर लागू करना होगा। इसके अलावा, आप एक उज्ज्वल और चिकनी त्वचा होने से लाभ उठा सकते हैं। आप दिन में दो से तीन बार प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।

अमरूद

अमरूद के पत्ते एक हैं शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल और एंटीसेप्टिक। यह पौधा एक उत्कृष्ट है स्टाई के लिए इलाज. एक प्राकृतिक उपचार तैयार करने के लिए बहुत ही सरल और साथ ही बहुत प्रभावी है। आपको कुछ पत्तियों को गर्म करना चाहिए और जब वे टेम्पर्ड होते हैं तो उन्हें आंखों पर चलाज़ियन के साथ रखें। इसी तरह, आप एक जलसेक कर सकते हैं और दिन में 3 बार गीले संपीड़न लागू कर सकते हैं।

धातु या गर्म सोना

एक और घरेलू उपचार के इलाज के लिए एक "अंकुड़ा"(जैसा कि उन्हें कुछ स्थानों में बुलाया जाता है), कुछ धातु को चचारा या सोने की अंगूठी की तरह गर्म करना है। फिर, एक कपड़े या कपड़े में जलाए जाने से बचने के लिए, इसे प्रभावित क्षेत्र के शीर्ष पर रखें। असल में यह बैक्टीरिया संक्रमण के गायब होने की सुविधा के लिए संक्रमित स्टाई पर कुछ गर्मी लगाने के बारे में है।

संक्रम से कैसे बचें

, हाँ स्टाइल संक्रामक हैं. कृपया याद रखें और हमेशा ध्यान रखें कि स्टाइल (अन्जनी) बैक्टीरिया के संपर्क के कारण प्रकट होता है। इसलिए, ये सुझाव आपको संक्रमण फैलाने या फैलाने में मदद करेंगे:

  • प्रभावित क्षेत्र को निचोड़ें, रगड़ें, चुटकी न करें या स्पर्श न करें। अपने आप को खत्म करने की कोशिश मत करो। आप केवल संक्रमण का विस्तार करने और आंसू ग्रंथियों को चोट पहुंचाने में सक्षम होंगे या, सबसे खराब मामले में, आंखों में।
  • संपर्क लेंस के उपयोग से बचें जबकि आपको यह बीमारी है। आप संपर्क लेंस दूषित हो सकते हैं और बैक्टीरिया को दूसरी आंखों में पारित कर सकते हैं।
  • जब तक आपकी आंख पूरी तरह से ठीक न हो जाए तब तक किसी भी प्रकार के मेकअप का उपयोग न करें।
  • चेहरे के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र में स्वच्छता उपायों को लागू करें।
  • अन्य लोगों के साथ संक्रमण से बचने के लिए, उन तौलिए या सामान्य वस्तुओं के साथ साझा करने से बचें जो आपके चेहरे के संपर्क में हो सकते हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि आंख रक्त और लसीका तंत्र से जुड़ा हुआ है। इस कारण से आपको स्वयं को स्वयं-चिकित्सा करने से पहले डॉक्टर के पास जाना होगा।

बच्चों में स्टाइल

याद रखें कि बच्चे और बच्चे स्टालों के लिए प्रवण हैं. यद्यपि हमने जो उपचार आपको समझाया है, वे बहुत प्रभावी हैं, अगर किसी बच्चे या बच्चे के पास स्टैई होती है, तो तुरंत निदान करने और उचित चिकित्सा उपचार निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाएं।

बच्चों में स्टाइल

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है, CurioSfera उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या कोई निदान नहीं कर सकते हैं। यदि आपको कोई असुविधा या लक्षण महसूस होता है, तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए, न कि स्वयं औषधि।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं एक स्टाई जल्दी कैसे ठीक करें - कारण और उपचार, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, जो आपको नीचे मिलेगा।>

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में दंत फ्रैक्चर के साथ क्या करना हैकुत्तों में दंत फ्रैक्चर के साथ क्या करना है
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में स्टालों के लिए उपचारकुत्तों में स्टालों के लिए उपचार
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देशकुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देश
घर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करेंघर के उपचार के साथ कुत्ते की आंखों के स्राव को कैसे साफ करें
कुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिसकुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिस
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
दांत दर्द के लिए घरेलू उपचारदांत दर्द के लिए घरेलू उपचार
कॉकर स्पैनियल में आंखों के रोगकॉकर स्पैनियल में आंखों के रोग
» » एक स्टाई या chalazion का इलाज कैसे करें
© 2021 taktomguru.com