taktomguru.com

सनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहास

जैसा कि लोकप्रिय कहानियां दर्शाती हैं: "स्वाद के लिए रंग हैं"। और मानवता की उत्पत्ति के बाद से यह एक अपवाद नहीं रहा है। कुछ समय में है सफेद त्वचा जैसे दूध उच्च समाज से संबंधित एक संकेत था। दूसरी बार, यह है टैंक या श्यामला यह प्रवृत्ति और नवीनतम फैशन रहा है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं सनस्क्रीन और सनस्क्रीन का इतिहास. हम शुरू करते हैं?

के हानिकारक प्रभाव का मुकाबला करें सूरज की किरणें त्वचा पर एक समस्या रही है जिसे पूरे इतिहास को हल करने की कोशिश की गई है। उन्होंने आधुनिक जस्ता ऑक्साइड के समान ही मलम और अपारदर्शी क्रीम का उपयोग किया है, जिन्हें कुछ सुरक्षा मिली है, लेकिन वे त्वचा पर सनबर्न से लगभग लड़ नहीं पाए।

वे व्यावहारिक कारण थे जो सौर कार्रवाई के नुकसान के लिए एक उपाय प्राप्त करते थे और जलन से बचते थे। आपको यह भी पता होना चाहिए त्वचा टैनिंग यह स्वाद या सौंदर्यशास्त्र के लिए कुछ विदेशी था प्राचीन दुनिया, और इसलिए, यह विभिन्न तरीकों से अंधेरे से त्वचा को रोकने के बारे में था।

यह ज्ञात है कि मिस्र के लोग उन्होंने सूर्य की पूजा की, लेकिन वे भी उनके बारे में जानकार थे हानिकारक प्रभाव. इस कारण से, और उनसे बचने के उद्देश्य से, वे खुद को पानी में डूब गए, यह नहीं जानते कि इस कार्रवाई ने उस समस्या को बढ़ाया है जिससे वे भागना चाहते थे। उन्होंने भी इसका सहारा लिया कार्बनिक यौगिकों और क्रीम नाइल की मिट्टी और मगरमच्छ विसर्जन की तरह, जिन्हें संरक्षित करने के लिए क्षेत्रों पर लागू किया गया था। त्वचा देखभाल के संदर्भ में पेपीरी में लिखे गए व्यंजन या सूत्र इस दिन पहुंचे हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप यहां देख सकते हैं कैसे सनस्क्रीन बनाया जाता है.

कांस्य प्राचीन ग्रीस का इतिहास
शास्त्रीय ग्रीस में सफेद त्वचा होने पर भेद का संकेत था

त्वचा का रंग पश्चिमी परंपरा में इसका एक महत्वपूर्ण सामाजिक महत्व था। उदाहरण के लिए, में प्राचीन ग्रीस सफेद उच्च और अमीर सामाजिक वर्ग का रंग था। जबकि गहरा या टैंक त्वचा थी, व्यक्ति के पास कम सामाजिक या मूल्य था।

इस तरह से यह भी था, वह भी बाइबल में आप टुकड़े पा सकते हैं जहां यह संकेत दिया जाता है कि ब्राउन अच्छी तरह से रंग नहीं देखा गया था। इसका एक उदाहरण पुस्तक के पहले अध्याय के जाने-माने पांचवें कविता में पाया जा सकता है गाने का गीत, जहां यह पढ़ता है:

"मैं यरूशलेम की बेटी काली, या भूरा हूं, लेकिन अच्छी लग रही है। ध्यान न दें कि मैं अंधेरा हूं, क्योंकि जब उन्होंने मुझे दाख की बारियां रखने के लिए रखा तो मेरा सूर्य मेरा रंग चुरा लिया। "

यही कहना है: द त्वचा के तन रंग ग्रामीण श्रमिक से संबंधित, मोनर घरों में या महल में उठाए गए व्यक्ति के लिए नहीं, सौर कार्रवाई के कारण जलने से बचाया गया छाता और awnings द्वारा। शायद आप सबसे अच्छा जानने में रुचि रखते हैं सनबर्न के लिए उपचार.

कांस्य प्राचीन रोम का इतिहास
रोमन साम्राज्य में सफेद त्वचा की बहुत सराहना की गई थी

में प्राचीन रोम, सफेद या गोरा त्वचा के नागरिकों की संख्या बहुत अधिक थी। हालांकि, एक नीग्रो शायद ही कभी मानवकरण (एक स्वतंत्र नागरिक होने) के लिए सहमत हो गया। इसी प्रकार, दास नीलामी में, दास महिलाएं जिनकी सफेद त्वचा थी, उन्हें "साफ" कहा जाता था और बादलों या अंधेरे त्वचा के साथ गुलामों के रूप में दोगुना खर्च होता था।

रोमन काल में, यहां तक ​​कि वह गलत धारणा भाग गया कि काले लोगों लीपापोती कर सकता है या पसीने के साथ दाग काला, और बेवकूफ विश्वास घूम है कि लोगों को पीला गंध या दौड़ के साथ के रूप में पसीना बहाया नहीं था अंधेरा।

जैसा कि आप देख सकते हैं, शुरुआत से, मनुष्य ने त्वचा का रंग मौलिक विचार दिया। हालांकि, द मध्य युग इस संबंध में कुछ हद तक कम था, हालांकि त्वचा के लोगों के खिलाफ रोकथाम थी क्योंकि ऐसा माना जाता था कि काले रंग नूह के पुत्र कैम से आए थे, जो उस पर हँसे थे, नूह ने उनसे कहा: "शेम और याफेथ के बच्चों में से तुम्हारी वंश पूरी दुनिया के दास होंगे, वे हमेशा नौकर बने रहेंगे"। एक बाइबिल का अभिशाप जो सैकड़ों वर्षों तक प्रतिक्रिया करता था और जिसे सामाजिक रूप से माना जाता था: उन धूल से नस्लवाद की नींद आती है।

ब्रोंजर का आविष्कार किसने किया
18 वीं शताब्दी में, चेहरे को पालर के रूप में पाउडर किया गया था।

निम्नलिखित सदियों के दौरान, सुंदरता के साथ जुनून यह बेतुका चरम पर पहुंचा। इतना तो, कि महलों और बारोक अदालतों ने चावल के पाउडर के साथ अपने चेहरे को धुंधला कर दिया (देखें चावल का इतिहास), एक सुस्त पहलू प्राप्त करने के उद्देश्य से मलम और अन्य पदार्थों को ब्लीचिंग: प्रवृत्ति थी तन से भागो. चेहरे पर झूठी तिल जोड़ने के लिए भी फैशनेबल था। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप भी देख सकते हैं एक तिल क्या है.

इस तरह, के आगमन तक 1 9वीं शताब्दी, सफेद या लगभग पीला त्वचा एक ऊपरी वर्ग से संबंधित लालित्य और भेद का पर्याय बन गई थी - जबकि सुनहरा रंग या त्वचा के भूरे रंग का काम एक काम करने वाले या सर्वहारा सामाजिक वर्ग से संबंधित है।

कमाना क्रीम का इतिहास

जिज्ञासा के रूप में, "नीले खून के होने" की अवधारणा सफेद त्वचा के पारदर्शी रंग से आई, क्योंकि यह नीली नसों के नीचे देखने की अनुमति देती है। इसके बजाए, सूर्य के संपर्क में त्वचा या आक्रामक माहौल की अक्षमता के लिए बिल्कुल नीचे कुछ भी नहीं देखने दिया: इस स्थिति और परिस्थिति वाले लोगों में "नीला खून" नहीं था।

लेकिन 1 9वीं शताब्दी के अंत और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में यह मूल रूप से बदल गया। तन या तन यह 1 9वीं शताब्दी के अंत में अमेरिका और यूरोप में उभरा एक सामाजिक घटना के अनुरूप एक सौंदर्य स्वाद का पालन करता है, यह एक घटना है कि यह तन फैशनेबल बना दिया. दरअसल, हम बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में हुई उछाल का उल्लेख करते हैं समुद्र में छुट्टी, गंतव्य आसानी से प्राप्त करने योग्य है क्योंकि रेलवे समुद्र तटों तक पहुंच प्रदान करता है। आप में और देख सकते हैं ट्रेन की कहानी.

1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में समुद्र तट पर बैदर

पहले रेलवे, और ऑटोमोबाइल ने बाद में समुद्र तट पर हर सामाजिक स्थिति और स्थिति के लाखों लोगों को स्थानांतरित कर दिया। स्पष्ट संकेत है कि वह समुद्र में छुट्टियां कर रहा था एक अच्छा तन दिखाओ. बहुत ही कम समय में अंधेरे या भूरे रंग के होने के लिए फैशनेबल होने का बाहरी प्रतीक होना नकारात्मक माना जाता है।

सबसे पहले, यह जटिल था ठीक से कमाना चूंकि बिकनी व्यावहारिक रूप से पूरे शरीर को कवर करती है। लेकिन वर्ष 1 9 30 से, बिकनी छोटी और छोटी हो गई, एक तथ्य जिसने इसे और अधिक खोजना जरूरी बना दिया जलने के खिलाफ उपाय.




कमाना क्रीम की उत्पत्ति

जाहिर है, उस समय वहां नहीं थे सुरक्षात्मक क्रीम- किसी ने भी महान व्यवसाय की कल्पना नहीं की थी जो उस उत्पाद को अभी भी अस्तित्व में नहीं लाएगा। ब्रोंजर यह आवश्यकता का फल था, और मनुष्य के इतने सारे महान आविष्कारों में, इसका पहला आवेदन सैन्य था।

सनस्क्रीन की उत्पत्ति से निकटता से संबंधित है ब्रोंजर की उत्पत्ति. हम इसे प्रशांत महासागर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित अमेरिकी सैनिकों में पाते हैं, जिन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से मांग की थी सूरज के खिलाफ सुरक्षा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उष्णकटिबंधीय। सूरज के नीचे कई घंटे होने के कारण उन्हें अपनी त्वचा में जलन और परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सनस्क्रीन क्रीम की उत्पत्ति

सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करना आवश्यक था, और पहली चीज़ जो खोजी गई थी वह थी पैराफिन तेल, पेट्रोलियम से व्युत्पन्न एक निष्क्रिय उत्पाद जो गैसोलीन को परिष्कृत करने के बाद प्राप्त किया गया था और जो सभी वांछित गुणों को दोबारा जोड़ता था।

यह एक इतिहास की पहली सनस्क्रीन एक वर्णक की उपस्थिति के कारण इसका एक लाल रंग था जो पराबैंगनी किरणों को पार करने में बाधा डालता था। इसकी प्रभावशीलता को देखते हुए, उत्तरी अमेरिकी वायु सेना ने अपने पायलटों के बीच इस सनस्क्रीन को वितरित किया, और इस तरह से कमाना उद्योग शुरू हुआ.

इतिहास का पहला ब्रोंजरउन वैज्ञानिकों में से एक जिन्होंने सबसे ज्यादा काम किया सनस्क्रीन और सूंटन लोशन यह था बेंजामिन ग्रीन, जिन्होंने शांति के समय इस उत्पाद की कई संभावनाओं को स्पष्ट रूप से देखा, और द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हुआ कमाना और सुरक्षात्मक क्रीम नया, सफेद, जो चमेली सार के साथ सुगंधित है। वह लोशन त्वचा को एक तांबा स्वर दिया, तो उसने उत्पाद कहा Coppertone और इसे 1 9 44 में बाजार में लॉन्च किया गया था। यह प्रसिद्ध हो गया कॉपरटोन लड़की जो कि बिलबोर्ड पर दिखाई देता है जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं विज्ञापन का इतिहास.

इसकी सफलता ऐसी थी कि जल्दी से कई अनुकरणकर्ता बाजार के समान सूर्य कमाना क्रीम लेंगे। उनमें से सभी के संस्थापक L`Oréal, यूजीन शूएलर (1881 - 1 9 57), जिन्होंने बनाया एम्ब्रे सोलायर.

पहला सनस्क्रीन इतिहास

यह भी उल्लेखनीय है आरओसी हस्ताक्षर कि 1 9 54 में उन्होंने चेहरे की त्वचा की रक्षा करने के लिए "कुल स्क्रीन" कहा और साथ ही इसे कांस्य बनाने के लिए बनाया। एक साल बाद, 1 9 55 में, ऑस्ट्रियाई शुल्ज मैं अवधारणा के बारे में बात करूंगा सूर्य संरक्षण कारक या सूचकांक.

लोग मुझे चाहते थे सूरज यह शरीर को "छड़ी" करेगा, मैं कांस्य बांधना चाहता था, और प्रक्रिया को तेज करना चाहता था गौपिल प्रयोगशालाएं वे बाजार में लाए Bergasol (कुछ हद तक दुर्भाग्यपूर्ण नाम) 1 9 70 के दशक की शुरुआत में।

पहले सनस्क्रीन
ब्रोंजर Bergasol की घोषणा

कोई भी अपनी छुट्टियों से पीला वापस नहीं करना चाहता था - सफेद फैशनेबल नहीं था, और यह विपरीत के संकेत बन गया कि यह एक बार था: अब सफेद था कि उसके पास छुट्टी नहीं थी, घर पर रहने वाले "गरीब"। इसके अलावा इन प्राणियों का आविष्कार 1 9 81 में किया गया था प्री-कमाना उत्पाद: एक जर्मिन मोंटेइल.

महत्वपूर्ण लोगों के बीच अंधेरे का स्वाद बढ़ गया। पराबैंगनी उपकरण या मशीनें (बेहतर के रूप में जाना जाता है यूवीए मशीनें), सूरज के अत्यधिक जोखिम के खतरों को कम करने के लिए फैशनेबल बन गया।

पहली कमाना मशीन

1 9 86 में उन्होंने आविष्कार किया पहले कमाना बूथ: द Visabronze, फ्रांसीसी जीन-लुइस डायट द्वारा काम किया गया, जिसमें एक सुरक्षात्मक आईवियर डिस्पेंसर और एक यूईबी फिल्टर के साथ दो 1,000-वाट उच्च दबाव "बर्नर" से सुसज्जित है। प्रत्येक सत्र में 20 मिनट तक चले और एक सुनिश्चित किया टैंक चेहरे और neckline.

इस आविष्कार के साथ, फैशनेबल तट पर छुट्टी देने की छाप देने के लिए घर यात्रा या छोड़ना अब आवश्यक नहीं था। लेकिन जैसा कि हमने शुरुआत में कहा था, हमेशा सब कुछ के लिए स्वाद होता था - एक युग में गोरा और पीला, और दूसरे में ब्राउन।

हम इसकी कामना करते हैं सनस्क्रीन और सनस्क्रीन का इतिहास यह उपयोगी और मनोरंजक रहा है। यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, अधिक उत्तरों तक पहुंच सकते हैं, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और दिलचस्प तथ्यों को पढ़ना चाहते हैं CurioSfera.com हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने का सुझाव देते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो आप नीचे जो खोज इंजन में खोज रहे हैं उसे लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कोल्ली की नाककुत्तों में कोल्ली की नाक
घर पर कुत्ते की रोकथाम रोकता हैघर पर कुत्ते की रोकथाम रोकता है
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
बालों वाले कुत्ते जो बच्चों के साथ स्नेही हैंबालों वाले कुत्ते जो बच्चों के साथ स्नेही हैं
सूरज से सावधान रहेंसूरज से सावधान रहें
बिल्लियों में Alopeciaबिल्लियों में Alopecia
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
» » सनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहास
© 2021 taktomguru.com