taktomguru.com

Cockatoo अल्बा

यह विदेशी पक्षी भी जाना जाता है सफेद cockatoo

(Cockatoo अल्बा), और भी कहा जाता है छतरी या सफेद bowtie cockatoo. सिर के पीछे एक धनुष, क्रेस्ट या पंख पंख होता है जो जानवरों के उत्साह के मामले में लिफ्ट और प्रकट होता है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं अल्बा कॉकटू की विशेषताएं, चरित्र और व्यवहार, इसका वितरण क्षेत्र, वे क्या खाते हैं, आवास, कैप्टिव प्रजनन के लिए इसे पुन: उत्पन्न और सलाह कैसे दी जाती है।

हम सब कुछ जानने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं काकातुआ

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का सफेद cockatoo यह वह जगह है Cockatoo अल्बा, और यह psittaciform पक्षी की एक प्रजाति है जो कैक्टुइडे के परिवार का हिस्सा है (Cacatuidae)। कुछ देशों में इसे आम नाम से भी जाना जाता है छतरी कॉकटू या सफेद धनुष।

अल्बा कॉकटू के लक्षण

इस कॉकटू की सबसे चिह्नित विशेषता इसकी गुच्छा या बुन है, जो पक्षी शांत होने पर तब्दील हो जाती है, लेकिन उत्साहित होने पर कौन सी चीजें होती हैं। एक वयस्क 40 और 45 सेमी के बीच आकार तक पहुंचता है, इसके पंख 30 सेमी लंबा और इसकी पूंछ 18 सेमी है।

अल्बा कॉकटू कैसे है

इसकी सभी पंख सफेद है, यहां से इसके सामान्य नामों में से एक (सफेद कॉकटू) आता है। यद्यपि आप पंखों और पूंछ के पीछे कुछ हल्के पीले स्पर्शों के साथ कुछ पंखों पर भरोसा कर सकते हैं।

गुच्छा यह व्यापक और गोलाकार है और, एक सीधी स्थिति में, एक छतरी की तरह दिखता है, जो पक्षी को देता है आम नाम. आंखों की अंगूठी नग्न नीला भूरा है और चोटी और पैर वे काले हैं।

सेक्स को पहचानना बहुत मुश्किल है - विशिष्ट संकेत बहुत यादृच्छिक हैं। यदि कई व्यक्तियों के पास कब्जा है, तो सेक्स को पहचानने का साधन उनके पारस्परिक व्यवहार का पालन करना होगा। हालांकि, थोड़ा सा है यौन मंदता, और वह है नर में, आईरिस काला है, जबकि मादा का काला भूरे रंग का रंग होता है। उत्तरार्द्ध, एक नियम के रूप में, आमतौर पर कुछ हद तक छोटा चोटी है।

सफेद cockatoo के चरित्र

यह एक विदेशी पक्षी नहीं है जिसके व्यवहार में इसकी प्रजातियों के साथ बहुत ही भव्य नहीं है। हालांकि पहली बार वह कुछ हद तक शर्मीली लगती है, वह जल्दी से आत्मविश्वास दिखाती है और बहुत भावनात्मक और बहिष्कृत होती है। मनुष्य के साथ अपने रिश्ते के बारे में, वह तोते की एक बहुत ही मांग प्रकार है।

व्यवहार cockatoo अल्बा

के कारण उनके व्यवहार की विशेषताओं, सभी लोग इस कॉकटू को पालतू जानवर या पालतू पक्षी के रूप में तैयार करने के लिए तैयार नहीं हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि वे ऐसे मालिक हों जिनके पास पहले से ही इस जानवर के साथ अनुभव है। वे अक्सर बहुत रोते हैं (कभी-कभी असहनीय), और व्यवहार की समस्याएं होती हैं।

इसके अलावा, यह आमतौर पर काफी विनाशकारी होता है अगर उन्हें कठोर और निरंतर शिक्षा प्रदान नहीं की जाती है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस चिड़िया को पालतू जानवर के रूप में रखने का फैसला करते हैं, तो यह आपकी प्रजातियों के अन्य नमूने की कंपनी के साथ मिलकर किया जाता है। इससे यह अपने मालिक पर इतना निर्भर नहीं होगा और कुछ हद तक अधिक मूर्खतापूर्ण चरित्र होगा।

हालांकि, यह एक ही पिंजरे में दूसरे के बगल में रखने की सलाह नहीं दी जाती है। कैद में, इस शानदार सफेद सिर वाले cockatoo अकेले रहना चाहिए। वे ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और उसके लिए वहां रहना पसंद करते हैं। इसी प्रकार, यह इंसान के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए प्रवण है।

हाल ही में आयातित कॉकटू अक्सर अनियंत्रित और बेचैन होता है। एक करीबी संपर्क के माध्यम से, अचानक आंदोलनों और उनके चरम पर एक ही समय से परहेज करते हुए, इसे बहुत जल्दी से तब्दील किया जा सकता है। वह फिर दोस्ताना बन जाती है और एक गीत सीटी सीखने या विभिन्न शोरों की नकल करने के लिए बहुत इच्छुक है।

छतरी या सफेद cockatoo, (Cockatoo अल्बा), सभी प्रजातियों का सबसे सुखद और स्नेही व्यक्तित्व है। अक्सर वे अपने पिंजरे में बंद रहने के बजाय अपने मालिक के करीब होना पसंद करते हैं।

सफेद बंगड कॉकटू खिला रहा है

के बारे में अल्बास कॉकटाटो क्या खाते हैं, आपको यह सब पता होना चाहिए cockatoos herbivorous पक्षियों हैं. इसका मतलब है कि जंगली में वे विभिन्न कंद, पत्तियों, नट, बीज, पेड़ की छाल और जड़ें खिलाते हैं। वे कुछ कीड़े भी खा सकते हैं। पीने के लिए, पक्षी अक्सर पानी में प्रवेश करता है और पेट के पंख गीले हो जाते हैं।




सफेद cockatoo क्या खाना है

अमेज़ॅन पक्षियोंकैद में, इसका मूल भोजन सूखे या अंकुरित बीज, सूरजमुखी (पाइप), मकई, जई, गेहूं, पागल, फल, गाजर, ताले, एलिसिन इत्यादि से बना होता है। फ़ीड भी जरूरी है, और उन्हें रोजाना शुष्क और मुलायम भोजन दोनों खाना चाहिए। प्रचुर मात्रा में, ताजा और साफ पानी में आपके शराब पीने की कमी नहीं होनी चाहिए।

आवास और वितरण

सफेद bowtie cockatoo दुनिया भर के कई देशों में इसकी शुरुआत की गई है प्राकृतिक आवास. यही है, कई द्वीपों के पास इंडोनेशिया. विशेष रूप से केंद्रीय मोलुक्का, हलमाहेरा, ओबी, बैचान, टर्ननेट और टिडोर द्वीप।

प्राकृतिक आवास

एक सामान्य नियम के रूप में, अल्बा कॉकटाइल लकड़ी के क्षेत्रों और खेती के क्षेत्रों में पाया जाता है, जो बीज, फल और सब्जियों की एक श्रृंखला पर भोजन करता है। यह कुछ स्थानों में एक कृषि कीट हो सकता है।

प्रजनन

नर और मादा लगभग एक महीने तक 2 या 3 सफेद अंडे को पकड़ते समय बदल जाती है। छोटे बच्चों को खिलाने के समय, अंडा, सफेद पनीर, खनिज पदार्थ, विभिन्न कीड़े, आटा की कीड़े आदि से बना एक चारा पिता के मेनू में जोड़ा जाना चाहिए।

कैसे cockatoo अल्बा पुनरुत्पादन करता है

छोटे लोग घोंसला छोड़ने के बाद लंबे समय तक माता-पिता पर निर्भर रहेंगे। इन पक्षियों को घोंसले के दौरान, यहां तक ​​कि जो पहले से ही अच्छी तरह से पालतू हैं, बहुत आक्रामक हैं।

सभी प्रजातियों के लिए आम एक विशेषता और जन्म में उपस्थित एक जगह पूरी तरह से पंख के पीछे स्थित पंखों से रहित एक जगह है।

यह प्रजाति कई अवसरों पर कैद में प्रजनन कर रही है, लेकिन आम तौर पर केवल एक ही और प्रत्येक अवसर पर शायद ही कभी दो लड़कियों को आगे के विकास के लिए आवश्यक देखभाल मिलती है।

कैप्टिव प्रजनन

यह कंपनी का एक अच्छा पक्षी है, जो उच्च स्तर की घरेलूता तक पहुंचता है और बहुत आत्मविश्वास दिखाता है। हालांकि, नकल करने की इसकी क्षमता बहुत सराहनीय नहीं है और यह भीड़ चिल्लाती है।

अल्बा कॉकटू कैसे बढ़ाएंअमेज़ॅन पक्षियोंआपको यह ध्यान में रखना होगा कि हाल ही में आयातित कॉकटू अक्सर अनौपचारिक और बेचैन होता है। हम इसे पिंजरे में बहुत बड़े, लेकिन ठोस नहीं रखेंगे। लकड़ी की संरचनाओं को त्याग दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह जल्दी से अपने शक्तिशाली चोटी का घास होगा। सफेद-ब्रेस्टेड कॉकटू लकड़ी पर नींबू करना पसंद करता है - इसलिए आपको निविदा शाखाएं प्रदान करनी होंगी।

हाल ही में, कुछ प्रजनकों ने उसे एक जोड़े के रूप में प्रजनन के लिए एक बड़ी एवियरी में रखने की कोशिश की है। इसके बाद पक्षियों को 50 x 40 x 50 सेमी के घोंसले के साथ प्रदान करना आवश्यक है। सबसे अच्छा घोंसला अभी भी एक खोखले पेड़ ट्रंक है।

के लिए के रूप में अल्बा कॉकटू की जीवन प्रत्याशा, आपको पता होना चाहिए कि सफेद बोटी कॉकटू वह आदमी जितना रहता है. कुछ प्रजनकों या चिड़ियाघर इन पक्षियों को सड़क पर रखते हैं, एक छड़ी पर जिससे वे एक श्रृंखला के माध्यम से पैर संलग्न करते हैं।

हालांकि, प्रजनन का यह रूप सुविधाजनक नहीं है - पक्षी को पूरी तरह से पालतू करने की कोशिश करना बेहतर है। कुछ प्रजनकों आईरिस के रंग से इस कॉकटू के लिंग को निर्धारित करने में सक्षम हैं।

मूल निवासी जंगली लड़कियों को घोंसलों से हटाते हैं और उन्हें हाथ से उठाते हैं और फिर उन्हें अपने जीवों के नमूने के निर्यात के संबंध में ऑस्ट्रेलियाई कानूनों द्वारा लगाई गई सीमाओं के साथ बाजार में डाल देते हैं। इस तरह से पैदा हुए ये व्यक्ति व्यक्तिगत साथी पक्षियों के रूप में आदर्श हैं। आप उन्हें दुनिया के अधिकांश चिड़ियाघर में भी देख सकते हैं।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा कॉकटू अल्बा. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
क्या एक पालतू जानवर के रूप में सुझाव दिया गया है?क्या एक पालतू जानवर के रूप में सुझाव दिया गया है?
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
कॉकटू एक शुभंकर हैकॉकटू एक शुभंकर है
» » Cockatoo अल्बा
© 2021 taktomguru.com