taktomguru.com

दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?

जानवर जो दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है वह नीला व्हेल है। यह एक समुद्री स्तनपायी है, जिसे दाढ़ी कहा जाता है (क्योंकि इसके ऊपरी जबड़े से दाढ़ी वाली प्लेटों के टुकड़े होते हैं जिन्हें दाढ़ी कहा जाता है) जो 30 मीटर लंबा होता है और वजन 180 टन तक होता है। यह विशेषता है क्योंकि इसकी भाषा एक हाथी और उसके दिल के रूप में एक भूमि वाहन के आकार के रूप में वजन कर सकते हैं। और यह व्हेल के समूह के भीतर सबसे बड़ा है। हालांकि, यह एक विस्तृत, शंकुधारी और बहुत वायुगतिकीय जानवर है जो एक व्यापक, सपाट सिर है जो इसके शरीर की कुल लंबाई का एक चौथाई हिस्सा बनाता है। चूंकि इसका शरीर लंबा और स्टाइलिज्ड होता है, यह इसके वजन को समान रूप से वितरित करने की इजाजत देता है जो इसे पानी में बहुत तेजी से स्थानांतरित कर सकता है क्योंकि इसके चौड़े और त्रिकोणीय पंख 13 इंच तक लंबे होते हैं। इसमें बहुत बड़े नाक हैं जिनके माध्यम से यह 6 मीटर की ऊंचाई तक सांस लेने पर पानी निकाल देता है।

ब्लू व्हेल में "क्रिल" नामक जानवर के लगभग विशेष रूप से आहार होता है, जो एक बहुत छोटा झींगा है। वे एक दिन में 3.5 टन क्रिल खा सकते हैं। खुद को खिलाने के लिए वे बहुत सारे पानी निगलते हैं और फिर दाढ़ी के माध्यम से इसे निकालने के लिए अपनी जीभ का उपयोग करते हैं। वे प्रत्येक दिन सागर में स्क्विड जैसे अन्य छोटे जीवन रूपों का भी उपभोग करते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि एक नीली व्हेल प्रतिदिन लगभग 8,000 पाउंड भोजन का उपभोग करती है।

नीले व्हेल का नाम पानी के नीचे अपने नीले रंग के रंग के कारण रखा गया था। उनकी त्वचा में पर्याप्त सूक्ष्मजीव होते हैं जो उनके पेट को पीला दिखते हैं।इसमें एक बहुत नरम त्वचा है जिसमें कोई दरार नहीं है जो इसे अन्य व्हेल से अलग करता है और इसे परजीवी से मुक्त होने की अनुमति देता है। परजीवी की उपस्थिति केवल पंखों की युक्तियों पर पाई जाती है।




इसे ग्रह पर सबसे अजीब जानवरों में से एक माना जाता है क्योंकि वे विभिन्न शोरों को छोड़ देते हैं जैसे कि ग्रंट्स और moans जिन्हें 1,500 किलोमीटर से अधिक दूर सुना जा सकता है। ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि इन ध्वनियों को पानी की गहराई में नेविगेट करने के लिए संवाद करने के अलावा बनाया जाता है।

उनके जन्म के समय उनके आकार के मामले में, उन्हें ग्रह पृथ्वी पर सबसे बड़े बच्चे कहा जाता है। जन्म के बाद से वे 2.5 टन और आठ मीटर लंबा वजन करते हैं। ब्लू व्हेल जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान केवल स्तन दूध के दौरान फ़ीड करता है, प्रति दिन 100 से 150 लीटर स्तन दूध, और दिन में लगभग 9 0 किलो वसा का उपभोग कर सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
बोवाइन जानवरोंबोवाइन जानवरों
» » दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?
© 2021 taktomguru.com