taktomguru.com

दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर

दुनिया में सबसे लंबे या सबसे पुराने पशु

दुनिया में सबसे लंबे या सबसे पुराने जानवरों की सूची

मनुष्य, जो अपने पक्ष में माहौल बदल दिया है, तकनीकी विकास और चिकित्सा अग्रिम के लिए धन्यवाद लड़ने के लिए (और यहां तक ​​खत्म करने) कई बैक्टीरिया, वायरस या जन्मजात बीमारियों के कारण बीमारियों में कामयाब रहे। जीवन प्रत्याशा लगभग 85 वर्ष है। इस तरह के मच्छरों या तितलियों, रहते हैं जो केवल कुछ ही दिनों एक अनंत काल की तरह लग सकता है के रूप में जानवरों के साथ तुलना में। हालांकि, अन्य जानवरों के लिए, यह एक आंख की झपकी के रूप में जीवन के रूप में छोटा होगा। यहां हम दुनिया के सबसे लंबे जीवित जानवरों की एक संक्षिप्त सूची बनाने जा रहे हैं।

मगरमच्छ

मगरमच्छ अर्ध-जलीय सरीसृप हैं, जो 14 प्रजातियों में विभाजित हैं, जो लगभग 55 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर दिखाई दिए थे, जब वे वास्तविक जीवित डायनासोर थे। इसका आकार प्रजातियों और प्रत्येक व्यक्ति की उम्र के आधार पर काफी भिन्न होता है, लेकिन खारे पानी के मगरमच्छ सबसे बड़े होते हैं, क्योंकि वे 8 मीटर की लंबाई तक पहुंच सकते हैं। उनका जीवन प्रत्याशा हमारे समान है: वह लगभग 80 वर्ष का है।

हाथी

हाथी विशाल जानवर हैं: अफ्रीकी हाथी ग्रह पर सबसे बड़ा स्थलीय स्तनपायी है। इसके अलावा, उसे एक महान बुद्धि दी गई है: उसका दिमाग वजन लगभग 5 किग्रा है। वे सामाजिक जीव हैं जो परिवार समूहों में रहते हैं। मगरमच्छ की तरह उनका औसत जीवन लगभग 80 वर्ष है, भले ही कुछ अनुमानों के मुताबिक असाधारण स्थितियों में वे 90 साल तक पहुंच सकें।

अफ्रीकी ग्रे तोते

यह एक अफ्रीकी तोते है। यह हाल के दशकों में विशेष रूप से इसकी बुद्धि, इसकी स्मृति और शब्दों को दोहराने की क्षमता के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया है। यह काले रंग की चोटी, भूरे पंख और पूंछ पंख, लाल रंग की विशेषता है। यह आम तौर पर 70 से 9 0 साल के बीच रहता है, हालांकि 100 साल की उम्र तक पहुंचने वाले नमूने के कुछ मामलों की सूचना मिली है।

गैलापागोस कछुए

यह दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ जा रहा है एक मीटर को मापने के अलावा एक विशाल कछुआ प्रजातियों है और एक आधा लंबे, स्थलीय रीढ़ में सबसे लंबा चला प्रजाति है 100 से अधिक वर्षों के बाद से। सबसे लंबे समय तक रहने वाले विशाल कछुआ, या कम से कम हमारे पास उपलब्ध है, 152 साल तक पहुंच गया है।

लाल हेजहोग




लाल हेजहोग एक प्रजाति है जो प्रशांत महासागर के उथले पानी में रहता है, आमतौर पर सतह से 9 0 फीट ऊपर। नाम अपने अद्वितीय रंग के कारण है। आम तौर पर, वे 30 से अधिक वर्षों तक नहीं जीते हैं, मुख्य रूप से भविष्यवाणी या पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों के कारण वे रहते हैं। हालांकि, कुछ नमूने जो 200 साल तक जीवित रहे हैं, पाए गए हैं।

ग्रीनलैंड व्हेल

विलुप्त होने के खतरे में यह सीटेशियन 18 मीटर तक पहुंच सकता है और 100 टन तक वजन कर सकता है। कुछ दशकों पहले तक, ऐसा माना जाता था कि उनकी जीवन प्रत्याशा 60 साल थी, लेकिन 1 99 0 के दशक में इन व्हेल के कुछ जीवित नमूने अपने शरीर में फंस गए हाथीदांत हर्पून के अवशेषों के साथ पाए गए थे। इस तथ्य से उनके वास्तविक जीवन प्रत्याशा को निर्धारित करने के लिए नए अध्ययनों के विकास की शुरुआत हुई। ग्रीनलैंड में कई व्हेल की आंख संरचनाओं के अध्ययन के माध्यम से, विद्वानों ने यह भी दावा किया है कि कुछ नमूने 150 से 200 वर्षों के बीच रहते थे।

विचित्र स्पंज

Hyalospongiae के रूप में जाना जाता है, वे स्पंज हैं जो गहरे पानी में रहते हैं, 200 से 2,000 मीटर गहराई के बीच। जो लोग बर्फीले पानी में रहते हैं, खासतौर पर अंटार्कटिका में, कम तापमान के कारण जो उन्हें बहुत लंबे समय तक जीवित बनाते हैं, एक असाधारण धीमी वृद्धि प्रक्रिया दिखाते हैं। कुछ विद्वानों ने एक नमूना पाया है जिसे कम से कम 6000 साल का जीवन दिया गया है - इस कारण से, इसे पृथ्वी पर अब तक के सबसे लंबे जानवर के रूप में परिभाषित किया गया है।

Turritopsis nutricula

यह कैरेबियन सागर से जेलीफ़िश की एक छोटी प्रजाति है, हालांकि यह पूरी दुनिया में फैली हुई है। इस जेलीफ़िश की मुख्य विशेषता एक अनूठा प्रजनन प्रणाली, जिसके माध्यम से, परिपक्वता के लिए यौन अपरिपक्वता से एक मंच से पारित कर सकते हैं उनके प्रजनन क्षमता की गिरावट से बचने और जैविक रूप से अमर हो गया है। इस प्रक्रिया को व्यापक रूप से मनाया गया है और प्रयोगशालाओं में अध्ययन किया है, हालांकि पशु के इस प्रकार आमतौर पर शिकारियों का शिकार है या बीमारियों से मर जाते हैं। हालांकि, इन खतरों से मुक्त वातावरण में, वे हमेशा के लिए जी सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करेंमानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करें
दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
रक्त का मामला: डायनासोर।रक्त का मामला: डायनासोर।
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
» » दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
© 2021 taktomguru.com