taktomguru.com

व्हेल - विशेषताओं, यह क्या खाती है, प्रकार, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं।

व्हेल या बॉलिनिड्स

, cetacean परिवार के जानवरों के एक बड़े समूह के हैं। उसके बीच में मुख्य विशेषताएं वे अपने विशाल को हाइलाइट करते हैं आकार और वजन. आम तौर पर, व्हेल के प्रकार के बड़े समूहों को संरक्षक में वर्गीकृत किया गया है। ये विशाल जीवित प्राणी दुनिया के सभी महासागरों में रहते हैं और हालांकि वे विलुप्त होने के खतरे में हैं, कम से कम उनकी संख्या बढ़ रही है। में CurioSfera.com हम व्हेल के बारे में सब कुछ समझाते हैं: वे कैसे हैं, वे क्या खाते हैं, प्रकार, वे कहाँ रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं, वे कितना मापते हैं और वजन करते हैं ... उन सभी जानकारी जो आपको उनके बारे में जानना है।

व्हेल की विशेषताएं

व्हेल विशेषताओं

दूसरों की तरह समुद्री स्तनधारियों (डॉल्फिन, मुहर, समुद्र शेर, वालरस, आदि), व्हेल मछली नहीं हैं, हालांकि लाखों सालों से उन्होंने पानी पर पूरी तरह से जीवन के लिए अनुकूलन किया है।

के संबंध में व्हेल की शारीरिक रचना, उनके पास एक विशाल खोपड़ी है जो इसकी पूरी लंबाई का लगभग एक तिहाई हिस्सा रखती है। वे प्रदान किए जाते हैं दो बड़े पृष्ठीय पंख जो चलते समय संतुलन बनाए रखना आपके लिए आसान बनाता है।

जिस मछली के साथ यह लंबवत है, उसके साथ क्या होता है इसके विपरीत विशाल पूंछ यह एक क्षैतिज व्यवस्था है। आपके बारे में कंकाल, आपको थोड़ा सा विचार देने के लिए, हम आपको इस छोटे वीडियो को देखने की सलाह देते हैं:

बैलेनिडोस में भी एक है वसा की परत घने जो उसके शरीर को लपेटता है। यह उन्हें ठंड ध्रुवीय पानी के साथ ही अधिक समशीतोष्ण लोगों में तैरने की अनुमति देता है।

यह जानवर फेफड़े हैं कि, हमारे जैसे, वायुमंडलीय हवा को सांस लेते हैं, लेकिन एक हज़ार मीटर से अधिक की गहराई तक डूबने में सक्षम हैं और एक घंटे तक पानी के नीचे रह सकते हैं।

व्हेल उपस्थिति
व्हेल हवा और पानी के एक जेट बाहर निकालना

जैसा कि हमने कहा है, ये स्तनधारियों, हमारे जैसे हवा को सांस लेते हैं, लेकिन एक अंतर के साथ: वे केवल नाक, या बल्कि नाक के माध्यम से कर सकते हैं। ये आपके सिर पर हैं (कॉल spiracles) ताकि जानवर, हवा लेने में सक्षम हो, बस पानी से अपने शरीर का एक छोटा सा हिस्सा हटा देता है।

भाषा एक वयस्क व्हेल का वजन 2.7 टन है। के साथ मुंह पूरी तरह से खुले 90 टन भोजन और पानी तक पकड़ सकते हैं। उसकी दिल यह लगभग 600 किग्रा वजन का होता है और यह मनुष्य के रूप में लंबा होता है।

एक व्हेल वजन कितना है

व्हेल का वजनव्हेल सबसे भारी जानवर हैं जिन्हें हम दुनिया में पा सकते हैं। व्हेल में यह वजन हो सकता है क्योंकि यह जलीय पर्यावरण में रहता है। और वहाँ के प्रकार हैं व्हेल जो 180 टन तक वजन कर सकता है. कुछ हद तक छोटे, 50 टन वजन कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि यह 30 से अधिक वजन का होता है हाथियों एक साथ। इस विशाल वजन के बावजूद, यह क्या प्रतीत हो सकता है इसके विपरीत, उनके आंदोलन सुरुचिपूर्ण और हल्के हैं। इसके अलावा, इसके आकार के बावजूद, व्हेल प्रति घंटे 40 किमी तक तैर सकता है.

व्हेल उपाय कितना है?

नीली व्हेल कितनी हैअपने वजन की तरह, वे दुनिया के सबसे बड़े जानवर भी हैं। हालांकि, जैसा कि हम टिप्पणी कर रहे हैं, सब कुछ व्हेल की प्रजातियों पर निर्भर करता है। इस मामले में नीली व्हेल 30 मीटर से अधिक लंबी तक पहुंच सकती है. तो आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं कि यह लगभग 10 कारों के पीछे एक है।

और सबसे छोटे पीछे नहीं छोड़े जाते हैं, क्योंकि वे लंबाई 17 मीटर तक पहुंच सकते हैं। यह उन्हें अपने प्राकृतिक आवास में देखने के लिए एक वास्तविक दृश्य बनाता है, और यदि आप उन्हें समूहों में तैराकी देख सकते हैं।

व्हेल कितना रहता है

व्हेल जीवन प्रत्याशाएक सामान्य नियम के रूप में, व्हेल में जीवन की प्रत्याशा मनुष्यों की तरह होती है। मेरा मतलब है, व्हेल 85 साल के लिए जी सकते हैं. स्वाभाविक रूप से, व्हेल का जीवन चक्र अपनी प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है। उदाहरण के लिए

  • ग्रे व्हेल 30 से 60 साल के बीच रहता है।
  • मिन्के व्हेल 40 से 50 साल तक रहता है।
  • हंपबैक व्हेल 40 वर्षों से अधिक समय तक रहता है।
  • शुक्राणु व्हेल लगभग 75 साल रहते हैं।
  • नीली व्हेल 80 से अधिक वर्षों तक रहता है।
  • फिन व्हेल लगभग 85 साल रहता है।

स्वाभाविक रूप से, अपवाद हैं, और यह आंकड़ा भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, 2007 में वैज्ञानिकों का एक समूह 188 9 से बम विस्फोट के एक पुराने घायल व्हेल से निकालने में कामयाब रहा। इसलिए, यह लाइव नमूना कम से कम 120 वर्ष का था।

व्हेल क्या खाते हैं

क्या व्हेल खिलाया जाता है

यदि आप बाहर करते हैं शुक्राणु व्हेल, वे व्हेल लगभग बीस सेंटीमीटर के दांतों से लैस हैं और वह वे खिलाए जाते हैं विशेष रूप से विशाल स्क्विड, बाकी व्हेल में दांत नहीं होते हैं, लेकिन कई और लंबी सींग वाली चादरें कॉल दाढ़ी, जो मुंह में खाना रोकने के लिए फ़िल्टर के रूप में काम करता है।

व्हेल प्लैंकटन पर फ़ीड करते हैं, छोटे समुद्री जानवर एक मैच से बड़ा नहीं है। इसे निगलने के लिए वे अपने मुंह से खुले हुए तैरते हैं, और ताल के खिलाफ जीभ को संपीड़ित करते हैं, वे दाढ़ी के माध्यम से पानी निकाल देते हैं। ये इसे फ़िल्टर करते हैं, लेकिन प्लैंकटन को बनाए रखते हैं, अंततः, जीभ के साथ धक्का के बाद, निगल लिया जाता है।

लेकिन कुछ प्रकार के व्हेल भी खिलाया जा सकता है क्रिल्ल. उदाहरण के लिए, इसके विशाल आकार के बावजूद, corcovado व्हेल यह विशेष रूप से छोटे क्रस्टेसियन पर खिलाता है, जैसे कि क्रिल कहा जाता है, जिसे क्रिल कहा जाता है. ये छोटे जानवर अथक रूप से तैरते हैं और पानी की सतह के पास विशाल झुंडों में इकट्ठे होते हैं।

ये झुंड कभी-कभी लंबाई में ढाई घंटे से अधिक पर कब्जा करते हैं और इसमें अनगिनत लाखों व्यक्ति होते हैं। भोजन के बाद, एक वयस्क व्हेल अपने पेट में कई टन क्रिल इकट्ठा कर सकता है। इसके मुंह में एक बड़ा फिल्टर है जो पानी से श्रिंप की भीड़ को अलग करता है।

यदि आप विशेष रूप से सक्रिय महसूस नहीं करते हैं, तो व्हेल अपने विशाल खुले मुंह से पानी की सतह के साथ तैरकर एक स्वादिष्ट भोजन प्राप्त कर सकता है, जिससे श्रिप्स अपने जबड़े में चुपचाप तैरते हैं।

बाकी के लिए, व्हेल अपने भोजन को तीन तरीकों से प्राप्त कर सकता है:

  1. पहला हमला है। व्हेल जितना संभव हो सके मुंह खोलता है और समुद्र के घने बादलों में तैरते छोटे जीवों के असंख्य पर उछालता है।व्हेल कैसे खाती है
  2. दूसरा coletazo में से एक है। जब वह इस विधि से रिसॉर्ट करता है, तो वह अपने मुंह में क्रिल को आगे बढ़ाने के लिए अपनी विशाल पूंछ का उपयोग करता है।
  3. तीसरा बबल नेटवर्क है, और यह तब तक विश्वास करना मुश्किल है जब तक कि आपने इसे अपनी आंखों से नहीं देखा हो। व्हेल फ्लोटिंग क्रिल के बादल के नीचे तैरता है और धीरे-धीरे इसकी तरफ बढ़ता है, कताई और मोड़ता है। सर्पिल कुछ भी नहीं, ताकि जब आप पानी की सतह तक पहुंचें तो मंडल छोटे हो जाएंगे। उस समय के दौरान, यह छोटे बुलबुले के प्रवाह को उजागर कर रहा है, जो एक गोलाकार "नेटवर्क" उत्पन्न करता है और क्रिल को अंदर खींचता है। फिर, आखिरी पल में, व्हेल अपना मुंह खोलता है और, एक शक्तिशाली अंतिम आवेग में, बलपूर्वक अपने आप को बबल नेट के केंद्र में लॉन्च करता है। जाल में जमा सभी क्रिल आसानी से एक विशाल गलियारे से निगल लिया जाता है। व्हेल की महान जीभ इसे गले में भेजती है।

40 टन व्हेल सालाना सात या आठ महीने के लिए इस तरह से फ़ीड करता है। कभी कभी वे एक पंक्ति में अठारह घंटे से कम नहीं खाते हैं. वे इसे उत्तर के ठंडे पानी में करते हैं, जहां क्रिल बहुत प्रचुर मात्रा में होता है।

फिर, सर्दियों में, वे दक्षिण में जाते हैं, जब तक वे अपने प्रजनन क्षेत्रों तक नहीं पहुंच जाते हैं, तब तक वे सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पर तैरते हैं। लगभग चार सौ व्हेल का एक समूह प्रत्येक वर्ष प्रशांत महासागर की यात्रा करता है, जो हवाई के उष्णकटिबंधीय द्वीपों तक पहुंचता है। वे नवंबर में वहां मिलते हैं, जो अगले महीने तक समशीतोष्ण पानी में रहते हैं। उस समय, वयस्क व्हेल बिल्कुल नहीं खाते हैं।

व्हेल के प्रकार

व्हेल प्रजातियां

कई हैं व्हेल प्रजातियां, उनमें से प्रत्येक छोटे मतभेद के साथ। उनमें से सभी में हम सबसे महत्वपूर्ण और ज्ञात हैं:

  • बेलुगा व्हेल
  • ब्लू व्हेल
  • हंपबैक व्हेल
  • पायलट व्हेल
  • दाहिनी व्हेल
  • ग्रे व्हेल
  • नरभल व्हेल
  • शुक्राणु व्हेल
  • उत्तरी व्हेल
  • मिन्के व्हेल

व्हेल कहाँ रहते हैं

व्हेल आवास
व्हेल प्रवासन का मानचित्र

व्हेल ठंडे पानी में रहते हैं जब तक सर्दी आती है तब तक ध्रुवीय, वे उष्णकटिबंधीय में स्थानांतरित हो जाते हैं. वहां से आपके छोटे बच्चे पैदा होंगे, अपेक्षाकृत छोटे होंगे नवजात व्हेल यह सात या आठ मीटर का मापता है और प्रतिदिन एक हजार लीटर स्तन दूध पीता है, क्योंकि इंसानों की तरह, यह अभी भी खुद को खिला नहीं सकता है।

मनुष्यों को छोड़कर, दुनिया में किसी भी पशु को विशाल व्हेल के रूप में आंदोलन की स्वतंत्रता नहीं है। अधिकांश जानवरों को एक छोटे से आवास के लिए घेर लिया जाता है या एक शत्रुतापूर्ण वातावरण में संलग्न होते हैं, लेकिन व्हेल में पूरा सागर है और जहां भी वे कृपया डर के बिना जा सकते हैं... जब तक वे एक घातक व्हेलिंग जहाज के साथ पथ पार नहीं करते हैं।

व्हेल कैसे सांस लेते हैं

जहां व्हेल सांस लेते हैं
एक व्हेल के spiracles का विवरण

समुद्र में व्हेल की पहली चीज़ आमतौर पर उच्च होती है पानी की जेट आपकी नाक से घूमती है (कहा जाता है spiracles). हर बार जब वह सांस लेता है, तो उसके फेफड़ों में गीली हवा 482 किलोमीटर प्रति घंटे की अद्भुत गति से अपने नाक से बाहर निकलती है।




इस तरह, एक वयस्क व्हेल अपने फेफड़ों को खाली कर सकता है और ताजा हवा को बहुत जल्दी सांस ले सकता है। एक मध्यम आकार की व्हेल एक इंसान की तुलना में एक प्रेरणा में 3,000 गुना अधिक हवा ले सकती है, और इसे दो सेकंड में कर सकती है।

तथ्य यह है कि व्हेल गर्म खून वाले स्तनधारियों का मतलब है कि समय-समय पर उन्हें सांस लेने के लिए सतह पर चढ़ना पड़ता है। कई व्हेल केवल पांच या दस मिनट के लिए गोता लगाते हैं, लेकिन यह ज्ञात है कि कुछ सबसे बड़ा एक घंटे से अधिक समय तक पानी के नीचे रह सकते हैं और समुद्र में महान गहराई तक पहुंचते हैं।

व्हेल कैसे पुनरुत्पादित करते हैं

व्हेल का प्रजनन

के सबसे विशिष्ट पहलुओं में से एक व्हेल का प्रजनन यह बिना किसी संदेह के संदेह है। व्हेल की प्रेमिका यह एक अद्भुत प्रदर्शन का गठन करता है। आप विशाल जानवरों को पानी से बाहर खेलते हुए देखते हैं। कभी-कभी वे पंख या पूंछ के साथ पानी की सतह को मारते समय एक जबरदस्त गड़गड़ाहट पैदा करते हैं, या वे अपने विशाल शरीर को अंत से अंत तक घुमाकर खुद को प्रदर्शित करते हैं।

समय-समय पर, वे एक दूसरे के खिलाफ रगड़ना बंद कर देते हैं और कभी-कभी, अपने साथी को स्नेही तरीके से हराते हैं। ये उड़ा, जो मील के लिए सुना जा सकता है, कुछ भी नहीं है अदालतों के जानवरों के बीच निविदाएं.

लेकिन इतना बड़ा जानवर होने के नाते, आप सोच सकते हैं एक व्हेल की गर्भावस्था कितनी देर तक है? खैर, व्हेल की गर्भावस्था 12 महीने तक चलती है। सोचो कि जब आप पैदा होते हैं एक बच्चा व्हेल वजन 8 टन कर सकते हैं.

जन्म के समय व्हेल सिर से पूंछ तक पांच मीटर का उपाय करता है, और यह एक मानव बच्चे की तुलना में दस गुना लंबा है। उसकी मां उसे लगभग एक साल तक नस्ल देती है, जब तक यह आठ मीटर की लंबाई तक पहुंच जाए। मां बहुत स्नेही हैं, और अपने बछड़ों को उनके लंबे पंखों में से एक के साथ खतरे से बचाने के लिए देखा गया है।

अंतिम रूप दिया प्रजनन अवधि, व्हेल एक और लंबी ग्रीष्मकालीन त्योहार शुरू करने के लिए फिर से उत्तर की ओर बढ़ रहे हैं क्रिल और प्लैक्टन. मादाएं आप गर्भवती वे छोड़ने वाले पहले व्यक्ति हैं, इसके बाद युवा वयस्कों और पुरुषों का पालन किया जाता है। अपने नवजात शिशुओं के साथ मांएं खाने के लिए आखिरी हैं, जो खाने वाले क्षेत्रों की ठंडी ठंड का सामना करने से पहले उष्णकटिबंधीय पानी की गर्म गर्मी में थोड़ी देर तक रहती हैं।

व्हेल का इतिहास और उत्पत्ति

को व्हेल और उनकी उत्पत्ति से मिलें, हमें समय पर हजारों साल पहले वापस जाना होगा। पृथ्वी पर, जीवन समुद्र से आता है। लगभग 350 मिलियन वर्ष पहले, पहले से ही कई प्राणियों में से एक उन्होंने समुद्री जल को पॉप्युलेट किया वह ठोस जमीन पर चला गया।

छोटे जानवरों द्वारा थोड़ा सा उनके उदाहरण का पालन किया और उभयचर दिखाई दिए। फिर सरीसृप, डायनासोर, छोटे स्तनधारियों का गठन किया गया।

लेकिन पचास लाख साल पहले एक अजीब घटना हुई: कुछ स्तनधारियों ने मूल के अपने तत्व, समुद्र में लौटने का फैसला किया। इन जानवरों में से एक विशाल विकसित हुआ और आज समुद्र में रहने के लिए जारी है और कई लोगों द्वारा विचार किया जाता है दुनिया का सबसे बड़ा जानवर: व्हेल.

व्हेल का गीत

व्हेल कैसे गाते हैंप्रजनन के मौसम के दौरान, वे आनंद लेने, खेलने, आराम करने, अदालत देने और जन्म देने के दिन बिताते हैं। व्हेल पुरुष गायन के कई घंटे बिताते हैं सोनोरस गाने जिन्हें सैकड़ों किलोमीटर के आसपास, ऑफशोर सुना जा सकता है।

लगता है कि व्हेल उत्सर्जित करता है वे गहरे बेलो और गर्मी हो सकते हैं, या घूमते हैं और चिल्लाते हैं। जैसे ही वे मुगेन या गुर्जल की तरह झुकाते हैं। पूर्ण गीत में एक कोर्कोवाडो व्हेल द्वारा उत्सर्जित ध्वनि दुनिया में कुछ भी नहीं दिखती है।

जब मनुष्य संगीत करते हैं तो वे ध्वनि को कम या कम संशोधित करते हैं। कभी-कभी एक पुरुष आधे घंटे से अधिक समय तक बिना किसी रुकावट के गा सकता है, जैसे कि सिम्फनी लिखना। व्हेल के प्रत्येक समूह की अपनी स्थानीय गायन शैली होती है, और यह साल-दर-साल बदलती जा रही है।

कोर्कोवाडो व्हेल की संगीत प्रतिभा इतनी असाधारण है कि उनके गीतों में से एक रिकॉर्डिंग को Voyager अंतरिक्ष यान पर रखा गया था, जो पहले से ही सौर मंडल के अंतिम ग्रह से गुजर चुका है। इसे इस ग्रह से बाहरी अंतरिक्ष से किसी भी विशेष संदेश के रूप में भेजा गया था जो इसे सुन और सराहना कर सकता है।

असाधारण को ध्यान में रखते हुए व्हेल का गीत उत्तरी पानी में लंबी भोजन अवधि के दौरान कभी नहीं सुना, यह स्पष्ट है कि इसमें कुछ प्रकार का होता है न्यायालय संदेश जिसके साथ पुरुष सभी भागों की मादाओं को चेतावनी देते हैं। यद्यपि वे वर्ष के किसी भी समय घूमने और घूमने के लिए, संपर्क में रहने के लिए, पूर्ण गायन केवल तब होता है जब वे नस्ल करते हैं।

व्हेल की आवाज़ के साथ ऑडियो

इस छोटे से ऑडियो में हम पेशकश करते हैं कि आप सुन सकते हैं कि कैसे है व्हेल ध्वनि. यह कैसे है एक दूसरे के साथ संवाद करें. सब कुछ पुरुषों के लिए एक रहस्य है।

विलुप्त होने के खतरे में व्हेल

इसके विशाल आकार और शक्तिशाली ताकत के बावजूद, व्हेल में एक प्राणघातक दुश्मन है: वह व्यक्ति, जिसने तेजी से प्रभावी साधनों के साथ सैकड़ों वर्षों तक शिकार किया। अतीत में, दुनिया के महासागरों में 100,000 व्हेल थे, लेकिन वे इतनी जंगली रूप से हड़बड़ी कर रहे थे और नष्ट हो गए थे कि उनकी संख्या में कमी आई जब तक कि केवल कुछ सौ शेष नहीं थे।

फिर, 1 9 66 में, इन शानदार जानवरों के शिकार को समाप्त करने के लिए एक वैश्विक समझौता स्थापित किया गया था। तब से वे शांति में रह सकते हैं और उनकी संख्या थोड़ा बढ़ गई है।

आजकल, ऐसा माना जाता है कि कुल 4,000 लाइव कॉर्कोवाडो व्हेल हैं। कुछ इतने बूढ़े हैं कि वे हर्पून के निशान लेते हैं जो उन्हें घायल होने के बुरे समय में मारने में सक्षम होने के बिना घायल हो जाते हैं।

व्हेल का भविष्य उतना सुरक्षित नहीं है जितना हो सकता है क्योंकि अभी भी ऐसे देश हैं जो उन्हें फिर से खोजना चाहते हैं, लेकिन अब हम उन सभ्य और बुद्धिमान दिग्गजों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं कि हम में से अधिकांश को उनके लिए बहुत सम्मान है। और वह नया सम्मान है जो उनके अस्तित्व की सर्वोत्तम गारंटी का गठन करता है। जो भी उन्हें मारने की हिम्मत रखता है, उसे अब बाकी दुनिया के क्रोध का सामना करना पड़ेगा।

व्हेल का शिकार

व्हेल के शिकारियोंअतीत में शिकार करना एक बड़ा खतरा था: व्हेल पर हमला किया गया था और हाथ से फेंक दिया गया हर्पून द्वारा फेंक दिया गया था। आज के शिकार में हार्पून, मोटी और एक विस्फोटक चार्ज से लैस, वे एक छोटे से तोप द्वारा स्थापित लंबी दूरी से निकाल दिया जाता है व्हेलिंग जहाजों.

पूर्व में व्हेल को खुद को उपलब्ध कराने के लिए मारा गया था तेल, प्रकाश और स्नेहन में प्रयोग किया जाता है, और उसके दाढ़ी, छाता छड़ और पुराने corsets के लिए इस्तेमाल किया। आज वे भोजन, साबुन, दवाएं, वार्निश, इत्र, त्वचा क्रीम और विभिन्न अन्य उत्पादों की खरीद के लिए शिकार कर रहे हैं।

मनुष्य ने उसे निर्दयी कब्जा कर लिया है यही कारण है कि इस प्रजातियां लगभग चला गया, क्योंकि इसे इस तरह से कम कर दिया गया है कि, यदि यह समय बचाने के लिए नहीं पहुंच पाता है, तो कुछ सालों में हमारे महासागरों के ठंडे पानी के माध्यम से कोई और व्हेल नहीं चलती है।

व्हेल के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप विस्तार कर सकते हैं व्हेल के बारे में जानकारी और देखें कि व्हेल अपने युवाओं को कैसे बेकार करता है:

क्या आप व्हेल पर अधिक डेटा चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा व्हेल यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों को नीचे दिए गए खोज इंजन से पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?
» » व्हेल - विशेषताओं, यह क्या खाती है, प्रकार, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं।
© 2021 taktomguru.com