taktomguru.com

विशाल शुक्राणु व्हेल

 

शुक्राणु व्हेल सबसे बड़ा जाली व्हेल है। इन व्हेल का तेल तेल तेल के लिए उनका नाम है जो आमतौर पर अपने बड़े सिर में व्हेल शुक्राणु के रूप में जाना जाता है। इस पदार्थ को रखने के लिए धन्यवाद, वे व्हेलिंग जहाजों द्वारा सताए और मारे गए हैं।

जैसा किसी अन्य व्हेल स्पर्म व्हेल स्तनधारी हैं और साँस लेने में हवा की जरूरत है, इन जानवरों गहराई में गोता लगा सकते हैं और अगाध। अप करने के लिए दो घंटे के लिए पानी के नीचे रहने के लिए हवा से पहले की क्षमता है।

आकार और विशेषताओं

शुक्राणु व्हेल 20 मीटर की लंबाई तक बढ़ता है और वजन लगभग 69 टन होता है। नर शुक्राणु व्हेल महिलाओं की तुलना में 30% अधिक है। इस जानवर का सिर इसकी कुल लंबाई के दो तिहाई का प्रतिनिधित्व करता है, और इसका मस्तिष्क दुनिया में सबसे बड़ा है।

अधिकांश अन्य व्हेल के विपरीत, जिसमें चिकनी त्वचा होती है, शुक्राणु व्हेल की पीठ की त्वचा किसी न किसी और झुर्रियों वाली होती है। शुक्राणु व्हेल में पीछे की ओर एक पृष्ठीय पंख नहीं होता है। इसके बजाए, इसमें छत की एक श्रृंखला है, जिसमें से सबसे बड़ा एक छोटा कूबड़ जैसा दिखता है। इन व्हेल का रंग आमतौर पर एक समान ग्रे रंग होता है, हालांकि कभी-कभी यह सूरज की रोशनी में अधिक भूरा दिखाई देता है।




खाद्य और क्षमताएं 

उनका पसंदीदा आहार स्क्विड है, और वे विशाल स्क्विड और विशाल स्क्विड के प्राकृतिक दुश्मन हैं। इन व्हेल को दुनिया में सबसे बड़ा शिकारी माना जाता है लेकिन उन्हें सीधे नहीं देखा गया है।

शुक्राणु व्हेल आमतौर पर सामाजिक होते हैं, मादाएं अपने बच्चों के साथ दर्जनों में रह सकती हैं। दूसरी तरफ, पुरुष 21 साल की उम्र से शुरू होने वाले समूह के रूप में छोड़ सकते हैं, क्योंकि वे बूढ़े हो जाते हैं, वे अकेले बन जाते हैं।

प्रजनन

शुक्राणु व्हेल गर्भावस्था के 14 से 16 महीने की अवधि के बाद जन्म दे सकते हैं, और जन्म के बाद वे परिपक्वता तक 7 से 13 वर्ष की आयु तक पहुंच सकते हैं, लेकिन उनकी दीर्घायु 70 साल तक पहुंच सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
» » विशाल शुक्राणु व्हेल
© 2021 taktomguru.com