taktomguru.com

नीपोलिटन मास्टिफ़

अन्य नाम: इतालवी मास्टिफ़, नीपोलिटन बुलडॉग, नीपोलिटन मास्टिफ़, मास्टिफ़ और नियो मास्टिफ़।

इस नस्ल की प्रोफाइल हाल ही में हैरी पॉटर फिल्मों में इस कुत्ते के उपयोग के साथ बढ़ी है। हैग्रिड द विशाल के पास फेंग नामक एक नीपोलिटन है, हालांकि फिल्म में एक भालू कुत्ते के रूप में वर्णित है। विशाल आकार और प्रचुर मात्रा में झुर्रियां उन्हें सबसे डरावनी कुत्तों में से एक बनाने के लिए मिलती हैं, जिससे उन्हें उत्कृष्ट गार्ड कुत्ते के रूप में सेवा करने में मदद मिलती है। वे उपस्थिति में डरते हैं और स्वभाव में नहीं, वास्तव में, वे बहुत स्नेही और भरोसेमंद कुत्ते हैं।

नीपोलिटन मास्टउपस्थिति: उनके झुर्रियों और त्वचा में उनके चेहरे पर और पीछे गले के चारों ओर एक बड़े ठोड़ी के साथ गुना होता है। फ्लैट, चौड़ा सिर शरीर के बाकी हिस्सों से बड़ा होता है। उनकी आंखें लगभग ऊपरी पलकें और निचले पलक के नीचे छिपी हुई हैं।

ऊंचाई: 65 - 75 सेमी।

वजन: 50-68 किलो

औसत जीवन समय: 8 से 9 साल

स्वभाव: नीपोलिटन मास्टिफ़ मूल रूप से निगरानी और लड़ाई के लिए पैदा हुआ था। आज दौड़ एक शांतिपूर्ण और मित्रों और परिवार के स्वभाव के साथ स्थिर, लेकिन अभी भी अजनबियों से सावधान है और अपने घर और संपत्ति वे निवास की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार हैं। यह वफादार कुत्ता बच्चों के साथ अच्छा करता है अगर वे एक छोटी उम्र से सामाजिककृत होते हैं, लेकिन उनके बड़े आकार के कारण, जब वे छोटे होते हैं तो उनके नज़दीकी होने पर उनकी निगरानी की जानी चाहिए। उनके पास अत्यधिक गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक मात्रा में डूबने की प्रवृत्ति होती है, यह एक ऐसी स्थिति है जो महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक accentuated है। वे अपने भोजन और पानी के साथ काफी गन्दा हो जाते हैं। उन्हें बहुत स्नेह और ध्यान की आवश्यकता होती है।

नीपोलिटन मास्टिफ़ औसत मालिक के लिए उपयुक्त नहीं है।

प्रशिक्षण। यह एक बहुत ही बुद्धिमान कुत्ता नस्ल है और आदेशों को जल्दी से सीखता है। अपने बड़े आकार के कारण आपको विश्वास के साथ एक कोच की जरूरत है जो एक ही समय में शांत, दृढ़ और नेतृत्व बनाए रखने में सक्षम है, जितना संभव हो सके उस पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। सभी बड़ी दौड़ के साथ, उन्हें शुरुआती उम्र से सामाजिककृत किया जाना चाहिए।




व्यायाम करें। सभी बड़े नस्लों में के रूप में आप पिल्लों और युवा कुत्तों कि बहुत ज्यादा नहीं व्यायाम और नहीं उन्हें क्रम मांसपेशियों और जोड़ों में समस्याओं से बचने के लिए जब वे वयस्कों बन में कूद करने की अनुमति के साथ सावधान रहना होगा। वयस्कों को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सही स्थिति में रखने के लिए कम से कम दो चलने की आवश्यकता होती है। इस नस्ल के लिए गर्मी घातक हो सकती है, जिसे इसके लिए आगे बढ़ने की भी आवश्यकता नहीं होती है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी व्यायाम को सुबह या देर रात में प्रशासित किया जाता है, साथ ही रविवार की दोपहर में सुखद या गर्म होने पर सुखद चलने से बचा जाता है।

WC: बालों की देखभाल न्यूनतम है, लेकिन त्वचा की झुर्री और साफ दांतों को रखा जाना चाहिए, साथ ही साफ, सूखे और नाखूनों को काटना चाहिए।

स्वास्थ्य

गैस्ट्रिक टोरसन:हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। इससे कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और पशुपालन करने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

चेरी आंखें:यह शब्द निक्टिटेटिंग ग्रंथि के कैनाइन प्रकोप को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो विभिन्न कुत्ते नस्लों में लगातार ओकुलर बीमारी है जहां तीसरी पलक ग्रंथि दिखाई देती है। इस स्थिति को आम तौर पर सर्जरी के माध्यम से अधिकांश भाग के लिए सही किया जाना चाहिए, क्योंकि ग्रंथि आंख से आंसू की एक निश्चित राशि पैदा करता है।

नीपोलिटन मास्टिफ़इतिहास। Molossus के कुत्तों की जड़ों (जो पतित करने के लिए माना जाता है) कि मसीह से पहले रोम में ही अस्तित्व में ट्रेसिंग, नियपोलिटन मास्टिफ़ है एक समृद्ध और आकर्षक इतिहास, सिकंदर महान द्वारा रोम के लिए लाया गया है जब वह ग्रीस से कूच माना जाता है, जिन्होंने स्पष्ट रूप से प्राचीन मोलॉसस कुत्तों की उनकी सराहना की और उनके मालिक की रक्षा करने की क्षमता के लिए सराहना की। अलेक्जेंडर एशिया में इन कुत्तों की एक जोड़ी प्राप्त किया, माना जाता है कि बाद वह, 326 एसी में उत्तरी भारत में राजा पोरस को हरा दिया तो दौड़ साल 2,000 से अधिक पुराना है और एशिया में अपनी जड़ें हो सकता था। रोम में जाने के बाद, वे तेंदुए, भालू, शेर और यहां तक ​​कि ग्लैडीएटर के खिलाफ, क्षेत्र में पशु झगड़े में भी इस्तेमाल किए जाते थे। वे सेनाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्कृष्ट गार्ड कुत्ते भी थे। दक्षिणी इटली में कम से कम 2000 साल पहले के लिए जाना जाता है, दौड़ सार्वजनिक रूप से नेपल्स में डॉग शो में 1946 तक प्रकट नहीं किया था, यह माना जाता है कि इस शो के दौरान, पिएरो Escanciani नाम के एक चित्रकार इतने प्रभावित हुए कि वह अपने ही Neos खरीदा है और शुरू हुआ था एक कुत्ता है, वह आज नस्ल हम जानते हैं कि विकसित और इस के आधुनिक पिता के रूप में माना जाता है, नस्ल के लिए एक मानक बनाया मस्तीनो Napoletano के रूप में केनेल क्लब Italiano ने स्वीकार किया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक नीपोलिटन मास्टिफ़ के लिए कुत्तों के लिए खाद्य सिफारिशेंएक नीपोलिटन मास्टिफ़ के लिए कुत्तों के लिए खाद्य सिफारिशें
नीपोलिटन मास्टिफ़ कुत्ते की कुछ भौतिक विशेषताओंनीपोलिटन मास्टिफ़ कुत्ते की कुछ भौतिक विशेषताओं
विशाल कुत्तों, कुत्ते जो मापते हैंविशाल कुत्तों, कुत्ते जो मापते हैं
एक प्रकार का बड़ा कुत्ताएक प्रकार का बड़ा कुत्ता
नीपोलिटन मास्टिफ़नीपोलिटन मास्टिफ़
अंग्रेजी मास्टिफ़ कैसे बढ़ाएंअंग्रेजी मास्टिफ़ कैसे बढ़ाएं
नीपोलिटन मास्टिफ़ नस्लनीपोलिटन मास्टिफ़ नस्ल
नीपोलिटन मास्टिफ़ नस्ल के बारे में सब कुछनीपोलिटन मास्टिफ़ नस्ल के बारे में सब कुछ
Extremadura मास्टिफ़ या Manchego मास्टिफ़Extremadura मास्टिफ़ या Manchego मास्टिफ़
नीपोलिटन मास्टिफ़ मीठा और प्यारा कुत्तानीपोलिटन मास्टिफ़ मीठा और प्यारा कुत्ता
» » नीपोलिटन मास्टिफ़
© 2021 taktomguru.com