taktomguru.com

एक शिह tzu में बालों के झड़ने के कारण

शिह tzuशिह त्ज़ू में कोई भी बालों का झड़ना चिंता का कारण है। चाहे आप अपने शिह Tzu को सभी फर के साथ रखें या एक आकर्षक कटौती करें, आप कभी भी अपने छोटे शेर कुत्ते पर गंजा धब्बे नहीं देखना चाहेंगे। निस्संदेह यह स्थिति अवांछित है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शिह त्ज़ू में बाल का नुकसान एक स्पष्ट संकेत है कि कुछ गलत है। इन मामलों में, सबसे पहले कुछ सबसे आम कारणों पर विचार करना है।

दरिंदा. पिस्सू शायद पहले संदिग्धों कि मन में जब आप कुत्तों के परजीवी के बारे में सोच आ रहे हैं, लेकिन, टिक्स जूँ, कान के कण और खुजली अवांछित मेहमानों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इन परजीवी की उपस्थिति और काटने से आपके शिह त्ज़ू को डांटने में परेशानी होगी, जिससे आप बालों के झड़ने के कारण प्रभावित क्षेत्र को चाटना या काट सकते हैं।

जीवाणु. Staphylococci बैक्टीरिया हैं जो आमतौर पर आपके शिह Tzu (साथ ही साथ आपकी त्वचा पर) की त्वचा पर पाए जाते हैं। यह बैक्टीरिया आमतौर पर समस्याओं का कारण नहीं बनता है, लेकिन कुछ स्थितियों में, एक स्टैफ संक्रमण विकसित हो सकता है। शुरुआती चरणों में भी, आपके पिल्ला परेशान क्षेत्रों को स्थायी खरोंच, चबाने, चाटने या रगड़ने के कारण कुछ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। एक स्टेफ त्वचा संक्रमण के बाद के चरणों में प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से बालों के झड़ने के साथ-साथ अत्यधिक लाली, फ्लेकिंग, परेशान त्वचा और गंभीर खुजली हो सकती है। कई बार, एक स्टेफ त्वचा संक्रमण किसी अन्य बीमारी के लिए द्वितीयक होता है, इसलिए यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सक अंतर्निहित कारण को निर्धारित और इलाज करे।




मशरूम. फंगल बालों के झड़ने के दो सबसे आम अपराधी माइक्रोस्कोपम और ट्राइकोफीटन हैं, जिन्हें रिंगवॉर्म के नाम से जाना जाता है। इस संक्रमण से जुड़े बालों के झड़ने आमतौर पर परिपत्र पैच के रूप में दिखाई देंगे और केंद्र शुष्क और कुरकुरे दिखाई दे सकते हैं। Malassezia pachydermatis, खमीर का एक प्रकार, एक और संभावित एजेंट है और कुछ पशु चिकित्सकों का मानना ​​है कि शिह त्ज़ू आनुवंशिक रूप से इस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील है। संक्रमण अक्सर हल्के से गंभीर खुजली का कारण बनता है और प्रभावित क्षेत्रों में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। स्टेफिलोकोकल संक्रमण की तरह, एक कवक संक्रमण अक्सर दूसरी बीमारी के लिए द्वितीयक होता है जिसे निर्धारित और इलाज किया जाना चाहिए।

एलर्जी. कुत्तों में एलर्जी काफी आम हैं और सबसे आम कुत्ते एलर्जी पिस्सू लार है। शिह त्ज़ू पर एक एकल पिस्सू काटने से गंभीर खुजली हो सकती है। हालांकि, एटॉपी एक और संभावित संभावना है, खासकर जब शिह त्ज़ू रोग विकसित करने के लिए प्रवण हो जाती है। एटॉपी या कैनाइन एटॉलिक डार्माटाइटिस तब हो सकता है जब आपके छोटे कुत्ते ने अपने पर्यावरण में एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता विकसित की हो, जैसे कि मोल्ड या पराग। एक चिड़चिड़ी पदार्थ पर्यावरण या पिस्सू लार को एक एलर्जी का मुख्य लक्षणों में से एक खुजली, अपने पालतू खरोंच, चाटना कारण बनता है और एक प्रयास में प्रभावित क्षेत्र काटने क्योंकि उनकी बेचैनी कम करने के लिए है, जो का कारण बन सकता त्वचा घावों और बालों के झड़ने।

हार्मोन. यदि आपके शिह त्ज़ू के शरीर में एक ग्रंथि हार्मोन की अत्यधिक या कम मात्रा में उत्पादन कर रहा है, तो आप निश्चित रूप से इसकी त्वचा और फर में बदलाव देखेंगे। उपरोक्त वर्णित अन्य स्थितियों के विपरीत, हार्मोनल समस्याएं आमतौर पर खुजली का कारण नहीं बनती हैं, लेकिन बालों के झड़ने आम हैं। आपके छोटे कुत्ते की त्वचा सामान्य से पतली या मोटा हो सकती है और आप त्वचा और फर के रंग में भी बदलावों को देखेंगे। हार्मोनल समस्याएं बेहद गंभीर हैं और गंभीर बीमारी या यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इन समस्याओं का निदान किया जाए और उचित तरीके से इलाज किया जाए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्ते के बालों के झड़ने से कैसे बचेंहमारे कुत्ते के बालों के झड़ने से कैसे बचें
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
कुत्ते में खुजलीकुत्ते में खुजली
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
एक डचशंड में बालों के झड़नेएक डचशंड में बालों के झड़ने
कुत्ता अपने बालों को क्यों खो देता है?कुत्ता अपने बालों को क्यों खो देता है?
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
खरोंच और इसके लक्षण क्या हैंखरोंच और इसके लक्षण क्या हैं
त्वचा के रोगत्वचा के रोग
सेंट बर्नार्ड में सामान्य त्वचा रोगसेंट बर्नार्ड में सामान्य त्वचा रोग
» » एक शिह tzu में बालों के झड़ने के कारण
© 2021 taktomguru.com