taktomguru.com

अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल

अन्य नाम: स्प्रिंगर

वसंत spanielसूरत। अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल एक मध्यम आकार का शिकार कुत्ता है, जिसमें एक कॉम्पैक्ट बॉडी, लंबे कान और छिद्रित पूंछ है। उसके मजबूत पैर उसे कठिनाई के बिना असमान इलाके से जल्दी चलने की अनुमति देते हैं।

वजन: 51 से 55 पाउंड

औसत जीवन समय: 9 - 15 साल।

स्वभाव। स्प्रिंगर स्पैनियल ऊर्जावान, दयालु, बहुत स्नेही, वफादार, अच्छी तरह से व्यवहार किए जाते हैं और उनके मालिकों से दैनिक ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। वे गतिविधियों और पारिवारिक जीवन का हिस्सा बनना पसंद करते हैं। वे घर के बाहर केनेल या स्थानों में अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं और लंबे समय तक अंदर अकेले रह रहे हैं। वे बच्चों और अन्य जानवरों के साथ उत्कृष्ट पालतू जानवर बनाने के साथ उत्कृष्ट हैं। वे बहुत लोकप्रिय कुत्ते हैं और किसी भी माध्यम से अच्छी तरह अनुकूल हैं।

प्रशिक्षण।यह काफी आसान है, क्योंकि वे खुश करने के लिए उत्सुक हैं, तेजी से सीखें और आज्ञाकारी हैं। ई-प्रशिक्षण सकारात्मक और सुसंगत होना चाहिए। जैसा कि सभी कुत्तों के साथ आपको शुरुआती उम्र से लोगों और जानवरों के साथ सामाजिककरण किया जाना चाहिए।

WC। टंगलों से दूर रहने के लिए आपके मध्यम लंबाई के कोट को सप्ताह में कम से कम 3 बार ब्रश किया जाना चाहिए। अपने छाती, पैरों और कानों के बालों को मैदान में चलने के बाद कंघी करने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह सभी प्रकार के अपशिष्ट एकत्र करता है। जब वे खिलाते हैं तो कान भी भोजन उठाते हैं, इसलिए उन्हें धीरे-धीरे ब्रश करना चाहिए। कान नियमित रूप से जांच और साफ किया जाना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि इसे सालाना सफाई पेशेवर 2 या 3 बार लें।




व्यायाम करें। स्प्रिंगर्स सक्रिय कुत्ते हैं जिन्हें अपने ऊर्जा के स्तर को पूरा करने के लिए लंबे दैनिक चलने की आवश्यकता होती है। उन्हें बिना पट्टा के दौड़ने का अवसर होना चाहिए। वे तैरना पसंद करते हैं और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए। वे दौड़ना और ठीक करना पसंद करते हैं। मालिकों के पास लंबे समय तक चलने और सत्र खेलने के लिए समय होना चाहिए जो उन्हें खुश और स्वस्थ रहने की अनुमति दे।

स्वास्थ्य। कान संक्रमण के लिए बहुत प्रवण। कान नियमित रूप से साफ किए जाने चाहिए क्योंकि जमीन के बहुत करीब होने के कारण, वे टिक्स या बीजों के मेजबान बन सकते हैं जो अक्सर बहरेपन का कारण बनते हैं। शरीर के किनारों वाले प्रचुर मात्रा में फर को मैट से बचने और बीज फली, शाखाओं और अन्य मलबे से मुक्त होने के लिए अक्सर कॉम्बेड किया जाना चाहिए।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया:इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए)): यह आंख की वंशानुगत बीमारी है जिसे इस नस्ल में पहचाना गया है। यह बीमारियों के समूह के लिए एक शब्द है जिसमें अंधापन में समाप्त होने वाली रेटिना की सभी क्रमिक गिरावट शामिल है। सभी स्पिंगर्स, उनकी उम्र या प्रजनन की स्थिति के बावजूद, एक पशुचिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा सालाना जांच की जानी चाहिए।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी):यह लंबे समय तक खून बहने के समय (कुछ हद तक मनुष्यों में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से गंभीर कारक IX तक की कमी के कारण एक वंशानुगत ऑटोसोमल हेमोरेजिक विकार (लिंग से जुड़ा हुआ नहीं है) है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

SpringerSpanielIngles1इतिहास। स्पैनियल स्पेन में 14 वीं शताब्दी की तारीख में "स्पैनियल" शब्द का अर्थ है, जिसका अर्थ है "स्पेन का कुत्ता"। वे शिकार और शिकार की वसूली के लिए इस्तेमाल किया गया था। स्पेन से, कुत्तों को ले जाया गया, बातचीत की गई, उपहार के रूप में दिया गया या बस अपने स्वामी के साथ इंग्लैंड गए। `स्प्रिंगर Spaniels और अन्य Spaniels, के बीच वास्तविक अंतर 1880 के दशक तक इंग्लैंड में ऐसा नहीं हुआ, तब तक औपचारिक रूप से स्प्रिंगर और कॉकर स्पैनियल के बीच मतभेदों को परिभाषित नहीं किया था।

1800 में, इन कुत्तों को दो समूहों में अलग हो गए थे, छोटी से छोटी "Cocking" Spaniels, वुडकॉक शिकार करने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल किया गया था, सबसे बड़ी Spaniels के रूप में "स्प्रिंगर" और "फील्ड" जाना जाता है और के लिए इस्तेमाल किया गया बड़े जानवरों के वसंत शिकार खेल। ब्रिटिश 1902 तिथि करने के लिए में दौड़ स्प्रिंगर का आधिकारिक नाम दिया था, अंग्रेजी स्प्रिंगर Spaniels सबसे अच्छा शिकार जंगल और दलदलों को पुन: प्राप्त कुत्तों में से एक के रूप में कई द्वारा माना जाता है। वे जमीन पर और पानी पर अच्छी तरह से काम करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता अंग्रेजी वसंत spanielकुत्ता अंग्रेजी वसंत spaniel
शिकारी कुत्तों लिफ्टर्सशिकारी कुत्तों लिफ्टर्स
कुत्ते नस्लों | कॉकर स्पैनियलकुत्ते नस्लों | कॉकर स्पैनियल
स्प्रिंगर स्पैनियल व्यवहारस्प्रिंगर स्पैनियल व्यवहार
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियलअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृतिअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृति
क्षेत्र और बेंच springer spaniel के बीच मतभेदक्षेत्र और बेंच springer spaniel के बीच मतभेद
स्पैनियल नस्लों की सूचीस्पैनियल नस्लों की सूची
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियलअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियलअंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल
» » अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल
© 2021 taktomguru.com