taktomguru.com

हमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता है

हमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता है

हमिंगबर्ड विभिन्न नामों के साथ जाना जाता है

डिलीवरी बर्ड

हमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता है: हमिंगबर्ड, हमिंगबर्ड, हमिंगबर्ड, या ट्रॉचिलिडे के रूप में इसके वैज्ञानिक नाम की वजह से। लेकिन सभी मामलों में शब्दों का वर्णन अमेरिकी प्रकृति का एक आश्चर्य है।

जब पहली यूरोपीय लोग उस समय की "नई दुनिया" में पहुंचे तो वे इन न्यूनतम पक्षियों के अस्तित्व से आश्चर्यचकित हुए। सबसे पहले वे कीड़ों के लिए गलत थे, उड़ने की उनकी क्षमता और फूलों के प्रति समर्पण से आश्चर्यचकित थे, जहां उन्हें अपना खाना मिलता था।

तब से, हमिंगबर्ड लोगों ने चकित किया है। वे दुनिया के कई टिकटों में दिखाई देते हैं, चित्रों और तस्वीरों के आदत वाले विषय हैं, और कई कृत्रिम अमृत चट्टानों को आकर्षित करने के लिए तंत्र को डिजाइन करने के लिए प्रेरित करते हैं। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में उन्हें पालतू जानवर होने के लिए मना किया जाता है।

ट्रोचिलिडे परिवार, जैसा कि हमने कहा था, विशेष रूप से अलास्का से टिएरा डेल फुएगो के अमेरिकियों से बना है, इसमें लगभग 328 कैटलॉग प्रजातियां हैं।

चिड़ियों: इंटरनेट पर hummingbirds के जीव विज्ञान और उन्हें कैसे आकर्षित करने के लिए उनकी उपस्थिति, सबसे अंग्रेजी में महत्वपूर्ण शब्द के अंतर्गत वर्गीकृत आनंद लेने के लिए पर प्रचुर मात्रा में जानकारी नहीं है।

पोर्टलों में हम पढ़ सकते हैं कि सबसे बड़ा हमिंगबर्ड 20 ग्राम वजन और दक्षिण अमेरिका में रहता है, जबकि सबसे छोटा क्यूबा में 2.2 ग्राम तक पहुंचता है। और दिलचस्प प्रजातियों में से एक चिआन द्वीप जुआन फर्नांडीज का है, जिसका हमिंगबर्ड केवल तट से 600 किलोमीटर दूर उस क्षेत्र में रहता है।

हमिंगबर्ड की उड़ान अद्भुत है। पंखों का झुकाव इतना तेज़ है कि आप इसे शायद ही समझ सकें। इससे उन्हें बड़ी गति प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, लेकिन रोकथाम या पीछे हटने जैसी चीजें भी होती हैं।

हमिंगबर्ड की सभी क्षमता एक त्वरित चयापचय और ऊर्जा की एक बड़ी खपत का तात्पर्य है। क्षतिपूर्ति करने के लिए, वे बहुत सारे पानी पीते हैं, और वे दिन में लगभग 300 बार खाते हैं। वेबसाइटों में से एक के मुताबिक, मानव के लिए यह 130 किलोग्राम रोटी खाने और 150 लीटर पानी पीने जैसा होगा ...

दूसरी ओर, यह प्रकृति के लिए एक बहुत ही मूल्यवान प्रजाति है। एक ब्राजील की साइट के अनुसार, हमिंगबर्ड "छोटे संवेदनशील पक्षियों" पौधों की परागण प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

ज्वेल्स विंग्स



पहले खबर यह है कि गोरों hummingbirds पर था, पक्षियों विशेष रूप से अमेरिकी, एक ही कोलंबस की कलम जो अपने ब्लॉग पर उन पर रन बनाए, तो कई विदेशी जानवरों है कि उनके ध्यान आकर्षित किया, के बीच एक दुर्लभ वस्तु के रूप में संक्षेप वर्णन करने से आया है। कुछ साल बाद, कुछ दुनिया भर में असाधारण सुंदरता के एक शो में, कुछ पोम्बल नमूने रोम को वर्तमान पोप के लिए उपहार के रूप में भेज दिए गए थे।

सबसे पहले हमिंगबर्ड को जानवरों की दुनिया को वर्गीकृत करने वाले पिछले वर्गीकरणों में फिट होना मुश्किल था। प्रकृतिवादियों के बारे में गंभीर संदेह था कि वे कीड़े या पक्षियों थे, और एक से अधिक ने कहा कि वे वहां आधा रास्ते थे। स्थिति हमें आज हंसने के लिए प्रेरित कर सकती है, लेकिन कई तर्क हैं कि पहली स्थिति के रक्षकों इसे बनाए रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं, या कम से कम अपने विरोधियों को भ्रमित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के शरीर के धातु चमक के लिए, पंखों की अदृश्य पिटाई और अमृत को खाने वाले की आदत, विशेषताओं है कि एक साथ पक्षियों के किसी भी अन्य दल में दोहराया नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे मधुमक्खियों और कई अन्य लोगों में वापस आते रहते हैं arthropods। जब दो हमिंगबर्ड लड़ते हैं, तो वे तितलियों की तरह स्पिन और उगते हैं। और न ही अन्य पक्षियों की तरह ariscos हैं, और नम्रता अच्छी तरह से याद है कीट, तब भी जब के बारे में flitting और उन्हें लेने के लिए, हाथ समान तरह से एक मक्खी dodging कोशिश करता है।

कई इतिहासकारों और बाद में खोजकर्ता जो नए महाद्वीप में उनके हमलों बनाया चिड़ियों की सुंदरता की एक विचार सागर के पार उनके हमवतन बनाने के लिए प्रयास करने के लिए संघर्ष किया। लेकिन कोई नहीं, और इस तथ्य के बावजूद कि कलाकार अक्सर प्रकृति का अनुकरण करने का दावा करते हैं, वे न्याय के साथ उनका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। था, और न ही, चित्रकार सुंदर आंदोलनों उनकी फिल्मों में कब्जा करने के लिए सक्षम है, उनके पंख नेबुला या इंद्रधनुषी पंखों, और न ही किसी भी लेखक का वर्णन करने के, और न ही हमें प्रयास करते हैं, इन सत्य की अवर्णनीय सौंदर्य में सक्षम था nuchalealezardquo के ldquo-gems- क्योंकि बफन ने उन्हें बुलाया।

हमिंगबर्ड का परिवार

Hummingbirds Trochilidae परिवार, कुछ 328 प्रजातियों कि उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में ज्यादातर रहते हैं, मुख्य रूप से एंडीज, जहां समूह व्यापक विविधता तक पहुँच जाता है में से बना सकते हैं। ऐसे ला पाम्पा के रूप में दक्षिणी प्रांत में केवल हम, 5 प्रजातियों, सभी दुर्लभ और मुश्किल लगता पाया हरी picaflor (Chlorostilbon aureoventris) जो पार्क और उद्यान और पर्याप्त पानी के पास प्राकृतिक वातावरण में एक नियमित रूप से उपस्थिति है के लिए छोड़कर।

हमिंगबर्ड पक्षियों की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनाए रखते हैं। सबसे छोटा, उदाहरण के लिए, एक क्यूबा हमिंगबर्ड एक बम्बेबी का आकार, 2 ग्राम वजन नहीं करता है, ताकि यह योग्य रूप से फेदरवेट का खिताब ले सके। दूसरी चरम पर, विशाल हमिंगबर्ड (पटागोना गिगास), जो कि हमारे प्रांत में पाए जा सकने वाली प्रजातियों में से एक है, परिवार में सबसे बड़ी है, 20 ग्राम वजन और लगभग 18 सेमी लंबाई तक पहुंचती है, जो ज्यादा नहीं है का कहना है।

हालांकि, और छोटे आकार के बावजूद, वे उन पक्षियों से लड़ रहे हैं जो लगातार अपने क्षेत्रों और उनके खाद्य संसाधनों की रक्षा में लड़ रहे हैं, चोंच और नाखूनों का उपयोग करते हुए। कभी-कभी वे उन प्रजातियों पर हमला करते हैं जो उनके आकार को कई बार बेंटवे या रंगीन फाल्ककोसिटो के रूप में पार करते हैं। एज़टेक्स, आक्रामकता और उल्लेखनीय साहस के इन लक्षणों से अवगत हैं, उन्हें युद्ध के देवता ह्यूट्जिलोपोपेटली से संबंधित है, जिसका नाम नाहुआट्ल में है, इन मूल निवासी की भाषा का अर्थ है derechardquo के ldquo-hummingbird- (सही दक्षिण को संदर्भित करता है, जहां आध्यात्मिक दुनिया स्थित था)। कोडोडिस में इस दिव्यता को हमिंगबर्ड पंखों के एक सिर के साथ दर्शाया जाता है जो इसे सजाने वाला होता है। कुछ एज़्टेक राजाओं ने पूरी तरह से हमिंगबर्ड खाल के साथ बने मंत्रों को पहना था, जो उनके सजावटी समारोह में, मंत्र और जादू के अपने भालू को टीकाकरण करने की संपत्ति थी।

अगर आपको लेख पसंद आया है तो हमिंगबर्ड विभिन्न नामों के साथ जाने जाते हैं, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अमेरिकी पिट बैल टेरियरअमेरिकी पिट बैल टेरियर
दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
तोते विलुप्त होने के खतरे में तोते macawsतोते विलुप्त होने के खतरे में तोते macaws
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं - पक्षी पंखों का प्रकारपक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं - पक्षी पंखों का प्रकार
हमिंगबर्ड का गर्भावस्थाहमिंगबर्ड का गर्भावस्था
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
बिल्लियों के लिए नामों की सूचीबिल्लियों के लिए नामों की सूची
» » हमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता है
© 2021 taktomguru.com