taktomguru.com

पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं - पक्षी पंखों का प्रकार

पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं

सामग्री

पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं

पंपिंग एमयूडी

प्रत्येक कोलम्बैयर जानता है कि एक अच्छा पेलेचा एक अच्छा मौसम शुरू करने का सबसे अच्छा कदम है। इसलिए, शौकिया के लिए यह दुर्लभ नहीं है कि उसके कबूतर अपने पंखों को सबसे अच्छे तरीके से बदल दें।
पक्षियों का स्वास्थ्य उनके पंखों में दिखाई देता है, इस तरह एक कबूतर जो मुर्गी के दौरान एक मजबूत तनाव (बीमारी, गर्मी का दौरा, पानी या भोजन की कमी इत्यादि) पीड़ित होता है, वह एक निशान (तनाव चिह्न) में रहता है पंख जो उन क्षणों में बना रहे थे।
पंख का अच्छा नवीनीकरण करने के लिए यह मौलिक है, पहली जगह, कबूतर या कबूतर स्वस्थ है।

इसके अतिरिक्त आपको उनकी सहायता करनी होगी:

ओ प्रोटीन (फलियां) में समृद्ध मिश्रण। पंख कबूतर के वजन का 5% प्रतिनिधित्व करते हैं, जो प्रोटीन (केराटिन) और खनिजों की एक बड़ी मात्रा (सिलिका) द्वारा गठित होते हैं।
o आपकी उंगलियों पर ग्रिट और ऑयस्टर खोल का एक कंटेनर।
ओ सौर स्नान: सूर्य सीधे आना चाहिए, क्रिस्टल के माध्यम से फ़िल्टर नहीं किया जाना चाहिए।
o जानवरों को सप्ताह में कम से कम एक बार स्नान करना चाहिए।
o विटामिन और एमिनो एसिड के आधार पर एक पूरक का प्रशासन करें।

कुछ अभ्यास हैं, जो कोलम्बैरेस के बीच बहुत व्यापक हैं, जो जानवर के खेल के जीवन के लिए घातक साबित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, 15 अगस्त को पूंछ से पंखों को तोड़ने के लिए पंखों को फेंकना आम है। और दूसरी बार भी, प्रत्येक पंख के अंतिम दो मास्टर पेन भी बाद में गर्मियों में शुरू होते हैं। कभी-कभी, अगर पंखों को सही ढंग से हटाया नहीं गया है, तो कूप क्षतिग्रस्त हो जाता है, यानी, जहां कलम बनता है। एक क्षतिग्रस्त कूप दोषपूर्ण पंख देगा या फिर कभी काम नहीं करेगा। अंतिम परिणाम एक प्राइम में 10 प्राइमरीज़ और दूसरे में 9 के साथ कबूतर है, जिसके परिणामस्वरूप असंतुलन के दौरान असंतुलन होता है

ऐसी कुछ दवाएं हैं जिन्हें पेलेचा के दौरान नहीं दिया जा सकता है क्योंकि वे पंख को नुकसान पहुंचाते हैं (उदाहरण: सल्फोनामाइड्स पर आधारित दवाएं) या क्योंकि वे पंखों को बनाते हैं।
माल्टिंग के दौरान कैल्शियम (उदाहरण के लिए, ओसोपन) के लगातार प्रशासन के लिए कुछ क्षेत्रों में यह सामान्य है, यह मानते हुए कि यह कबूतर की मदद करेगा। वास्तव में, नुकसान लाभ से अधिक होते हैं क्योंकि जीव में कैल्शियम से अधिक गुर्दे के माध्यम से समाप्त किया जाना चाहिए, और गुर्दे का एक अतिवृद्धि इसे हानिकारक कर देगा। यदि कबूतर पूरे साल आपकी पहुंच पर ग्रिट हो गया है तो आपको पेलेचा के दौरान ओस्पापन लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं:

एक। प्राथमिक: आमतौर पर प्रत्येक पंख में 10 पंख होते हैं। वे सबसे लंबे समय तक हैं और विंग के अंत में स्थित हैं। उड़ान भरते समय कबूतर को गति देना है।
ख। माध्यमिक: वे शरीर के करीब हैं और कबूतर के पंख प्राइमरी के साथ पूरा करते हैं।
सी। rectrices: लगभग हमेशा 12 पेन (2 × 6) होते हैं। वे rudders के रूप में कार्य करते हैं।
घ। कोवेर्ट्स: वे कबूतर के शरीर को कवर करते हैं, इसे अलग करते हैं और आर्द्रता के खिलाफ इसकी रक्षा करते हैं।
ई। फ्लेमोन या डाउन: ठंड और गर्मी से इसकी रक्षा, इन्सुलेशन की सेवा।

लड़कियों में अपने जन्म के समय के आधार पर मौल कुल या आंशिक होगा। जो लोग मार्च के महीने में अपने घोंसले छोड़ते हैं, वे अगले महीने से कुल परिवर्तन करते हैं। इसके विपरीत, देर से, यानी, अगस्त या सितंबर में पैदा हुए, आंशिक परिवर्तन करते हैं, क्योंकि सर्दियों की सर्दी सामान्य शारीरिक प्रक्रिया में कटौती करती है। यह निम्नलिखित वसंत को फिर से शुरू करने के लिए लौटता है।

जब कबूतर लगभग छह सप्ताह पुराना होता है, तो पिघलने शुरू होता है: इस उम्र में वे अपनी पहली प्राइमरी कलम बदलते हैं और फिर लगभग हर 20 दिन, अगले प्रक्रिया में अगले 200 दिनों तक चलते हैं, यह 7 महीने है - हमेशा की ओर से बाहर। जब नया पंख इसकी लंबाई का 75% पहले से होता है, तो यह अगले को खींचता है, इस बीच कबूतर पूंछ, कवर और नीचे के कुछ माध्यमिक लोगों को नवीनीकृत कर रहे हैं। जब कुछ प्राइमरी बदलने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो बड़ा परिवर्तन शुरू होता है।

हमेशा लड़कियां सभी माध्यमिक पंखों को बदलती नहीं हैं, हालांकि वे हमेशा सभी प्राइमरी बदलते हैं।
युवा और वयस्क दोनों साल भर में बदल जाते हैं।
वयस्कों में, मुर्गी प्राथमिक टी-शर्ट के पतन के साथ शुरू होती है। यह आमतौर पर अप्रैल से नवंबर तक होता है। पहले छह प्राथमिक टी-शर्ट तीन हफ्तों के अंतराल पर पड़ते हैं-यहां से मौत शरीर के छोटे पंख तक फैली हुई है, जो चोंच के जन्म में पाए जाने वाले निबों से शुरू होती है।

माध्यमिक रावर्स के पास एक विशेष शासन है। कबूतर हर साल केवल 1,2, 3 या यहां तक ​​कि सभी माध्यमिकों को स्थानांतरित कर सकता है। नई कलम थोड़ा बड़ा, थोड़ा छोटा (1 या 2 मिलीमीटर) बाहर आता है और इसकी नोक थोड़ी अधिक गोल होती है।
बारह व्हीलहाउस हर साल नवीनीकृत होते हैं। वे जोड़े में इस तरह से गिरते हैं कि उड़ान के दौरान वे इच्छुक विमान को लगातार यथासंभव परिपूर्ण रखा जाता है।

उड़ान और पंख

यह उड़ान सबसे आकर्षक गतिविधियों में से एक है जो जीवित प्राणी कर सकते हैं। जानवरों के केवल कुछ समूहों ने इस क्षमता को हासिल किया है, उनमें से हम चमगादड़, कीड़े और विशेष रूप से पक्षियों का नाम दे सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक अलग तरीकों त्वचा सिलवटों कि पंख पंख constitiudas साथ लम्बी उंगलियों, झिल्लीदार पंखों कि उसके शरीर के अनुमानों के साथ कीड़े, और पक्षियों में शामिल होने से चमगादड़ उड़ान की विधि विकसित की है ।
इस क्षमता ने हमें पृथ्वी के लगभग सभी सिरों में पक्षियों को खोजने की अनुमति दी है और कशेरुकाओं के अन्य समूहों की तुलना में, वे वे हैं जो इस गतिविधि को सबसे कुशल तरीके से करते हैं। हमने इस उद्देश्य के लिए पक्षियों के पास कई मॉर्फोलॉजिकल और शारीरिक अनुकूलन पर पहले ही टिप्पणी की है, लेकिन iquest- हम अध्ययन क्यों नहीं करते कि समूह में यह गतिविधि कैसे उत्पन्न हुई?

उड़ान का मूल

खैर भगवान ने पक्षियों को हवा को गुरु बनाने की क्षमता के साथ बनाया।
विशेषज्ञों ने पक्षी उड़ान की उत्पत्ति के बारे में बहुत कुछ चर्चा की है। वे ज्यादातर दो सिद्धांतों को संभालते हैं

व्याख्यात्मक: वृक्षवासी सिद्धांत Mesozoic युग के पहले पक्षियों के शरीर को कवर पंख के flight- मूल समझा शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का प्राथमिक कार्य था, अभी तक एक निश्चित लंबाई और ताकत है कि उन्हें बनाने में मदद की पास उन लोगों की शैली में योजना बनाएं जो उड़ने वाले गिलहरी और छिपकलियां बनाते हैं।




ऐसा माना जाता है कि पहले पक्षियों पंखों पर उंगलियों और पंजे वाले पर्वतारोही थे, जैसे कि दक्षिण अमेरिकी होटज़िन मुर्गियों और आर्कियोप्टेरिक्स जीवाश्मों की तरह। इन आदिम पक्षियों, चढ़ाई के बाद, पेड़ों की शाखाओं से गिरते हैं जो छोटे शिकारियों को अपने शिकारियों से बचने या अपने शिकार को पकड़ने के लिए बनाते हैं। स्पष्ट रूप से इस नई गतिविधि ने उन्हें जीवन लाभ दिया, इसलिए उन्होंने अपने शरीर को लंबे और लंबे विमान बनाने के लिए अनुकूलित किया जब तक कि वे एक उच्च स्थान से गिरने के बिना उड़ान शुरू कर सकें।

उड़ान के डायनामिक्स

पक्षी उसी तरह यह एक हवाई जहाज करता है में हवा में ले जाते हैं, वृद्धि करने के लिए हवा धाराओं को अधिकतम, और उन्हें निपटने इतना है कि वे गति प्रदान करते हैं। क्रॉस सेक्शन से पता चलता एक पंख एक लम्बी ड्रॉप, अवतल तल पर, उत्तल शीर्ष, पंख के साथ सामने त्वचा पर गठित एक तेज भाग के साथ है, बहुत लोचदार और मुश्किल फोन की अजीब आकार patagio- विंग, हवा पर्यावरण के लिए कम प्रतिरोध का विरोध की अनुमति देता है हवा के मार्ग के लिए पैदा कर रहा गति में एक फर्क विंग के दो चेहरे के बीच उत्पन्न होता है, तल पर हवा के बाद से अधिक distance- कवर करने के लिए तेजी से शीर्ष पर किया जा रहा है धीमी चलाता है और थोड़ा अवतल आकार, पंख पर एक ऊपर की ओर बल है, जो की गंभीरता होता बल के खिलाफ पशु को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है में फंस जाता है। हवा के वेग अंतर या बढ़ाया जा सकता है हवा के खिलाफ विंग की घटना के कोण पर निर्भर करता है कमी हुई, स्थिति के इस परिवर्तन का दौरा पड़ने से कोण कहा जाता है और यह भी बढ़ाने या गति और ऊंचाई कम करने के लिए कार्य करता है।

हम इस तरह के एक विमान विंग के रूप में एक कठोर संरचना करने के लिए इस मॉडल लागू होते हैं, वेग बढ़ जाती है ऊपरी चेहरे हैं जिनके कारण हवा ऊपर की ओर प्रभाव को कम करने के अंत भाग में उत्पन्न अशांति। इस समस्या से बचने के लिए, पक्षियों विंग के सामने से हवा काटने अशांति है कि के लिए घातक हो सकता है से बचने के लिए के समारोह के साथ, एक संरचना अलुला कहा जाता है एक या अधिक छोटे और कठोर अंगूठे पर स्थित पंख से मिलकर, उड़ान

याद रखें कि पक्षियों के ऊपरी हिस्से को पूरी तरह से उड़ान के लिए अनुकूलित किया जाता है, ताकि पंखों ने एक विशेष कार्य प्राप्त कर लिया हो। प्राथमिक पंख हाथ की हड्डी में डाले जाते हैं, असमान होते हैं और फेंकने और घुसपैठ करने के लिए बल या प्रणोदन की शक्ति प्रदान करेंगे। द्वितीयक पंख उड़ने और उड़ान में रहने के लिए काम करने वाली हवा को बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं।

टेकऑफ प्राप्त करने के लिए, पक्षी पंखुड़ियों की मांसपेशियों (स्तन) के माध्यम से पंख को नीचे चलाता है, जो पक्षी का सबसे बड़ा और सबसे मजबूत होता है। जब आप इस आंदोलन शुरू, प्राथमिक पंख, जो इतनी अंधा व्यवस्थित कर रहे हैं, वे अंतराल बंद करने बढ़ने पर की पुष्पक्रम में से एक पर फलक मार अगले उच्च, एक वायुरुद्ध सतह बनाने और उसे फँसाने के साथ वृद्धि करने के लिए माध्यमिक कार्रवाई। पंख उठाते समय, पंख नीचे की तरफ झुकते हैं और पिछले आंदोलन की तुलना में हवा में दस गुणा छोटे प्रतिरोध का निर्माण करते हैं। कई निरंतर चक्रों के माध्यम से पक्षी तैराकी के रूप में क्षैतिज रूप से आगे बढ़ सकता है।

जमीन से उठने के लिए आवश्यक बल प्राप्त करने के लिए, पक्षियों आमतौर पर बड़े चापों में दृढ़ता से झुकाते हैं, आम तौर पर एक शोर में और हमले के बहुत बड़े कोण के साथ। पक्षी जितना बड़ा होगा, उतना ही अधिक प्रयास करने की जरूरत है, विशेष रूप से आवश्यक गति प्राप्त करने के लिए। बढ़ने के क्रम में अल्ब्राट्रोस और अन्य समुद्री पक्षी हवा के खिलाफ बड़ी दूरी तय करते हैं। ऐसी समस्या से बचने के लिए, इन पक्षियों और समान आकार के अन्य लोग चट्टानों के पास रहते हैं, जहां से उन्हें गिरा दिया जाता है और उनके पंखों के नीचे फंसे हवा में उन्हें उठाने की ताकत होती है।

लैंडिंग के लिए हमले का कोण भी बहुत महत्वपूर्ण है। हवा में ब्रेक करने का एक तरीका है कोण को बढ़ाने और खुली पूंछ को नीचे और आगे प्रोजेक्ट करना, ब्रेकिंग पैराशूट के रूप में कार्य करना। कुछ पक्षियों को हवा के खिलाफ अधिक सतह पेश करने के लिए अपने पैरों को खोलने की आवश्यकता होती है। बहुत पतले और लंबे पंख वाले पक्षियों को लैंडिंग की समस्या होती है, जैसे अल्ब्राट्रोस, जो आम तौर पर ग्राउंड देने वाले रस्सियों पर समाप्त होते हैं, क्योंकि ब्रेकिंग के लिए उनके संपर्क में कम सतह होती है।

पंखों के पंख और प्रकार के फार्म

जिस माध्यम से वे लगातार होते हैं और उनके द्वारा किए जाने वाले उड़ान के प्रकार के आधार पर पक्षियों के पास अलग-अलग पंख होते हैं जो उन्हें विभिन्न खर्चों के दौरान उड़ान व्यय और कुशल संचालन में अर्थव्यवस्था की अनुमति देते हैं। पंखों का आकार उड़ान पंखों के सापेक्ष आकार और उनमें से संख्या के संदर्भ में दिया जाता है, जो उन्हें विभिन्न वायुगतिकीय और गतिशीलता विशेषताओं देता है।

बंद पक्षियों, चरागाहों और जंगल की छत के साथ वातावरण में रहने वाले अधिकांश पक्षियों में अंडाकार पंख होते हैं। इनमें से बाहरी प्राइमरी केंद्रीय प्राइमरी से कम हैं, इसलिए जब विंग खुलता है तो इसमें गोलाकार सिल्हूट होता है। कम स्थान में विंग के इस प्रकार के बहुत जल्दी हालांकि बहुत लंबी उड़ानों के लिए कुशल नहीं छल कर सकते हैं, और इस तरह के नीलकंठ, कार्डिनल्स, trogones और toucans के रूप में पक्षियों की कई समूह हैं। इस तरह के ईगल के रूप में खुली जगह में योजना बना पक्षी, और Buzzards गोल है पंख आधार पर और अलग पंख के सिरों के साथ बहुत व्यापक सिल्हूट, planeadora denominándosele चौड़े किनारे वाले।

निगल, स्विफ्ट, हॉक्स और कई प्रवासी पक्षियों के पास लंबे, पतले और कठोर पंख होते हैं, आमतौर पर इंगित करते हैं क्योंकि बाहरी प्राइमरी सबसे लंबी हैं। यह एक तरह का वायुगतिकीय पंख है जो उन्हें व्यापक जगहों और पैंतरेबाज़ी में बड़ी गति लेने की अनुमति देता है। वास्तव में, हॉक्स और स्विफ्ट पृथ्वी पर सबसे तेज़ जानवर हैं, प्रति घंटे 200 किमी तक की गति तक पहुंचते हैं। हमिंगबर्ड मांसपेशियों और osseous प्रणालियों के स्तर पर कुछ विशेष संशोधनों के साथ इस प्रकार के विंग को प्रस्तुत करते हैं ताकि कम से कम रिक्त स्थान में संभवतः सबसे जटिल युद्धाभ्यास कर सकें - इस पंख को तेज पंख के रूप में जाना जाता है।

ग्लाइडिंग समुद्री पक्षी जैसे कि पेलिकन, गुल्स और फ्रिगेट पक्षियों के पास बहुत लंबे और पतले पंख होते हैं, जिसमें द्वितीयक पंख बहुत अधिक होते हैं और प्राइमरी दुर्लभ और छोटी होती हैं। इस प्रकार को लंबी ग्लाइडिंग या नौकायन विंग कहा जाता है, जो अल्बट्रोसिस की विशेषता है, जिसमें सभी पक्षियों का सबसे लंबा पंख होता है, जो तीन मीटर तक पंख तक पहुंच जाता है।
हमने चार बुनियादी प्रकार के पंखों का उल्लेख किया है जिन्हें मान्यता प्राप्त है, लेकिन यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि मध्यवर्ती प्रजातियां बड़ी संख्या में प्रजातियों में पाई जाती हैं। स्पष्ट होना चाहिए कि विंग का आकार उनके द्वारा किए जाने वाले उड़ान के प्रकार से निकटता से संबंधित है। पक्षियों के बीच सबसे आम उड़ान शेक उड़ान, टेकऑफ़ के लिए पंखों की ऊर्जावान आंदोलनों से उड़ान शुरू करने और लगातार ऊपर फड़फड़ाने और नीचे हवा, परिवर्तन ऊंचाई, गति और पैंतरेबाज़ी में रखने के लिए दे रहा है जो है।

यद्यपि इस प्रकार की उड़ान आम है, यह ऊर्जा में भी सबसे महंगा है क्योंकि इसे पीक्टरल मांसपेशियों से बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है। एक संस्करण फ्टरर है, जिसमें पंखों के ऊर्जावान आंदोलनों द्वारा एक निश्चित स्थान पर रहने का होता है। इस masterfully, अपनी अनूठी पेशी संरचना करने के लिए hummingbirds धन्यवाद द्वारा विकसित किया गया के रूप में वे समान रूप से मजबूत मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए है कि पंख और हाथ के सॉकेट संयुक्त कम करने के लिए शरीर के साथ बहुत व्यापक है। पंखों की युक्तियां आठ झूठ बोलने के आकार का वर्णन करती हैं। इस उड़ान पंख का एक बहुत प्रति सेकंड दूसरी ओर की जरूरत है धड़कता है बनाए रखने के लिए, क्योंकि पंख हाक की तरह तेजी से पुरुष हैं, यह सबसे कठिन उड़ानों में से एक है लेकिन सबसे बड़ी क्षमता के साथ के बाद से जाना जाता छल करने के लिए हमिंगबर्ड अकेले उड़ने में सक्षम एकमात्र पक्षी हैं।

पंखों के अन्य उपयोग

पंखों का उपयोग दूसरे प्रकार के विस्थापन या गतिविधियों के लिए किया जाता है। उन्होंने पेंगुइन में उड़ान पंखों को चपटा और खो दिया है जो डॉल्फ़िन के समान तैरने के लिए पंख बनते हैं। बतख, अल्का और डाइविंग पेट्रेल की कुछ प्रजातियां, उन्हें पानी के अंदर और बाहर "उड़ने" के लिए उपयोग करती हैं, जो पानी की धड़कन, केवल वास्तव में जलीय पासरिन बनाती है।
हेरॉन्स पानी के ऊपर छाया के लिए अपने पंखों का उपयोग और मछली consumir- उल्लू को आकर्षित अपने पंख खुल जाएगा आकार में वृद्धि अनुकरण करने के लिए और इस तरह उनके depredadores- zapping turquitos उन्हें इस्तेमाल प्रेमालाप के दौरान ध्वनि उत्पन्न करने के लिए।

ग्रंथ सूची:
• रेस के देवता, लेखक हेनरिक मैक्रॉट
• कोलम्बोफिलिया में 101 तरीके, लेखक लिओन पेटिट और जुल्स गैलेज़
• पालोमास डी रज़ा बुकोनस Españolas, लेखक मैनुअल टोलोसा मोरेनो और अन्य।
• लास पालोमास, लेखक कार्ल नादर।
• कबूतर, लेखक Fandiño Blas

अगर आपको लेख पसंद आया तो पक्षी के पांच प्रकार के पंख हैं जो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
कबूतरों की विशेषताओं - कबूतरों की विशेषताएंकबूतरों की विशेषताओं - कबूतरों की विशेषताएं
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
Colombicultura क्या हैColombicultura क्या है
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
घर कबूतर (द्वितीय भाग)घर कबूतर (द्वितीय भाग)
घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)
» » पक्षियों के पांच प्रकार के पंख होते हैं - पक्षी पंखों का प्रकार
© 2021 taktomguru.com