taktomguru.com

दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?




पौधे और पशु की दुनिया के भीतर आप विभिन्न आकारों और जीवित प्राणियों के आकार पा सकते हैं। यह आलेख मछली, सूक्ष्मजीवों और कीड़ों के अलावा, पृथ्वी के चेहरे पर मौजूद 5 मुख्य छोटे जानवरों को सूचीबद्ध करेगा। यद्यपि वे व्यावहारिक रूप से दुनिया के सबसे छोटे जानवर नहीं हैं, वे 5 लघु जानवरों का नमूना हैं जिन पर आप विश्वास नहीं कर सकते हैं!

  • NanobiosSu आवास समुद्र के किनारे हैं, विशेष रूप से इसके नीचे। उनके पास 20 से 150 नैनोमीटर का आकार है, जो लगभग वायरस का आकार है। उनके पास प्रजनन होता है जहां उन्हें किसी और की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए वे खुद से पुन: पेश करते हैं। । कवक के महत्वपूर्ण चक्रों के समान चरणों में नैनोब की उपनिवेश तेजी से बढ़ते हैं। इन छोटे संरचनाओं का नाम माप की इकाई, नैनोमीटर के नाम पर रखा गया है। एक नैनोमीटर एक मीटर का एक अरबवां हिस्सा है। जबकि सबसे छोटा जीवाणु 200 नैनोमीटर मापता है, नैनोब भी छोटे होते हैं। वैज्ञानिकों में से एक जो दृढ़ता से मानते हैं कि नैनोब्स जीवित रूप हैं, टेक्सास विश्वविद्यालय के रॉबर्ट लोक हैं।
  • पायग्मी टीटी  (कैलिथ्रिक्स पायग्मेआ)
    यह पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटा प्राइमेट है, इसकी पूंछ सहित 35 सेंटीमीटर तक की माप और वयस्कता में 100 ग्राम से अधिक वजन नहीं है। इन्हें 3 से 8 व्यक्तियों के छोटे समूहों में रहने और केवल एक महिला और एक यौन परिपक्व पुरुष के नेतृत्व में विशेषता है। ब्राजील, कोलंबिया, इक्वाडोर और पेरू के जंगलों के उष्णकटिबंधीय निचले इलाकों में यह उत्सुक प्राणी अमेज़ॅन में रहता है।
  • किट्टी की सुअर नाक या बल्लेबाजी बल्लेबाज (Craseonycteris thonglongyai) यह एक छोटा सा बल्ले है जिसे बम्बलबी बल्ले या सूअर की नाक के रूप में जाना जाता है। इसका आवास थाईलैंड और दक्षिणपूर्वी बर्मा में है। यह नींबू की गुफाओं में बहुत नदियों के नजदीक पाया जा सकता है, जो ऊंचे हिस्सों से लटकता है, जो उसके पैरों और मजबूत जबड़े से निलंबित होता है। कई गुफाएं जहां इस बल्ले में पाया जाता है, उनमें केवल 10 से 15 व्यक्ति होते हैं लेकिन पाए गए व्यक्तियों की औसत संख्या अधिकतम 500 तक 100 होती है। यह एक ऐसा जानवर है जो 2 ग्राम वजन और 2 9 से 33 मिलीमीटर लंबा होता है एक पंख विस्तार आकार के साथ 15 सेमी। महिलाओं के अप्रैल के अंत में उनकी संतान है। उनके पास इकोलोकेशन का उपयोग करके अपने भोजन का पता लगाने और पेड़ों के माध्यम से नेविगेट करने की क्षमता है।
  • ब्रुकेशिया गिरगिट यह दुनिया में सबसे छोटा सरीसृप है जो एक इंच से भी कम लंबा है। और इसके आकार के कारण यह छाल और पत्तियों के बीच लगभग नहीं देखा जाता है। वे केवल एक छोटे आकार में, एक गिरगिट की तरह दिखते हैं। इसका आवास उत्तरी मेडागास्कर है। वैज्ञानिकों ने इसे इंसुलर बौनावाद का मामला माना। इसमें हरे रंग के रंगों के साथ भूरा रंग होता है, क्योंकि इसका निवास कूड़े और जमीन पर पाया जाता है। वे दिन के दौरान सक्रिय होते हैं और रात में वे पेड़ में जमीन से 10 सेमी पर आराम करते हैं। वे विशेषता है क्योंकि रात में वे पूरी तरह से अप्रचलित रहते हैं। चूंकि यह एक गिरगिट है, इसे अपने तापमान को नियंत्रित करना है, और चयापचय गतिविधि जितनी छोटी है, उतनी ही कम इसकी गर्मी को संतुलित रखने की आवश्यकता है।
  • जहां तक ​​नर का संबंध है, हमिंगबर्ड बी को दुनिया में सबसे छोटी पक्षी माना जाता है। यह 1.8 ग्राम वजन और 5 सेंटीमीटर की लंबाई है। वह मूल रूप से क्यूबा से है। इसकी मुख्य विशेषता इसकी तीव्र उड़ान है और इसकी झपकी इतनी तेज है कि मानव आंख इसे नहीं देख सकती है। इसमें एक उज्ज्वल रंग और लगभग धातु हरा है। आपका गला नर में लाल, नीला या पन्ना हरा है। इस प्रकार के हमिंगबर्ड को अन्य हमिंगबर्ड से अलग किया जाता है जिसमें यह लंबे समय तक लटकते घोंसले बनाता है। वे अमृत और छोटी कीड़े पर खिलाते हैं जिन्हें वे फूलों के अंदर पाते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
मशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक हैमशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक है
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
बंदरबंदर
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
» » दुनिया के 5 सबसे छोटे जानवर क्या हैं?
© 2021 taktomguru.com