taktomguru.com

पिल्लों में कार्डियोस्पिरेटरी मालिश: प्रसव में मृत्यु को रोकें




मादा कुत्ते की गर्भावस्था 63 से 67 दिनों के बीच होती है। यही वह समय है जब पिल्ले को उनके अंदर बढ़ने की जरूरत होती है। गर्भावस्था के नौ सप्ताह बाद, अगर सब ठीक हो जाए, तो कूड़े मां के गर्भ के बाहर अपने नए जीवन के लिए तैयार हो जाएगा।
प्रसव के समय, कुत्ते को अजनबियों के बिना शांत वातावरण होना चाहिए, चाहे घर के बाहर लोग या जानवर, जो पशु के जीवन की इस महत्वपूर्ण और नाजुक घटना को बदल सकते हैं।
जांचें कि पिल्ला कार्डियोस्पिरेटरी मालिश से पहले सांस नहीं लेती है
यह पहला और सबसे जरूरी है: पिल्लों की स्वास्थ्य स्थिति की जांच करें। यदि उनमें से कोई भी सांस नहीं लेता है या उनकी सांस लेने की आवाज को भीड़ में लग रहा है या लगता है, तो आपको प्रत्येक पिल्ला को धीरे-धीरे, लेकिन दृढ़ता से, गर्म, मोटे तौलिये के साथ रगड़ना चाहिए।
एक व्यापक आर्क ड्राइंग करते समय मालिश दिए जाते हैं, जैसे कि "गूंधना"। इससे श्वसन पथ में संचित श्लेष्म को खत्म करने में मदद मिलेगी और आपके नाजुक फेफड़ों को काम करने में मदद मिलेगी। यह आवश्यक है कि पिल्ला जितनी जल्दी हो सके सांस लेने में सक्षम हो, इसलिए उत्तेजना के इस अधिनियम की तात्कालिकता।
यह याद रखना चाहिए कि तकनीक आक्रामक हो सकती है, खासकर जब पिल्ला को इसकी आवश्यकता नहीं होती है। यह बताता है कि कार्डियोस्पिरेटरी पुनर्वसन (आरसीआर) का अभ्यास करने से पहले ब्रूड सांस नहीं लेता है। पिल्ला सांस लेने या उसके दिल धड़कता है तो एक जोरदार आरसीआर अभ्यास करना खतरनाक हो सकता है।
कार्डियोस्पिरेटरी मालिश के लिए पहला कदम: नि: शुल्क वायुमार्ग
कार्डियोस्पिरेटरी मालिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि पिल्ला का श्वसन पथ बाधित न हो। संभव अवरोध जारी करने का एक तरीका पिल्ला सिर को नीचे रखना है: इसका उद्देश्य किसी भी ऑब्जेक्ट या तरल पदार्थ को छोड़ना है जो आपके फेफड़ों में हवा की सामान्य प्रविष्टि को रोक सकता है।
यदि हवा का मार्ग कठिन होता है, तो यह सक्शन बल्ब (प्रयोगशालाओं में तरल पदार्थ एकत्र करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले समान) के उपयोग के लिए उपयोगी होता है और श्वसन पथ में जमा तरल पदार्थ को विसर्जित करने का प्रयास करता है। दबाव अंतर आमतौर पर बाधा को समाप्त करने में मदद करता है।
दूसरा कदम: कुत्ते प्रजनन के दिल का पता लगाएं
सटीक स्थिति का पता लगाना जिसमें नवजात शिशु का छोटा दिल स्थित है, उचित तरीके से कार्डियोस्पिरेटरी मालिश करने के लिए मौलिक है। यह सलाह दी जाती है कि छाती को सावधानीपूर्वक अपनी उंगलियों से छूएं ताकि यह जांच सके कि दिल की धड़कन है।
तीसरा कदम: कुत्ते प्रजनन के लिए हवा जो सांस नहीं लेती है
यदि आवश्यक हो, तो समय से पहले पिल्ला पर सहायक सांस लेने का अभ्यास किया जाना चाहिए। यह केवल सलाह नहीं है, यह भी आवश्यक हो सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने नाक के मार्गों के माध्यम से धीरे-धीरे उड़ते समय, अपने हाथों के बीच बच्चे को अपने फेफड़ों में ले जाना होगा।
कुत्ते के अंदर दो या तीन पफ करो। सावधान रहें और बहुत अधिक हवा शुरू करने से बचें: यह पिल्ला की नाजुक श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है।
एमसीआर का चौथा कदम: प्रत्येक पिल्ला को कुछ संपीड़न की आवश्यकता होती है
कैन की छाती दबाएं। उनके लिए अपने अंगूठे और अग्रदूत का प्रयोग करें, लेकिन यह न भूलें कि कुत्ते प्रजनन का शरीर बहुत नाजुक है। इस क्षेत्र पर संपीड़न तेजी से होना चाहिए।
औसतन, प्रति मिनट 80 से 100 संपीड़न के बीच प्रदर्शन करना आवश्यक है। कुत्ते के श्वास को हर समय निगरानी करने के लिए मत भूलना, जिसे नए इनहेलेशन के साथ हर 20 सेकंड में उत्तेजित किया जाना चाहिए।
किसी भी मामले में, यह सलाह दी जाती है कि पशु चिकित्सक को सूचित करें कि आपका कुत्ता श्रम में है। एक पेशेवर हाथ होने से इस नाजुक पल के दौरान जटिलताओं से बचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, पिल्लों और आंशिक कुतिया के लिए अवांछित क्षति से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण हो सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का गर्भावस्थाकुत्तों का गर्भावस्था
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
एक तंत्रिका कुत्ते को कैसे आराम करेंएक तंत्रिका कुत्ते को कैसे आराम करें
कुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएंकुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएं
पग दौड़ की गर्भावस्थापग दौड़ की गर्भावस्था
पग दौड़ में प्रजननपग दौड़ में प्रजनन
घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?
जीवन के अपने पहले दिनों में एक पिल्ला के रोगजीवन के अपने पहले दिनों में एक पिल्ला के रोग
हाइपोथर्मिया के साथ पिल्ला के साथ क्या करना हैहाइपोथर्मिया के साथ पिल्ला के साथ क्या करना है
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
» » पिल्लों में कार्डियोस्पिरेटरी मालिश: प्रसव में मृत्यु को रोकें
© 2021 taktomguru.com