taktomguru.com

घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?




महिलाओं में गर्भावस्था,, कुत्ते तक रहता है आमतौर पर 58 और 69 दिनों के बीच हालांकि कभी-कभी एक कुत्ता जन्म से पहले डाल दिया जाता है: समय से पहले पिल्लों हैं। उनके अपर्याप्त विकास के कारण, वे कुछ ऐसी समस्याओं से पैदा होने की संभावना है जो उनके जीवन को खतरे में डाल सकती हैं। एक समयपूर्व पिल्ला का अस्तित्व उस क्षमता पर निर्भर हो सकता है जिसे हमें उन संभावित समस्याओं को पहचानना और उनका इलाज करना पड़ता है जिन्हें आप शुरुआती जन्म से पीड़ित कर सकते हैं।
गर्भधारण अवधि के अंत से पहले पैदा हुए पिल्ले को समय से पहले कहा जाता है। इस घटना होती है गर्भावस्था के पूरे चक्र से पहले पांच दिन से पूरा किया जाता है, तो शायद ही कभी वे जीवित रहते हैं, जबकि अगर समाप्ति की तारीख के कुछ दिनों के लापता, यह संभावना है कि इन पिल्लों छोटे साथ पैदा होते हैं और कर रहे हैं इसलिए, कमजोर और इसके लिए चूषण और क्षमता की कम प्रवृत्ति के साथ। इसके अलावा, समय से पहले पिल्ले गंभीर श्वसन समस्याओं से ग्रस्त हैं।
यदि आपके पास समय से पहले श्रम का सामना करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है तो कुछ सलाह बहुत मददगार हो सकती हैं। बेशक, अगर यह हमारे हाथों में है, तो हमें इसकी देखभाल करने की कोशिश करनी चाहिए।
समय से पहले पिल्ले का निरीक्षण करें
यह पहला और सबसे जरूरी है। पिल्ले अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए। उनमें से किसी को साँस लेने में नहीं है, तो या श्वास की आवाज हो या भीड़भाड़ लगता है, आप के रूप में एक व्यापक चाप तैयार की है एक गर्म और किसी न किसी तौलिए से धीरे प्रत्येक पिल्ला रगड़ना, लेकिन दृढ़ता से करने के लिए, है, के रूप में यदि "एकत्र करना" । यह श्वसन पथ में संचित श्लेष्म को विस्थापित करने में मदद करेगा और आपके नाजुक फेफड़ों को काम करने में मदद करेगा। यह आवश्यक है कि पिल्ला जितनी जल्दी हो सके सांस लेने में सक्षम हो, इसलिए इस उत्तेजना की तात्कालिकता।
यदि पिल्ले में से एक की नाड़ीदार कॉर्ड अत्यधिक खून बहती है, तो कॉर्ड को आयोडीन और दाँत के फूल से बंधे आधार के साथ अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए।
पिल्ला की सहायक श्वास का अभ्यास करें
यदि आवश्यक हो, तो समय से पहले पिल्ला पर सहायक सांस लेने का अभ्यास किया जाना चाहिए। यह केवल सलाह नहीं है, यह भी आवश्यक हो सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने हाथों में थोड़ा सा लेना होगा और अपने नाक के मार्गों के माध्यम से धीरे-धीरे उड़ते समय अपने फेफड़ों में हवा डालना होगा। हर बार जब यह कार्रवाई की जाती है, तो पिल्ला की छाती को हवा की प्रत्येक पफ के बाद हल्की से अपनी अंगुलियों से दबाया जाना चाहिए। दोनों तकनीकों, सहायक श्वास और फेफड़ों की उत्तेजना का संयोजन, जानवर को अपने आप को सांस लेने में मदद करता है।
पिल्ला में तापमान का महत्व
जन्म के समय पिल्ले के शरीर के तापमान, 34.5 डिग्री सेल्सियस और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है कम से कम पहले दो सप्ताह के लिए, यह 36 डिग्री सेल्सियस और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच स्थिर रहना चाहिए इसलिए, समय से पहले पिल्ले गर्म रहना चाहिए।
यदि आवश्यक हो, तो आपको कमरे का तापमान उठाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पिल्ले हमेशा अपनी मां के नजदीक हों। यदि महिला की अक्षमता के कारण यह संभव नहीं है, तो उसे गर्म कंबल का घोंसला बनाना होगा और गर्मी दीपक का उपयोग करना होगा।
कम तापमान (हाइपोथर्मिया) बहुत ही नकारात्मक समय से पहले बच्चे को कुत्ते मोड, विशेष रूप से अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को और अपने पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे शरीर के तापमान वाले पिल्ले को खिलाने से पहले सावधानी से गरम किया जाना चाहिए। पिल्ला के निर्जलीकरण से बचने के लिए, कम से कम 60%, पर्यावरण आर्द्रता की डिग्री बनाए रखना आवश्यक है।
पिल्ला की युवा पाचन तंत्र
एक समयपूर्व पिल्ला में, आमतौर पर, पाचन तंत्र अच्छी तरह से गठित नहीं होता है। इसलिए, वह सामान्य रूप से अपनी मां के दूध को पच नहीं सकता है। यह अजीब बात नहीं होगी कि अगर आप पोस्टपर्टम जटिलताओं के परिणामस्वरूप मां को कुछ प्रकार के अपवित्रता का सामना करना पड़ता है तो आपको पिल्ला को एक बोतल से खिलाना होगा। यदि ऐसा है, तो अनाथाश्रम पिल्लों को खिलाने के लिए तैयार सूत्रों को हासिल करना संभव है। आपको बकरी के दूध से बचना होगा।
यह भी आवश्यक होगा, सभी संभावनाओं में, कि आपको अपने शारीरिक अपरिपक्वता को देखते हुए, छोटे बच्चों को पराजित करने में मदद करनी होगी। ऐसा करने के लिए, आप एक सूती बॉल को गर्म पानी से भिगो सकते हैं और गुदा क्षेत्र के चारों ओर धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं, ताकि स्फिंकर विश्राम को उत्तेजित किया जा सके। आप पिल्ले के पेट की हल्की मालिश के साथ इस प्रेरण को जोड़ सकते हैं।
प्रसव के बाद कुतिया की देखभाल
यह, मां, जो आराम से किया जाना चाहिए की और उसके शावक के साथ राज्य का आकलन करने के यदि संभव हो तो यह आसपास समूहीकृत तनाव नहीं पैदा करने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। छोटे अपरिपक्व पिल्लों की तरह, एक पशुचिकित्सक को जल्द से जल्द कुतिया का पता लगाना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का गर्भावस्थाकुत्तों का गर्भावस्था
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
एक बिल्ली का गर्भधारणएक बिल्ली का गर्भधारण
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
पैदा हुई कुतिया का व्यवहारपैदा हुई कुतिया का व्यवहार
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
संकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा हैसंकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा है
» » घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?
© 2021 taktomguru.com