taktomguru.com

क्लंबर स्पैनियल

अन्य नाम: शिकार कुत्ता

Clumber चाटुकारउपस्थिति: Clumber चाटुकार तथाकथित spaniels (Spaniels) सबसे बड़ा है, धीमी गति से आंदोलनों और हार्डी जानवरों की इस नस्ल एक बहुत बड़ा सिर, चेहरा अभिव्यक्ति और शिकारी, एक गहरी थूथन, बड़े नाक और विस्तृत कान है। यह एक काफी छोटा कुत्ता है हालांकि इसमें काफी लंबा शरीर है। वे महान, स्नेही हैं और आप प्रशंसनीय साथी हो सकते हैं।

वजन: पुरुष 2 9 से 34 किलोग्राम, 25 से 30 किलोग्राम महिलाएं

औसत जीवन समय: 9 -15 साल

स्वभाव। क्लंबर स्पैनियल सबसे मामूली और सहनशील शिकार नस्लों में से हैं। वे दयालु, निपुण, वफादार और प्यार करने वाले जानवर हैं - हालांकि वे अजनबियों के साथ दूरी रखकर विशेषता रखते हैं। वे बहुत स्नेही और हंसमुख हैं, साथ ही रोगी और बच्चों के प्रति दयालु हैं - उन्हें परिवार के लिए महान पालतू जानवर बनाते हैं, उन्हें अन्य पालतू जानवरों को स्वीकार करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। वे अन्य कुत्तों के साथ अच्छे हैं और वे उनके चारों ओर एक playmate प्यार करता हूँ।

प्रशिक्षण। यह एक बहुत बुद्धिमान और आज्ञाकारी नस्ल है, जो इसके प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, ये कुत्ते असभ्य या मोटे प्रशिक्षण विधियों का जवाब नहीं देते हैं, वे एक रोगी के मालिक के साथ बेहतर सीखते हैं जो उन्हें सकारात्मक और लगातार समर्थन प्रदान करता है। सभी जातियों के साथ, कम उम्र में सामाजिककरण करना महत्वपूर्ण है।

व्यायाम करें। पिल्ले जल्दी बढ़ते हैं और बहुत सक्रिय होते हैं, देखभाल करने के लिए उन्हें तब तक नहीं लेना चाहिए जब वे छोटे होते हैं क्योंकि इससे भविष्य में संयुक्त समस्याएं हो सकती हैं। जब वे वयस्क होते हैं, तो उन्हें दिन में कम से कम एक चलना पड़ता है। उन्हें जंगल या क्षेत्र में व्यायाम करने की ज़रूरत है ताकि वे अपने शिकारी के वृत्ति को मानसिक उत्तेजना देकर ट्रैक खोज सकें और उनका अनुसरण कर सकें। उनके पास भागने की प्रवृत्ति है इसलिए उन्हें वापस लौटने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए या कम से कम लंबे समय तक पट्टा पर रहना चाहिए। क्लंबर महान तैराक हैं और वे पानी में पकड़ने से प्यार करते हैं।




WC। उसे बहुत सारी देखभाल की जरूरत है क्योंकि वह बहुत सारे फर छोड़ देता है। इसे एक ब्रश और एक कंघी के साथ सप्ताह में तीन या चार बार कॉम्बेड किया जाना चाहिए। कानों को बाल से मुक्त रखा जाना चाहिए जिन्हें आवश्यक होने पर छंटनी की जानी चाहिए, और दिखाई देने वाले किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए।

स्वास्थ्य।

मोटापा: इन कुत्तों को खाना पसंद है, इसलिए उन्हें अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए क्योंकि मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है।

अधिक गर्म: गर्मी क्लंबर स्पैनियल के लिए घातक हो सकती है, उन्हें गर्मी के मरने की गति में रहने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए किसी भी व्यायाम सुबह या दोपहर के अंत में होना चाहिए, मालिकों को जाने के लिए लुभाना नहीं चाहिए रविवार दोपहर में चलना जब यह धूप या गर्म होता है, हालांकि यह विचार सुखद लग सकता है। लंबे समय तक सूरज में झूठ मत बोलने दें, उन्हें नहीं पता कि उनके पास पर्याप्त समय है और उन्हें सांस लेने और नियंत्रण से बाहर होने में लंबा समय नहीं लगता है।

हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है। डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। आपको प्रमाणपत्र देखने के बिना उत्तर के लिए हाँ नहीं लेना चाहिए और इसे एक विश्वसनीय पशुचिकित्सा के साथ जांचना चाहिए।

entropion: यह एक चिकित्सीय स्थिति है जिसमें पलकें अंदरूनी होती हैं। यह बहुत ही असहज है क्योंकि पलकें लगातार आंखों के खिलाफ रगड़ती हैं। यह आमतौर पर अनुवांशिक कारकों के कारण होता है और जन्मजात हो सकता है। उपचार एक साधारण सर्जरी है जिसमें बाहरी पलकें से अतिरिक्त त्वचा को हटाने में शामिल है।

Clumber-स्पैनियलइतिहास। हालांकि स्प्रिंगर और कॉकर स्पैनियल के रूप में लोकप्रिय नहीं है, वास्तव में, क्लंबर स्पैनियल 200 से अधिक वर्षों से ब्रिटिश स्पोर्ट्स दृश्य का हिस्सा रहा है। यह दौड़ मूल रूप से फ्रांस में ड्यूक ऑफ नोएलेस द्वारा विकसित की गई थी। 1760 में, फ्रांसीसी क्रांति के दौरान, नस्ल की कई प्रतियां न्यूकैसल के अंग्रेजी ड्यूक हेनरी क्लिंटन को प्रस्तुत की गईं। क्लंबर ड्यूक से संबंधित खेत का नाम था और ऐसा माना जाता है कि यहां से उसने अपना नाम विरासत में लिया था। ऐसा कहा जाता है कि इस दौड़ में बेससेट हाउंड और दुर्भाग्य से विलुप्त अल्पाइन स्पैनियल के तत्व हैं। यह ब्रिटिश शाही परिवार की कई पीढ़ियों का पसंदीदा रहा है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉनकुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉन
गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
कुत्ता अंग्रेजी वसंत spanielकुत्ता अंग्रेजी वसंत spaniel
बच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लोंबच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लों
शिकारी कुत्तों लिफ्टर्सशिकारी कुत्तों लिफ्टर्स
कुत्ते नस्लों | कॉकर स्पैनियलकुत्ते नस्लों | कॉकर स्पैनियल
ग्रेट ब्रिटेन xivग्रेट ब्रिटेन xiv
बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लोंबच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लों
स्प्रिंगर स्पैनियल व्यवहारस्प्रिंगर स्पैनियल व्यवहार
स्पैनियल नस्लों की सूचीस्पैनियल नस्लों की सूची
» » क्लंबर स्पैनियल
© 2021 taktomguru.com