taktomguru.com

ऊपरी श्वसन मार्ग के रोग: ट्रेकेआ

इस लेखक द्वारा अधिक लेख
ऊपरी श्वसन मार्ग के रोग: ट्रेकेआ
ट्रेकेआ एक ट्यूब के आकार की, अर्ध-कठोर और लचीली ट्यूब है जो लारेंक्स को ब्रोंची से जोड़ती है। यह सी के रूप में 35 से 45 की संख्या में उपास्थि की एक श्रृंखला द्वारा गठित किया जाता है, क्योंकि इसका पृष्ठीय हिस्सा गैर-कार्टिलाजिनस ऊतक द्वारा बनता है। आक्रामकता का जवाब देने के लिए इसमें सीमित संख्या में तरीके हैं। किसी भी तरह की जलन के लिए ट्रेकेल श्लेष्मा की तत्काल प्रतिक्रिया श्लेष्मा स्राव की वृद्धि है। अगर आक्रामकता जारी रहती है, तो सूजन प्रक्रिया के समान कुछ होता है। एक बीमारी से प्रभावित एक कुत्ता जो ट्रेकेआ को प्रभावित करता है, खांसी, हवा को सांस लेने और निकालने के दौरान शोर, फुफ्फुसीय edema और यहां तक ​​कि साइनोसिस तक पहुंच सकता है।
ट्रेकेआ, साथ ही रेडियोग्राफ में समस्याओं का पता लगाने में बहुत मददगार है। अन्य परीक्षण जो कभी-कभी हमें बहुत मदद करते हैं वे ट्रेकोस्कोपी और ब्रोंकोस्कोपी, ट्रेकोब्रोनिकियल संस्कृतियों और साइटोलॉजीज हैं।

प्रभावशाली ट्रैक्विटिस
यह ट्रेकेआ के गैर-उपास्थि कोटिंग की सूजन है। यह सूजन प्रतिक्रिया संक्रामक या गैर-संक्रमणीय, प्राथमिक या माध्यमिक हो सकती है। आम तौर पर, यह लंबे समय तक भौंकने, ट्राइकल पतन, पुरानी हृदय रोग और मुंह या फेरनक्स में परिवर्तन का परिणाम है। अधिकांश कुत्तों जो इन समस्याओं को पेश करते हैं, आम तौर पर गूंज, विचित्र, पारदर्शी द्वारा वर्णित खांसी की उपस्थिति को छोड़कर असम्बद्ध होते हैं और अक्सर आर्केड या मतली सूखे या थोड़ा उत्पादक में समाप्त होते हैं। ट्रेकेआ का तलछट खांसी को ट्रिगर करता है। इन मामलों में दिल की उत्तेजना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि, जैसा कि हमने पहले कहा है, कभी-कभी ये ट्रेकेल परिवर्तन पुराने हृदय रोगों से निकलते हैं।

प्रभावशाली ट्रैक्कोब्रोनिटिस
इसे "कुत्ते श्वसन परिसर" या "केनेल खांसी" भी कहा जाता है। यह एक बीमारी नहीं है, बल्कि एक नैदानिक ​​सिंड्रोम है। यह वायरस, बैक्टीरिया, माइकोप्लामास, कवक और परजीवी के कारण होता है। बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका, कैनाइन पेरैनफ्लुएंजा वायरस या कैनाइन एडेनोवायरस से जुड़ा हुआ है। अन्य सूक्ष्मजीव जो इसे उत्पन्न कर सकते हैं वे हैं कैनाइन हर्पस वायरस और कभी-कभी, विघटनकारी वायरस।

यह बहुत संक्रामक है और अक्सर बार-बार प्रकट होता है जहां विभिन्न आयु के कुत्तों के समूह सह-अस्तित्व में रहते हैं। नैदानिक ​​संकेत आमतौर पर कारक एजेंट के संपर्क में आने के तीन से पांच दिन बाद दिखाई देते हैं। लगातार, सूखी और पैरॉक्सिस्मल खांसी हमेशा मौजूद होगी, कभी-कभी एक शुद्ध नाक के निर्वहन के साथ।

ट्रैवल हेप्लोप्शिया
यह ट्राइकल के छल्ले के अपर्याप्त विकास के कारण जन्मजात दोष है। यह विशेष रूप से ब्रैचिसफैलिक नस्लों के युवा कुत्तों में होता है, खासकर अंग्रेजी बुलडॉग। जब यह समस्या उत्पन्न होती है, तो इसके साथ जुड़े अन्य लोगों को ढूंढना असामान्य नहीं है, जैसे मुलायम ताल, कार्डियक दोष और मेगासोफैगस का विस्तार।

प्रभावित कुत्ते आमतौर पर डिस्पने, स्ट्रिडोर और खांसी के लक्षण के पांच महीने बाद लक्षण प्रकट करते हैं।




ट्रेल कॉलप्लेस
हम इसे एक निश्चित स्थान पर ट्रेकेआ की संकुचन के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, जो पार्श्व या डोरसोवेन्ट्रल होने में सक्षम है। यह स्वचालित रूप से उत्पन्न होने के लिए बहुत दुर्लभ है। यह आमतौर पर गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र को प्रभावित करता है, लेकिन यह थोरैसिक क्षेत्र में या यहां तक ​​कि ब्रोन्कियल क्षेत्र में भी असामान्य नहीं है। इस समस्या का कारण अज्ञात है, मध्य या उन्नत उम्र के कुत्तों को प्रभावित करता है, हालांकि कुछ युवा जानवरों में इसका वर्णन किया गया है।

यह ज्ञात है कि कुछ मामलों में समस्या जन्मजात है और दूसरों में अधिग्रहित है। बाद में ट्रेचेल उपास्थि के अपघटन के कारण हो सकता है जो उन्हें कुछ स्थानों पर कुचलने का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप ट्रेकेआ को संकुचित किया जाता है।

ऑब्जेक्टिव ट्रैवल मास
ट्यूमर जो ट्रेकेआ को प्रभावित कर सकते हैं, अपने कार्य को अंदरूनी (इंट्राउमिनिनल) या बाहरी (एक्स्ट्राउमिनल) से प्रभावित कर सकते हैं। हम कह सकते हैं कि ट्रेकेआ के प्राथमिक ट्यूमर बहुत बार नहीं होते हैं। ट्रेकेआ के अंदर पाए जाने वाले अन्य द्रव्यमान परजीवी, ग्रैनुलोमा, फोड़े और पॉलीप्स होते हैं। विदेशी ट्रेकेल निकायों में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है। वे बहुत बार नहीं होते हैं, लेकिन जब वे मौजूद होते हैं तो वे ट्राइकल विभाजन को पार करने के लिए काफी छोटे होते हैं और बाद में आकांक्षा निमोनिया का कारण बनते हैं। जब वे अत्यधिक बड़े होते हैं तो वे गंभीर श्वसन समझौता के साथ गंभीर बाधा उत्पन्न करेंगे।

ट्रैक्वा ट्राउमैटिसमो
ट्राइकल दीवार का लापरवाही छोटे जानवरों में कम होता है, लेकिन यह गर्दन क्षेत्र में काटने, एंडोस्कोप का दुरुपयोग या जुगुलर नस के पंचर में त्रुटियों के कारण होने वाली चोटों के कारण हो सकता है। आघात का एक कम अनुक्रम एक tracheoesophageal फिस्टुला है।

ट्राइकिया में आंसू पैदा करने वाले काटने वाले घावों के मामले में, द्वितीयक एम्फिसीमा खोजने के लिए अजीब नहीं होगा, क्योंकि हवा ट्रेकेल खोलने से निकलती है और गर्दन के उपकरणीय ऊतक में प्रवेश करती है। एम्फिसीमा केवल पेरिट्राइकल क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है या अधिक व्यापक हो सकता है और पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। यह जानवर की त्वचा में क्रंचिंग सनसनी से आसानी से पहचाना जा सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ट्रेकेइटिसकुत्तों में ट्रेकेइटिस
कुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या हैकुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या है
कुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरणकुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरण
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
दिल की धड़कन के साथ एक कुत्ते के इलाज की लागतदिल की धड़कन के साथ एक कुत्ते के इलाज की लागत
केनेल की खांसीकेनेल की खांसी
केनेल खांसी या कुत्ते फ्लूकेनेल खांसी या कुत्ते फ्लू
कुत्तों या बिल्लियों में ट्राइकल पतन संक्रामक हो सकता है?कुत्तों या बिल्लियों में ट्राइकल पतन संक्रामक हो सकता है?
क्या यॉर्कियों को किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता है?क्या यॉर्कियों को किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता है?
ट्रेकेआ के रोगट्रेकेआ के रोग
» » ऊपरी श्वसन मार्ग के रोग: ट्रेकेआ
© 2021 taktomguru.com