taktomguru.com

उत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थे

उत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थे

यह सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक है, केवल कुत्ते ही उन लोगों की प्राथमिकताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं जो घर पर पालतू जानवर होने का फैसला करते हैं। बिल्लियों आकर्षक जानवर हैं, जिसमें उत्सुक तथ्यों की एक लंबी श्रृंखला शामिल है, जिनमें से कुछ हम साझा करेंगे।

बिल्लियों की दृष्टि की शक्ति ज्ञात है, हालांकि उनकी दृष्टि की सीमा में उनकी नाक के नीचे का क्षेत्र शामिल नहीं है। उनकी आंखों में टेपेटम ल्यूसिडम नामक कोशिकाएं होती हैं - शाब्दिक रूप से, लैटिन में "उज्ज्वल कालीन" - जो प्रतिबिंबित करती है एक दर्पण के रूप में रेटिना की ओर थोड़ा सा प्रकाश भी, और प्रकाश की किसी भी दरार के बीच 30 से 50 गुना वृद्धि करने के लिए प्रबंधन। इसके अलावा, उनके पास विशाल विद्यार्थियां हैं, जिनके साथ वे अंधेरे में अन्य जानवरों और मनुष्यों की तुलना में बहुत बेहतर दिखते हैं।

बिल्लियों की जीभ किसी न किसी तरह से होती है क्योंकि इसे पपीला की एक श्रृंखला द्वारा गठित किया जाता है जो एक सैंडपेपर की तरह काम करता है बेहतर पोषण में अपनी भूमिका को पूरा करें और अधिक खाना लें, और दिन में कई बार अपने कोट को साफ करने में भी काम करता है। दिलचस्प बात यह है कि यह जीभ उन्हें मीठे स्वाद को चखने से रोकती है।

प्रसिद्ध purr, संतुष्टि का संकेत है, लेकिन कभी-कभी डर, चिंता और अन्य बीमारियों के बीच या मृत्यु के गले में भी अन्य भावनाओं को प्रकट कर सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि बिल्ली खुद को शान्ति देती है, खुश क्षण याद रखना।

बिल्लियों को अपने गालों को रगड़ना पड़ता है, लेकिन यह इशारा एक माइम होने से बहुत दूर है, वास्तव में क्षेत्र को चिह्नित करने का एक तरीका है। कान और स्नैउट के नीचे ग्रंथियां होती हैं जो फेरोमोन को छिड़कती हैं, तीव्र सुगंध के पदार्थ जिन्हें इसके प्रकार के अन्य लोगों द्वारा माना जा सकता है। यही कारण है कि कभी-कभी शिक्षित बिल्लियों के बावजूद अनुचित स्थानों में पेशाब होता है, क्योंकि उनका मूत्र भी उनके सुगंधित निशान को छोड़ देता है जो उनके क्षेत्र को परिभाषित करता है। यह रवैया गर्मी में मादा की निकटता के कारण होता है और इस प्रकार पुरुष अपने क्षेत्र को चिह्नित करने की कोशिश करता है और बदले में, मादा को अपने यौन फेरोमोन की तीव्र गंध के साथ आकर्षित करता है।

यह बिल्लियों के पतन में बेरोजगार गिरने की क्षमता ज्ञात है, हमने पिछली पोस्ट में देखा था। उच्च (उचित) ऊंचाई, जमीन तक पहुंचने में जितना अधिक समय लगता है, इस प्रकार, उनकी स्थिति को समायोजित करने और गिरने की अधिक संभावनाएं होती हैं। बदले में, आपका कंकाल जटिल और लचीला है: उनके पास मनुष्यों की तुलना में 24 और हड्डियां हैं।

इसके अलावा, बिल्लियों के चेहरे के प्रत्येक तरफ एक दर्जन व्हिस्कर होते हैं, और उनमें से ज्यादातर नीली आँखों से पैदा होते हैं, हालांकि कई मामलों में, जब वे बढ़ते हैं तो रंग बदल जाता है. मेयो एक विशेष तरीका है जिसे उन्हें इंसानों के साथ संवाद करना होता है - न कि अन्य बिल्लियों के साथ।

यद्यपि हम आमतौर पर उन्हें दूध पकवान के साथ जोड़ते हैं, लेकिन सालों से वे आमतौर पर लैक्टोज असहिष्णु बन जाते हैं। के पंजे एक बिल्ली के सामने पैर वे अपने पिछड़े पैरों की तुलना में तेज हैं।

आपका दिमाग बहुत विकसित है, उनके पास मानव की तुलना में अधिक समानताएं हैं - उदाहरण के लिए - कुत्ते के साथ।




एक बिल्ली उत्सर्जित कर सकते हैं 100 अलग-अलग ध्वनियों तक, जबकि एक कुत्ता, बस 10।

वे सच आलसी हैं: बिल्लियों दिन में 16 घंटे तक औसत पर सोते हैं। वे आमतौर पर 16 वर्ष की उम्र में रहते हैं अगर यह घर बिल्लियों के बारे में है, चूंकि सड़क के लोग मुश्किल से तीन से पांच साल तक जीवित रहते हैं।

वे आमतौर पर निगलने वाले किसी भी फ्लाफ की पाचन तंत्र को साफ करने के लिए कुछ घास खाते हैं। वे कमरे के तापमान पर अपने भोजन पसंद करते हैं।

प्राचीन मिस्र में, बिल्लियों की पूजा की गई थी। आंखों को चित्रित करने की आदत को करने के लिए प्रेरित किया गया था मानव आंखें, अधिक "फेलिन", इन पालतू जानवरों को सौंदर्य के समानार्थी माना जाता था। प्राचीन मिस्र में, बिल्लियों की पूजा की जाती थी, जबकि बिल्लियों के अपहरण और बिक्री को मौत के साथ दंडित किया जा सकता था। यदि एक मिस्र के परिवार की बिल्ली की मृत्यु हो गई, तो उसके मालिक शोक में अपनी भौहें दाढ़ी देंगे।

1871 तक, इंग्लैंड में एक कानून था जिसने संकेत दिया कि सियामी केवल शाही परिवार के पास हो सकता है, इसे महल से हटाने के लिए भी मना किया गया था।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में, काले बिल्लियां अच्छी किस्मत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह महान भौतिक विज्ञानी आइजैक न्यूटन था, जिन्होंने अपनी खोजों में बिल्लियों के लिए लोकप्रिय तह दरवाजे जोड़े, क्योंकि इससे पालतू जानवरों ने घर में प्रवेश करने या छोड़ने के दौरान अपने अध्ययन से उन्हें विचलित करने से रोका।

ऐसा माना जाता है कि बिल्ली का पहला पूर्वज 30 मिलियन वर्ष पहले रहता था। वे कीटों का मुकाबला करने के उद्देश्य से अठारहवीं शताब्दी में यूरोप से अमेरिकी महाद्वीप में आए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?
कुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
पालतू जानवर के रूप में बिल्ली रखने से पहले आपको क्या पता होना चाहिएपालतू जानवर के रूप में बिल्ली रखने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए
दुनिया में अजीब जानवरोंदुनिया में अजीब जानवरों
जब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैंजब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैं
दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?
बिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगेबिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
बिल्लियों के बारे में कुछ जिज्ञासा।बिल्लियों के बारे में कुछ जिज्ञासा।
» » उत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थे
© 2021 taktomguru.com