taktomguru.com

बिल्ली व्हिस्कर बनाम कुत्ते whiskers

कुत्ते और बिल्ली खानेअधिकांश स्तनधारियों की तरह कुत्तों और बिल्लियों में व्हिस्की होती है जो उन्हें न्यूनतम दूरी और दृष्टि रखने में मदद करती हैं। लगभग सभी स्तनधारी संवेदी अंगों के रूप में व्हिस्कर का उपयोग करते हैं, जो समान कार्य को रडार के रूप में करते हैं। बिल्लियों और कुत्तों में व्हिस्कर वस्तुओं और अन्य जानवरों का स्थान इंगित करता है, खासकर बंद स्थानों में और मंद प्रकाश के साथ। बिल्लियों कुत्तों की तुलना में अपने व्हिस्कर्स पर अधिक निर्भर हैं, लेकिन यह दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह सिर्फ बाल नहीं है. लगभग सभी स्तनधारियों में व्हिस्की होती है और बिल्लियों और कुत्तों के मामले में, वे शरीर के बाकी हिस्सों के बालों की तुलना में लंबे, मोटे और कठोर होते हैं। वे त्वचा के रोम में भी अधिक गहराई से जड़ें हैं और उनके आधार पर तंत्रिका कोशिकाओं की उच्च सांद्रता है। चेहरे की व्हिस्की का मुख्य उद्देश्य कंपन को पकड़ना है जो उन्हें पूर्ण अंधेरे में वस्तुओं के बीच की दूरी प्राप्त करने, गंध की उत्पत्ति को जानने और हवा धाराओं का पता लगाने की अनुमति देता है। कुत्तों और बिल्लियों दोनों एक ही उद्देश्य के लिए उनका उपयोग करते हैं। आम तौर पर, व्हिस्कर्स जानवरों को उनके आसपास की दुनिया को समझने में मदद करते हैं।

बिल्ली के बाल. औसत बिल्ली में 20 से 30 चेहरे के मूंछ होते हैं जो उन्हें पर्यावरण को समझने, दूरी निर्धारित करने, साथ ही साथ गहराई में मदद करने में मदद करते हैं। यह बिल्लियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि वे क्रिप्स्क्यूलर हैं, यानी, वे सुबह और शाम को अधिक सक्रिय होते हैं और शिकार के लिए विशेष रूप से निर्भर नहीं हो सकते हैं। फेशियल व्हिस्कर बिल्लियों की मदद करते हैं जब वे तंग जगहों में होते हैं। ये जानवर शरीर के अन्य हिस्सों में पैरों और पैरों सहित व्हिस्कर के समान स्पर्श बाल भी बढ़ाते हैं। ये बाल बिल्लियों को शिकार और पेड़ों पर चढ़ने में मदद करते हैं।




कुत्ते के बाल गंध की भावना को बढ़ाने और रात में सापेक्ष गतिविधि को कम करने के प्रजनन के वर्षों के बावजूद, कुत्ते अभी भी व्हिस्कर्स पर निर्भर करते हैं, हालांकि बिल्लियों की तुलना में कम हद तक। आम तौर पर, कुत्तों की बिल्लियों की तुलना में कम व्हिस्की होती है, लेकिन ऐसी नस्लें होती हैं जिनमें बिल्लियों से अधिक हो सकता है। एकाधिक अध्ययनों की पुष्टि है कि कुत्ते के मस्तिष्क का 40 प्रतिशत स्पर्श संकेतों को रिकॉर्ड करने में लगा हुआ है और अधिकांश समय यह ध्यान केंद्रित करता है कि उनके व्हिस्कर्स कहां निर्देशित होते हैं। व्हिस्कर्स कुत्तों को यह जानने की अनुमति देते हैं कि उनके चेहरे के करीब कुछ कब होता है और जब वे किसी चीज़ के संपर्क में आते हैं तो वे झपकी देते हैं। यह अधिकांश स्तनधारियों द्वारा साझा एक अच्छी तरह से स्थापित रक्षा तंत्र है।

आपको कुछ पता होना चाहिए। आपको कभी अपने पालतू जानवरों के व्हिस्कर्स को काटना नहीं चाहिए और हालांकि यह कुत्तों की तुलना में बिल्लियों के लिए अधिक हानिकारक है, लेकिन दोनों जानवर इस प्रक्रिया के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, व्हिस्कर संवेदी अंग हैं, जब कटौती, सीमा सीमा या कम सीमा तक, ऐसा लगता है जैसे आप जानवर की आंखों पर एक पट्टी डालते हैं। यद्यपि यह दीर्घकालिक क्षति का कारण नहीं बनता है क्योंकि वे वापस बढ़ते हैं, आप अपने पालतू जानवरों को अपनी इंद्रियों से वंचित कर देंगे। दृष्टि की समस्या वाले पशु अपने व्हिस्कर्स पर अधिक निर्भर हैं, जो अंधे लोगों में डिब्बे के उपयोग के समान है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
पता लगाएं क्यों बिल्लियों मीठे से बचेंपता लगाएं क्यों बिल्लियों मीठे से बचें
स्नैप में एक रडारस्नैप में एक रडार
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया एयरलाइंस केबिन में कुत्तों और बिल्लियों के साथ यात्रा करने की अनुमति देगीअर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया एयरलाइंस केबिन में कुत्तों और बिल्लियों के साथ यात्रा करने की अनुमति देगी
मैक्स के बिल्लियों द्वीप के रोगमैक्स के बिल्लियों द्वीप के रोग
बिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगेबिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
उत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थेउत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थे
कैसे बिल्लियों वापस रास्ता खोजने के लिएकैसे बिल्लियों वापस रास्ता खोजने के लिए
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
» » बिल्ली व्हिस्कर बनाम कुत्ते whiskers
© 2021 taktomguru.com