taktomguru.com

कुत्तों के लिए कैल्शियम अमीर भोजन

कैल्शियम नाटकों कुत्ते पोषण में एक मौलिक भूमिका कुत्ते के भोजन है कि कुत्ते बड़ी मात्रा में पीना चाहिए की खनिज है, क्योंकि यह जानवर के कंकाल रूपों (अलावा कई अन्य कार्यों में हस्तक्षेप करने)। आम तौर पर कुत्ते को कैल्शियम से भरपूर कैल्शियम प्राप्त करना चाहिए, कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों से या इस आवश्यक खनिज की पर्याप्त सामग्री के साथ फ़ीड से। कमी के मामले में कुत्तों के लिए कैल्शियम की खुराक होती है जिनका उपयोग किया जा सकता है।

कुत्तों के लिए कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ

कैल्शियम एक मौलिक खनिज है जो जीवित प्राणियों में कई प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करता है, लेकिन कशेरुकाओं के बीच विशेष प्रासंगिकता प्राप्त करता है, जिनमें से कुत्ता है, क्योंकि यह अपने कंकाल का एक मूल हिस्सा है। जानवरों के ऊतकों में लगभग 45 विभिन्न खनिज होते हैं, जो उनके शरीर के वजन का लगभग 4% हिस्सा खाते हैं, और कैल्शियम वह है जो अधिक मात्रा में पाया जाता है।

कैल्शियम एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक (सीए) है, यह एक नरम, सफ़ेद या भूरे रंग का खनिज है। जीवित जीवों में यह कैल्शियम आयन (सीए 2+) के रूप में पाया जाता है। यह भूमि और समुद्र में पांचवां सबसे प्रचुर मात्रा में है।

आम तौर पर, अन्य खनिजों के साथ, कैल्शियम से संबंधित समस्याएं उनकी कमी से अधिक से अधिक संबंधित होती हैं।

पशु ऊतकों में आप लगभग 45 खनिज तत्व पा सकते हैं जो कुल शरीर के वजन का 4% बनाते हैं।
खनिजों के इंजेक्शन से संबंधित अधिकांश समस्याएं (जैसा कि अन्य पोषक तत्वों के साथ होता है) आमतौर पर घाटे के कारण नहीं बल्कि अत्यधिक या असंतुलित योगदान के लिए होता है)।

रिश्ते (अनुपात) कैल्शियम - कुत्तों में फॉस्फोरस

आहार में फॉस्फोरस (पी) और कैल्शियम प्रदान किया जाना चाहिए। हालांकि अस्थि कैल्शियम इसकी संरचना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, फास्फोरस भी महत्वपूर्ण है, और दोनों उचित अनुपात में होना चाहिए। जैसे फास्फोरस में दोनों वृद्धि, आहार कैल्शियम की कमी हुई, hipocacelmia, जो हड्डी विकैल्सीकरण और समस्याओं है कि इस जरूरत पर जोर देता, इस तरह के जोड़ों का दर्द, व्यायाम करने के लिए अक्षमता, लंगड़ापन और लंबी हड्डियों के भी सहज भंग के रूप में (का कारण बनता है के कारण हड्डियां अकेले तोड़ती हैं, बिना आघात या गिरावट के।

फॉस्फोरस, हड्डियों के गठन में कैल्शियम की सहायता के अलावा, कुत्ते जीव में अन्य कार्यों को पूरा करता है: - यह कोशिका झिल्ली का हिस्सा है। - ऊर्जा चयापचय में भाग लेता है। - विभिन्न हार्मोन और सेलुलर कार्यों को नियंत्रित करता है

से बचने के लिए कुत्तों में अतिरिक्त फास्फोरस  आपको उन्हें देने की ज़रूरत नहीं है बहुत सारी हड्डियां.

अगर आप जानना चाहते हैं मेरे कुत्ते को हड्डियों को कैसे देना है, चरण-दर-चरण, पिछले लिंक पर क्लिक करें।

कुत्तों के लिए कैल्शियम, इसके लिए क्या है?

कार्यों

कैल्शियम का सबसे ज्ञात कार्य है हड्डियों और दांतों का निर्माण और रखरखाव, लेकिन कई कार्यों को भी करता है:

  • यह कोशिका झिल्ली में हस्तक्षेप करता है, आयनों के संचरण और न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई का पक्ष लेता है।
  • मांसपेशी संकुचन में शामिल है।
  • अन्य आयनों (सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम) के साथ संतुलन तंत्रिका चिड़चिड़ाहट को नियंत्रित करता है।
  • दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है।
  • यह हार्मोन के सही स्राव में हस्तक्षेप करता है।

कुत्तों के लिए कैल्शियम की दैनिक मात्रा

कुत्ते की बढ़ती अवधि में कैल्शियम की आवश्यकता होती है, क्योंकि कंकाल का गठन किया जा रहा है और कैल्शियम मौलिक है। बिट्स की गर्भावस्था में वही बात होती है, उनके आहार में कैल्शियम का हिस्सा गर्भ में जाता है, इसलिए मां की कैल्शियम की जरूरत भी बढ़ जाती है।

पिल्ला के आकार और वजन को ध्यान में रखना भी आवश्यक है, जितना अधिक कुत्ते का वजन होता है, उतना अधिक कैल्शियम इसे अपने आहार में चाहिए।

जानवर के जीवन के दौरान अनुशंसित जरूरतें हैं:

  • दैनिक कैल्शियम की मात्रा के लिए वयस्क कुत्तों: 120 मिलीग्राम कुत्ते के वजन प्रति किलोग्राम।
  • दैनिक कैल्शियम की मात्रा के लिए पिल्ले: 320 मिलीग्राम पिल्ला के वजन प्रति किलोग्राम।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

कुत्तों के लिए कैल्शियम

टाइम्स जब आपको कुत्तों के लिए अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है 

मई में वृद्धि अवधि कैल्शियम की जरूरत है, कुत्तों में बढ़ रहे हैं फास्फोरस की तरह है, लेकिन कैल्शियम की सामान्य खुराक है कि कुत्ते अपने जीवन भर निगलना चाहिए की तुलना में थोड़ी वृद्धि हुई कर रहे हैं। हम बहुत सावधान अगर हम पिल्लों के लिए कैल्शियम की खुराक लेने का फैसला किया सबसे तेजी से बढ़ती अवधि, विशेष रूप से बड़े नस्लों में, कर रहे हैं है अतिकैल्शियमरक्तता उत्पादन अपरिवर्तनीय हड्डी विकारों पैदा कर सकता है के लिए। आप फ़ीड की गुणवत्ता और उनकी उम्र के अनुरूप के साथ अपने कुत्ते को खिलाने के हैं, तो आप, कुत्तों के लिए कैल्शियम के साथ अपने आहार पूरक करने की जरूरत नहीं है क्योंकि pieso पहले से ही आवश्यक मात्रा में होता है है। यदि आपका कुत्ता खाता है तो वह प्राकृतिक आहार है, अब हम कुत्तों के लिए कैल्शियम में सबसे ज्यादा खाद्य पदार्थों को इंगित करेंगे।

एक और महत्वपूर्ण समय जिसमें कुत्तों (बिट्स) को अधिक कैल्शियम का सेवन करने की आवश्यकता होती है, गर्भावस्था और स्तनपान होता है। गर्भावस्था में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि भविष्य की मां की आवश्यकताओं के अलावा, गर्भ के उन होते हैं, जिन्हें कैल्शियम की सही मात्रा में अपने कंकाल बनाने के लिए सही मात्रा की आवश्यकता होती है। लैक्टानिया में "बच्चा" कैल्शियम प्राप्त करता है जिसे उसकी मां के दूध की आवश्यकता होती है, इसका कारण यह क्यों है

जैसा कि हमने देखा है, कुत्तों के लिए कैल्शियम की जरूरत है:

  •  पिल्ला कुत्ते
  •  गर्भवती बिट्स
  •  अपने संतान को चूसने के टुकड़े

हो सकता है कि कैल्शियम का एक परिणाम है कि "खो देता है" स्तन के दौरान मां, फिर अपने पूरे लीटर खिला अगर कुत्ते पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता है, यह थकावट के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, तब तक आप बुरा लग रहा है और पिल्लों को स्तनपान बंद करो। यदि ऐसा होता है, तो अपने कुत्ते को कैल्शियम पर सलाह के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं जिसे आपको स्थिति को सही करने के लिए प्रदान करना चाहिए। यदि आप इस स्थिति को रोकना चाहते हैं, तो आवश्यक कैल्शियम के साथ उचित आहार प्रदान करें।

कुत्तों के लिए कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ:

कुत्तों के लिए कैल्शियम में कौन से खाद्य पदार्थ होते हैं? सबसे पहले स्पष्ट करें कि यदि आप अपने कुत्ते को गुणवत्ता फ़ीड के साथ खिलाते हैं और अपने कुत्ते या कुत्ते की उम्र और स्थिति के लिए उचित हैं, तो आपको अधिक कैल्शियम देने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि फ़ीड में सही मात्रा में है।

लेकिन अगर आप इसे खिलाते हैं कुत्तों के लिए घर का बना खाना, ये कुछ हैं कुत्तों के लिए कैल्शियम के साथ खाद्य पदार्थ:

हड्डियों में कुत्तों के लिए कैल्शियम




हड्डियों कुत्तों के लिए कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन कुछ विचारों को ध्यान में रखना है:

  • उसे पकाया हड्डियों, बेहतर कच्चे मत देना। जमीन होना सबसे अच्छा है, हालांकि यह एक अतिरिक्त कठिनाई है। उन्हें पीसना मुश्किल हो सकता है।
  • कि हड्डियों कुत्ते के आकार के अनुरूप हैं, अगर वे बहुत बड़े हैं, तो गले और पेट दोनों में जानवर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • बेहतर है कि उनके पास मांस है, कि वे "छील" नहीं हैं

दूध और डेरिवेटिव्स

यदि आपका कुत्ता दूध सहन करता है, तो यह कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। बेहतर है कि यह बकरी है, लेकिन यदि यह गाय है तो इसे स्किम्ड या लैक्टोज के बिना, पचाने में आसान देने के लिए अधिक सलाह दी जाती है।

दही बहुत रोचक अनुपात में कैल्शियम प्रदान करता है और कुत्ते के आंतों के वनस्पति को अच्छी हालत में रखने के लिए भी अच्छा होता है, जिसका भोजन के पाचन को सुविधाजनक बनाने पर असर पड़ता है।

समय-समय पर उसे पनीर देना भी एक विकल्प है।

कुत्तों के लिए अंडा खराब है

 कुत्तों के लिए कैल्शियम के स्रोत के रूप में अंडे के गोले:

अच्छे छील को कुत्ते के भोजन में जमीन जोड़ा जा सकता है। इसे अवशोषण के पक्ष में जमीन होना चाहिए।

इसे आपूर्ति करने का एक और तरीका है खोल के साथ, इसे एक पूरा अंडा देकर। इसके लिए अंडे को पकाएं और फिर ब्लेंडर के साथ इसे पूरा करें (खोल शामिल)। इस तरह, कैल्शियम के अलावा हम अंडे के प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्रदान करेंगे

आप पोस्ट देख सकते हैं  कुत्तों के लिए अंडेशेल, खोलने के लिए कैसे पता चलेगा।

डिब्बाबंद सार्डिन

सार्डिन कुत्तों के लिए कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है और यह भी इस तरह के प्रोटीन और कुत्तों के लिए ओमेगा 3 के रूप में अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, सार्डिन संरक्षण, रीढ़ की हड्डी में softens और कैल्शियम के भाग के लिए उपचार गर्मी के अधीन हैं सार्डिन के मांस में गुजरता है और एसिमिलेशन के लिए बेहतर होता है।

इसके अलावा, विटामिन सी में समृद्ध होने से वे कैल्शियम के अवशोषण का पक्ष लेते हैं। इन्हें देखो पिल्ले के लिए व्यंजनों कि हमने डिब्बाबंद सार्डिन के आधार पर तैयार किया है।

 कुत्तों में अतिरिक्त कैल्शियम

कुत्तों की हड्डियां बढ़ती हैं क्योंकि उनके अंत में उपास्थि बढ़ते हैं। विकास के दौरान हड्डी बनने तक उपास्थि खनिज हो जाती है। इस प्रक्रिया सामान्य रूप से नहीं किया जाता है तो परिवर्तन कंकाल कुत्ता में हो सकता है,, हड्डी की विकृति और रोगों के विभिन्न प्रकार के प्रदर्शित होने के लिए विशेष रूप से आपके टखने, घुटने, कूल्हों और कंधों, यानी जोड़ों में।

सबसे लगातार परिवर्तन कुत्तों में अतिरिक्त कैल्शियम से हिप dysplasia (अतिरिक्त कैल्शियम इस हालत बढ़) और osteochondritis dissecans हैं। अतिरिक्त कैल्शियम इस रोग के विकास के लिए प्राथमिक जोखिम कारक है, और इस अतिरिक्त कैल्शियम आमतौर पर, जब खिला अतिरिक्त कैल्शियम के साथ कुत्ते पूरक होता है फ़ीड गुणवत्ता और जानवर की स्थिति नहीं करने के लिए उपयुक्त के रूप में उन्हें लागू करने की जरूरत है।

अधिक आवश्यकता के समय कैल्शियम पूरक आवश्यक हो सकता है, जैसा कि गर्भवती कुतिया के मामले में है, लेकिन हमेशा सलाह दी जाती है कि वह पशुचिकित्सा से परामर्श लें। कुत्तों को सही ढंग से खिलाया जाता है उन्हें अपने आहार में कैल्शियम की खुराक की आवश्यकता नहीं होती है।

कुत्तों के लिए कैल्शियम की खुराक आपके अपने पशुचिकित्सा या पालतू दुकानों पर पाई जा सकती है। वे आम तौर पर जानवर के भोजन में जोड़ने के लिए एक पाउडर के रूप में दिखाई देते हैं।

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहुत अधिक कैल्शियम लेता है

सबसे पहले आप वह हैं जो सबसे अच्छा जानता है कि आपका कुत्ता कैसे खिलाता है और यदि आप अतिरिक्त कैल्शियम का उपभोग कर रहे हैं या नहीं, लेकिन यदि आपके पास कोई विश्लेषणात्मक कार्य करने के लिए पशु चिकित्सक के पास कोई संदेह है।

Whitish poop एक संकेत हो सकता है कि आपका कुत्ता कैल्शियम से अधिक खपत करता है।

आम तौर पर अतिरिक्त विटामिन और खनिज दोषों से अधिक हानिकारक होते हैं। ताकि एक चीज न हो या किसी अन्य चीज को सभी पोषक तत्वों में संतुलित भोजन के साथ जानवर प्रदान करना महत्वपूर्ण हो।

आप भी रुचि ले सकते हैं:

  • कुत्तों के लिए ओमेगा 3
  • मुझे कुत्तों के लिए सबसे अच्छा लगता है
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का विकास, पिल्ला के कंकाल विकासकुत्ते का विकास, पिल्ला के कंकाल विकास
कुत्ते के भोजन की तुलनाकुत्ते के भोजन की तुलना
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
घरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहारघरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहार
कुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्व
Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
अपने वजन के अनुसार कुत्तों और बिल्लियों के आहार के लिए प्राकृतिक घटकअपने वजन के अनुसार कुत्तों और बिल्लियों के आहार के लिए प्राकृतिक घटक
एक खरगोश क्या खाता हैएक खरगोश क्या खाता है
असली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिएअसली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिए
तोते क्या खा सकते हैंतोते क्या खा सकते हैं
» » कुत्तों के लिए कैल्शियम अमीर भोजन
© 2021 taktomguru.com