taktomguru.com

कुत्तों और पशु चिकित्सा देखभाल के लिए टीके

टीका कुत्तापालतू मालिकों के रूप में हमारी जिम्मेदारियों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि वे स्वस्थ रहें। इसका मतलब है एक अच्छा आहार, व्यायाम, प्रशिक्षण, देखभाल और, निश्चित रूप से, पशुचिकित्सा की देखभाल। ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आप घर पर संभाल सकते हैं, जैसे पेट दर्द या अस्थायी संयुक्त दर्द। लेकिन आपके पशुचिकित्सा द्वारा चेक-अप और टीकाकरण के साथ बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

सही पशुचिकित्सा खोजें। यदि आप केवल एक पूछने के साथ पशुचिकित्सा पा सकते हैं, तो यह बहुत अच्छी किस्मत है। ज्यादातर लोग, खासकर जब वे एक नए स्थान पर जाते हैं, यह नहीं पता कि कहां जाना है। सबसे पहले, आपको अमेरिकी पशु चिकित्सा चिकित्सा संघ और सहयोगी पशुचिकित्सा की स्थिति की जांच करनी चाहिए।

नियुक्ति के लिए कॉल करें। स्थान और समय: सुनिश्चित करें कि ये आपके लिए सुविधाजनक हैं। एक पशुचिकित्सा के करीब पाया जा सकता है, एक बीमार कुत्ते की देखभाल करना आसान है।

मान्यता: क्या पशु चिकित्सा अस्पताल को आहा से मान्यता है?
पालतू देखभाल: प्रारंभिक परामर्श / यात्रा के लिए पशुचिकित्सा कार्यक्रम कितनी देर तक पूछें। यह कम से कम आधा घंटा होना चाहिए।
आपातकालीन देखभाल: पता करें कि क्या कार्यालय आपातकालीन देखभाल प्रदान करता है और यदि नहीं, तो आपातकालीन पशु चिकित्सा देखभाल जुड़ी हुई है।

पशु चिकित्सा कार्यालय में आपको क्या देखना चाहिए? सफाई: सामने वाले क्षेत्र में पालतू गड़बड़ नहीं होनी चाहिए। इसी तरह, परीक्षा कक्ष स्पष्ट रूप से निर्विवाद और निर्जलित होना चाहिए। इसके अलावा, आपके पशुचिकित्सक और आपके सहायकों के पास स्वच्छ कोट होना चाहिए।
प्रमाण पत्र: आपके पशुचिकित्सा के डिप्लोमा परीक्षा कक्ष में प्रदर्शित होने चाहिए। यह उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के क्षेत्रों के बारे में बात करने के लिए तैयार होना चाहिए।

संगठन: क्या कार्यालय आयोजित किया गया है? क्या पालतू जानवरों के लिए प्रतीक्षा कक्ष में एक दूसरे के शीर्ष पर नहीं होना पर्याप्त जगह है?

आप अपने पशुचिकित्सा में क्या देखना चाहिए? क्या वह आपके सभी सवालों को सुन और जवाब दे सकता है? क्या यह आपके कुत्ते के साथ नाजुक है? क्या आप अच्छी तरह से सूचित और अद्यतन हैं? क्या आप आवश्यक होने पर विशेषज्ञ को संदर्भित करने के इच्छुक हैं?

वार्षिक चेक-अप में क्या उम्मीद की जा सकती है? टेस्ट: सबसे पहले जो पशु चिकित्सक करते हैं वह उनके कुत्ते का वजन होता है। यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास स्वस्थ वजन है और यह दवा की खुराक निर्धारित करने में भी मदद करता है।

टच टेस्ट: आपके पशुचिकित्सक को अपने हाथों में अपने हाथों को पार करना चाहिए। आपको अपने कुत्ते से थोड़ा कम संपर्क करना चाहिए और इसे आसानी से रखने के लिए बहुत ही सभ्य होना चाहिए। इस तरह आप देख सकते हैं कि गांठ या सूजन हैं या नहीं, यह जांचें कि आपका पेट स्वस्थ महसूस करता है और दर्द के किसी भी संकेत का निरीक्षण करता है।

प्रमुख स्थानों की जांच: आपका पशुचिकित्सक आपके कुत्ते की नाक, कान, गुदा ग्रंथियों और दांतों की भी जांच करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह स्वस्थ दिखती है उसे भी कोट करें।

सामान्य परीक्षाएं: आपका पशुचिकित्सक आपको दिल की धड़कन, लाइम रोग और अन्य रक्त परीक्षणों के लिए परीक्षण करेगा, जिनमें मधुमेह, गुर्दे की बीमारी और हार्मोनल समस्याओं के लिए भी शामिल है।

टीके: आपका पशुचिकित्सक आपके कुत्ते को किसी भी आवश्यक टीकाकरण देगा।

दवाएं: आपका पशुचिकित्सक आवश्यक दवाओं का सुझाव देगा।

एक विशिष्ट समस्या के लिए दौरा। त्वरित जांच-पड़ताल: समस्या का पता लगाने और अपने कुत्ते के महत्वपूर्ण संकेतों की जांच करने के लिए आपका पशुचिकित्सा पूरी तरह से पुन: परीक्षा करेगा।
समाधान ढूंढें: सबसे अधिक संभावना है कि आपके पशुचिकित्सा के पास सामान्य बीमारियों जैसे दस्त या एक मस्तिष्क के घुटने के लिए त्वरित समाधान होता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको क्लिनिक में किसी अन्य पशुचिकित्सा के साथ जांच करनी चाहिए और एक विशेषज्ञ को बुलाएं।

टीके। पिल्ले के लिए टीका (छह से सोलह सप्ताह से अधिक उम्र):
अनिवार्य: Parvovirus, हेपेटाइटिस, distemper, रेबीज (एक वर्ष में)
अनिवार्य नहीं: इन्फ्लूएंजा, बोर्डेटेला, लेप्टोस्पायरोसिस, कोरोनावायरस, लाइम के लिए कैनाइन एडेनोवायरस -2 (सीएवी -2) की श्वसन रोग।

कुत्तों के लिए टीका (वार्षिक): कुत्ते की टीकाएं: डिस्टेंपर, हेपेटाइटिस, परवोविरस, रेबीज (कुछ पशु चिकित्सक तीन वार्षिक टीकों की पेशकश करते हैं), लाइम (आमतौर पर साल में दो बार)

वास्तव में क्या टीकाएं आवश्यक हैं? कुत्तों के लिए आवश्यक टीकों की सूची का जिक्र नहीं करना, केवल रेबीज और बोर्डेटेला टीका के खिलाफ टीका आवश्यक है, जिसे आम तौर पर तब लागू किया जाता है जब हम अपने पालतू जानवर को केनेल में ले जाते हैं।

पिल्ले की टीकाकरण हमेशा एक सलाहकार कदम होता है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो महसूस करते हैं कि उन्हें टीकाकरण करके वे अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर रहे हैं। इसी तरह, कुछ पशु चिकित्सकों का कहना है कि प्रतिरक्षा प्रणाली टीकाकरण के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती है, और इसलिए रेबीज को छोड़कर वार्षिक टीका आवश्यक नहीं है।

वर्तमान में पालतू जानवरों की पशु चिकित्सा देखभाल बहुत उन्नत हो गई है और कुछ हद तक यह हमारे कुत्तों के जीवन में उनकी बढ़ती भागीदारी के कारण है। एक बार जब आप एक अच्छा पशुचिकित्सा पाते हैं, तो आपके कुत्ते के स्वास्थ्य को बनाए रखना आसान होगा। हालांकि, याद रखें कि अच्छा पोषण, अभ्यास अभ्यास और एक अच्छा घर उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके कुत्ते का स्वास्थ्य आपके हाथों में है।

अपने पशुचिकित्सक को जानें। पशुचिकित्सा की पसंद सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है कि पालतू जानवर के मालिक को बनाना चाहिए, क्योंकि पशु चिकित्सा देखभाल केंद्र या पशुचिकित्सा चुनने के लिए कई चीजें हैं जो सर्वोत्तम रूप से उपयुक्त हैं।

प्रत्येक पालतू एक पशुचिकित्सा द्वारा अच्छा सामान्य देखभाल की जरूरत है और कुछ एक या अधिक विशेष पशु चिकित्सकों की आवश्यकता है। पशु चिकित्सा विशेषता के उदाहरण विदेशी पशु देखभाल या एक विशेष प्रजाति, व्यापक देखभाल, osteopathic देखभाल, नेत्र विज्ञान, एनेस्थिसियोलॉजी, विष विज्ञान, ऑन्कोलॉजी, व्यावहारिकता, पोषण, खेल चिकित्सा, आपातकालीन चिकित्सा, त्वचा, दंत चिकित्सा में शामिल , दूसरों के बीच में।




यदि आप एक पशु चिकित्सा क्लिनिक बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो कभी-कभी स्थानीय पशु आश्रय या पशु बचाव समूहों के माध्यम से सस्ता विकल्प होते हैं। पालतू जानवरों के लिए चिकित्सा देखभाल की बढ़ती लागत के साथ, कई प्रकार के पालतू बीमा उभरे हैं। साथ ही, वेब पर खोज करना सर्वोत्तम पशु चिकित्सा विकल्प निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

अपने क्षेत्र में कई केन्द्रों और पशु चिकित्सा अस्पतालों हो सकता है, अपने सहकर्मियों, मित्रों और परिवार जो जाते हैं, साथ ही भरोसा पेशेवरों (कोच, हेयरड्रेसर, kennels, पालतू सिटर्स के ऑपरेटरों या खुद से बात पालतू भंडार के मालिक) और सिफारिशों के लिए पूछते हैं, उदाहरण के लिए, कौन सा पशुचिकित्सक आपके पालतू जानवर की परवाह करता है और क्यों?

अपने पशुचिकित्सक का परीक्षण करें. पशु चिकित्सक चुनते समय, हम एक पेशेवर को भर्ती कर रहे हैं। इसे परीक्षण में रखो! मैं निम्नलिखित प्रश्नावली उपयोग करने का सुझाव एक पशुचिकित्सा जो संभावित हो सकता है या अपने वर्तमान पशुचिकित्सा से संतुष्ट होने की का मूल्यांकन शुरू करने के लिए। इस ढांचे को सत्यापित करता है, तो पेशेवर आपके मानदंड और जरूरतों को पूरा करती है, और जब उनके अपने सवालों और चिंताओं से पूरित और भी अधिक प्रभावी एक उपकरण मूल्यांकन के रूप में सेवा करने के लिए सवालों की एक गाइड शामिल हैं।

लागत

शहर में पशु चिकित्सकों द्वारा मांगे गए कीमतों की तुलना कैसे करें?

  • विशिष्ट पशु चिकित्सक सामान्य देखभाल पशु चिकित्सकों से अधिक शुल्क ले सकते हैं।
  • स्थानीय पशु चिकित्सा कार्यालयों को कॉल करें और कार्यालय की यात्रा की कीमतों के लिए पूछें। क्षेत्र में संदर्भ दर निर्धारित करने के लिए अपने उत्तरों की जांच करें और उनका उपयोग करें।

नैतिकता। व्यापार नैतिकता: यदि संभव हो तो जांच करें, चाहे केंद्र में शिकायतों का रिकॉर्ड हो या नहीं, जहां आपका पशुचिकित्सा स्थित है।

व्यावसायिक संघ: क्या आपका पशुचिकित्सक एक पेशेवर संगठन का सदस्य है?

सेवाएं

  • क्या संस्थान स्वच्छ और आरामदायक है?
  • क्या सेवाएं निजी सौंदर्य, नाखून ट्रिमिंग और दांत की सफाई जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं?
    क्या आप बोर्डिंग की पेशकश करते हैं?
  • क्या आप सप्ताहांत या शाम को नियुक्तियां देते हैं?
  • क्या आप शाम, सप्ताहांत और छुट्टियों में आपातकालीन सेवाएं प्रदान करते हैं? यदि नहीं, तो आपातकालीन देखभाल के लिए निर्देशित ग्राहक कौन हैं?
  • क्या कुछ परीक्षण हैं, जैसे रक्त परीक्षण, एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड, घर में प्रदर्शन करते हैं या वे अन्य क्लीनिकों को पट्टे पर ले जाते हैं?

संबंध सुविधाएं / सुविधा

  • नियुक्ति के लिए औसत प्रतीक्षा समय क्या है?
  • आपके घर की परामर्श कितनी करीब है?
  • क्या पार्किंग की जगह ढूंढना आसान है?
  • क्या संस्थान साफ ​​और अच्छी तरह से जलाया गया है?

अपने पालतू जानवर की जरूरत है

  • आपके पशुचिकित्सक के पास आपके पालतू जानवरों की विशेष आवश्यकताओं के साथ कितना अनुभव है?
  • आप प्रति वर्ष कितने समान मामले में भाग लेते हैं?

यदि आपके पशुचिकित्सक को आपके पालतू जानवरों की विशेष आवश्यकताओं के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो क्या आप उन्हें एक विशेषज्ञ के पास संदर्भित करते हैं और उस विशेषज्ञ के साथ व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना पर काम करते हैं?
क्या आपका पशुचिकित्सा पशु चिकित्सा दवा के एक संघ का सदस्य है जो विशेष रूप से आपके पालतू जानवर या स्वास्थ्य योजना की आवश्यकताओं के लिए समर्पित है?

यदि आप वैकल्पिक चिकित्सा, सीमित टीकाकरण प्रोटोकॉल, कुत्ते के लिए तैयार घर आहार इत्यादि में रूचि रखते हैं, तो क्या आपके पशु चिकित्सक आपके पालतू जानवरों की कल्याण योजना में इन प्राथमिकताओं को शामिल करने के लिए आपके साथ काम करते हैं?

स्टाफ़

  • कितने पशु चिकित्सक कार्य दल बनाते हैं?
  • कार्यालय के कर्मचारियों के अनुकूल है ... फोन पर या व्यक्तिगत रूप से बात करते समय?
  • क्या पशु चिकित्सा तकनीशियन आपके साथ और पालतू जानवरों के अनुकूल हैं? क्या वे जानवरों को संभालने के दौरान नरम हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो भयभीत हैं? क्या वे अपनी चिंताओं को सुनते हैं, अच्छी तरह से सूचित हैं और उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं? एक पशुचिकित्सा ढूँढना जो मालिक के साथ अच्छी तरह से बातचीत करता है उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके पालतू जानवर के साथ अच्छा काम करता है। एक चिकित्सा परामर्श के दौरान, मालिक अक्सर जानवर के रूप में घबराहट के रूप में, और भी अधिक है
  • क्या पेशेवर पेशेवर कपड़े पहने जाते हैं?
  • क्या वे आपके प्रश्नों का धैर्यपूर्वक, ध्यान से और अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं, या अगले ग्राहक की सेवा करके ध्यान आकर्षित और कमी है?

पशु व्यवहार को समझें। कई पालतू जानवरों के लिए, पशुचिकित्सा के कार्यालय में जाना एक तनावपूर्ण और भयानक अनुभव है। पशु व्यवहार के बारे में एक अनौपचारिक कर्मचारी समस्या को बढ़ा सकता है। पशु चिकित्सा व्यवहारविदों (एवीएसएबी) के लिए अग्रणी समाज प्रारंभिक सामाजिककरण, सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण तकनीकों की सिफारिश करता है, और कुत्ते व्यवहार के संशोधन के लिए पुरानी "प्रभुत्व के सिद्धांत" को बढ़ावा देने के खिलाफ चेतावनी देता है।

यदि आपका कुत्ता पशु चिकित्सक के पास जाने से डरता है, तो एक पशु चिकित्सक या ट्रेनर इन यात्राओं और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं को अपने पालतू जानवरों के लिए अधिक आनंददायक और कम तनावपूर्ण गतिविधियों में बदलने में सक्षम होना चाहिए। आप के साथ स्वादिष्ट और विशेष व्यवहार के साथ-साथ अपनी पसंद का खिलौना भी लें, इस तरह आप अपने पालतू जानवर को पशुचिकित्सा की उपस्थिति में स्वतंत्र और आत्मविश्वास महसूस करेंगे। यदि आपके पालतू जानवर को पशु चिकित्सक पर खाने के लिए बहुत तनाव है, तो एक प्रशिक्षक या व्यवहारकर्ता आपको निराशाजनकता और प्रतिशोध के कार्यक्रम का उपयोग करने में मदद करने में सक्षम होना चाहिए।

क्या आपके पशुचिकित्सक ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी? यदि आपको पहले से ही पशु चिकित्सक मिल रहा है, तो बधाई हो!, लेकिन यदि यह नहीं है, तो खोज जारी है, निराश न हों। पालतू जानवर के मालिक के लिए, सही पशुचिकित्सा ढूंढना एक खजाने की तलाश करना है, इसलिए खोज के अंत में पुरस्कार आपके लिए और विशेष रूप से परिवार के प्रिय और प्यारे सदस्यों के लिए कल्याण का स्रोत हैं।

टीकाकरण कार्यक्रम। कुत्तों को प्राप्त होने वाली टीकों का समय, आवृत्ति और घटक एक विवादास्पद मुद्दा है, हालांकि, अधिकांश पशु चिकित्सक इस बात से सहमत हैं कि कुत्तों को 0-7 सप्ताह, 21-24 सप्ताह के लिए टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है और छह महीने

आम सहमति अब कि कुत्तों 6-8 सप्ताह पुराने से, DHPPs (एक प्रकार का रंग, हेपेटाइटिस, पैराइन्फ्लुएंज़ा और parvovirus) हर 3-4 सप्ताह प्राप्त करना चाहिए और उम्र के आसपास 14-16 सप्ताह समाप्त होता है। यह मूल रूप से 8, 12, और 16 सप्ताह तक आता है। डीएचपीपी साल में एक बार और फिर हर 3 साल में दिया जाना चाहिए।
बोर्डेटेला के लिए टीका वैकल्पिक है और पालतू जानवर की जीवनशैली पर आधारित होना चाहिए। कुछ पशु चिकित्सकों का मानना ​​है कि बोर्डेटेला के लिए टीका हर 6 महीने में प्रशासित की जानी चाहिए, अन्य सोचते हैं कि हर 12 महीने।

लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीका बहुत विवाद का कारण बनती है। लेप्टोस्पायरोसिस लोगों के लिए फैल सकता है और अधिक बार होता जा रहा है, यही कारण है कि कई पशु चिकित्सक सिफारिश करते हैं कि पिल्ले को मुख्य टीकों में से एक के रूप में दिया जाए और हर साल फिर से प्रशासित किया जाए। कुछ महीनों पहले यह एक उल्लेखनीय परिवर्तन है, जब कई पशु चिकित्सकों ने सोचा था कि पालतू जानवरों में प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं में वृद्धि के कारण यह टीका बहुत जोखिम भरा था।

कुछ स्थानों की आवश्यकता होती है कि रेबीज टीका सालाना प्रशासित की जाए, जबकि अन्यों को यह आवश्यक है कि यह हर तीन साल किया जाए, अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक convalescent कुत्ते के लिए घर खाना पकाने, कितनी देर तक?एक convalescent कुत्ते के लिए घर खाना पकाने, कितनी देर तक?
वयस्क कुत्तेवयस्क कुत्ते
पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सापालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा
पशुचिकित्सा के दौरे के तनाव को कम करने के लिए कैसेपशुचिकित्सा के दौरे के तनाव को कम करने के लिए कैसे
अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?
घोड़े की देखभाल कैसे करें - घोड़े की सामान्य देखभालघोड़े की देखभाल कैसे करें - घोड़े की सामान्य देखभाल
वैप डायरी आपके पालतू जानवर की सभी देखभाल का प्रबंधन करने के लिए एक पूर्ण आवेदन हैवैप डायरी आपके पालतू जानवर की सभी देखभाल का प्रबंधन करने के लिए एक पूर्ण आवेदन है
6 अगस्त, हिस्पैनिक अमेरिकी पशुचिकित्सा दिवस6 अगस्त, हिस्पैनिक अमेरिकी पशुचिकित्सा दिवस
अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनेंअपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें
मेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पतालमेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पताल
» » कुत्तों और पशु चिकित्सा देखभाल के लिए टीके
© 2021 taktomguru.com