taktomguru.com

क्या हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए?

हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए

क्या हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए? कुत्तों के बारे में लेख।

पालतू मालिक, विशेष रूप से कुत्ते, आमतौर पर अपने कुत्तों के "चुंबन" के आदी होते हैं, यानी, उन्हें अपने चेहरे चाटना करने के लिए। हालांकि, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ पशु चिकित्सा चिकित्सा स्वास्थ्य कारणों से इस आदत को हतोत्साहित करता है.

इस संगठन ने एक सर्वेक्षण किया जिसमें पाया गया कि उनके देश में 163 मिलियन कुत्ते और पालतू बिल्लियों हैं: 78 मिलियन कुत्ते हैं और 85 मिलियन बिल्लियों हैं। उन मालिकों में से 63% ने अपने पशुओं को अपने परिवार के सदस्यों के रूप में मानने का दावा किया। इसका मतलब है कि उनके साथ अपना खाना साझा करना, अक्सर बिस्तर साझा करना और उनके चेहरे को चुंबन देना।

"कुत्ते अपने नाक को गंदे कोनों में डालकर या अन्य कुत्तों के मल को छूते हुए आधे जीवन व्यतीत करते हैं ताकि उनके स्नेउट बैक्टीरिया से भरे हुए हों, वायरस और सभी प्रकार के रोगाणुओं"स्पष्ट एक लेख जॉन ऑक्सफोर्ड, लंदन में क्वीन मैरी विश्वविद्यालय में जीवाणु के विषाणु विज्ञान के प्रोफेसर एमेरिटस में कहा गया है, पशु चिकित्सा अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा retaken पाठ अब बचाता है।

लेकिन इसके अलावा, कैनाइन लार रोगों का एक वेक्टर है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करने वाली सबसे संक्रामक बीमारियां मनुष्यों को प्रभावित नहीं करती हैं, और इसके विपरीत। लेकिन कुछ मामलों में, ऐसा होता है। सबसे आम ज़ूनोटिक बैक्टीरिया (जो दोनों प्रजातियों को संक्रमित कर सकता है) में सैल्मोनेला, क्लॉस्ट्रिडियम, ई कोलाई और कैंपिलोबैक्टर हैं। उत्तरार्द्ध दस्त और गैस्ट्रोएंटेरिटिस का कारण बन सकता है, जो ब्रिटेन में खाद्य विषाक्तता का सबसे आम कारण है। यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग आधे पालतू कुत्तों में कैंपिलोबैक्टेरियोसिस संक्रमण होता है, उनमें से कई लक्षणों के बिना होते हैं। सैल्मोनेलोसिस या कैंपिलोबैक्टेरियोसिस से संक्रमित एक कुत्ता बैलिटीरिया को लार या मल से संपर्क करके अपने मालिक को भेज सकता है।




ऑक्सफोर्ड कहते हैं, "अगर वे संक्रमित जानवर के संपर्क में आने के बाद उचित स्वच्छता का अभ्यास नहीं करते हैं तो मनुष्य इस बीमारी को प्राप्त कर सकते हैं।"

कुत्तों और बिल्लियों में फर्मल संक्रमण भी हो सकते हैं, जैसे कि त्वचाविज्ञान, हालांकि यह लार द्वारा संचरित नहीं होता है बल्कि संक्रमण से संपर्क में आने वाली सतह को छूकर।

कुछ परजीवी मनुष्यों को एस्करिस के रूप में भी पास कर सकते हैं, जब एक मानव गलती से इस कीड़े के अंडे निगलता है।

अन्य शोध के रूप में 2001 और 2011 के बीच फ्रांस में विकसित में पाया गया कि 4 से कम आयु के 42 बच्चों जीवाणु पास्चरेला multocida, पशुओं की लार में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है से संक्रमित थे। अध्ययन किए गए लगभग आधे बच्चे नवजात शिशु थे और उनमें से अधिकतर कुत्तों या बिल्लियों के परिणामस्वरूप संक्रमित थे, जिन्होंने उन्हें चाट दिया था। इसलिए, सिफारिश पालतू जानवरों के साथ इस तरह के संपर्क से बचने के रूप में अच्छी तरह जिन लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति, immunosuppressed हैं के रूप में, शिशुओं और छोटे बच्चों के मामले में भी मजबूत है।

हालांकि, यह स्पष्ट है कि "अगर हमारे पालतू अच्छी तरह से रखा जाता है, दैनिक शॉट्स और worming उपचार के साथ," मनुष्य के लिए पालतू जानवर से इन रोगों के संचरण "आज व्यावहारिक रूप से शहरी वातावरण में अवशिष्ट रहे हैं।"

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?
कुत्तों के चुंबन स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैंकुत्तों के चुंबन स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं
कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?
हमारे कुत्ते हमारे चेहरे चाटना क्यों करते हैं?हमारे कुत्ते हमारे चेहरे चाटना क्यों करते हैं?
अद्वितीय quirks के साथ 10 अद्वितीय कुत्तोंअद्वितीय quirks के साथ 10 अद्वितीय कुत्तों
कुत्ते हमारे जेब खालीकुत्ते हमारे जेब खाली
1 अक्टूबर, 2004 तक1 अक्टूबर, 2004 तक
तृणभक्षीतृणभक्षी
बेयर भीड़ भर्ती कॉन्फ्रेंसिंग वेबसाइट में एक नया एंटीबायोटिक प्रस्तुत करता हैबेयर भीड़ भर्ती कॉन्फ्रेंसिंग वेबसाइट में एक नया एंटीबायोटिक प्रस्तुत करता है
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
» » क्या हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए?
© 2021 taktomguru.com