taktomguru.com

घोड़े की गर्भावस्था

घोड़ों में हम घोड़े को पाते हैं, विभिन्न स्तनों के साथ प्राचीन काल से मनुष्य द्वारा पालतू स्तनधारी। प्रजनन और उत्पादक उद्देश्यों घोड़ा प्रजनन के रूप में जाना जाता है के लिए इन जानवरों के पालन, जबकि कैद या अर्द्ध कैद में अन्य प्रजनन प्रबंधन आमतौर पर पशु प्रजनन कहा जाता है। किसी भी तरह से किसी भी वंश, ज्ञान है कि हम इस लेख घोड़ों की हमल के विषय में में प्रदान हो रही में रुचि रखते ब्रीडर लिए उपयोगी है।




घोड़े की गर्भावस्था अवधि

घोड़े का औसत गर्भधारण समय है 11 महीने या 340 दिन. यह आम बात है कि इस समय भिन्नताएं हैं ताकि एक घोड़ा एक महीने ऊपर या नीचे आ सकता है, और 10 महीने में जन्म दे सकता है या गर्भावस्था के वर्ष को पूरा करने के लिए बढ़ाया जा सकता है। गर्भावस्था के दिन 300 से पहले जन्म को समयपूर्व माना जाता है और बच्चे को गहन देखभाल के साथ भी जीवित रहने का थोड़ा मौका होता है।

घोड़े चल रहे हैं

घोड़े चल रहे हैं

यौन परिपक्वता और घोड़े के प्रजनन

एक घोड़ा चार साल से पैदा होने के लिए तैयार हो सकता है, क्योंकि यह औसत आयु है जिस पर विभिन्न दौड़ यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं। कभी कभी वे एक छोटी उम्र (14-18meses), कम से प्रजनन करने में सक्षम जब युवावस्था की शुरुआत होती बन सकता है, लेकिन यह सामान्य है कि यौन अंगों की परिपक्वता थोड़ा लंबा समय लग पहुंचने के लिए। मार्स के मामले में, बढ़ती उम्र में गर्भावस्था की सिफारिश नहीं की जाती है, इसलिए यह हमेशा प्रतीक्षा करना बेहतर होगा।

इस प्रजाति के यौन जीवन को लंबे समय तक बढ़ाया जा सकता है, महिलाओं में यह 15 साल की उम्र तक बढ़ सकता है जबकि पुरुष अपने पूरे जीवन में उपजाऊ होंगे।

यह आपकी रूचि रख सकता है: चूहों की गर्भावस्था

साल के एक समय है कि घोड़ों की प्राकृतिक प्रजनन, जिस पर मस्तिष्क घोड़ी में प्रजनन हार्मोन स्रावित लिए जिम्मेदार व्यक्ति के न्यूरोनल रिसेप्टर्स प्रेरित कर रहे हैं करने के लिए अधिक अनुकूल है। मादा की यह प्रजनन अवधि मौसमी है, वसंत की शुरुआत से शुरू होती है और गर्मियों में (आमतौर पर मार्च से सितंबर तक) फैली हुई है।

प्रजनन के मौसम का कारण बनने वाली जलवायु स्थितियों को भी कृत्रिम रूप से बर्न में विद्युत रोशनी के उपयोग के साथ पुन: उत्पन्न किया जा सकता है। इस अभ्यास के साथ एक नई प्रति के गर्भधारण को अग्रिम या देरी के लिए हासिल किया जा सकता है।

एस्ट्रस हर 21 दिनों में लगभग दोहराया जाता है और खरगोश के आधार पर 5 से 7 दिनों के बीच रहता है, लेकिन केवल पिछले 48 घंटे अंडाशय चरण से मेल खाते हैं। एस्ट्रस के सामान्य लक्षणों में से हमें खरगोश के जननांग क्षेत्र की सूजन और लाली, ग्रीवा श्लेष्मा का स्राव और नर को स्वीकार करने के लिए स्वीकृति मिलती है।

जब घोड़े या खेल की बात आती है तो घोड़ों का प्रजनन स्वाभाविक रूप से तब होता है जब वे मुक्त होते हैं या कृत्रिम गर्भावस्था से होते हैं। ऐसा अक्सर होता है कि शौकियों द्वारा उठाए गए घोड़ों में यौन संबंध रखने में कठिनाई होती है, इन मामलों में एक विशेषज्ञ व्यक्ति को लिंग की उत्पत्ति की दिशा में लिंग को निर्देशित करना चाहिए ताकि नकल हो। किसी भी मामले में, प्रजनन के लिए आदर्श एक प्रशिक्षित स्टैलियन का उपयोग करना है, जिसे इन उद्देश्यों के लिए बाजार में खरीदा जा सकता है।




घोड़े की गर्भावस्था




एक बार सवारी से लगभग 6 घंटे बीतने के बाद, खरगोश खराब हो जाता है और भूमध्य भ्रूण विकास के चरण को शुरू होता है। गर्भावस्था के पहले 15 दिनों में, मादा को महत्व के भौतिक परिवर्तन नहीं दिखाए जाते हैं, हालांकि उनका व्यवहार अलग हो सकता है और अगर वह इसे फिर से घुमाने की कोशिश करता है तो निश्चित रूप से स्टैलियन को अस्वीकार कर देगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: भेड़िया का गर्भावस्था

अगर एक घोड़ा गर्भवती है, तो निश्चित रूप से जानना, संभोग या कृत्रिम गर्भाधान के 21 दिनों तक इंतजार करना आवश्यक होगा। यह इस समय है कि भ्रूण अल्ट्रासाउंड या रेक्टल परीक्षा द्वारा पता लगाया जा सकता है।

गर्भवती खरगोश के पेट की वृद्धि 9 से 11 महीने तक गर्भावस्था के अंत में अधिक ध्यान देने योग्य होगी, जिसके साथ पशु की भूख भी बढ़ेगी। Udders की वृद्धि और स्तनपान के लिए तैयारी आम है कि गिल्ट में गर्भावस्था के आखिरी महीने तक देरी हो रही है, बाकी में यह जन्म से कुछ दिन पहले तक दिखाई नहीं दे सकता है।

मारे की गर्भावस्था के दौरान कोई विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, केवल अपने शरीर की पोषक तत्व और पानी की जरूरतों में वृद्धि को ध्यान में रखें। यह भी सिफारिश की जाती है कि गर्भवती मां रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए मध्यम अभ्यास के नियमित रूप से पालन करे, खासतौर से पिछड़े पैरों में जो गर्भावस्था में वजन बढ़ाने के साथ सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। आपको गर्भावस्था के पिछले तीन महीनों में खरगोश की सवारी करने से भी बचना चाहिए ताकि समय से पहले जन्म या फोयल का नुकसान न हो।

भरें और फोयल करें

भरें और फोयल करें

घोड़ा जन्म

गर्भावस्था के आखिरी तिमाही में प्रवेश करते समय, यह सिफारिश की जाती है कि पैदा होने के लिए बार्न में एक जगह तैयार की जाए। अंतरिक्ष काफी व्यापक होना चाहिए ताकि मां और उसके वंश पैदा होने के बाद आगे बढ़ सकें।

प्रसव से पहले घंटे मारे के लिए एकांत की तलाश करना और अन्य जानवरों और यहां तक ​​कि लोगों की निकटता से बचना आम बात है। स्तन दूध का उत्पादन जन्म से पहले शुरू किया जा सकता है, इसलिए यह देखा जा सकता है कि खरगोश के उदर दूध के अंतराल वाले जेटों को निष्कासित करना शुरू कर देते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: गाय का गर्भधारण

एक बार फोयल या फिली का जन्म हुआ है, तो आप कुछ मिनटों में खड़े हो सकते हैं और मां के उदर पर भोजन कर सकते हैं। स्तन के पहले 6 महीनों के दौरान स्तनपान लंबे समय तक बढ़ाया जाएगा, जिसके बाद इसे ठोस खाद्य पदार्थों के आहार के साथ जोड़ा जा सकता है।

घोड़े के बछड़ों की मात्रा

खरगोशों के जन्म आमतौर पर एक बछड़े के जन्म से विशेषता होती है। जुड़वा या त्रिक जन्मों बहुत ही दुर्लभ और आम तौर पर (अवधि तक पहुँचने जन्मों घोड़ों के बारे में 1%) केवल बहुत ही उन्नत उम्र के प्रतियों में पाए जाते हैं। ये कई जन्मों लगभग हमेशा शिशुओं के लिए घातक होता है क्योंकि वे अक्सर अपरा कमी के कारण अवधि के लिए भ्रूण से पहले निरस्त किया जाता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घुड़सवार घोड़ाघुड़सवार घोड़ा
क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़े की देखभाल कैसे करें - घोड़े की सामान्य देखभालघोड़े की देखभाल कैसे करें - घोड़े की सामान्य देखभाल
घोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता हैघोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता है
Przewalski नस्ल घोड़ाPrzewalski नस्ल घोड़ा
स्पेनिश घोड़ास्पेनिश घोड़ा
घोड़ा: मूलभूत जानकारी और उत्पत्तिघोड़ा: मूलभूत जानकारी और उत्पत्ति
मार्ग का घोड़ामार्ग का घोड़ा
» » घोड़े की गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com