taktomguru.com

सांप के प्रकार

¿वहां कितने प्रकार के सांप हैं

सामग्री

? वर्तमान में, लगभग 3,000 सूचीबद्ध किए गए हैं सांप प्रजातियां. इन सरीसृपों को उनके आकार, रंग, प्रजनन, आवास और भोजन से अलग किया जाता है। कुछ विलुप्त होने के खतरे में हैं और अन्य विस्तार कर रहे हैं। में CurioSfera.com हम 90 के दशक का वर्णन करने जा रहे हैं सांप के प्रकार विस्तार से सबसे महत्वपूर्ण और 6 मुख्य समूहों में विभाजित: बोआ, अजगर, आम सांप, सांप, बहुत जहरीले सांप, और अंत में, अंधा और धागा प्रकार।

हम आपको हमारे शैक्षणिक लेख को पढ़ने की भी सलाह देते हैं सांप की विशेषताओं

बोआ

वे सभी विशाल सांप हैं और संबंधित हैं परिवार boidae. वहाँ है बोआ की 37 प्रजातियां और उनके पास हिंद अंगों के निवासी हैं जो पूंछ के आधार पर स्पर्स की तरह दिखते हैं। वे मुख्य रूप से एक उष्णकटिबंधीय समूह हैं, हालांकि कुछ छोटे बोए अधिक समशीतोष्ण मौसम में पाए जाते हैं।

उनमें से सभी कड़वाहट के माध्यम से अपने शिकार पर हावी हैं, यानी, वे अपने शिकार को अपने शरीर से घिराते हैं और जब तक वे इसे पीड़ित नहीं करते हैं तब तक निचोड़ते हैं। बोवा विचित्र हैं, सीधे अपने युवा को जन्म दें। कई बोस में छोटी सी रेखा होती है मुंह के चारों ओर गर्मी-संवेदनशील छेद, अपने शिकार से उत्पन्न गर्मी का पता लगाने में सक्षम होने के लिए, यहां तक ​​कि पूर्ण अंधेरे में भी।

सांप के प्रकार
37 प्रकार के विभिन्न बोस हैं

बीओए कन्स्ट्रक्टर (बोआ कन्स्ट्रिक्टर)

बोआ कन्स्ट्रिक्टरइसे अक्सर मनुष्य के लिए खतरनाक के रूप में वर्णित किया जाता है, लेकिन वे आक्रामक नहीं होते हैं और मानव पर हमला करने के लिए कभी भी पर्याप्त नहीं होते हैं। दुर्भाग्यवश, यह विलुप्त होने का खतरा है। यह का हिस्सा है मेक्सिको के सांप प्रकार.

विवरण: यह 6 मीटर लंबा है। यह पीठ पर भूरे या काले लाल धब्बे के साथ चांदी और भूरा है, हालांकि वे पूरे शरीर में भिन्न होते हैं।

वितरण क्षेत्र: मैक्सिको के केंद्रीय क्षेत्र, मध्य और दक्षिण अमेरिका अर्जेंटीना के लिए।

वास: अर्द्ध शुष्क क्षेत्रों से जंगल क्षेत्रों तक। ट्रीटप्स में रहें - भोजन की तलाश करने के लिए बस जमीन पर जाएं, और कभी-कभी कृन्तकों की तलाश में गांवों की यात्रा करें।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है (यह इसके शरीर को इसके घुटनों से घुटने से अपने शिकार के साथ मारता है)। यह छोटे और मध्यम स्तनधारियों और पक्षियों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: विविपर (सीधे युवाओं को पारे)। प्रति घोंसला लंबाई में 30 सेमी से 20 से 50 युवा तक।

बीओए डे ड्यूमेरिल (Acrantophis dumerili)

Acrantophis dumeriliथोड़ी रोशनी होने पर आमतौर पर इस सांप में अधिक गतिविधि होती है। दिन के दौरान यह शाखाओं, पत्तियों या burrows के तहत छुपाता है और आराम करता है। गायब होने की धमकी दी गई है।

विवरण: वे लगभग 2 मीटर लंबाई मापते हैं। वे पीछे की ओर एक तीव्र लाल भूरा रंग के साथ, ओचर हैं। त्वचा के धब्बे गहरे भूरे रंग के होते हैं, और एक पतली पृष्ठीय रेखा होती है जो एक सफेद केंद्र के साथ काफी नियमित डबल लोब बनाने के लिए नीचे तक फैली हुई होती है।

वितरण क्षेत्र: मेडागास्कर और मास्करेन द्वीप समूह।

वास: आर्द्र जंगलों यह पत्तियों, चड्डी या स्तनधारियों के बीच शरण लेता है। यह सूखे और ठंडा महीनों के दौरान, मई से जुलाई तक, और जैसे ही सतहों के साथ मिलती है, के दौरान हाइबरनेट करता है।

खाद्य: यह छोटे स्तनधारियों और पक्षियों पर एक कन्स्ट्रिक्टर और फ़ीड है।

प्रजनन: यह विविपरस है और यह हर बार 4 से 6 युवाओं की रुक जाती है।

एनाकोंडा (Murinus Eunectes)

Murinus Eunectesदुनिया में सबसे भारी सांप 130 किलोग्राम तक पहुंच सकता है। कई मिथकों की उत्पत्ति, यह 18 मीटर तक की लंबाई के बारे में बात की गई है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह अनुमान लगाया गया है कि यह प्रजातियां 9 मीटर तक पहुंच सकती हैं। यह एक विशाल सांप, हरा भूरा या भूरा हरा है, शर्ट पर भूरे या काले रंग के ओवोइड अंक के साथ।

वितरण क्षेत्र: उत्तरी उत्तरी अमेरिका और त्रिनिदाद द्वीप का अधिकांश हिस्सा।

वास: अर्ध-जलीय - दलदल, बोग और नदी घाटियों में रहता है।

खाद्य: यह एक कंक्रीटर है जो युवा टैपिर के आकार का शिकार करने और उपभोग करने में सक्षम है। यह अक्सर अपने शिकार से छिपाने के लिए पानी में डूबा हुआ है, जो स्तनधारियों, पानी के पक्षियों, मगरमच्छ और मगरमच्छ हो सकता है।

प्रजनन: विविपारा- आम तौर पर 10 से 50 पिल्लों के बीच।

बीओए डे अरबोल ईएसएसरलाडा (Corallus caninus)

Corallus caninusयह अभिसरण विकास का एक उदाहरण है, क्योंकि यह हरे पेड़ के अजगर के समान है, जो हजारों किलोमीटर दूर अलगाव में विकसित हुआ है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: सफेद या पीले पेट के साथ उज्ज्वल हरा और पीठ और सफेद धब्बे से पीठ की पीठ। युवाओं के पास एक ही पैटर्न होता है, केवल लाल नारंगी या नीला हरा होता है।

वितरण क्षेत्र: अमेज़ॅन बेसिन, पेरू, इक्वाडोर और पूर्व, ब्राजील और बोलीविया के माध्यम से, गियानस में।

वास: Arboreal, इस सांप शाखाओं को समझने के लिए अपनी prehensile पूंछ का उपयोग करता है, जबकि दिन के दौरान छिद्र के लिए सर्कल में लटका। रात में बहुत सक्रिय, वयस्क पेड़ के शीर्ष पर भोजन की तलाश करते हैं - सबसे छोटे छोटे पेड़ों और झाड़ियों में रहते हैं।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है - यह पक्षियों और स्तनधारियों पर खिलाता है जो पेड़ों पर हमला करते हैं।

प्रजनन: विविपर, युवा जल्दी पेड़ के निचले हिस्सों पर चढ़ते हैं।

बीओए एआरसीओ आईआरआईएस (Epchrates cenchria)

Epchrates cenchriaशायद दुनिया में सबसे खूबसूरत सांप। इसका नाम बहु रंगीन चमक के लिए धन्यवाद मिलता है जो सूरज की रोशनी प्राप्त करते समय इसकी त्वचा को प्रतिबिंबित करता है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह 2 मीटर तक का उपाय करता है। इसकी त्वचा अंगूठी और गहरे पक्ष के धब्बे के साथ लाल भूरा है। तराजू में माइक्रोस्कोपिक झुर्री होती है जो प्रिज्म की तरह प्रकाश को अपवर्तित करती है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण अमेरिका और अमेज़ॅन बेसिन के उत्तर का महान हिस्सा। इंद्रधनुष बोस की अन्य उप-प्रजातियां शेष दक्षिण अमेरिका में फैली हुई हैं।

वास: जंगलों, जंगलों और मैदानी इलाकों में रहते हैं।

खाद्य: यह एक कंक्रीटर है- यह छोटे स्तनधारियों और पक्षियों पर फ़ीड करता है,

प्रजनन: विविपारा, प्रत्येक घोंसले में लगभग 20 पिल्ले हैं।

बोस डे इस्ला DEL PACÍFICO (कैंडोआ एस्पेरा)

कैंडोआ एस्पेराप्रशांत द्वीपसमूह से बोस की तीन प्रजातियां हैं - यह छोटी और मोटा दोनों है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह लंबाई में 1 मीटर तक पहुंचता है। यह एक त्रिकोणीय सिर है, किनारे पर सीधे झुकाव के साथ। तराजू स्तर हैं और हीरे के आकार के निशान की एक पंक्ति है।

वितरण क्षेत्र: न्यू गिनी, मोलुक्का, बिस्मार्किक द्वीपसमूह, सोलोमन द्वीप और तोकेलाऊ।

वास: पानी और पेड़ के लिए शौकिया।

खाद्य: यह छोटे स्तनधारियों, पक्षियों और छिपकलियों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: इसमें पर्याप्त संतान है।

बीओए रोसाडा (लिचनुरा त्रिविरगाटा)

लिचनुरा त्रिविरगाटाएक शांतिपूर्ण सांप, हालांकि रात की आदतों की वजह से जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी राज्यों के अग्रदूतों को परेशान करता था, जिसने कई लोगों को घातक भाग्य दिया। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: सर्प काफी भारी और 110 सेमी तक। वेंट्रल पर अपने पृष्ठीय पक्ष और क्रीम रंग के धब्बे पर गुलाबी। इसमें गुदा डंक और एक छोटा और अंडाकार छात्र है। वितरण क्षेत्र: दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया और एरिजोना, बाजा कैलिफ़ोर्निया और मेक्सिको के उत्तर-पश्चिम में।

वास: अधिकतर रात्रिभोज, यह शुष्क क्षेत्रों में रहता है, लेकिन कभी-कभी यह पानी के नजदीक पाया जाता है।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो छोटे स्तनधारियों और पक्षियों को खाता है।

प्रजनन: अक्टूबर और नवंबर के बीच प्रत्येक घोंसला 3 और 12 पिल्लों के बीच रहते हैं।

रबर सर्पेंट (चरिना बोटे)

चरिना बोटेएक बोआ कि जब परेशान होता है तो लपेटा जाता है, जो गेंद को आसानी से रोल करता है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: 35 से 83 सेमी लंबा, एक मजबूत शरीर के साथ, एक छोटी पूंछ और abntation के साथ। आपकी त्वचा में रबड़ का बनावट है। सिर सममित स्केल है, और छात्र अंडाकार लंबवत हैं। पीठ भूरा या जैतून का हरा है, नीचे यह मलाईदार पीला है।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका का पश्चिमी हिस्सा, कैलिफ़ोर्निया से दक्षिणी ब्रिटिश कोलंबिया तक, और प्रशांत से वायोमिंग तक। समुद्र स्तर से 3,000 मीटर ऊंचाई तक लाइव।

वास: जंगलों में burrows बनाएँ।

खाद्य: कन्स्ट्रिक्टर, छोटे चूहों, शिकंजा, सलामैंडर्स और अन्य सांप खाते हैं।

प्रजनन: विविपारा- गर्मी के अंत में और शरद ऋतु के पहले 2 से 8 पिल्लों का जन्म होता है।

बीओए डे एरिया डे केनिया (एरिक्स कोलब्रिनेस लोवरिजि)

एरिक्स कोलब्रिनेस लोवरिजिहानिरहित सांप, हालांकि यह भूमिगत से कूदते हुए अचानक और हिंसक रूप से अपने शिकार पर हमला करता है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह लंबाई में 95 सेमी तक पहुंचता है। यह पीठ पर एक ही रंग के अनियमित धब्बे के साथ गहरा भूरा है। चांदी और काले रंग के व्यक्ति हैं। इसकी पूंछ और सिर मुश्किल से गर्दन के साथ छोटे होते हैं।

वितरण क्षेत्र: पूर्वी अफ्रीका

वास: सूखी झाड़ियों और अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्रों। बड़े burrowing खुदाई, cornfields को छोड़कर सतह पर शायद ही कभी देखा (कई रोपण के दौरान गलती से मर जाते हैं)।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है और छिपकलियों और छोटे कृन्तकों को खाता है।

प्रजनन: विविपारा, लगभग 20 पिल्लों को जन्म देता है।

अजगर

 अजगर या pitónidos वे एक हैं सांपों की तरह कंक्रीटर्स, बस बोस की तरह, लेकिन ये का हिस्सा हैं परिवार Pythonidae. जिसका अर्थ यह है कि जब तक वे हवा से बाहर निकलते हैं और मर जाते हैं, तब तक वे अपने शरीर को चारों ओर लपेटकर अपने शिकार को मार देते हैं। वास्तव में, कुछ विशेषज्ञ इसे बोस परिवार का हिस्सा मानते हैं।

एक अजगर एक बोआ से अलग होता है जिसमें उसके प्रीपेक्सिला में दांत होते हैं, जो इसके ऊपरी जबड़े के सामने स्थित एक छोटी हड्डी है। पाइथन अंडाकार सांप होते हैं, यानी अंडे रखना, जिससे पिल्ले बाद में पैदा होंगे। वहाँ हैं 27 प्रकार के सांप इस परिवार का

पिटन सांप के प्रकार

पिटौवन एक्स्वाडोर डे कालबार (Calabaria reinhardtii)

Calabaria reinhardtiiइसे दो सिर वाले सांप के रूप में जाना जाता है, क्योंकि जब यह जमीन से ऊपर चलता है, तो यह हवा में अपने शिकारी के ध्यान को विचलित करने के लिए हवा में अपनी पूंछ को रोक देता है। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह लंबाई में 1 मीटर तक का उपाय करता है। यह एक ही रंग के धब्बे के साथ भूरा या लाल भूरा है।

वितरण क्षेत्र: मध्य और पश्चिमी अफ्रीका।

वास: पृथ्वी के बोस की तरह, यह एक खुदाई भी है। इसमें एक अचानक सिर और मुलायम तराजू हैं। यह जड़ों और सड़े हुए ट्रंक के बीच छुपाता है, सूर्यास्त में शिकार करने के लिए छोड़ देता है।

खाद्य: छिपकलियां और कृंतक।

प्रजनन: यह अंडाकार है - संतान दुर्लभ हैं।

इंडियन या टिग्रीन पायथन (पायथन मोलोरस)

पायथन मोलोरससांप आकर्षक अपने शो के लिए किसी अन्य पर इस अजगर को पसंद करते हैं। यह विलुप्त होने का खतरा है

विवरण: यह लंबाई 8 मीटर तक पहुंचता है। अंक पीले रंग की पृष्ठभूमि पर अनियमित मोटल ब्राउन बनाते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण एशिया, पाकिस्तान, दक्षिण चीन और यहां तक ​​कि मलय द्वीपसमूह भी।

वास: यह अक्सर सर्दी के दौरान पानी के पास पाया जाता है। भरतपुर, भारत के रिजर्व में, कई अजगर हाइबरनेट करते हैं।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है। आप एक बड़े स्तनधारी तक खा सकते हैं। एक 6 मीटर अजगर मारे गए और एक तेंदुए खा लिया।

प्रजनन: यह 100 अंडे रखता है। मादा अंडे के चारों ओर अपने छल्ले को तब तक जोड़ती है जब तक वे छेड़छाड़ न करें। गर्मी उत्पन्न करने के लिए अपनी मांसपेशियों का अनुबंध करें।

पिटौन डे गैंबिया (पायथन रेजियस)

पायथन रेजियसइसके रूप में भी जाना जाता है बॉल पायथन क्योंकि जब यह खतरे में होता है तो यह coils। यह विलुप्त होने का खतरा है

विवरण: यह आम तौर पर डेढ़ मीटर से अधिक माप नहीं करता है। यह एक कठोर शरीर और एक छोटी सी पूंछ के साथ अफ्रीकी अजगरों में से सबसे छोटा है। यह परिवर्तनीय रंग के ओवोइड धब्बे के साथ भूरा या नीला भूरा है।

वितरण क्षेत्र: पश्चिम अफ्रीका, सिएरा लियोन, टोगो, सेनेगल और कैम्बिया।

वास: जंगलों और जंगलों। मशरूम के मौसम के दौरान डोर्मिता, अक्सर पेड़ों के ऊपरी भाग में। अपनी खाल और युवा के वाणिज्यिक मूल्य से बहुत सताया जाता है, यह विलुप्त होने का खतरा है।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो छोटे कृन्तकों और पक्षियों पर खिलाता है।

प्रजनन: तीन महीने के लिए अपने छल्ले के नीचे 2 और 7 अंडे के बीच ब्रूड।

रेटेड पायथन (पायथन रेटिकुलैटस)

पायथन रेटिकुलैटसयह सबसे लंबा सर्प है। 1 9 12 में सेलेबस में पाए गए एक नमूने में नौ ढाई मीटर से अधिक मापा गया था। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: 8 मीटर के मानक आकार के साथ, इसकी लंबाई इसकी लंबाई की तुलना में अपेक्षाकृत छोटी है। इसका आकार और उज्ज्वल रंग इसे अपने आसपास के साथ मिश्रण करने की अनुमति देता है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व एशिया, मलय प्रायद्वीप, बोर्नियो, जावा, सुमात्रा और सीरम

वास: जंगलों और जंगलों, आमतौर पर नदियों, झीलों और उनके आसपास के इलाकों में। अच्छा तैराक, एक द्वीप से दूसरे द्वीप तक भी जा सकता है।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो मुख्य रूप से स्तनधारियों और पक्षियों, बड़े छिपकलियों और अन्य सांपों पर खिलाता है। अवसर पर, एक इंसान खाया गया है।

प्रजनन: डिंबप्रसू। जैसा कि लगभग सभी सांपों के मामले में होता है, अंडे की संख्या मादा के शरीर के आकार पर निर्भर करती है।

बिस्मार्क के पंखों के साथ अजगर (लियासिस बोआ)

लियासिस बोआयह एक छोटा सा सांप है, जिसका नाम भौगोलिक स्थान है और इसलिए नहीं क्योंकि उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध के जर्मन राजनेता के पास इसके साथ कुछ लेना देना नहीं था। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह लंबाई में 2 मीटर से कम उपाय करता है। वयस्क नमूने आंखों और विकृत अंगूठियों के पीछे एक मामूली जगह पेश करते हैं। युवा लोग अधिक हड़ताली हैं: उनके पास नारंगी और काले छल्ले हैं, जो परिपक्व होने पर वे हार जाते हैं।

वितरण क्षेत्र: बिस्मार्क और न्यू गिनी के द्वीपसमूह।

वास: वह जंगलों में रहता है, जहां वह सक्रिय रूप से रात में शिकार की खोज करता है।

खाद्य: यह एक constrictor है जो मुख्य रूप से कृंतक पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: मादा घंटों लगभग 12 घंटे

ब्लैक हेड पायथन (Aspidites melanocephalus)

Aspidites melanocephalusजब वह तीनों बनाता है, तो वह अपना सिर अपने बुरो से बाहर ले जाता है ताकि हरे रंग के तराजू सूर्य की गर्मी को अवशोषित कर सकें। यह विलुप्त होने का खतरा है

विवरण: यह लंबाई में 2 मीटर तक पहुंचता है। सिर जेट काला है - शरीर ट्रांसवर्स ब्राउन पट्टियों के साथ लाल भूरा है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया के उत्तर

वास: आर्द्र तटीय जंगलों में, बहुत आर्द्र जंगल जंगल और मीडोज़ नहीं। दिन के दौरान यह burrows में छुपाता है। रात में यह अपने शिकार के घोंसले में शिकार करके शिकार करता है।

खाद्य: जमीन पर घोंसले पक्षी, छोटे स्तनधारियों और सरीसृप,

प्रजनन: पुरुषों ने प्रजनन के मौसम के दौरान अनुष्ठानों को गुस्सा दिलाया। मादाएं 5 से 12 अंडे रखती हैं जो वे अपने शरीर के साथ लपेटते हैं जब तक वे घूमते नहीं हैं।

पिटौन कार्पेट (Morelia spilotes variegata)

Morelia spilotes variegataयह ऑस्ट्रेलिया में सबसे प्रसिद्ध पायथन है, जहां अनगिनत उप-प्रजातियां रहते हैं। यह 4 मीटर तक पहुंच सकता है। यह विलुप्त होने का गंभीर खतरा है।

विवरण: इसके किसी भी रूप में इसका काला रंग होता है, जिसमें काले रंग से घिरे पीले या सफेद धब्बे होते हैं। हीरा पायथन सबसे विशिष्ट और सुंदर उप-प्रजाति है। कार्पेट पायथन के प्रत्येक पृष्ठीय तराजू का केंद्र उज्ज्वल पीला या क्रीम है।

वितरण क्षेत्र: शुष्क ऑस्ट्रेलिया और पश्चिम में छोड़कर, लगभग सभी ऑस्ट्रेलिया के लिए।

वास: जमीन पर या पेड़ों में बराबर भागों में। यह जंगलों, चट्टानी घाटी, नदी के पाठ्यक्रम या शहरों में पाया जाता है। आप भोजन की तलाश में aviaries या skiffs भी दर्ज कर सकते हैं।

खाद्य: छोटे स्तनधारियों और पक्षियों, हालांकि सबसे कम उम्र के छिपकली पसंद करते हैं।

प्रजनन: एक औसत क्लच में 12 से 25 अंडे होते हैं। मादा coils जब तक वे पकड़ो।

एमेथिस्ट पायथन (मोरेलिया एमेथिस्टिना)

मोरेलिया एमेथिस्टिनायह ऑस्ट्रेलिया में सबसे लंबे सांपों में से एक है, जो 8.5 मीटर तक चल रहा है। कुछ लोगों ने दावा किया है कि 10 मीटर से अधिक है। यह एक प्रजाति गायब होने का खतरा है।

विवरण: यह आमतौर पर लंबाई में 7 मीटर तक पहुंचता है। यह एक प्रमुख गर्दन के साथ एक टब पायथन है। काले धारियों के साथ हरा भूरा।

वितरण क्षेत्र: न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी हिस्से।

वास: कोरल आइसलेट की वनस्पति के बीच भी जंगलों, सवाना, जंगलों में रहते हैं। रात में, ये अजगर अपने prehensile पूंछ से अपने शिकार के लिए इंतजार कर रहे हैं, या सक्रिय रूप से burrows, चट्टानों या गुफाओं में दरारें के अंदर अपनी पोषण की तलाश है।

खाद्य: चूहे, opossums, फल चमगादड़, wallabies और पक्षियों।

प्रजनन: मादा 7 से 1 9 अंडे देती है जिस पर वह तीन महीने बाद तक पहुंच जाती है।

ग्रीन पायथन (Chondropython viridis)

Chondropython viridisयह कई मोड़ों में शाखाओं के बीच घुमावदार रहता है जब तक कि उसका सिर केंद्र में न हो। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह 2 मीटर रेखांश तक पहुंच सकता है। नवजात शिशुओं में नींबू पीला रंग होता है। वे पहले तीन वर्षों के दौरान वयस्क रंग प्राप्त करते हैं - इसमें सफेद, पीले या क्रीम के तराजू के साथ एक पन्ना हरा होता है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया के न्यू गिनी और पूर्वोत्तर टिप।

वास: यह आर्द्र जंगलों में रहता है, दिन के दौरान घुमाया जाता है और रात के दौरान चलता रहता है।

खाद्य: पक्षी और स्तनधारियों।

प्रजनन: 11 से 25 अंडे के बीच जिसमें मादा कॉइल्स - 50 दिनों में हैच।

राउथ स्क्रीन पायथन (मोरेलिया कैरिनाटा)

मोरेलिया कैरिनाटा1 9 81 में वर्णित, एक अज्ञात क्षेत्र में एक खतरनाक खोज के बाद, ऑस्ट्रेलियाई सरीसृप पार्क के जॉन वीगल द्वारा एक लाइव नमूने की पहली तस्वीरें 1 99 2 में ली गई थीं। यह विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: यह 2 मीटर तक का उपाय करता है। यह एक अजवाइन के आकार में तराजू के लिए सभी अजगरों के बीच अद्वितीय है।

वितरण क्षेत्र: उत्तर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में किम्ब्रेली जिले का उत्तर।

वास: उनमें से केवल कुछ मुट्ठी जंगल गोरगे, चट्टानों में से कुछ और पेड़ों में अन्य लोगों में पाए गए हैं।

खाद्य: स्तनधारियों और पक्षियों।

प्रजनन: अभी भी अज्ञात

जल पायथन (लियासिस फस्कस)

लियासिस फस्कसयह इतना प्रचुर मात्रा में है कि प्रति वर्ग किलोमीटर के अजगर का एक टन हो सकता है। तो जब कोई पाया जाता है, तो आस-पास में अधिक प्रतियां ढूंढना अजीब नहीं है। इसके बावजूद, विलुप्त होने का खतरा है।

विवरण: वे आम तौर पर ढाई मीटर लंबा होते हैं, हालांकि कुछ व्यक्ति तीन मीटर माप सकते हैं। उनके पास एक उज्ज्वल उपस्थिति और चमकदार तराजू हैं।

वितरण क्षेत्र: उत्तरी ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और कम सुन्दर द्वीप समूह।

वास: नदियों और दलदल के तट पर। गर्म समय के दौरान, यह पानी में एक लंबा समय है।

खाद्य: छोटे स्तनधारियों जिनमें दीवारों, पानी के पक्षियों और चूहे शामिल हैं।

प्रजनन: यह लगभग एक दर्जन अंडे रखता है जिस पर मादा कॉइल्स तक पहुंच जाती है, तापमान कम होने पर उन्हें गर्मी देने के लिए मजबूर होता है।

बहुत ज़ोरदार स्नेक

लगभग 240 प्रजातियां हैं, जो महान हैं परिवार Elapide. सभी छोटे और निश्चित जहर इंजेक्टर फेंग के साथ। वे दुनिया के सबसे गर्म क्षेत्रों में पाए जाते हैं, लेकिन विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में, जहां 10 में से 9 प्रजातियां अंडाकार हैं। कुछ का मानना ​​है कि इन दोनों और समुद्री साँपों को एक अलग परिवार के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

वहां कितने जहरीले सांप हैं
240 प्रकार के जहरीले सांप हैं

कोबरा एस्कुपिडो डे दक्षिण अफ्रीका (हेमाचैटस हेमाचैटस)

हेमाचैटस हेमाचैटसविवरण: यह काले या भूरे रंग के रंग के महान म्यूट स्नैउट का कोबरा है। यह लगभग 1 मीटर लंबाई मापता है। यह तराजू पर छत के साथ एकमात्र कोबरा है।

वितरण क्षेत्र: जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका

वास: यह ब्रश के नीचे या चट्टानों के ढेर के बीच स्क्रबैंड में पाया जाता है। जब रक्षा की लंबाई 1 मीटर की लंबाई तक जहर तक जाती है।

खाद्य: कृंतक और मोती।

प्रजनन: विविपर, जो कोबरा के लिए आम नहीं है। शरद ऋतु में लगभग 60 पिल्ले बंद करो।

कोबरा एस्कुपिडो डे मोजाम्बीक (नजा मोसाम्बिका)

नजा मोसाम्बिकायह जहर के दो जेटों को अपने फेंग की नोक से 2.5 मीटर दूर तक प्रोजेक्ट करने में सक्षम है।

विवरण: यह 1.5 मीटर की लंबाई तक पहुंचता है, हालांकि कभी-कभी यह 2.8 मीटर तक पहुंच जाता है। यह लाल भूरा, गुलाबी या नारंगी लाल हो सकता है। यह अक्सर गले पर धारियों या धब्बे है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणी तंजानिया, मोजाम्बिक, बोत्सवाना और उत्तरी अफ्रीका।

वास: चट्टानों में विलुप्त माउंड या दरार में रहते हैं। दिन के दौरान सूर्य ले लो और रात में शिकार करें। यह जल्दी से उगता है और थूकता है-यह भी डंक कर सकता है, हालांकि इसके जहर शायद ही कभी मौत का कारण बनता है।

खाद्य: जहरीला। यह मोती, सांप, पक्षियों, कृंतक और यहां तक ​​कि अंडे खाता है।

प्रजनन: यह गर्मियों में 10 से 22 अंडे के बीच रखता है।

कोबरा असली (ओफियोफैगस हन्ना)

ओफियोफैगस हन्नादुनिया में सबसे बड़ा विषैला साँप, इसमें विशाल फेंग हैं, जो हाथी की त्वचा को छेदने और इसे मारने के लिए काफी लंबे समय तक हैं।

विवरण: यह 4 मीटर लंबा है। यह गहरा भूरा है, जिसमें शरीर के साथ गहरे भूरे और हल्के रंग के बीच पट्टियां हैं।

वितरण क्षेत्र: भारत, इंडोचीन, दक्षिण भारत और भारत-ऑस्ट्रेलियाई द्वीपसमूह।

वास: उष्णकटिबंधीय जंगलों यह मनुष्यों से शर्मीला और डर लगता है, हालांकि घोंसला का बचाव करते समय महिलाएं आक्रामक हो सकती हैं।

खाद्य: कृंतक और सरीसृप। वह अन्य सांपों के लिए एक पूर्वाग्रह है।

प्रजनन: यह एक टैंकिक है जो एक विस्तृत घोंसला बनाता है। मादा 40 अंडे तक रखती है, और जब तक वे घूमते हैं तब तक उसकी तरफ से गार्ड पर रहता है।

कोबरा ब्लैंकिनग्रा (नजा मेलानोलुका)

नजा मेलानोलुकायह अफ्रीकी महाद्वीप पर सांपों में सबसे बड़ा है और जहरीला है। इसके रूप में भी जाना जाता है जंगल का कोबरा.

विवरण: यह 2.5 मीटर तक का उपाय करता है। यह काला दिखता है, हालांकि हल्के प्रकाश में तराजू में एक हल्का स्पष्ट पैमाने देखा जाता है। चेहरे के पार, स्नैउट और पेट के सामने नारंगी-पीले रंग के होते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण अफ्रीका से दक्षिण अफ्रीका में अंगोला से अंगोला तक।

वास: सुन्दर जंगलों में रहते हैं।

खाद्य: जहरीला। छोटे स्तनधारियों को खाओ।

प्रजनन: यह पत्तियों और खोखले ट्रंक के बिस्तरों में 15 से 26 बड़े अंडे देता है।

एंटीजोज या भारत का कोबरा (नजा नजा)

नजा नजायह बहुत मूल्यवान है, क्योंकि यह चूहों और चूहों को खत्म कर देता है। यह जहरीला है

विवरण: एक बड़ा नमूना लंबाई 2 मीटर तक पहुंचता है। पीले या काले भूरे रंग के रंग में, यह एक काले और सफेद दूरबीन के आकार में गर्दन पर एक निशान है जिसे केवल सांप उगता है और हुड फैलता है जब देखा जा सकता है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण एशिया और भारत-ऑस्ट्रेलियाई द्वीपसमूह।

वास: वन, कृषि भूमि और शहर। भारत और मिस्र की पौराणिक कथाओं में पवित्र।

खाद्य: चूहों, मेंढक और सरीसृप।

प्रजनन: 10 से 20 अंडे के हिस्से।

माम्बा नेग्रा (डेंड्रोस्पिस पॉलिलीपिस)

डेंड्रोस्पिस पॉलिलीपिससांप जो 23 किमी / घंटा की रफ्तार तक पहुंचता है, को दुनिया में सबसे तेज़ माना जाता है। इसका जहर बहुत शक्तिशाली है।

विवरण: यह 4.30 सेमी तक माप सकता है। इसमें शायद ही कभी काला रंग होता है: यह एक साटन चमक के साथ जैतून का भूरे रंग से भूरे रंग के भूरे रंग से भिन्न होता है। मुंह के अंदर, वास्तव में, इस सांप का एकमात्र काला हिस्सा है। सिर पक्षों पर थोड़ा सा धक्का दिया जाता है, जिससे यह अपनी तरह की अन्य प्रजातियों की तुलना में भारी दिखता है।

वितरण क्षेत्र: अफ्रीका, दक्षिणी इथियोपिया से केप तक।

वास: दिन और पृथ्वी, धूप स्नान और शिकार के लिए चढ़ाई। यह शाखाओं में तेजी से और चुस्त है और खुली जमीन के रूप में अंडरग्राउथ है। इस तरह की जोरदार गतिविधि का समर्थन करने के लिए उसे बड़ी मात्रा में भोजन की तलाश करनी है। जल्दी से पचाना (एक घंटे से भी कम समय में एक महान चूहा)।

खाद्य: जहर, बहुत शक्तिशाली, एक न्यूरोटॉक्सिन होता है जो मानव को एस्फेक्सिया द्वारा मौत का कारण बन सकता है। कृंतक (गिलहरी सहित), पक्षियों, चमगादड़ और छिपकली खाओ।

प्रजनन: 10 से 15 अंडे रखो।

ग्रीन माम्बा (Dendroaspis angusticeps)

Dendroaspis angusticepsकई इमारतों की छत के निवासी, हालांकि यह अजीब लगता है, इसके जहर के लिए इसके बड़े खतरे के कारण।

विवरण: यह 190 सेमी लंबाई मापता है। इसका शरीर आमतौर पर हरा होता है और तराजू के बीच कुछ सुनहरा होता है - कभी-कभी पूरे शरीर में पीला रंग हो सकता है। काले मम्बा की तरह, सिर बड़ा और कोणीय है। मुंह सफेद है।

वितरण क्षेत्र: उप-सहारन पूर्वी अफ्रीका केप में।

वास: वृक्ष और डरावना सांप (पैर तटीय कम पहाड़ों और छोटी वनस्पति के क्षेत्रों में रहता है।

खाद्य: जहरीला। यह लगभग विशेष रूप से पक्षियों और स्तनधारियों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: यह एक पेड़ के खोखले या पत्तियों के बिस्तर पर 10 अंडे रखता है।

क्राइट डे मार (Laticauda colubrina)

Laticauda colubrinaजब वे प्रजनन के लिए तट पर जाते हैं और यह जहरीला होता है तो वे बड़ी संख्या में देखे जाते हैं।

विवरण: यह लंबाई में ढाई मीटर तक का उपाय करता है। यह ब्लैक स्ट्रिप्स के साथ नीला भूरा है। उसके सिर में काले और पीले रंग के निशान हैं।

वितरण क्षेत्र: भारत से इंडोनेशिया, मलेशिया, न्यू गिनी, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत द्वीप समूह से उष्णकटिबंधीय समुद्र और तट।

वास: यह मुख्य रूप से जलीय है, लेकिन यह चट्टानी crevices और कोरल में भी पाया जाता है। इसका जहर विषाक्त है, हालांकि इसमें एक स्पष्ट स्वभाव है और यह डंक या ताजा पकड़ा नहीं जाता है।

खाद्य: रात में शिकार, चट्टानों की दरारों में मछली पकड़ना।

प्रजनन: अंडे सिलाई में रखो।

सर्पेंट फेरोज़ (Parademansia microlepidota)

Parademansia microlepidotaयह सबसे शक्तिशाली जहर का स्थलीय नागिन है। बड़े लोग 250,000 चूहों को मार सकते हैं।

विवरण: यह लगभग 2 मीटर लंबा उपाय करता है। आम तौर पर यह भूरे रंग के होते हैं, भूरे या काले सीमा के साथ कुछ पैमाने पर। कुछ के पास एक काला सिर है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के पश्चिम में, ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण और न्यू साउथ वेल्स के पश्चिम में

वास: यह पत्थर के रेगिस्तान या शुष्क मैदानों और गहरे दरार वाले क्षेत्रों में पाया जाता है।

खाद्य: कृंतक।

प्रजनन: यह 9 से 12 अंडे देता है, जो लगभग 70 दिनों तक घूमता है।

सर्पेंट डे COLLETT (Pseudechis colletti)

Pseudechis collettiइसका जहर बहुत शक्तिशाली है और यह मानव के लिए संभावित रूप से घातक है, यह ऑस्ट्रेलियाई सांप बहुत वापस ले लिया गया है, और इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उसने किसी को भी काट दिया है।

विवरण: इसकी कुल लंबाई करीब 2 मीटर है। यह काला या भूरा है, नारंगी या लाल धब्बे जो पक्षों से मिलते हैं।

वितरण क्षेत्र: यह केवल क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया के केंद्र में पाया जाता है।

वास: आम तौर पर यह काला धरती के मैदानों और जंगलों में, नदियों के पास रहता है।

खाद्य: छोटे स्तनधारियों, छिपकलियों, मेंढक और पक्षियों।

प्रजनन: यह अक्टूबर से दिसंबर तक 7 से 14 अंडे देता है।

सर्पेंट टिग्रे ओरिएंटल (नोटिस स्कूटरस)

नोटिस स्कूटरसजहरीला, ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले इलाकों में घूमता है।

विवरण: यह लगभग 2 मीटर तक पहुंच सकता है। रंग में बहुत परिवर्तनीय, हल्का, हरा, भूरा और यहां तक ​​कि काला, लाइटर क्रॉस पट्टियों के साथ भी हो सकता है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व और दक्षिणपूर्व।

वास: यह आर्द्र क्षेत्रों में पाया जाता है। यह गलती से कदम उठाया जा सकता है - एक एंटीडोट विकसित होने से पहले इसका काटने घातक था।

खाद्य: मेंढक, पक्षियों और कृंतक।

प्रजनन: नर वसंत के दौरान अनुष्ठान युद्ध में संलग्न हैं। संभोग के बाद, मादाएं अपने शरीर के अंदर अंडे को बरकरार रखती हैं, और अंततः 30 या उससे अधिक संतान को जन्म देती हैं।

सर्पेंट टिग्रे नेग्रा (नोटिस एटर)

नोटिस एटरद्वीपों में रहने वाले कुछ लोगों को साल में 10 महीने तक उपवास करना पड़ता है। यह जहरीला है।

विवरण: कई उप-प्रजातियां हैं जो लंबाई में 1 से 2.4 मीटर तक मापती हैं। वे सभी के पास व्यापक सिर के साथ एक मजबूत संविधान है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई चीज में पश्चिम और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, तस्मानिया और छोटे द्वीप और द्वीप।

वास: वे दलदल, रेतीले ट्यून या चट्टानी रेगिस्तान में पाए जाते हैं।

खाद्य: मेंढक, पक्षियों और कृंतक। द्वीपों पर रहने वाली उप-प्रजातियों में से दो भेड़ के बच्चे, एक प्रकार के कतरनी पर फ़ीड करते हैं। सांप इस प्रजाति के मुर्गियों को खाते हैं - 10 महीने तक उपवास के बाद, जब पक्षी समुद्र में होते हैं। युवा बाघ सांप छिपकलियों पर फ़ीड करते हैं।

प्रजनन: मादाएं मध्य से देर से गर्मियों में 6 से 20 युवाओं को जन्म देती हैं,

ताइवान (ऑक्सीयूरनस स्कुटेलैटस)

ऑक्सीयूरनस स्कुटेलैटसऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा, जहरीला और सबसे लंबा कुत्ते (12 मिमी) सांप।

विवरण: 1.5 और 3 मीटर के बीच। उनके पास एक मलाईदार सिर में बड़ी, उज्ज्वल आंखों की एक जोड़ी है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया के उत्तर और पूर्वोत्तर।

वास: यह गन्ना के खेतों, खेतों, dunghills और जंगलों में पाया जाता है। यह इंसान को छोड़ देता है, लेकिन अगर यह उत्तेजित होता है, तो यह हमला करता है।

खाद्य: यह ज्यादातर कृंतक पर खिलाता है, यही कारण है कि यह खेतों और dunghills के लिए जाता है, जहां हमेशा चूहों के बहुत सारे होते हैं।

प्रजनन: वे 10 से 12 अंडे डालते हैं

मौत की आम आवाज (Acanthophis अंटार्कटिकस)

Acanthophis अंटार्कटिकसशिकार को आकर्षित करने के लिए अपनी पूंछ की नोक हिलाओ। यह जहरीला है

विवरण: एक मोटी शरीर के साथ, यह आमतौर पर 1 मीटर से कम उपाय करता है। इसका रंग परिवर्तनीय है: पार, पट्टियों के साथ लाल, भूरा या भूरा।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण-पूर्व क्षेत्र को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के सभी।

वास: वन या कम पहाड़ रेत या पत्तियों के साथ जहां आप छुपा सकते हैं। यह एक शिकारी है जो इंतजार करते समय शिकार करता है, अपनी पूंछ को गोली मारने पर अपने शिकार को छेड़छाड़ करने के लिए खींचता है।

खाद्य: सरीसृप, स्तनपायी और पक्षियों।

प्रजनन: विविपर- 15 से 20 पिल्ले के लिए किराया।

सर्पेंट माररॉन रेवाई (Pseudechis ऑस्ट्रेलिया)

Pseudechis ऑस्ट्रेलियाविलुप्त होने के खतरे में, क्योंकि यह गन्ना टोपी निगलता है जो बहुत जहरीले होते हैं। यह जहरीला है

विवरण: यह लंबाई 2 मीटर तक मापता है। प्रत्येक पैमाने टिप पर या किनारों पर काला हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक तांबे या भूरे रंग की पृष्ठभूमि पर एक क्रॉस-लिंक्ड पैटर्न होता है।

वितरण क्षेत्र: ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया द्वारा, दक्षिण और पूर्व को छोड़कर।

वास: यह उष्णकटिबंधीय जंगल से शुष्क शुष्क रेगिस्तान तक लगभग हर प्रकार के आवास में पाया जाता है। सर्दियों में यह दिन के दौरान सक्रिय होता है, गर्म मौसम में रात्रिभोज बन जाता है।

खाद्य: छोटे स्तनधारियों, पक्षियों और मेंढक।

प्रजनन: पुरुष समय के दौरान अनुष्ठान युद्ध में संलग्न हैं

प्रजनन: (अक्टूबर और नवंबर)। संभोग के बाद, मादा लगभग 10 अंडे देती है।

कोरल सर्पेंट (Micruroides euryxanthus)

Micruroides euryxanthusइसमें एक शक्तिशाली जहर है। वह आवाजों को उत्सर्जित करके खुद का बचाव करता है: जब वह अपनी पूंछ को तरंग देता है और अपने पेट को निचोड़ा करता है तो वह शोर को विस्फोट के समान बनाता है।

विवरण: यह आमतौर पर लगभग 50 सेमी होता है। लंबाई में शरीर काला, लाल या चमकीले पीले रंग की धारियों से घिरा हुआ है। तराजू में एक काला टिप है। सिर मुंह से निकलता है जहां मुंह समाप्त होता है।

वितरण क्षेत्र: मेक्सिको के उत्तरी, न्यू मैक्सिको और एरिजोना।

वास: यह चट्टानी इलाकों की रेतीले मिट्टी में पाया जाता है। यह रात में चट्टानों से बाहर आता है या जब आकाश उग्र हो जाता है।

खाद्य: जहरीला, यह सांपों पर लगभग पूरी तरह से खिलाता है, खासतौर पर अंधा सांप (Leplotyphlops)।

प्रजनन: एक पत्थर के नीचे या एक बोर में रखे 2 से 3 अंडे से।

ईस्टर्न कोरल स्नैक (Micrurus Fulvius)

Micrurus Fulviusहालांकि बहुत जहरीला, यह हानिरहित है। चरम परिस्थितियों को छोड़कर यह कभी काटता नहीं है।

विवरण: यह लंबाई में 90 सेंटीमीटर मापता है। इसमें लाल और काले धारियों के किनारे संकीर्ण पीले रंग की धारियां होती हैं - लाल रंग के काले रंग के होते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण अर्कांसस, दक्षिण अर्कांसस से टेक्सास और मेक्सिको तक। वास: चुपके सांप, अक्सर पत्ते में छिपे रहते हैं या जंगलों या नदी के इलाकों में चुनौतियों को उखाड़ फेंकते हैं। यह केवल आर्द्र या बादल के दिनों में आता है।

खाद्य: जहरीला, यह छोटे शिकार, सांप, छिपकली और युवा कृंतक पर खिलाता है।

प्रजनन: गिरने वाले पेड़ के क्षय के क्षय पर 18 अंडे जमा करें

शर्बत की धारा (लचेसिस म्यूटा)

लचेसिस म्यूटामादा को अपने घोंसले को सक्रिय रूप से और आक्रामक रूप से संरक्षित करने के लिए जाना जाता है। यह जहरीला है

विवरण: यह 210 और 240 सेमी के बीच उपाय करता है। आधार रंग लाल पीले और भूरे रंग के भूरे रंग के बीच भिन्न हो सकता है, और धब्बे की एक श्रृंखला द्वारा पीठ पर चिह्नित किया जाता है जो अंधेरे पक्ष त्रिकोण बनाने वाले पक्षों तक फैला होता है।

वितरण क्षेत्र: मध्य अमेरिका से पेरू, गुयाना और ब्राजील तक।

वास: यह प्राथमिक और माध्यमिक जंगलों और आसन्न वनों की कटाई वाले क्षेत्रों में रहता है। रात्रिभोज, जमीन पर शिकार, जड़ें और जड़ें के trusses में शिकार शिकार।

खाद्य: जहरीले, वे स्तनधारियों, पक्षियों और उभयचरों पर खिलाते हैं।

प्रजनन: बारह अंडे रखो।

क्राइट रायडा (बंगारस फासिआटस)

बंगारस फासिआटसहालांकि अत्यंत जहरीले जहर, यह इतना हानिकारक है कि कई लोगों का मानना ​​है कि यह जहरीला नहीं है।

विवरण: यह 2 मीटर उपाय करता है। शरीर के साथ यह काले और पीले रंग के पार पारियों को प्रस्तुत करता है।

वितरण क्षेत्र: भारत और मलय द्वीपसमूह।

वास: यह जंगल, वृक्षारोपण और खेतों में रहता है, जहां यह दिन में गतिविधि में प्रवेश करते हुए, सुबह में छुपा रहता है।

खाद्य: अन्य सांप

प्रजनन: डिंबप्रसू।

वाइपर

उन्हें चारों ओर वर्णित किया गया है वाइपर की 1 9 0 प्रजातियां जो संबंधित है परिवार Viperidae. शायद ये सबसे विकसित सांप हैं। वे एक समूह बनाते हैं जिसमें दूसरों के बीच शामिल है नाग,  यूरोपीय वाइपर (Viepera बेरस) और गैबॉन का वाइपर (बाइटिस गैबोनिका), जिनके फेंग सभी सांपों में से सबसे लंबे हैं। लेकिन कई और हैं वाइपर नाम जानना दिलचस्प है।

यह संभव है क्योंकि, जैसा कि बाकी के साथ होता है वाइपर कक्षाएं, मुंह के ऊपरी भाग में फेंग folds और खुजली जब केवल विस्तार. रैटलस्नेक और जैसे कभी-कभी एक अलग परिवार में वर्गीकृत होते हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे परिवार का हिस्सा हैं। वाइपर के प्रकार. उनमें से सभी चेहरे के प्रत्येक तरफ एक गर्मी-संवेदनशील गड्ढा है जो स्तनधारियों और पक्षियों का पता लगाता है, जिससे उन्हें अनुमति मिलती है पूर्ण अंधेरे में परिशुद्धता के साथ हमला.

हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे लेख देखें वाइपर की विशेषताएं

वाइपर की प्रजातियां
1 9 0 प्रकार के वाइपर हैं

फेर-डे-लैनसी (दोनों एट्रोक्स)

दोनों एट्रोक्सबार्बा अमरिला के अधिक सटीक नाम से भी जाना जाता है, उसके पास एक विषाक्त जहर है और दक्षिण अमेरिका में सांप के अधिकांश मौतों के लिए जिम्मेदार होने के लिए प्रतिष्ठित है। प्रामाणिक फेर-डी-लांस सांप केवल मार्टिनिक द्वीप पर मौजूद है।

विवरण: यह लंबाई में 2 मीटर उपाय करता है। इसे भाला सिर कहा जाता है क्योंकि त्रिभुज सिर, आंखों के पीछे पतली धारियों के साथ, थूथन की ओर इशारा करते हुए एक तीर की तरह दिखता है। पीठ से अनुमानित एक ही रंग के सबसे अंधेरे वाले।

वितरण क्षेत्र: मेक्सिको से ब्राजील तक।

वास: यह वृक्षारोपण और जंगलों में पाया जाता है, खासकर धाराओं के साथ।

खाद्य: जहरीला, यह छोटे स्तनधारियों, पक्षियों, मेंढकों और छिपकलियों पर खिलाता है।

प्रजनन: एक बड़ी महिला लंबाई में 30 सेमी तक 70 संतान तक जन्म दे सकती है।

VÍBORA डे GABÓN (बाइटिस गैबोनिका)

बाइटिस गैबोनिकायह एक बड़ा वाइपर है जिसमें 5 सेमी लंबाई तक बहुत लंबा टस्क होता है, जो ताल के खिलाफ तब्दील हो जाता है, और केवल तभी फैलता है जब यह हमला करेगा। यह जहरीला है

विवरण: यह सांप वाइपर का सबसे बड़ा और मोटा है। यह लंबाई में 1.8 मीटर मापता है और वजन 12 किलोग्राम होता है। उसके पास एक विस्तृत सिर और चांदी की आंखें हैं। यह आंखों से जबड़े तक भूरा या काला त्रिकोण प्रस्तुत करता है। शर्ट, ब्राउन, क्रीम, पीला, काला और बैंगनी का पैटर्न बहुत जटिल है।

वितरण क्षेत्र: अधिकांश भाग के लिए, अफ्रीका।

वास: यह आर्द्र जंगलों के गंदे जंगलों में पाया जाता है। इसकी उल्लेखनीय ड्राइंग के लिए धन्यवाद यह पत्तियों के ढेर में खूबसूरती से छिड़काव है। खाद्य: जहरीला। यह विभिन्न प्रकार की स्थलीय प्रजातियों, पक्षियों और, असाधारण रूप से, छोटे एंटीलोप असली फ़ीड करता है।

प्रजनन: विविपा, 60 पिल्लों तक रुको

VÍBORA BUFADORA (बाइटिस एरियान्स)

बाइटिस एरियान्सबज़र्ड वाइपर (थूक जहर) पुरुषों ने गर्मी के समय अजीब लड़ाई और अनुष्ठान नृत्य को क्रोधित किया।

विवरण: यह एक बहुत भारी शरीर और 1 लंबाई के साथ एक सांप है। चमकदार काले रंग के निशान के साथ शर्ट भूरे रंग के पीले से लाल भूरा या भूरे रंग के रंग में भिन्न हो सकती है।

वितरण क्षेत्र: उप-सहारा अफ्रीका, दक्षिण पश्चिम अरब और यमन।

वास: यह रात में बहुत सक्रिय है और अपने शिकार के मार्ग पर शिकार सट्टेबाजी है। आम तौर पर जब वह धमकी देता है तो वह बहुत जोर से जोर देता है।

खाद्य: जहरीला। यह ज्यादातर कृंतक खाता है, जो जल्दी ही अपने जहर की पाचन शक्तियों की मदद से पचा जाता है।

प्रजनन: 80 से अधिक पिल्ले रोको।

सर्पेंट कैंटिल (Agkistrodon bilineatus)

कैंटल सर्पेंटनवजात पिल्ले चमकदार पीले रंग की पूंछ के "मोहक" आंदोलन के साथ अपने शिकार को आकर्षित करते हैं। यह जहरीला है

विवरण: यह गहरे भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं, संकीर्ण सफेद और मलाईदार पक्ष धारियों और पतले क्रॉसबार नियमित रूप से व्यवस्थित होते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणी मेक्सिको, ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर, निकारागुआ, होंडुरास और बेलीज।

वास: रात्रिभोज, आमतौर पर पानी के पास रहते हैं।

खाद्य: जहरीला। यह उभयचर, मछली, स्तनधारियों और सरीसृपों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: एक प्रकार की मछली। 12 बच्चों को रोको।

कॉर्नूड वोबोरा डेल डेसीरेटो (Cerastes cerastes)

Cerastes cerastesट्यून्स में रहते हैं और पार्श्व स्लाइडिंग द्वारा स्थानांतरित करें। यह जहरीला है

विवरण: यह 60 सेमी लंबाई मापता है। इसका रंग, जो गुलाबी से पीले रंग में भिन्न होता है, इसे रेत में छिपाने की अनुमति देता है। यह पीठ पर नियमित धब्बे प्रस्तुत करता है और छत के साथ तराजू है। यह आंखों पर लंबे सींग हैं जो रेत को जमा करने और प्रतीक्षा में झूठ बोलते समय आंखों को साफ रखने के लिए काम करते हैं।

वितरण क्षेत्र: उत्तरी अफ्रीका, सहारा रेगिस्तान और मध्य पूर्व।

वास: यह सांप रेगिस्तानी मांसपेशियों के संकुचन के साथ खुद को दफनाने से रेगिस्तान के चरम तापमान से बचाता है, जबकि इसके शिकार के आधार पर चल रहा है।

खाद्य: जहरीला। यह रेगिस्तान कृंतक और छिपकलियों पर खिलाता है।

प्रजनन: छोड़े गए बोरो या पत्थरों के नीचे लेआउट बनाता है।

विबोरा डे फोसा डे मैलेशिया (Enhydris plumbea)




Enhydris plumbeaस्थानीय रूप से जाना जाता है सांप कुल्हाड़ी, चूंकि इसका डंक अंग का नुकसान हो सकता है। जाहिर है, यह जहरीला है।

विवरण: यह लंबाई में 70 से 80 के बीच उपाय करता है। शर्ट में लाल भूरे रंग की पृष्ठभूमि पर पीठ पर काले रंग के काले भूरे रंग के कोण और काले रंग के कोणीय अंक होते हैं।

वितरण क्षेत्र: इंडोचीन, मलेशिया,

वास: यह रबर बागानों और जंगलों में विशेष रूप से आम है। अपने शिकार के लिए बहुत शांत रहें, भले ही यह बहुत करीब हो। यदि वे जूते नहीं पहनते हैं तो यह पंखों के लिए बहुत खतरनाक है।

खाद्य: कृंतक, मेंढक और सरीसृप।

प्रजनन: 13 से 30 अंडे डालने के बाद, मादा लगभग 40 दिनों बाद तक घूमती है।

कॉमन विबोरा (Viepera बेरस)

Viepera बेरसयह सांप, सभी मौजूदा, दुनिया का सबसे बड़ा वितरण क्षेत्र है। यह जहरीला है

विवरण: यह 65 और 9 0 सेमी के बीच उपाय करता है। पृष्ठभूमि रंग आमतौर पर ग्रे होता है, हालांकि यह लाल भूरा, पीला या जैतून का हरा भी हो सकता है। यह ज़िगज़ैग पैटर्न द्वारा पहचाना जाता है जो रीढ़ की हड्डी के साथ चलता है और सिर पर अंधेरा वी या एक्स चिह्न होता है।

वितरण क्षेत्र: अधिकांश यूरोप (आयरलैंड, दक्षिणी स्पेन, इटली और दक्षिणी बाल्कन को छोड़कर) और एशिया, आर्कटिक सर्किल और चीन में प्रशांत उत्तरी तट के लिए।

वास: पारामो, जंगल और दलदल क्षेत्रों।

खाद्य: जहरीला। छोटे स्तनधारियों और छिपकली खाओ।

प्रजनन: एक प्रकार की मछली। 4 और 12 पिल्लों के बीच

ओटोमानियन वोबोरा (Viepera xanthina)

Viepera xanthinaयह सांप यूरोप में शेष वाइपर से अलग है क्योंकि इसमें नाक का सींग नहीं है। यह जहरीला है

विवरण: यह लंबाई में 120 सेमी उपाय करता है। इसमें एक मोटी शरीर है, बिना किसी सींग के सींग के, या सिर पर एक विशेषता पैटर्न। यह आंखों पर एक स्पष्ट पट्टी और आंख के नीचे मुंह में एक निशान के साथ ग्रे से हल्के भूरा या काले रंग में रंग बदलता है। पीठ पर गहरे भूरे रंग के रंग की पट्टी अनियमित है, और प्रायः धब्बे बनाने से बाधित होती है। पूंछ के नीचे पेट भूरा, और पीला या नारंगी है।

वितरण क्षेत्र: तुर्की, एशिया माइनर, लेबनान और पूर्व सोवियत संघ।

वास: यह खुले जंगलों, चट्टानी पहाड़ियों, चरागाहों और खेती वाले क्षेत्रों में स्थित है। यह एक धीमी सांप है, आमतौर पर दैनिक, हालांकि यह गर्म महीनों के दौरान रात में सक्रिय हो सकता है

खाद्य: यह जहरीला है, स्तनधारियों और पक्षियों को खाते हैं।

प्रजनन: एक प्रकार की मछली। 4 और 10 पिल्लों के बीच

कॉपर सिर (Agkistrodon contortrix)

सांप का सांप सिरइसके डंक, हालांकि जहरीले, दुर्लभ अवसरों में मनुष्य को मौत का कारण बन सकता है।

विवरण: यह 100 से 134 लंबाई के उपाय था। इसकी पहचान की गई है क्योंकि इसमें एक तांबे-लाल सिर और रीढ़ की हड्डी के साथ एक क्लासिक डार्क-ब्राउन घंटा ग्लास ड्राइंग है। शरीर के तराजू में छोटे कील होते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूएसए कान्सास और टेक्सास के लिए। यह फ्लोरिडा में मौजूद नहीं है।

वास: ब्रश में चट्टानी पहाड़ियों से दलदल तक। इसका रंग यह अनजान हो जाता है, हालांकि अगर यह परेशान करता है तो यह पूंछ कंपन और हमलों को बनाता है।

खाद्य: जहरीला। छोटे स्तनधारियों को खाएं, लेकिन छिपकलियां, अन्य सांप, उभयचर और कीड़े।

प्रजनन: एक प्रकार की मछली। युवा लड़कियों की पूंछ पर चमकीले पीले रंग के धब्बे होते हैं, जो वे वयस्क बनने के बाद हार जाते हैं।

VIBORA CORNUDA (Viepera ammodytes)

Viepera ammodytesबहुत जहरीला, यह यूरोप में सबसे खतरनाक है।

विवरण: 65 और 9 0 सेमी के बीच। यह corpulent है और एक त्रिकोणीय सिर है। नर भूरे हैं और मादाएं भूरे हैं। इसमें पीठ पर एक ज़िगज़ैग पैटर्न में चिह्नित पट्टियां हैं। यह पूंछ के नीचे लाल, पीला या हरा है।

वितरण क्षेत्र: यह उत्तरी इटली से बाल्कन, ग्रीस और दक्षिणपश्चिम एशिया में वितरित किया जाता है

वास: कुछ वनस्पतियों के साथ रॉकी ढलान, शुष्क और धूप। यह आमतौर पर जमीन पर पाया जाता है, हालांकि यह चढ़ सकता है। दैनिक आदतों में, अगर यह उसे परेशान करता है, तो यह दृढ़ता से उसका पालन करता है।

खाद्य: जहरीला। यह बड़े स्तनधारियों, छिपकलियों और पक्षियों पर काफी हद तक खिलाता है।

प्रजनन: वे विचित्र हैं और युवा गर्मी के अंत में पैदा होते हैं।

कॉटन मॉथ (Agkistrodon piscivorus)

Agkistrodon piscivorusजब यह परेशान होता है तो यह खतरनाक सांप अक्सर पूंछ को हिलाने और कपास की तरह सफेद इंटीरियर के मुंह को खोलकर चेतावनी देता है। यह बहुत जहरीला है।

विवरण: यह 18 9 सेमी लंबाई में मापता है। यह पीठ पर एक बड़ा काला नाग, जैतून का हरा, काला या भूरा है। पीठ पर पट्टियां, जिन्हें कभी-कभी अंतर करना मुश्किल होता है, वे भी गहरे होते हैं। वे पानी के सांपों की तरह बहुत दिखते हैं। नाक और एक गुदा पैमाने की उपस्थिति केवल विशिष्ट अंक हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूएसए, वर्जीनिया से फ्लोरिडा, ओकलाहोमा और टेक्सास तक।

वास: अर्ध-जलीय, यह दलदल, झीलों और धाराओं में पाया जाता है। यह बहुत जीवंत नहीं है - जब इसे धमकी दी जाती है तो यह धीरे-धीरे ठीक हो जाती है, जो सक्रिय जल सांपों से अलग होती है, जो पूंछ को कंपन बनाती है।

खाद्य: यह मुख्य रूप से मछली, पक्षियों, स्तनधारियों और उभयचरों पर जहरीला और फ़ीड करता है। इसके अलावा मगरमच्छ और कछुओं।

प्रजनन: यह विचित्र है। वह लगभग 15 बच्चों को जन्म देती है। यह हर दो साल में पुनरुत्पादन करता है।

माध्यम क्रॉसवे के माध्यम से (Crotalus cerastes)

Crotalus cerastesउसके शरीर का बड़ा हिस्सा किसी भी समय रेगिस्तान की तेज सतह को छूता नहीं है।

विवरण: यह 43 से 82 सेंटीमीटर से मापता है। यह अपनी आंखों पर किसी न किसी तराजू और सींग के साथ एक छोटा, गंदा रैटलस्नेक है।

वितरण क्षेत्र: यह पूर्वोत्तर मेक्सिको, दक्षिणी यूटा, एरिजोना, नेवादा और पूर्वी कैलिफ़ोर्निया में रहता है।

वास: बोरो में या झाड़ियों के नीचे छिपे दिन को रेट करें- यह रात में छोड़ देता है। रेत पर छोड़ने वाले आकार के समानांतर चिह्न क्षेत्र में इसकी मौजूदगी का एक अचूक संकेत हैं।

खाद्य: यह जहरीला है छोटे चूहों, कंगारू चूहे और छिपकली खाओ।

प्रजनन: यह विचित्र है। वे गर्मी के अंत में या शरद ऋतु के अंत में 5 से 18 युवा होते हैं।

सर्पेंट डे कैस्केबल लिस्टाडा (Crotalus horridus)

Crotalus horridusयह उत्तरपूर्वी अमेरिका में पाया जाने वाला एकमात्र रैटलस्नेक है, हालांकि यह केवल पहाड़ी इलाकों में घिरा हुआ है जहां इसे परेशान नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसे अपने प्राकृतिक आवास में सताया गया है।

विवरण: यह लंबाई में 88 और 18 9 सेमी के बीच उपाय करता है। सिर में आंखों या कमी के निशान के नीचे एक अंधेरा पट्टी हो सकती है। पीठ पक्षों पर धब्बे के साथ अंधेरा है और उपस्थित हो सकता है, या तो कई अनुप्रस्थ पट्टियां, या कोणों के साथ एक भूरा भी उत्तर और दक्षिण की आबादी को पार कर सकता है, हालांकि दोनों में काले पूंछ है।

वितरण क्षेत्र: अधिकांश पूर्वी अमेरिका के लिए, मेन से उत्तरी फ्लोरिडा तक।

वास: यह अलग-अलग क्षेत्रों, जंगली ढलानों, बेरोकल, दलदल और गीले मैदानों को पसंद करता है।

खाद्य: यह जहरीला है जब यह अपने शिकार को देखता है तो यह स्थिर रहता है, जो सामान्य गिलहरी, सूचीबद्ध, चूहों या पक्षियों के समान हो सकता है।

प्रजनन: वर्षों में aliemos महिलाएं अगस्त और अक्टूबर के अंत के बीच 5 से 17 युवाओं को जन्म देती हैं।

प्राइरी क्रिस्टल (Crotalus viridis)

Crotalus viridisयह सबसे आक्रामक रैटलस्नेक में से एक है। एक विषाक्तता के प्रशासन के बाद भी इसका जहर घातक हो सकता है।

विवरण: यह 40 से 162 सेमी के उपाय करता है। इसकी उपस्थिति इस बात पर निर्भर करती है कि आप कहां रहते हैं। पीठ पर और किनारों पर आमतौर पर नियमित धब्बे के साथ कुछ अंधेरा छाया होती है, जो पूंछ को संकीर्ण करती है और लगभग रेखाएं बन जाती है। पूंछ आधार पर काले छल्ले के साथ रंग में हल्का है।

वितरण क्षेत्र: वह पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, उत्तरी मेक्सिको और पश्चिमी कनाडा के कुछ क्षेत्रों के एक बड़े हिस्से में रहता है।

वास: यह विशेष रूप से सांप समय पर आता है, और चट्टानी घाटी और पहाड़ियों को पसंद करता है।

खाद्य: यह जहरीला है, और मुख्य रूप से छोटे कृन्तकों को शिकार करता है।

प्रजनन: इसमें 4 से 21 पिल्ले हैं।

डायमैंटिनो ओसीडेंटल क्रिस्टल (क्रोटोलस एट्रोक्स)

क्रोटोलस एट्रोक्सइसके रूप में भी जाना जाता है हीरा रैटलस्नेक, यह इसकी रक्षात्मक इशारा द्वारा पहचाना जाता है, जिसमें एक विशेष एस-आकार की मुद्रा को अपनाने और अपनी पूंछ को लहराते हुए सिर उठाने में शामिल होता है।

विवरण: यह लंबाई 86 से 213 सेमी तक है। विभिन्न रंगों में, वे आम तौर पर भुना हुआ पीठ पर सफ़ेद किनारों के साथ हीरे के आकार के धब्बे पेश करते हैं। पूंछ के आकार में पूंछ काले और सफेद धारियों है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूएसए और मेक्सिको के उत्तर में।

वास: यह शुष्क या अर्द्ध शुष्क क्षेत्रों, जैसे घाटी या मैदानी, बल्कि पहाड़ों और पत्थर नदियों को पसंद करता है। वह अक्सर मानव आबादी के करीब रहता है। सालाना इसे मारने वाले रैटलस्नेक में सताया जाता है।

खाद्य: यह जहरीला है और कृंतक और पक्षियों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: गर्मी के अंत में 4 से 25 पिल्लों का जन्म होता है।

SNAKE CASCABEL डे कोला नेग्रा (क्रोटोलस मोलॉसस)

SNAKE CASCABEL डे कोला नेग्रायह संभवतः रैटलस्नेक को कम से कम अपनी घंटी को हिलाकर दिया जाता है जब यह परेशान होता है। में से एक मेक्सिको से सांप सबसे लोकप्रिय

विवरण: यह 125 सेमी उपाय करता है। शरीर का रंग भूरे रंग के भूरे रंग से पीले रंग के भूरे रंग से भिन्न होता है। रीढ़ की हड्डी के आधार आधार रंग से गहरे होते हैं, और वे सिर के पास, एक हीरा पैटर्न बनाते हैं - पूंछ के पास, दूसरा चौड़ा पट्टियों के साथ।

वितरण क्षेत्र: पूर्व में एरिजोना से टेक्सास तक, और दक्षिण में मेक्सिको तक।

वास: गोर्गेस और पर्णपाती जंगलों।

खाद्य: यह जहरीले और विभिन्न कृन्तकों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: यह विविपरस है और इसमें 3 से 6 पिल्ले हैं।

MAASASAUGA (सिस्ट्रुस कैटेनैटस)

सिस्ट्रुस कैटेनैटसयह सिर के सामने 9 बड़े पैमाने पर होने के कारण अन्य रैटलस्नेक से अलग है।

विवरण: केवल 1 मीटर इसका रंग हल्के भूरे रंग से भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं, दोनों पक्षों के पीछे और हल्के धब्बे पर काले, भूरे या भूरे रंग के धब्बे की एक पंक्ति के साथ बदलते हैं। दक्षिणी (ओन्टारियो) एरिजोना और पूर्वोत्तर मेक्सिको में।

वास: यह दलदल और नदी के किनारे जैसे आर्द्र स्थानों को पसंद करता है, हालांकि पश्चिम में इसे शुष्क क्षेत्रों में अनुकूलित किया जाता है।

खाद्य: यह जहरीला है यह छिपकलियों, अन्य सांपों, छोटे स्तनधारियों और मेंढकों पर खिलाता है।

प्रजनन: यह विचित्र है। 2 से 1 9 पिल्लों से

आम सर्पेंट्स

से संबंधित परिवार Colubridae, आम सांप 1,500 से अधिक प्रजातियां हैं, जो सभी मौजूदा तीनों तिमाहियों में से हैं। अधिक विस्तृत टैक्सोनोमिक अध्ययन इस दर्जी को उप-विभाजित करना शुरू कर रहे हैं-उदाहरण के लिए, कई विशेषज्ञ लिमा सांप को एक अलग परिवार के रूप में वर्णित करते हैं।

अधिकांश कोलब्रिड मनुष्यों के लिए पूरी तरह से हानिरहित हैं। शाखा सांप (Thelotornis kirtlandii) और बूमस्लांग (डिफोलिडस टाइपस) मुंह के पीछे फेंगें और जहरीले हैं।

वहां कितने सांप प्रजातियां हैं

कॉर्न सर्पेंट (Elaphe गुट्टाता)

Elaphe गुट्टातारंगों की अपनी विविध विविधता के कारण कैद में पैदा होने वाले लोगों का सबसे लोकप्रिय सांप। इसे भी जाना जाता है कॉर्नफील्ड सांप. इसका नाम इस तथ्य के लिए है कि यह मैदानों और घास के मैदानों में रहता है, और मक्का फसलों को जीने के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

विवरण: यह 60 से 180 सेमी लंबाई में मापता है। सर्प टब, रंगों की एक विस्तृत विविधता दिखाता है, जिसमें एक नारंगी से ग्रे तक जाती है, जिसमें गहरे भूरे और गोर स्पॉट होते हैं। गर्दन का पहला स्थान दो शाखाओं में बांटा गया है, जो दो आंखों के बीच समाप्त होने वाले भाले बिंदु को पुन: पेश करने के लिए आगे बढ़ता है। आम तौर पर यह आंख से एक विकर्ण पट्टी और एक निचले सतह पर क्रीम रंग के साथ, चेकरबोर्ड के आकार में एक चित्रकारी प्रदर्शित करता है।

वितरण क्षेत्र: व्यापक रूप से पूर्वी और दक्षिणी संयुक्त राज्य भर में फैल गया। और मेक्सिको के पूर्वोत्तर। इन क्षेत्रों से बहुत अलग आबादी हैं।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो छोटे स्तनधारियों, पक्षियों, छिपकलियों और मेंढकों पर खिलाता है।

प्रजनन: यह मई और जुलाई के बीच 3 और 21 अंडे के बीच रखता है।

ग्रीन रेट्स सर्पेंट (Elaphe triaspis)

Elaphe triaspisHuidiza और थोड़ा ज्ञात। इसे आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि इसका सिर चूहे के अन्य सांपों की तुलना में बड़ा होता है।

विवरण: यह 60 से 125 सेमी के उपाय करता है। पतले संविधान में, पृष्ठीय तरफ जैतून का हरा चिकना, और वेंट्रल द्वारा क्रीम या सफेद। तराजू में छत होती है और गुदा विभाजित होता है।

वास: सांप और arboreal रीति-रिवाजों के। रात में यह दरारें और जमीन के नीचे छुपाता है।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो पक्षियों, उनके संतानों पर खिलाता है, बल्कि छोटे शिकारियों और छिपकलियों जैसे अन्य शिकारों को भी पकड़ता है।

वितरण क्षेत्र: उत्तरी अमेरिका में इसे दक्षिणी एरिजोना, न्यू मैक्सिको और मेक्सिको के माध्यम से वितरित किया जाता है - पूरे मध्य अमेरिका में ग्वाटेमाला के लिए, बेलीज और कोस्टा रिका के माध्यम से।

प्रजनन: अधिकतम 6 अंडे रखो।

रैट की ब्लैक स्नेक (अप्रचलित अप्रचलित Elaphe)

अप्रचलित अप्रचलित Elapheएक गाइड या ब्लैक पायलट साँप के रूप में भी जाना जाता है, ऐसा माना जाता है कि यह रैटलस्नेक और तांबे के सिर वाले सांपों की ओर जाता है जहां वे हाइबरनेट करते हैं।

विवरण: उज्ज्वल सिर सांप, 106 सेमी उपाय। केवल असाधारण रूप से 256 सेमी तक पहुंच सकते हैं। सिर के अनुभाग दौर से अधिक आयताकार है।

वितरण क्षेत्र: मध्य और पूर्वी अमेरिका - उत्तर में न्यूयॉर्क और ओन्टारियो, दक्षिण में लुइसियाना और ओकलाहोमा।

वास: महान पर्वतारोही, पेड़ की गुहाओं में रह सकते हैं। कई पारंपरिक हाइबरनेशन स्थानों में मिलते हैं।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो पक्षियों, छोटे कृन्तकों और अंडों पर खिलाता है।

सर्पेंट रटा डे टेक्सस (Elaphe अप्रचलित lindheimeri)

Elaphe अप्रचलित lindheimeriयह इतना आक्रामक है कि कैद में कई सालों बाद भी यह शांत नहीं होता है। यह अपने अंग्रेजी नाम से भी जाना जाता है टेक्सास Ratsnake.

विवरण: यह 106 से 218 सेमी तक मापता है। यह एक पीले रंग या भूरे रंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ उदास या भूरे रंग के काले धब्बे प्रस्तुत करता है। इसका सिर अक्सर काला होता है, और शर्ट पर और तराजू के बीच लाल धब्बे होते हैं। सभी तराजू में विभिन्न आकारों के किनारे होते हैं और गुदा विभाजित होता है।

वितरण क्षेत्र: मिसिसिपी बेसिन से लुइसियाना और मध्य और दक्षिणी टेक्सास तक।

वास: यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा, दलदल क्षेत्र से पश्चिमी तरफ सूखी और चट्टानी भूमि तक वितरित किया जाता है। क्योंकि वह डामर पर धूप से स्नान करना पसंद करती है, वह सड़क के किनारे अक्सर मृत पाया जाता है।

खाद्य: यह एक कन्स्ट्रिक्टर है जो छोटे कृंतक, पक्षियों और अंडों पर खिलाता है।

प्रजनन: यह जून और अगस्त के बीच 6 और 28 अंडों के बीच घिरा हुआ है।

सर्पेंट राटा ग्रे (Elaphe अप्रचलित spiloides)

Elaphe अप्रचलित spiloidesयह अक्सर ओक जंगलों से जुड़ा होता है, जिनके नाम से चूहा ग्रे सांप या ओक पेड़ सांप, जिसके साथ यह भी जाना जाता है।

विवरण: यह 106 और 214 सेमी के बीच उपाय करता है। इसमें कई धब्बे हैं, चूहे के अन्य सांपों के विपरीत, युवा नमूनों के समान होते हैं। धब्बे भूरा या भूरे रंग के हो सकते हैं। तराजू में छोटे छत होते हैं और गुदा पैमाने विभाजित होता है।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका, जॉर्जिया से मिसिसिपी और इंडियाना और इलिनोइस में।

वास: यह खेती की भूमि, चट्टानी ढलानों और जंगलों में पाया जाता है। चूहे के काले सांप के साथ संकरित होने की प्रवृत्ति है जहां वे मेल खाते हैं।

खाद्य: यह एक constrictor है जो मुख्य रूप से छोटे स्तनधारियों पर फ़ीड करता है। यह hawks से वंचित है।

प्रजनन: 30 अंडे की लगातार पट्टियां होती हैं, जिनमें मुलायम खोल होता है।

कदमों का सार (Elaphe scalaris)

Elaphe scalarisइसका नाम एच-आकार वाले अंकों को संदर्भित करता है जो सबसे कम उम्र के पीछे भागते हैं और वयस्कता तक पहुंचने पर गायब हो जाते हैं।

विवरण: यह 120 से 160 सेमी के बीच उपाय करता है। बड़े और चिकनी तराजू के साथ, यह एक प्रकोप snout और एक छोटी पूंछ है। वयस्क भूरे रंग के पीले या भूरे रंग के होते हैं, पीठ पर दो काले भूरे रंग की धारियां होती हैं - पेट सफेद धब्बे के साथ सफेद या पीला होता है।

वितरण क्षेत्र: यह यूरोप के दक्षिणपश्चिम में रहता है, अधिकांश इबेरियन प्रायद्वीप। मेनोर्का और फ्रांस के भूमध्य तट।

वास: अधिकतर दैनिक, यह पत्थर वाले क्षेत्रों को पसंद करता है। यह दाख की बारियां या पत्थर की दीवारों में भी पाया जा सकता है, जो काफी अच्छी तरह से चढ़ता है और कब्जा कर लिया जाता है तो बहुत आक्रामक होता है।

खाद्य: बड़े बांधों का कन्स्ट्रिक्टर।

प्रजनन: यह जुलाई के महीने के लिए आकार में 5 सेमी के 6 से 12 अंडे रखता है।

चार लाइनों की धारा (Elaphe quatuorlineata)

Elaphe quatuorlineataयह यूरोप में सबसे बड़ा सांप है। इसका नाम धोखा दे सकता है, क्योंकि केवल नवजात शिशु और सबसे कम उम्र के नमूने चार लाइनों के चित्रण को प्रदर्शित करते हैं। इसे भी जाना जाता है चार धारीदार सांप.

विवरण: 250 सेमी तक लंबा, यह आमतौर पर 150 सेमी तक नहीं पहुंचता है। थोड़ा बड़ा और लंबा सिर वाला यह बड़ा है। इसमें छत के साथ तराजू हैं, जो इसे एक मोटा दिखता है। यह अपनी सीमा में सबसे मजबूत सांप है। उसका रंग और चित्रण बहुत भिन्न होता है। उसका पेट आमतौर पर जैतून का पीला होता है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूरोप से रूस, इटली, सिसिली और एजियन द्वीपों में से अधिकांश। दक्षिणपश्चिम एशिया

वास: झीलों और नदियों के पास आर्द्र क्षेत्रों को पसंद करते हैं। चढ़ाई और कुछ भी नहीं।

खाद्य: यह एक कंक्रीटर है, यह स्तनधारियों, पक्षियों, अंडों और छिपकलियों पर खिलाता है।

प्रजनन: यह लगभग 20 अंडे रखता है।

सर्पेंट ज़ोररा (Elaphe vulpina)

Elaphe vulpinaइसका नाम गंध से आता है जब इसे धमकी दी जाती है। यह अंग्रेजी में इसके नाम से भी जाना जाता है फॉक्स सांप.

विवरण: यह लंबाई में 91 और 17 9 सेमी के बीच उपाय करता है। इसमें पीले रंग की या हल्की भूरे रंग की पृष्ठभूमि पर शरीर पर धब्बे की एक बहुतायत है - कभी-कभी सिर नारंगी लाल हो सकता है, जिससे सिर सांप के साथ भ्रम पैदा हो सकता है

वितरण क्षेत्र: उत्तर अमेरिका, दक्षिण में इंडियाना से इंडियाना और नेब्रास्का तक।

वास: यह दलदल भूमि, मीडोज़, खेत की भूमि और जंगलों में पाया जाता है।

खाद्य: यह एक कंक्रीटर है, जो कृंतक, मेंढक, पक्षियों और अंडों पर भोजन करता है।

प्रजनन: जून के अंत से अगस्त की शुरुआत तक, 6 से 2 9 अंडे तक जमा करें।

सिनालो मिल्क सर्पेंट (लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम सिनालोआ)

लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणियम सिनालोआऐसा माना जाता था कि उसने गायों से दूध चूसा था। इस सांप की 25 उप-प्रजातियां हैं। 1 9 28 में वर्णित। इसे नाम से भी जाना जाता है Sinaloa सांप.

विवरण: यह लंबाई में 102 और 125 सेमी के बीच उपाय करता है। इसमें छोटे सफेद धब्बे वाले आम तौर पर स्नैउट के आसपास एक काला सिर होता है। पहली काली अंगूठी जबड़े के कोण को छूती है और गर्दन पर एक वी आकार बनाती है - लाल पैमाने सफेद रंगों के विपरीत काले रंग के साथ मिलकर नहीं मिलती है। पूरी तरह से अंगूठियों से घिरे शरीर में, यह लाल रंग के 10 से 16 के बीच होता है, जो काले, सफेद और काले रंग के प्रत्येक समूह की तुलना में लगभग तीन गुना व्यापक होता है।

वितरण क्षेत्र: सिनालोआ के माध्यम से पड़ोसी मैक्सिकन राज्यों के माध्यम से।

वास: यह 1,000 मीटर ऊंचाई से अधिक है और अक्सर cornfields के आसपास है।

खाद्य: छोटे कृंतक और छिपकलियां।

प्रजनन: सनसेट आमतौर पर 2 से 16 अंडे के बीच छोटे होते हैं।

सर्पेंट डे लेच डे होंडुरास (लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम होंडुरेंसिस)

लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम होंडुरेंसिसबहुत से लोग मानते हैं कि दूध सांपों के झुकाव वाले त्रिकोणीय अंक जहरीले मूंगा सांप जैसा दिखने के लिए विकसित हुए हैं, इसलिए इसे भी जाना जाता है मूंगा mousetrap.

विवरण: यह लंबाई में 120 सेमी तक का उपाय करता है। सिर स्नैउट पर दो धारियों के साथ काला है - पीले रंग के स्वर वाला पहला वाला, और दूसरा दूसरा जो सिर के ऊपरी हिस्से तक पहुंचता है। इसमें नारंगी लाल तराजू हैं, जो काले रंग के साथ मिलकर हो सकते हैं या नहीं। शरीर पूरी तरह से लाल, काले और पीले रंग के छल्ले से घिरा हुआ है - इसमें शरीर पर 13 से 26 लाल अंगूठियां हैं। आम तौर पर उपस्थिति में अंधेरा या नारंगी, कुछ नमूनों में पीले रंग के छल्ले की कमी हो सकती है।

वितरण क्षेत्र: होंडुरास, निकारागुआ और कोस्टा रिका के पूर्वोत्तर का बड़ा हिस्सा।

वास: यह कम पहाड़ियों में पाया जाता है, और आमतौर पर स्टंप या सड़े हुए लॉग में स्थित होता है। यह मुख्य रूप से रात्रिभोज है।

खाद्य: सांपों और छिपकलियों, स्तनधारियों और पक्षियों के विभिन्न प्रकार खाएं।

प्रजनन: अंडे लंबे और बेलनाकार होते हैं - वे अगस्त के आसपास घूमते हैं।

सर्पेंट डे लेच डे PUEBLA (लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम कैंपबेलि)

लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम कैंपबेलिडिक्सन के साथ, यह हाल ही में पाया गया दूध सांप (1 9 81 में) है। इस सरीसृप में से एक है सांप नाम अधिक उत्सुक

विवरण: यह 71 और 91 सेमी के बीच उपाय करता है। इसमें सफेद सफेद धारियां और सफेद रंग के साथ एक थूथन है। पूंछ में लगभग पांच काले और सफेद धारियां होती हैं - अंगूठियों की औसत संख्या 16 लाल और सफेद और 32 काला होती है। लाल रंग के लगभग आधे भाग नीचे नहीं होते हैं, जबकि गोरे काले रंग में ढके नहीं होते हैं।

वितरण क्षेत्र: मेक्सिको के दक्षिण।

वास: ऊंचाई के 1,500 मीटर से शुष्क क्षेत्र। खाद्य: कृंतक, सांप और छिपकली।

प्रजनन: यह शायद ही कभी 14 से अधिक लंबे अंडे जमा करता है, जिसमें 6 से 9 सप्ताह की ऊष्मायन अवधि होती है।

सर्पेंट रे ESCARLATA (लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम elapsoides)

लैम्प्रोपेल्टिस त्रिकोणम elapsoidesजहरीले मूंगा सांप के समान होने के बावजूद हानिरहित। अंग्रेजी संप्रदाय द्वारा भी जाना जाता है स्कारलेट किंग्सकेक.

विवरण: यह लंबाई में 68 सेमी तक का उपाय करता है। यह पूर्वी मूंगा सांप के समान ही है, हालांकि स्नैप की नोक लाल है और पीले रंग के छल्ले लाल अंगों से काले अंगूठों से अलग होते हैं। कभी-कभी पीले रंग की धारियां सफेद हो सकती हैं।

वितरण क्षेत्र: उत्तरी अमेरिका, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट के माध्यम से वर्जीनिया के दक्षिणपूर्व से। फ्लोरिडा और मिसिसिपी के लिए।

पर्यावास। यह विशेष रूप से पाइन वनों में पाया जाता है, छाल के नीचे या ट्रंक के नीचे छिपा हुआ होता है, और अक्सर पेड़ों के स्टंप पर हाइबरनेटिंग होता है।

खाद्य: कन्स्ट्रिक्टर- छिपकली, सांप, कृंतक पिल्ले, मछली, कीड़े और कीड़े।

प्रजनन: जून और जुलाई में 2 से 15 अंडे डालता है

ग्रे रिब्स के साथ किंग सर्पेंट (लैम्प्रोपेल्टिस वैकल्पिक)

लैम्प्रोपेल्टिस वैकल्पिकइसे शाही ग्रे और लाल बैंड सांप के रूप में भी जाना जाता है। यह थोड़ा देखा जाता है क्योंकि यह एक रात्रि सांप है।

विवरण: यह लंबाई में 150 सेमी तक का उपाय करता है। इसमें एक चित्र है जिसमें केंद्र में एक सफेद और लाल सीमा के साथ काले धब्बे की श्रृंखला शामिल है, शेष शरीर भूरे रंग के होते हैं। इसमें 9 और 3 9 ब्लैक स्पॉट्स हैं, जो इसकी सामान्य उपस्थिति में काफी भिन्न हैं। एक बहुत ही विशेषता विशेषता एक चांदी ग्रे आईरिस के साथ बड़ी आंखें हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण टेक्सास और मेक्सिको के उत्तरी।

वास: आंशिक रूप से शुष्क से अर्ध-आर्द्र क्षेत्रों तक, रेगिस्तान और पहाड़ों में। रात्रिभोज और गुप्त, उसने सोचा कि यह दुर्लभ था, लेकिन अब यह ज्ञात है कि यह प्रचुर मात्रा में है। कब्जा कर लिया जब यह कस्तूरी की एक बदबूदार गंध उत्सर्जित करता है।

खाद्य: छिपकलियां और कभी-कभी छोटे कृन्तक।

प्रजनन: छोटे अंडे बिछाने जो आम तौर पर पत्थरों के नीचे जमा होते हैं।

सर्पेंट रे डे कैलिफोर्निया (लैंप्रोपेटिस गेटुलस कैलिफ़ोर्निया)

लैंप्रोपेटिस गेटुलस कैलिफ़ोर्नियाराजा के कई साँपों की तरह, यह जहर के लिए प्रतिरक्षा है।

विवरण: पृष्ठभूमि रंग सफेद या क्रीम पट्टियों के साथ भूरा या काला है।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट के लिए, ओरेगॉन से बाजा कैलिफोर्निया तक - इसकी पूर्वी सीमा नेवादा से मेक्सिको तक जाती है।

वास: नदियां और prairies- रेगिस्तान और जंगल। अधिकतर दैनिक, यह शुष्क क्षेत्रों में सांप पसंद करता है।

खाद्य: संक्रामक, अंडे, छिपकली, पक्षियों, उभयचर, कृंतक और सांप खाते हैं।

प्रजनन: 6 से 24 अंडे तक, जो डंकोप्सिंग ट्रंक पर जमा होते हैं।

ग्रीन वाटर सर्पेंट (नेरोदिया चक्रवात)

नेरोदिया चक्रवातकपास के बहुत जहरीले मुंह से अक्सर उलझन में आप इस लेख में भी देख सकते हैं।

विवरण: यह एक भारी शरीर सांप है, जो लंबाई में 76 और 127 सेंटीमीटर के बीच मापता है। इसकी पहचान मुश्किल है: कुछ अंक अपने भूरे या हरे रंग की पीठ पर प्रतिष्ठित हैं। स्केल की एक पंक्ति के लिए यह सबसे अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका, मुख्य रूप से मिसिसिपी घाटी में।

वास: वह अक्सर पानी के पास छोटे पेड़ों की शाखाओं पर बेसिंग पाई जाती है। वे अभी भी पानी के पास शांत क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पाए जा सकते हैं।

प्रजनन: विविपरस - वे प्रति बिछाने 100 से अधिक युवा तक पहुंचते हैं।

दक्षिण जल सर्पेंट (नेरोदिया फासिआटा)

नेरोदिया फासिआटायह पानी के सांपों का सबसे शांतिपूर्ण है।

विवरण: यह लंबाई में 61 और 152 सेमी के बीच उपाय करता है। यह अंधेरे पट्टियों द्वारा पहचाना जा सकता है जो आंख से जबड़े के कोण तक जाते हैं, पेट के दोनों पक्षों और रीढ़ की हड्डी के माध्यम से अंधेरे पट्टियां। रंग उम्र के साथ अंधेरे होते हैं, जब तक वे लगभग काला नहीं हो जाते हैं,

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका, उत्तरी कैरोलिना से अलबामा के तटीय पट्टी में।

वास: यह मुक्त पानी, धाराओं, दलदलों और यहां तक ​​कि नमक के पानी में भी पाया जाता है।

खाद्य: सलामैंडर्स, मेंढक और छोटी मछली।

प्रजनन: विविपैप जून और अगस्त के बीच पैदा हुए 57 पिल्लों तक रहता है।

आम या यूरोपीय जल कुलेरा (नाट्रिक्स नाट्रिक्स)

नाट्रिक्स नाट्रिक्सइसके रूप में भी जाना जाता है सांप कॉलर. कई अलग-अलग काले घास सांप हैं। हमला करते समय कुछ मारे गए।

विवरण: वे 120 सेमी और 2 मीटर के बीच मापते हैं। कई नमूनों में एक विशेष पीला या सफेद कॉलर होता है - शरीर अंधेरे धब्बे और धारियों के साथ जैतून, हरा और यहां तक ​​कि चांदी का भूरा होता है।

वितरण क्षेत्र: पूरे यूरोप में - यह रूस के माध्यम से आर्कटिक सर्किल के दक्षिण तक और ईरान और इराक तक पहुंचता है।

वास: मंगल, मीडोज़, खेत की भूमि और नदियों के नजदीकी पहाड़ी। उनके पास उनके गुदा ग्रंथि की सामग्री खाली करने की आदत है।

खाद्य: यह मुख्य रूप से मेंढक और मोती पर खिलाता है, बल्कि मछली, टैडपोल, ट्राइटन और यहां तक ​​कि छोटे स्तनधारियों को भी खाता है।

प्रजनन: मादाएं अपने अंडों को दो महीने तक बरकरार रख सकती हैं, जिससे उन्हें अपने क्षेत्र को उत्तर दिशा में विस्तारित करने की अनुमति मिलती है। क्षय पौधों पर अपने अंडे जमा करें।

सर्पेंट डे लॉस CUBOS (Natrix tessellata)

Natrix tessellataएक मौलिक रूप से जलीय सांप, यह किसी अन्य यूरोपीय पानी के सांप की तुलना में पानी में अधिक समय बिताता है।

विवरण: यह 1 मीटर का उपाय करता है। इसका सिर काफी छोटा और बिंदु है - इसमें अंधेरे वर्गों के रूप में निशान हैं जिनके नाम का नाम लिया गया है। पृष्ठभूमि रंग भूरे और भुना हुआ हरा के बीच बदलता है - कुछ नमूने काले या यहां तक ​​कि पीले रंग के हो सकते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूरोप से अफगानिस्तान, पाकिस्तान और यहां तक ​​कि चीन भी।

वास: पानी के बगल में या इसके अंदर।

खाद्य: लगभग पूरी तरह से piscivorous, लेकिन उभयचर भी खाते हैं।

प्रजनन: यह हाइबरनेशन के बाद पार्क करता है - मादाएं गिरने वाले पेड़ों के नीचे या पत्थरों के नीचे क्षय के तहत 24 अंडे तक रखती हैं।

सर्पेंट वीआईपीरिन (Natrix मौरा)

Natrix मौराइसकी पीठ पर ज़िगज़ैग अंकों की उपस्थिति के कारण इसे एक वाइपर से भ्रमित किया जा सकता है, हालांकि इसे पानी में आसानी से पहचाना जाता है।

विवरण: 70 था। वे आम तौर पर भूरा या भूरे होते हैं, और आमतौर पर स्पष्ट केंद्रों के किनारों पर अधिक अंधेरे धब्बे के साथ-साथ कमर के निचले हिस्से पर काले निशान के पैटर्न होते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपश्चिम यूरोप, सार्डिनिया और उत्तरी अफ्रीका का हिस्सा।

वास: दैनिक, वे पानी में या उसके आसपास पाए जाते हैं - वे घास के तालाब और नदियों को पसंद करते हैं। अगर उसे घेर लिया जाता है तो वह बार-बार हमला करता है, लेकिन उसके मुंह से बंद हो जाता है।

खाद्य: मेंढक, पैर, ट्राइटन, टैडपोल, मछली और यहां तक ​​कि कीड़े खाएं।

प्रजनन: जून और जुलाई में 5 से 20 अंडे के हिस्से। वह उन्हें चट्टानों के नीचे, रेत और क्षय वनस्पति में छुपाता है।

सर्पेंट डे जर्टेरा कॉम्यून (थैमनोफिस सिरतालिस)

थैमनोफिस सिरतालिसवह भी जाना जाता है धारीदार सांप, यह उत्तरी अमेरिकी सांप है जो अस्तित्व की तुलना में अधिक व्यापक वितरण क्षेत्र है।

विवरण: यह 46 और 124 सेमी के बीच उपाय करता है। इसमें 3 पीले रंग की साइड पट्टियां हैं जो विशेषताएं हैं, और पट्टियों के बीच धब्बे की एक डबल पंक्ति है। हालांकि, यह बेहद परिवर्तनीय है - कुछ नमूनों में व्यावहारिक रूप से धारियों की कमी होती है - काले, हरे, भूरा और जैतून पृष्ठभूमि रंगों में से एक हैं जिन्हें प्रदर्शित किया जा सकता है। तराजू में छत होती है और इसे पानी के सांपों से अलग किया जाता है

वितरण क्षेत्र: दक्षिणी कनाडा से खाड़ी तट और कैलिफोर्निया के पश्चिम में।

वास: यह जंगल, दलदल, नदियों और जल निकासी कुओं के साथ, और यहां तक ​​कि शहर के पार्कों में प्रचुर मात्रा में एक सांप है।

खाद्य: उभयचर, tadpoles और earthworms।

प्रजनन: विविपारा, जून से अक्टूबर के बीच 7 से हां संतान तक रुको।

लाल समुद्र जारेटा सर्पेंट (थैमनोफिस सिरतालिस पेरिएटलिस)

थैमनोफिस सिरतालिस पेरिएटलिसउन क्षेत्रों में जहां हाइबरनेटिंग स्थानों दुर्लभ हैं, उसी स्थान पर हजारों सांप ढेर किए जाते हैं।

विवरण: यह लंबाई में 60 सेमी तक बढ़ता है। इसका नाम लाल सलाखों से मिलता है जो रीढ़ और साइड पट्टियों के बीच होते हैं।

वितरण क्षेत्र: कनाडा और यूएसए का महान हिस्सा।

वास: अपने वितरण क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में यह अधिकांश वर्ष हाइबरनेट करता है।

खाद्य: उभयचर, कृंतक और पक्षियों।

प्रजनन: वे संभोग का एक बहुत ही अद्वितीय तरीका पेश करते हैं। वसंत ऋतु में, 30 पुरुषों तक की गेंदें बनती हैं जो एक ही मादा के साथ मिलन करने का नाटक करती हैं। कुछ अन्य फेरोमोन को अलग करते हैं क्योंकि मादाएं अन्य पुरुषों को विचलित करती हैं और इस तरह मिलती हैं। विविपरस, वे 15 युवा तक उत्पादन करते हैं।

सॉफ़्ट सर्पेंट (ऑस्ट्रियन कोरोनेला)

ऑस्ट्रियन कोरोनेलाइसे भी जाना जाता है यूरोपीय चिकनी सांप. यह इंग्लैंड में कम से कम प्रचुर सांप है, लेकिन इसके बाकी विस्तार क्षेत्र में नहीं है।

विवरण: यह 60 सेमी उपाय करता है। इसमें सिर, आंखें और छोटे छात्र, और बेलनाकार शरीर है। यह भूरा है, लेकिन इसमें एक लाल रंग का रंग होता है, जिसमें थोड़ा गहरा सिर होता है और गर्दन से आंख तक एक बड़ा बैंड, साथ ही पीठ पर छोटे अनियमित अंधेरे धब्बे की श्रृंखला भी होती है।

वितरण क्षेत्र: पश्चिमी यूरोप, ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी स्कैंडिनेविया के लिए। दक्षिण में रूस, एशिया माइनर और ईरान के उत्तर में।

वास: दिन, हालांकि चुपके। हेथलैंड, स्क्रब, रेत और तटबंध जैसे आवास पसंद करते हैं।

खाद्य: छिपकली, छोटे सांप के प्रकार, स्तनधारियों और कीड़े।

सर्पेंट कॉमेडोर डे EGVOS (Dasypeltis scabra)

सांप की तुलना में व्यास में अंडे को निगलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध।

विवरण: यह 105 सेमी तक का उपाय करता है। यह एक छोटे से सिर के साथ पतला है। ब्राउन, कभी-कभी भूरा या काला, पीठ पर हीरे के आकार के निशान के साथ एक काले श्रृंखला के साथ।

वितरण क्षेत्र: पूर्वोत्तर अफ्रीका, दक्षिण अरब, पश्चिम से कंबिया, और दक्षिण से दक्षिण अफ्रीका तक।

वास: आंशिक रूप से arboreal, यह अभी तक पक्षियों के घोंसलों का उपयोग करने के लिए चला जाता है कि यह बस बाकी के स्थानों के रूप में लूट लिया है। यह विभिन्न आवासों, जैसे जंगलों और रेगिस्तान में पाया जाता है। जब उसे हमला किया जाता है, तो वह जहरीले सांपों का अनुकरण करती है, या तो अपने तराजू पर क्लिक करती है, या तो आक्रामक हमलों को उड़ाती है, जोर देती है या चिल्लाती है।

खाद्य: केवल अंडे खाते हैं। वह दांतों का उपयोग नहीं करता है, लेकिन खोल को पुनर्जन्म से पहले अंडे को अपने कशेरुका से तोड़ देता है।

प्रजनन: 18 अंडे तक।

वेस्टर्न पिग के वेस्ट पिग का झुकाव (हेटरोडन नासिकस)

अपने रक्षात्मक प्रदर्शनों के लिए प्रसिद्ध, धोखाधड़ी से लेकर मौत के हमले तक।

विवरण: यह 90 सेमी तक का उपाय करता है। मोटी गर्दन और उलटी हुई नाक के साथ बड़ी मात्रा। रंगीन भूरे रंग के धब्बे के साथ क्रीम से भूरे रंग के होते हैं, और पूंछ के नीचे विशेष काले निशान होते हैं।

वितरण क्षेत्र: कनाडा के दक्षिण, अमेरिका के केंद्र में सबसे बड़ी डिलीवरी के माध्यम से एक व्यापक बैंड पर दक्षिण का विस्तार। उत्तर जे मेक्सिको के लिए।

वास: यह खुली भूमि, मीडोज़, स्पष्ट जंगल, खेत की भूमि, दलदली मैदान और अर्ध शुष्क क्षेत्रों और घाटी पसंद करता है।

खाद्य: थोड़ा जहरीला मोती उनके मुख्य भोजन हैं।

प्रजनन: उन्होंने 4 से 23 अंडे के घुटनों को रखा।

ईस्टर्न स्वीट पिग का स्नेक (Heterodon platyrhinos)

यद्यपि इसमें लंबे समय तक दांत और हल्के जहर हैं, लेकिन शिकार में जहर पेश करने के लिए वास्तविक तंत्र नहीं है। यह जहरीला है

विवरण: 51 से 115 युग का आकलन करें। यह एक पश्चिमी सांप की तुलना में बहुत कम नाक वाली नाक के साथ एक मोटा साँप है। पृष्ठभूमि रंग परिवर्तनीय होते हैं, पीले रंग से, भूरे, भूरा या यहां तक ​​कि लाल के माध्यम से, कुछ प्रतियां पूरी तरह से काले या भूरे रंग के होते हैं, हालांकि दाग अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश केंद्र और पूर्व।

वास: वह अपने पूरे समय जड़ों को खोजने के लिए जड़ों पर शिकार की तलाश में रहता है। यह मौत की तरह दिख सकता है और गर्दन फुला सकता है और हिट कर सकता है।

खाद्य: यह मोती और मेंढक पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: 5 से 61 अंडे रखो।

सर्पेंट एस्कारलाटा (सेमोफोरा कोकिनिया)

एक दूरी से देखा जाने पर पूर्वी मूंगा सांप की तरह, बारीकी से पहचानना बहुत आसान है।

विवरण: उपाय (16 से 82 सेमी)। यह सैडल के आकार के निशान और एक सफेद पेट होने से प्रतिष्ठित है।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका में, पूर्वी तट के अधिकांश हिस्सों में, दक्षिण में न्यू जर्सी से फ्लोरिडा तक, और दक्षिण और पश्चिम में टेक्सास और मोंटाना तक।

वास: यह उथले मिट्टी के खुले जंगलों में पाया जाता है। खुदाई, सतह पर शायद ही कभी पाया - लॉग के तहत रहता है।

खाद्य: कन्स्ट्रिक्टर, यह चूहों, छिपकलियों और सांपों पर खिलाता है, और सांप के अंडे का शौक है।

प्रजनन: उन्होंने 3 से 8 अंडे डाले।

सॉफ़्ट ग्रीन स्नैक (ओफियोड्रीज vernalis)

इस सांप का हरा पृष्ठीय रंग सुस्त नीले या भूरे रंग में बदल जाता है: मृत।

विवरण: यह लंबाई 30 से 65 सेमी तक है। यह एक अच्छा साँप है, पूरी तरह से हरा, एक सफेद पेट के साथ, लेकिन इसकी पूंछ के नीचे पीला।

वितरण क्षेत्र: वे संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर में रहते हैं। और दक्षिणी कनाडा।

वास: जंगलों और घास के मैदानों और नदियों के किनारे के नीचे।

खाद्य: कीड़े और मकड़ियों।

प्रजनन: कई महिलाएं घोंसला साझा कर सकती हैं - 3 से 18 अंडों के बीच रखी जाएंगी।

सर्पेंट डे मैनगल (बोइगा डेंडरोफिता)

यह सांप आकर्षक लोगों का "दीवा" है, हालांकि यह जहरीला है।

विवरण: यह 2.5 मीटर तक पहुंचता है। यह सल्फर रंग (पीला) के 40 या 50 पीले रंग के सलाखों के साथ उज्ज्वल काला है। उसकी आंखों में बिल्ली की तरह ऊर्ध्वाधर विद्यार्थियां होती हैं।

वितरण क्षेत्र: थाईलैंड और मलय प्रायद्वीप, फिलीपींस सी इंडोनेशिया।

वास: Mangroves और उष्णकटिबंधीय जंगलों।

खाद्य: स्तनधारियों, पक्षियों, अंडे और सरीसृप। बहुत जहरीला

प्रजनन: नमक जमीन या क्षय लकड़ी पर बिछाता है। जब वह परेशान होती है, तो वह अपने शिकारियों को डराने के लिए अपने गले को फुला देती है।

बोमस्लंग या ट्री स्नैक (डिफोलिडस टाइपस)

जब वह परेशान होती है, तो वह अपने शिकारियों को डराने के लिए अपने गले को फुला देती है। यह जहरीला है

विवरण: यह 120 से 150 सेमी तक उपाय करता है। बड़ी आंखों और पतले शरीर के साथ छोटे सिर। रंग एक ही भौगोलिक क्षेत्र में भी बहुत भिन्न होता है।

वितरण क्षेत्र: अफ्रीका, सहारा के दक्षिण में।

वास: Boomslang सीधे अफ्रीकी भाषा से आता है, जिसका अर्थ है "पेड़ सांप"।

खाद्य: अफ्रीका में सबसे ज़्यादा जहरीले सांपों में से एक में लंबे समय तक फेंगने में देरी हुई है, हालांकि इसके छोटे सिर के कारण मुंह के सामने हैं। वह गिरगिट, छिपकली, उभयचर और पक्षियों को खाती है - वह अक्सर बुनाई पक्षियों की उपनिवेशों का समर्थन करती है।

प्रजनन: 24 सेमी तक जमा करने के लिए 24 अंडे तक जमा करें जिसमें 30 महीने के ऊष्मायन की अवधि की आवश्यकता होती है। वे उभरने।

गोल्डन फ्लाईंग सर्पेंट (क्राइसोपेला ऑर्नाटा)

5 में से एक सांप प्रजातियां वे अपनी पसलियों का विस्तार कर सकते हैं और एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक स्लाइड कर सकते हैं। यह जहरीला है

विवरण: यह लंबाई में 103 सेमी तक पहुंचता है। यह एथलेटिक और टब है। इसका रंग हरा है, हालांकि प्रत्येक पैमाने को बेवल किया जाता है और काला से घिरा हुआ होता है।

वितरण क्षेत्र: भारत और श्रीलंका, इंडोनेशिया, दक्षिणी चीन और मलय प्रायद्वीप।

वास: वर्षावन में रहते हैं यह दैनिक, arboreal और सूरज प्यार है। यह जल्दी से treetops में चलता है, यह कूद, चढ़ाई और स्लाइड कर सकते हैं।

खाद्य: छिपकलियां और मेंढक।

प्रजनन: जंगल के तल पर पत्तियों पर अंडे लगाने के लिए जमीन पर जाएं।

सर्पेंट डे PARRA (ऑक्सीबेलिस एनीस)

यह पत्तियों के साथ खुद को छिड़कता है जिसके बीच यह रहता है ताकि यह हवा के साथ स्विंग लग रहा हो।

विवरण: यह 90 से 150 सेमी के बीच उपाय करता है। यह एक लम्बे सिर के साथ एक पतला साँप है। पीठ भूरा भूरा, भूरा पेट है, और सिर के नीचे सफेद और पीला है। इसमें आंख और विशेषता क्रीम होंठ में एक रेखा है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण और मध्य अमेरिका दक्षिणी एरिज़ोना से पर्याप्त है।

वास: डेलाइट घंटों और मुख्य रूप से arboreal के दौरान सक्रिय, यह अक्सर शुष्क और आर्द्र वातावरण दोनों में पाया जाता है। जब हमला किया जाता है, तो अपने मुंह को व्यापक रूप से खोलकर अपने संभावित शिकारी को डराने का प्रयास करें

खाद्य: देरी वाले फेंग और बहुत जहरीले जहर के साथ, यह छिपकलियों पर फ़ीड करता है।

प्रजनन: यह वसंत और गर्मियों में 3 से 5 अंडे रखता है।

ब्लाइंड एंड थ्रेड स्नैक

आदिम सांप के रूप में माना जाता है, अंधा सांपों की लगभग 175 प्रजातियां हैं (परिवार Typhlopidae) और धागे सांप की 80 प्रजातियां (परिवार Leptotyphlopidae) ग्रह के समशीतोष्ण क्षेत्रों में। अधिकांश छोटे होते हैं, हालांकि कुछ 60 सेमी की लंबाई तक पहुंचते हैं।

Typhlopidae परिवार

वे सभी burrows का निर्माण और एक है सांपों की तुलना में कीड़े की तरह देखो, ओवरलैपिंग स्केल, छोटे सिर और छोटी आंखें।

ब्लाइंड सर्पेंट (लेप्टोोटाफ्लॉप्स humilis)

लेप्टोोटाफ्लॉप्स humilisसामान्य धरती के समान स्पष्ट समानता के लिए कृमि सांप के रूप में भी जाना जाता है।

विवरण: यह 41 सेंटीमीटर तक मापता है। उनकी आंखें, प्राथमिक पहलू की, उनके अचानक सिर के तराजू के नीचे स्थित अंधेरे धब्बे लगती हैं। यह बैंगनी, भूरा या गुलाबी और क्रीम पेट का एक बहुत ही उज्ज्वल सांप है।

वितरण क्षेत्र: यूएसए, दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया, पश्चिमी टेक्सास और उत्तरी मेक्सिको।

वास: यह शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है जिसमें जमीन में पर्याप्त नमी होती है जिससे इसके खुदाई खुदाई हो जाती है। कभी-कभी यह रात में सतह पर पाया जाता है, मुख्य रूप से चट्टानों, झाड़ियों की जड़ों और नजदीक के निकट।

खाद्य: छोटी कीड़े

प्रजनन: डिंबप्रसू। यह 2 से 6 अंडे के बीच रखता है।

सर्पेंट मैकेटा (Ramphotyphlops ब्रामिनस)

Ramphotyphlops ब्रामिनसछोटे सांप, बर्तन और बर्तन में छिपाने की अपनी आदत के लिए नामित।

विवरण: 15 सेमी तक वे चमकदार तराजू के साथ काले या चॉकलेट हैं, जैसे कि वे पॉलिश किए गए थे। इसकी पूंछ एक कांटे के आकार में समाप्त होता है

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व एशिया, न्यू गिनी और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया। विस्तार में यह आदमी द्वारा कचरा डंप में पेश किया गया है।

वास: यह जमीन, पत्थरों या चोंच पर पाया जाता है।

खाद्य: कीड़े, कीड़े और लार्वा

प्रजनन: डिंबप्रसू। दुनिया में एकमात्र सांप जो parthenogenesis द्वारा पुनरुत्पादित करता है। सभी व्यक्ति महिलाएं और अंडे निषेचन के बिना विकसित होते हैं।

क्या आप सांपों के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा सांप के प्रकार. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों का वर्गीकरणजानवरों का वर्गीकरण
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
» » सांप के प्रकार
© 2021 taktomguru.com