taktomguru.com

छिपकली कैसे है

लाखों साल पहले वे हमारे ग्रह पर रहते थे सरीसृप

विशाल और भयानक: डायनासोर। खैर, द आम छिपकली कि हम सूरज में ग्रीष्मकालीन खाना पकाने में देखते हैं इन प्रागैतिहासिक राक्षसों का एक दूरस्थ रिश्तेदार है: saurians। छिपकली, कुछ स्थानों में भी जाना जाता है गेको या गेको. शायद यह पैतृक भय के कारण है कि यह मनुष्यों पर निर्भर करता है, या शायद क्योंकि इसकी छोटीता के बावजूद यह एक भयावह पहलू है, तथ्य यह है कि लोग, विशेष रूप से बच्चों को एक निश्चित घृणा होती है।

असल में, न केवल यह बिल्कुल हानिरहित है, यह हमारी सभी सहानुभूति का हकदार है। यह छोटा सरीसृप किसान का एक मूल्यवान सहयोगी है, कीड़े, कीड़े और खाओ घोंघे. तो अगर आप चाहते हैं, छिपकली के बारे में सब कुछ हम क्या समझाएंगे: सुविधाओं, उसकी खिला, अलग जाति, उसकी वास प्राकृतिक वे कितने रहते हैं और व्यवहार। हम शुरू करते हैं?

छिपकली के लक्षण

यदि वसंत में, जब उन्हें आसानी से देखा जाता है, तो हम देखते हैं उसका व्यवहार, हम देखेंगे कि छिपकली घास और पत्थरों के बीच घबराहट से स्कैन करती है। वह छोटे तालाबों में पानी पीता है और त्वरित रन और स्थिर और अचानक स्टॉप बनाता है।

छिपकली में एक अजीब विशेषता है: इसकी पूंछ, लंबा और नाजुक, यह टूट जाता है और आसानी से आता है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि यह वापस बढ़ता है। मेरा मतलब है, तुम हो विच्छेदन अंग को पुन: उत्पन्न करता है.

इसके अलावा, बहुत महत्वपूर्ण जानकारी, वह वाइपर अंडे बहुत पसंद करता है। इस कारण से छिपकली को पत्थर नहीं मारा जाना चाहिए, जो कि कई बच्चों को करने की आदत है, लेकिन हमारी सुरक्षा और कृतज्ञता का हकदार है।

जितना अधिक आप पहले से ही पर्याप्त है दुश्मनों, जैसे कौवे, हॉक्स, मुर्गी, बिल्लियों, मार्टन और, ज़ाहिर है, खुद वाइपर।

छिपकली का व्यवहार

अन्य सरीसृपों के विपरीत, जो उनके कारण ठीक से चमकते नहीं हैं बुद्धि, छिपकली एक स्पष्ट और तेज मस्तिष्क के लिए कई बार दिखाता है।

वह शर्मीली है, लेकिन अगर हम उसे पकड़ लेते हैं और उसे चोट नहीं पहुंचाते हैं, तो वह जल्द ही हमारा दोस्त बन जाती है। ऐसा कुछ जो शायद आपको पूछने पर नहीं पता था छिपकली कैसे है.

छिपकली "घरेलू" है और आप के रूप में हो सकता है शुभंकर. धैर्य के साथ, वह खुद को सहारा देने की अनुमति देती है, खाना हमारे हाथ से ले जाती है और जब हम उसे बुलाते हैं तो आता है।

बिना नुकसान के इसे पकड़ने के लिए आप तितली नेट का उपयोग कर सकते हैं। जैसे भोजन हम आपको छोटा दे सकते हैं कीड़े, कीड़े और मांस काटने एक गिलास पानी में डाल दिया।

जहां छिपकली रहते हैं

अंटार्कटिका को छोड़कर, यह कहा जा सकता है कि ये सरीसृप सभी में पाए जा सकते हैं दुनिया के महाद्वीपों. छिपकली का प्राकृतिक आवास पसंदीदा विशेष रूप से क्षेत्रों में है गर्म और गर्म जलवायु.

के आधार पर छिपकली की प्रजातियां, जहां आप रहते हैं थोड़ा भिन्न हो सकता है। आप नीचे दिए गए अनुभाग (छिपकलियों के प्रकार) में प्रत्येक के विवरण देख सकते हैं। लेकिन आम तौर पर, उनके पास 2 स्थितियां आम हैं:

  1. वे गर्म होने में सक्षम होने के लिए सूर्य की किरणों तक पहुंच सकते हैं
  2. छिपाने के लिए छेद या नुकीले होते हैं

निम्नलिखित छवि में आप उन देशों और क्षेत्रों को देख सकते हैं जहां छिपकलियों (लाल रंग) को ढूंढना आसान है और जहां कम संभावनाएं हैं (नीला रंग):

देश के निवासियों के निवास स्थान

सबसे आम छिपकली वे आम तौर पर चट्टानी या पत्थर के मैदान में रहते हैं जो कई घंटों के लिए सूरज की रोशनी प्राप्त करता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसके कई शिकारियों से छिपाने के लिए कोनों और छेद तक पहुंचने की संभावना है। और साथ ही, आप सूर्य से गर्म होने के लिए बाहर जा सकते हैं और आसानी से एक जगह खोज सकते हैं।

उन्हें झटके, कम जंगल और कुछ घासों में देखना असामान्य नहीं है - लेकिन यह कम आम है। वे उन आवासों में रहना पसंद नहीं करते हैं जहां जलवायु ठंडा है या 1,500 मीटर से अधिक है।

में जगह जहां छिपकली रहता है, अगर यह पता चलता है कि तापमान तेजी से गिरता है या बहुत अधिक भिन्न होता है, तो यह सरीसृप अपनी छुपी जगहों में शरद ऋतु की सर्वोत्तम स्थितियों तक इंतजार करना पसंद करता है। इन अवसरों के लिए हमेशा कुछ खाना संग्रहीत करें।

अधिकांश छिपकलली स्थलीय हैं. यही है, वे सचमुच पृथ्वी पर रहते हैं। हालांकि, ऐसी कुछ प्रजातियां हैं जिनके आवास पेड़ हैं, या वही क्या है, कुछ arboreal हैं. वे अपने शरीर और पूंछ के रूपरेखा के लिए धन्यवाद, छोटी दूरी की योजना (उड़ान नहीं) की योजना बनाने की क्षमता रखने के लिए बाहर खड़े हैं।

क्या छिपकली खाते हैं

छिपकलियों जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, वे कीड़े वाले जानवर हैं. प्रकृति से, उनके पास शिकारी वृत्ति है और इसी कारण से यह फ़ीड करता है चींटियों, termites, मकड़ियों, मक्खियों, घोंघे, क्रिकेट, खरगोश, earthworms और बीटल। यह अपने आहार के घटकों को चुनने के लिए एक बहुत ही छोटा सा चुनिंदा जानवर है।

क्या छिपकली खाते हैं

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन जानवरों को उड़ान कीड़े के लिए प्राथमिकता है। इसी कारण से वे एक ऐसी तकनीक का उपयोग करते हैं जिसमें पीछे से बहुत धीरे-धीरे आते हैं और जब यह सुविधाजनक दूरी पर होता है तो अपने शिकार पर हमला करता है।

कुछ छिपकलियों के प्रकार अगर उन्हें अपने शिकारियों में से एक द्वारा धमकी दी जाती है, तो वे अपना बदल सकते हैं खिलाने का प्रकार. यही है, यह एक अलग तरीके से भोजन पाने के लिए अलग-अलग स्थानों या कम बार-बार चारों ओर अनुकूलित और स्थानांतरित कर सकता है और इस प्रकार हमला करने का कम मौका होता है।

निम्नलिखित वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे एक छिपकली एक मकड़ी शिकार करता है और इसे खाता है:

कैसे छिपकली पुन: उत्पन्न करता है

छिपकलियों का प्रजनन यह निवास और प्रजातियों के आधार पर कुछ अलग हो सकता है। ऐसे मामले हैं जिनमें से हैं मादा छिपकली अंडे देता है (oviparous छिपकली), और दूसरों में जिसमें वंश सीधे जीवित पैदा होते हैं (ovoviviparous छिपकली)।

यौन प्रजनन छिपकली

ग्रह पर अधिकांश जानवरों की तरह, एक नर और मादा के लिए जरूरी है छिपकली का प्रजनन. ऐसा कहकर, आपको पता होना चाहिए कि उनमें से सभी में कुछ आम तत्व हैं छिपकलियों की संभोग और प्रजनन प्रक्रिया.

छोटे और मध्यम प्रकारों में, छिपकलियां उनके पास पहुंचती हैं यौन परिपक्वता पैदा होने के एक साल बाद। दूसरी तरफ, बड़े लोग तब तक ऐसा नहीं करते जब तक कि वे 2 या 3 साल की उम्र तक नहीं पहुंच जाते।

कब प्रजनन का मौसम, इस सरीसृप की मादाएं वे एक बहुत मजबूत गंध उत्सर्जित करते हैं पूंछ के आधार पर स्थित ग्रंथियों के माध्यम से विपरीत लिंग का ध्यान आकर्षित करने के लिए। इस गंध से प्रेरित, पुरुष बड़ी दूरी की यात्रा करने में सक्षम हैं जो कि साथी के लिए पूर्वनिर्धारित महिलाओं की तलाश में हैं।

छिपकलियों के संभोग का मौसम
छिपकलियों को पकड़ने के लिए 3 महीने लगते हैं

छिपकलियों के प्रजनन की अवधि यह लगभग 4 महीने तक रहता है (16 सप्ताह), और आमतौर पर यह वसंत और गर्मी के बीच होता है, जब मौसम बेहतर होता है। लेकिन क्याएक छिपकली कितने अंडे डालता है? महिलाओं के बीच हो सकता है 1 और 3 अंडे बिछाने एक परिवर्तनीय संख्या से बना है 3 और 11 अंडे के बीच.

के बाद संभोग का कार्य, दोनों हमेशा के लिए अलग हो जाते हैं। मादा एक उपयुक्त जगह या एक सुरक्षित चक्कर लगती है ताकि वह अपने अंडों और भविष्य के संतानों को रखने में सक्षम हो सके। दूसरी ओर नर, उर्वरक करने के लिए और अधिक महिलाओं की तलाश में अपना रास्ता जारी रखता है।

एक सामान्य नियम के रूप में, मादाएं अपने अंडों को रेत, चट्टानों या वनस्पति के बीच छिपी हुई जगहों के बीच एक सुरक्षित स्थान पर रखती हैं, और उन्हें छोड़ देती हैं। लगभग 3 महीने के बाद छिपकली अंडे पकड़ते हैं. जब छिपकली पिल्ले पैदा होते हैं तो वे जानते हैं कि खुद का ख्याल रखना और खुद को खिलाना।

छिपकली के प्रकार

इस सरीसृप के नमूने हैं कि, हालांकि वे समान हैं, उनमें उल्लेखनीय अंतर हैं। विशेष रूप से आकार, त्वचा के रंग और आवास में। दुनिया भर में 4,000 से अधिक विभिन्न प्रकार हैं। आइए प्रिंसिपल को विस्तार से देखें छिपकलियों की प्रजातियां:

आम या इबेरियन छिपकली (Pordacis hispanicus)

पुरुष 4 से 6 सेंटीमीटर के बीच माप सकते हैं और मादाएं कुछ हद तक कम हो सकती हैं, 4 से 5.5 सेमी के बीच। इस लंबाई तक हमें अपनी लंबी पूंछ जोड़नी चाहिए जो आमतौर पर लगभग 10 सेमी होती है। इसके सिर में त्रिकोणीय आकार होता है और इसमें छोटे शंकुधारी दांत होते हैं।

pordacis-Hispanicus

लचीला और अपेक्षाकृत लंबा इसकी गर्दन है, जो शरीर के ऊपरी हिस्से में एक बड़ी गतिशीलता की सुविधा प्रदान करता है। इसकी त्वचा तराजू प्रस्तुत करती है और इसका रंग उस आवास के आधार पर बहुत भिन्न होता है जहां यह पाया जाता है। यह गर्दन, पीठ और सिर पर लाल रंग के टोन के साथ हरा-भूरा हो सकता है।

इसे आसानी से पत्थर या चट्टानी इलाके पर पाया जा सकता है, क्योंकि इसमें ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप सूरज की गर्मी को रोक सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही खतरे के मामले में कई नुक्कड़ और क्रैनियों को छुपा सकते हैं। यह आरेक्निक और सभी प्रकार की कीड़ों पर फ़ीड करता है। इसका प्रजनन मौसम मार्च और जून के बीच है।

Agile छिपकली (लैकर्टा एगिलिस)

लैसेर्टा-agilis

यह उपस्थिति में छोटा है लेकिन बहुत मजबूत है। उनकी त्वचा का रंग बहुत अलग हो सकता है, लेकिन वे आमतौर पर भूरे या भूरे रंग के होते हैं। उनके पास घास के हरे रंग के रंग के गोलाकार पैच की एक श्रृंखला बहुत सुंदर है। पुरुषों में, कभी-कभी यह हरा रंग उनकी त्वचा में प्रमुख होता है।

मध्य यूरोप और उत्तरी पश्चिमी और मध्य एशिया में प्रचुर मात्रा में, यह जंगलों के किनारे, खेतों के किनारे और रेतीले तटों पर रहता है - यह मकड़ियों, बीटल और सिकाडा पसंद करता है। सर्दियों भूमिगत चला जाता है।

Batwing छिपकली (Iberolacerta martinezricai)

Iberolacerta-martinezricai

आपका शरीर 6 सेमी तक पहुंच सकता है। लंबाई में लगभग एक ही आकार की पूंछ लगभग। यह पक्षों को reticulated है, लेकिन पृष्ठीय पथ नहीं है।

इसकी त्वचा भूरा है और कभी-कभी आप भूरे या हरे रंग के साथ कुछ नमूने देख सकते हैं। गर्मी के दौरान, पुरुषों का पेट हल्का रंग में बदल जाता है।

सिंड्रेला छिपकली (Psammodromus herpanicus)




Psammodromus-Hispanicus

इस सरीसृप को भी लोकप्रिय नाम प्राप्त होता है "sargantana"। कम झाड़ियों, जड़ी बूटी के क्षेत्रों, पत्थर के स्थानों में आवास। यह एक प्रकार का छिपकली छोटा है, आमतौर पर 5 सेमी से अधिक नहीं होता है। इसके विपरीत परिवार की अधिकांश प्रजातियां, मादाएं आमतौर पर पुरुषों की तुलना में कुछ बड़ी होती हैं।

इसके सिर में कुछ हद तक चपटा और पॉइंट आकार है। इसकी पीठ का रंग भूरा होता है और आमतौर पर पीले या हरे रंग के चार स्ट्रिप्स बहुत नरम होते हैं। उसके शरीर के किनारों पर और पीठ के तराजू हैं। udo और उसके शरीर के पीछे और दोनों तरफ स्केल है।

छिपकली रेडस्टार्ट (Acanthodactylus एरिथ्रुसस)

Acanthodactylus-erythrurus

यह 23 सेमी तक की लंबाई तक पहुंच सकता है, और जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसकी लंबी पूंछ के नीचे बहुत तीव्र लाल है। इसमें सफेद रेखाएं हैं जो आपके शरीर के माध्यम से चलती हैं।

उसका सिर काफी आकार के ग्रेन्युल से घिरा हुआ है और उसकी आंखें उसके शरीर के अनुपात में बहुत बड़ी हैं। उनके अंग और नाखून मजबूत और मजबूत हैं। इसका प्राकृतिक आवास उत्तरी अफ्रीका, पुर्तगाल और स्पेन के दुर्लभ वनस्पति की रेतीली मिट्टी है।

Valdivian छिपकली (लियोलाइमस साइनोगास्टर)

Liolaemus-cyanogaster

इसके रूप में भी जाना जाता है "नीला पेट"। इस सरीसृप को मध्यम आकार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसके सिर में "वी" आकार होता है और इसकी स्केल गर्दन छोटी होती है।

आपके पेट में अलग-अलग हरे रंग के स्वर होते हैं जो निवास के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। वह जंगली इलाकों में रहना पसंद करता है जिसमें कम झाड़ियों होती है।

विविपरस छिपकली (ज़ूटोवा विविपाड़ा)

zootova-vivipara

यह अंडे डालने के तथ्य के लिए इसका नाम है जिसमें वंश पहले से ही पूरी तरह से गठित हो चुका है, यह पानी में ताजा, छायांकित और प्रचुर मात्रा में भूमि चुनकर, मध्य यूरोप के पहाड़ी जंगलों में रहता है।

पूंछ के बिना इसका आकार 12 सेंटीमीटर है। पूंछ आमतौर पर 15 या 20 सेमी है। इसका सिर गोलाकार होता है और इसके चरम आमतौर पर काफी कम होते हैं। इसकी त्वचा का स्वर विशेष रूप से परिवर्तनीय है, जैतून, काला, भूरा या ग्रे जैतून खोजने में सक्षम है।

बोकाज या गैलिशियन का छिपकली (Podarcis bocagei)

podarcis-bocagei

यह स्केली बॉडी के साथ 20 सेंटीमीटर से अधिक की सरीसृप है। इसकी त्वचा भूरे और हरे रंग के रंगों को जोड़ती है, पेट पीला, सफ़ेद या पीला होता है।

लेकिन मौसम के आधार पर इसकी पीठ का रंग बदल सकता है। उनकी आकृति बहुत पतली है और पत्थर के मैदानों में और बहुत कम वनस्पति के साथ रहती है।

पतला या कमजोर छिपकली (लियोलाइमस Tenuis)

Liolaemus-tenuis

पुरुषों के अच्छे पीले-हरे रंग के रंग के कारण यह सबसे अधिक आकर्षक प्रकारों में से एक है। वे ट्रंक या पत्ते के बीच अंतर करने के लिए बहुत आसान हैं।

मादाओं में ऐसे शानदार रंग नहीं होते हैं, और आम तौर पर, वे पेड़ के शीर्ष में रहते हैं। नर आमतौर पर 14 सेमी तक पहुंचते हैं और महिलाएं 12 सेमी से अधिक नहीं होती हैं।

गेको (टेरेन्टोला मॉरिटिनिका)

Tarentola-mauritanica

वयस्कता में आपका शरीर 7 से 14 सेमी के बीच माप सकता है। और आपको कतार के लिए एक ही संख्या जोड़नी होगी। उसका troco एक चपटा और मजबूत उपस्थिति का है। इसका सिर आकार में चौड़ा और बड़ा, त्रिभुज है। उसकी आंखें, अनुपात में, काफी बड़ी और पलकें हैं।

पूंछ, पैरों और पीठ के विभिन्न आकारों के एक प्रकार के बulg या प्रमुख हैं। इसकी त्वचा भूरा या भूरा भूरा है जिसमें कुछ गहरे और हल्के धब्बे हैं। इसकी चरम पर पांच अंगुलियां हैं जो गुरुत्वाकर्षण बल को कम करने, लंबवत सतहों या यहां तक ​​कि छतों पर चढ़ना आसान बनाती हैं।

ग्रीन छिपकली या teyu (Teius teyou)

Teius-Teyou

इसका प्राकृतिक निवास पैराग्वे, बोलीविया और अर्जेंटीना जैसे देशों में पाया जाता है। इसका शरीर आमतौर पर 12 या 13 सेमी लंबा नहीं होता है, लेकिन पूंछ जोड़कर 35 या 40 सेमी तक पहुंच सकता है।

बाकी प्रजातियों के विपरीत, इसकी चरम पर केवल 4 उंगलियां हैं। इसकी जीभ चौड़ी और लंबी है और, छिपकलियों के बड़े हिस्से के विपरीत, यह वापस लेने योग्य नहीं है। इसके मुंह में इसके पार्श्व दांत होते हैं। यह एक बहुत ही कुशल शिकारी और सभी प्रकार की कीड़े है।

रात छिपकली (लेपिडोफीमा फ्लैविमाकुलैटम)

Lepidophyma-flavimaculatum

पीले रंग के छिद्र के रूप में भी जाना जाता है इसका आकार 13 सेंटीमीटर तक पहुंचता है। पनामा से मेक्सिको के दक्षिणपूर्व तक लाइव। इसकी मोटा त्वचा काला है, लेकिन इसमें पीले रंग की धब्बे की एक श्रृंखला है जो उसके शरीर के किनारों पर चलती है।

इसका सिर एक सांप जैसा दिखता है और गोलाकार और नरम होता है। इस प्रजाति में यह जोर देना संभव है कि मादाओं में parthenogenesis द्वारा पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होने की क्षमता है। यही है, एक पुरुष द्वारा निषेचित होने की आवश्यकता के बिना।

यदि आप थोड़ा वीडियो जानते हैं, तो अगले वीडियो में आप कई प्रकार के विभिन्न छिपकलियों को देख सकते हैं। कुछ वास्तव में सुंदर और शानदार हैं:

छिपकली कितनी रहती है

जानने के लिए छिपकलियों की जीवन प्रत्याशा, आपको पता होना चाहिए कि यह अलग-अलग पर निर्भर करता है। जैसा कि आपने पहले देखा है, वहां कई छिपकली प्रजातियां और कई अलग-अलग जगहें हैं जहां वे रहते हैं। इसका मतलब है कि इन कारकों के आधार पर छिपकली कम या ज्यादा वर्षों तक रहता है।

लेकिन आपके लिए अनुमानित विचार प्राप्त करने और एक मध्यम जमीन लेने के लिए, आप यह कह सकते हैं छिपकली 5 से 10 साल के बीच रहता है. लेकिन यह कुछ अजीब चीज देखने के लिए अजीब बात नहीं है जो 20 साल की उम्र तक पहुंच सकती है।

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि, एक सामान्य नियम के रूप में, बड़ा छिपकली, इसकी जीवन प्रत्याशा जितनी अधिक होगी। यदि इसके अलावा इसके आवास बहुत कठिन नहीं हैं, तो इसमें खुद को खिलाने की सुविधा है और इसे कई शिकारियों को नहीं मिला है, और अधिक वर्षों तक जीवित रहने में सक्षम होंगे।

यह एक जानवर भी है जो अनुकूलित करने की आश्चर्यजनक क्षमता है और जानता है कि अपने शिकारियों से खुद को कैसे बचाया जाए। उदाहरण के लिए, इसकी अनूठी विशेषता है अपनी पूंछ से अलग करें यह एक और तंत्र है जो इसका उपयोग करता है अगर यह किसी अन्य जानवर द्वारा फंस जाता है। आप यहां अधिक जानकारी देख सकते हैं।

वे सूरज में क्यों डाल रहे हैं

सर्दियों में छिपकलियां गायब हो जाती हैं. वे पत्थरों के बीच अपने बोर के भीतर छिपी सुस्तता में शामिल हो जाते हैं। लेकिन, जब सूरज की रोशनी की पहली गर्म किरणें आती हैं, तो वे जागते हैं और वे पत्थरों पर धूप से स्नान करने के लिए झूठ बोलते हैं, अभी भी उनके आंदोलनों में सुस्त लेकिन उनके चारों ओर की हर चीज की गहरी आंखों के साथ देखने में सक्षम है।

अपने लंबे समय के दौरान जमा भूख को संतुष्ट करना अभी भी शुरुआती है, क्योंकि यह अभी भी कुछ कीड़ों से जागृत है सर्दियों की नींद वसंत में इस कारण से, छिपकलियां लंबे समय तक रहती हैं, शिकार के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए सूर्य की किरणों की प्रतीक्षा कर रहा है।

सावधानीपूर्वक एक छिपकली से संपर्क करने की कोशिश करें। आप देखेंगे कि उसका पेट नियमित रूप से अंतराल पर पड़ता है, उसके सांस लेने की लय के बाद, जबकि उसका बाकी शरीर पूरी तरह से स्थिर है।

छिपकली की विशेषताओं

हालांकि, अगर आप थोड़ा आगे बढ़ते हैं, यदि एक दरार चुप्पी तोड़ती है, तो छोटी सरीसृप अप्रत्याशित गति से हिलाती है, उसके छोटे पैरों पर खड़ी होती है, और एक छेद में गायब हो जाती है।

लेकिन फिर आप उसे फिर से देखेंगे, छिपकली जो एक ठंडा खून वाला जानवर है, वह अपने छिपने की जगह के अंधेरे में लंबे समय तक नहीं रह सकता है: उसे सूरज की जरूरत है। यही कारण है कि वह आमतौर पर धूप वाली दीवारों पर रहता है।

यदि आप चाहते हैं, तो आप यहां देख सकते हैं छिपकलियों की तस्वीरें शानदार। और यदि आपके बच्चे हैं, तो इस पोस्ट को याद न करें जहां आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं छिपकलली रंग के चित्र.

यदि आपको ऐसा लगता है, तो हम आपको यह दिलचस्प छोड़ देते हैं छिपकलियों के बारे में पोस्टकास्ट या ऑडियो प्राणीशास्त्र के प्रोफेसर वैलेंटाइन पेरेज़-मेलडो के साथ एक साक्षात्कार के साथ:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

हम प्रतीक्षा करते हैं CurioSfera.com कि इस लेख को बुलाया छिपकली कैसे है आपको यह पसंद आया और यह एक उत्सुक परिणाम था। यदि आप और देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, हमारी श्रेणी की यात्रा करें जानवरों. या, आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर भी साझा कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
एक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squawएक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squaw
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
दुनिया में अजीब जानवरोंदुनिया में अजीब जानवरों
पिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज कीपिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज की
एक gecko gecko के पर्यावरण को कैसे तैयार करेंएक gecko gecko के पर्यावरण को कैसे तैयार करें
छिपकलियों के चित्रछिपकलियों के चित्र
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
» » छिपकली कैसे है
© 2021 taktomguru.com