taktomguru.com

एक प्राकृतिक तालाब कैसे है

एक प्राकृतिक तालाब

यह सामान्य रूप से वर्षा जल द्वारा बनाई गई भूमि के अवसाद में पानी को बनाए रखा या स्थिर है। निश्चित रूप से जब आप ग्रामीण इलाकों में या जंगल के माध्यम से चलते हैं तो आपको एक मिल जाएगा।

इस तरह का प्राकृतिक पानी की छत, छोटी झील या लैगून, आमतौर पर एक बड़ा आकार नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें इसके इंटीरियर और अपने पारिस्थितिक तंत्र में बड़ी संख्या में जीवित प्राणी शामिल हैं।

में CurioSfera.com हम आपको यह बताना चाहते हैं कि प्राकृतिक तालाब कैसे है और इसमें रहने वाले सभी जानवर या इसके निवास का हिस्सा हैं।

एक प्राकृतिक तालाब, परिभाषा क्या है

तालाब पानी की एक जगह है जो बहुत बड़ी नहीं है और बहुत गहरी नहीं है, तीन या चार मीटर गहराई से नहीं, और जलीय वनस्पति में समृद्ध है। प्रकृति में, तालाबों में पानी गतिहीन है, केवल हवा छोटी तरंगें पैदा करती है।

शायद आप रुचि रखते हैं: लहरें समुद्र में क्यों बनती हैं.

प्राकृतिक तालाब, आमतौर पर, केवल द्वारा खिलाया जाता है बारिश का पानी. इसलिए, सूखे की अवधि में, इसका स्तर बहुत कम हो सकता है। कुछ मामलों में यह खाली भी हो सकता है। दुर्लभ मौकों पर यह छोटे स्प्रिंग्स पर खिलाता है।

एक प्राकृतिक तालाब, परिभाषा क्या है

अभी भी पानी, खैर, इसका मतलब मृत पानी नहीं है। इसके विपरीत, तालाब एक छोटी सी दुनिया हैं या पारिस्थितिकी तंत्र पशु और सब्जी जीवन के साथ बहती है।

जीवित प्राणी जो तालाब में रहते हैं वे एक बंद सर्कल बनाते हैं। संक्षेप में, पौधे छोटे जानवरों द्वारा खाए जाते हैं, जो बदले में बड़े जानवरों के शिकार होते हैं। वैज्ञानिक भाषा में यही कहा जाता है खाद्य श्रृंखला.

एक तालाब की खाद्य श्रृंखला

एक तालाब की खाद्य श्रृंखलातालाबों में मुख्य रूप से दो प्रकार की खाद्य श्रृंखला होती है। एक पानी की सतह पर या नीचे थोड़ा विकसित होता है - दूसरा पृष्ठभूमि में करता है।

तालाब की मुख्य खाद्य श्रृंखला:

पानी में मौजूद सूरज की रोशनी और खनिज पदार्थों का उपयोग करते हुए सूक्ष्म शैवाल छोटे शाकाहारी जानवरों द्वारा खाया जाता है।

ये बदले में, मांसाहारी जानवरों द्वारा खाए जाते हैं। इन सभी जीवों को तब बड़े जानवरों, जैसे कि मछली, मेंढक इत्यादि द्वारा निगलना जाता है।

उदाहरण देने के लिए, मान लें कि तालाब की विशिष्ट मछली कार्प दिन के अंत में 80,000 fleas पानी में प्रवेश करती है।

तालाब की माध्यमिक खाद्य श्रृंखला:

तालाब के सभी जीवित प्राणियों, जब वे मर जाते हैं, नीचे बस जाते हैं और विघटित होते हैं।

माइक्रोस्कोपिक प्राणियों, जैसे जीवाणु और प्रोटोजोआ, इन detritus पर फ़ीड। दूसरी तरफ, बड़े जीवों के लिए भोजन के रूप में कार्य करते हैं, जो अंत में, मछली के मूल और सबसे आम पोषण का गठन करते हैं जो नीचे से तैरते हैं।

जैसा कि हमने कहा था, तालाबों के जीवित प्राणी बहुत असंख्य हैं. पौधों की एक सूची देने में बहुत लंबा समय लगेगा: शैवाल, रीड, कैटेल, बटरकप और कीमती पानी की लिली को याद रखना पर्याप्त होगा।




पानी की लिली खूबसूरत फूलों वाले पौधे हैं जो सुबह में खुलती हैं और सूर्यास्त पर बंद होती हैं। प्राचीन काल से उन्होंने मनुष्य की कल्पना को जागृत किया: मिस्र के लोग और पूर्व के कुछ प्राचीन लोगों ने उन्हें पवित्र माना।

एक प्राकृतिक तालाब में रहने वाले पशु

एक प्राकृतिक तालाब में रहने वाले पशुआइए अब जानवरों या जीवित प्राणियों का एक संक्षिप्त विवरण दें जो आप प्राकृतिक तालाब में पा सकते हैं।

एक तालाब में स्तनधारियों

तालाबों में स्तनधारियों में कुछ हैं। हम arvicola का उल्लेख करेंगे, जो सब्जियों पर फ़ीड करता है, और एक बहुत ही कुशल तैराक, जो कि कीड़े और जानवरों के लिए शिकार करता है जो कभी-कभी उससे बड़े होते हैं। इस जानवर को "पानी चूहा"। शायद आप जानना चाहते हैं चूहों के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है.

तालाब के पक्षी

कई और कई प्रजातियां हैं। जड़ी-बूटियां, मुरहेन्स, कुट्स और हैं बतख प्रवासियों, जो लंबी अवधि के लिए अपनी लंबी यात्रा से आराम करने के लिए तालाबों पर रुकते हैं।

शायद आप रुचि रखते हैं: पक्षियों का प्रवास कैसे है.

एक तालाब में सरीसृप

एक के अलावा कछुए प्रजातियां पीले रंग के धब्बे वाले काले कवच के नाट्रिक्स जीन के सांपों की तीन किस्में हैं, जो छोटी मछली, मेंढक और कीड़े पर खिलाती हैं, लेकिन मनुष्य के लिए पूरी तरह से हानिकारक हैं।

एक प्राकृतिक तालाब की मछली

एक प्राकृतिक तालाब की मछलीजो लोग स्थिर पानी में रहने के लिए अधिक आसानी से अनुकूलित होते हैं वे तंबू और तंबू होते हैं। तालाबों और नदियों आप पाइक और ईल पा सकते हैं, और अगर नदियों तेजी से और पहाड़ी क्षेत्रों में हैं, वहाँ भी ट्राउट और सामन है इसके साथ संचार दलदल में।

आप में भी रुचि हो सकती है: नदियों कैसे हैं.

तालाब के उभयचर

वे जानवर हैं जो अपने जीवन की पहली अवधि में विशेष रूप से पानी में रहते हैं और सांस लेते हैं: दूसरी ओर वयस्क, पानी में रहते हैं या बाहर रहते हैं, लेकिन केवल वायुमंडलीय हवा को सांस लेते हैं।

तालाबों में दो प्रकार के उभयचर हैं:

  1. उभयचर जिनके पास पूंछ हैं, जिनमें न्यूट्स और सैलामैंडर्स शामिल हैं, जो दिखते हैं बड़े छिपकली, और जिनके पास पूंछ नहीं है, जिसे वैज्ञानिक रूप से अनुरान के रूप में जाना जाता है।
  2. अनुरान, यानी, मेंढक और पैर, तालाबों में सबसे अधिक बार होते हैं। लेकिन मेंढक के विपरीत, जो पूरे वर्ष में रहते हैं, तनों मैदान में अपना अधिकांश समय बिताते हैं, जहां उन्हें कीड़ों के मूल्यवान उन्मूलन से अलग किया जाता है।

तालाब की कीड़े

तालाबों के सबसे आम निवासियों सुरुचिपूर्ण ड्रैगनफ्लियां हैं। स्वाभाविक रूप से, मच्छरों की कोई कमी नहीं है, लगभग किसी भी मौजूदा तालाब के निवासियों।

प्राकृतिक तालाब के बारे में वीडियो

एक प्राकृतिक तालाब कैसे है, इस बारे में और जानने के लिए, हम आपको यह दिलचस्प वीडियो प्रदान करते हैं:

प्राकृतिक तालाब पर ऑडियो

यदि आप प्राकृतिक तालाबों के बारे में जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं जो हमने आपको दिया है, तो आप निम्न ऑडियो सुन सकते हैं:

क्या आप तालाबों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा एक प्राकृतिक तालाब कैसे है यह आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी में आपके निपटारे में हमारे पास समान सामान हैं विज्ञान. आप सीधे अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपके पास है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ब्लोब मछलीब्लोब मछली
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
काला हंस कैसा हैकाला हंस कैसा है
मूक बतख या कस्तूरीमूक बतख या कस्तूरी
बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासाबतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
पक्षी, पैराकेट: ब्याज की जानकारीपक्षी, पैराकेट: ब्याज की जानकारी
कोई मछलीकोई मछली
» » एक प्राकृतिक तालाब कैसे है
© 2021 taktomguru.com