taktomguru.com

कैनिन प्राथमिक चिकित्सा

अपने कुत्ते के जीवन के दौरान, ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जिनमें आप बीमार हो जाएं और पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले, हम आपकी मदद करेंगे। इसलिए, कुछ लक्षणों को जल्दी से पहचानना और साथ ही साथ कार्य करना महत्वपूर्ण है:

प्राथमिक चिकित्सा कुत्ता

अतितापशुरू करने के लिए, हमें पता होना चाहिए कि कुत्ते का सामान्य शरीर का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और 39.25 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो मनुष्यों की तुलना में अधिक है। हालांकि, उनमें 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान गंभीर है क्योंकि यह हमारे अंदर है। लक्षण कुत्ते बुखार में प्रदर्शित (तापमान में वृद्धि, ठंड लगना और सांस की ड्राइव) आसानी से पूरी तरह से सामान्य शारीरिक प्रतिक्रियाओं है कि हो जब जानवर एक प्रयास किया गया है, वह एक भावना से ग्रस्त है या गर्म है के साथ भ्रमित हो सकता है। पसीने के माध्यम से गर्मी को खाली करने में सक्षम नहीं होने के कारण, इसे करने का एकमात्र तरीका पैंटिंग के माध्यम से होता है। ऐसे मामलों में जहां तापमान वृद्धि शारीरिक नहीं है, यह गर्मी के दौरे या आंतरिक रोगविज्ञान के कारण हो सकती है। रोग कि अतिताप के कारण, संक्रामक वायरल या परजीवी हैं, और उनके मन में पशु एक सामान्य क्षय का कारण, यानी, थकान, भूख और अवसाद की कमी है। गर्मी का दौरा तब होता है जब कुत्ते को बहुत अधिक बाहरी तापमान के अधीन किया जाता है। इस मामले में हमें अपने पालतू जानवर को गर्दन तक ठंडे पानी में डुबो देना चाहिए और बुखार को कम करने के लिए सिर पर बर्फ पैक लगा देना चाहिए और, निश्चित रूप से, अपनी स्थिति का आकलन करने के लिए पशुचिकित्सा में जाना चाहिए। 

कुत्ते का तापमान

उत्तरदायी समस्याएंकुत्ते जरूरत से ज्यादा पुताई हैं, हाँफना असामान्य शोर या के साथ जीभ एक नीले रंग की रंगाई पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए आवश्यक है, के रूप में वहाँ कुछ गंभीर रोगों हैं कि इस तरह के एक प्रकार का रंग, रेबीज या के रूप में इन लक्षणों में से कुछ का कारण बन सकती है मस्तिष्क क्षति 

botiquin कुत्ता
बर्फ़ीली: पैड, पैर, कान और पूंछ शरीर के हिस्सों को ठंडा करने के लिए सबसे अधिक संवेदनशील होते हैं जो कम तापमान का मामला है। हम पाते हैं कि त्वचा लाल, सफेद और उज्ज्वल है और कुत्ते दर्द एक गर्म स्थान को हटा दें और एक कपड़े को गर्म पानी में भिगो के साथ प्रभावित हिस्सों को कवर जब तक त्वचा बाद में पशु चिकित्सक से परामर्श देखो अपने सामान्य आ जाना चाहिए ग्रस्त हैं। 

ठंडा कुत्ता

खून बह रहा: Hemorrhages घावों या फ्रैक्चर से उत्पन्न कर सकते हैं। किसी भी मामले में जानवर को शांत करने की कोशिश करना जरूरी है, इसे आगे बढ़ने से रोकें और एक पट्टी को लागू करें जो रक्त के नुकसान को यथासंभव तक रोकता है जब तक यह पशुचिकित्सा द्वारा इलाज नहीं किया जाता है। यदि रक्तस्राव प्रचुर मात्रा में है, तो अस्थायी जेट के रूप में, घाव और शरीर के बीच एक टूरिकिकेट बनाते हैं। अंग में एक फ्रैक्चर के मामले में यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने पालतू जानवरों को विभाजित करने का प्रयास न करें जबतक कि आप इसे सही तरीके से कैसे करें। सबसे अधिक, पूरे सदस्य को प्रचुर मात्रा में कपास के साथ या समाचार पत्र या पत्रिका के साथ घिरा हुआ है। 

डॉक्टर कुत्ता
BURN: पहली डिग्री जला लाल त्वचा और जला बाल के साथ होता है। गर्मी स्रोत के साथ सीधे संपर्क के कारण होने वाले लोगों को इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट मलम लगाने से राहत मिलती है, लेकिन रासायनिक उत्पादों के कारण त्वचा में केवल 10 या 15 मिनट के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी धोने की सिफारिश की जाती है। यदि कुत्ते को इलेक्ट्रोक्यूशन का सामना करना पड़ता है तो पालन करने के लिए कदम हैं: वर्तमान में कटौती करें, जानवर को स्पर्श किए बिना स्रोत से हटा दें, वर्तमान को भी हमारे द्वारा पारित होने से रोकने के लिए और तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाएं। 




प्राथमिक चिकित्सा कुत्ता

जहर: लक्षणों से उत्पन्न जहर के आधार पर उल्टी, दस्त, भ्रम, पतन, दौरे या समन्वय की कमी हो सकती है। संभावित जहरीले होने की स्थिति में, तुरंत अपने पालतू पशु चिकित्सक को निगमित उत्पाद और आपके साथ सामग्री की सूची ले जाने के लिए स्थानांतरित करें। जब तक कोई विशेषज्ञ इंगित करता है, उल्टी को प्रेरित करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि कुछ जहर इस प्रक्रिया में अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। बाहरी अनुप्रयोग की कीटनाशक द्वारा प्रेरित जहर से पहले कुत्ते को साबुन या तटस्थ शैम्पू और पानी के बहुत सारे से स्नान करें। 

डॉक्टर कुत्ता

घुट: घुटनों या चोकिंग के मामले में पालन करने के लिए पैटर्न कुत्ते और मानव में समान है। गले में दर्ज तत्व का पता लगाने पर हमें कुत्ते को पकड़ना चाहिए, अपना सिर वापस फेंकना चाहिए, अपना मुंह खोलना चाहिए और इसे निकालने का प्रयास करना चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो हम खुद को उसके पीछे घुटनों पर रखेंगे, पसलियों के नीचे अपनी बाहों को पार करेंगे और हमारी बाहों को जोर से लेकिन ध्यान से हिलाएंगे। अगर हमारे कुत्ते को दुर्घटना का सामना करना पड़ता है और बेहोश है तो उसकी गर्दन को सीधे रास्ते में रखना सुविधाजनक है, अपना मुंह खोलें और अपनी जीभ को सावधानीपूर्वक हटा दें, ताकि वह पीड़ित न हो। 

डॉक्टर कुत्ता
झटका: ऐसा तब होता है जब जानवर का शरीर कुछ गंभीर प्रतिक्रिया करता है। यह बेहद खतरनाक है क्योंकि मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में रक्त प्रवाह कम हो जाता है। कुछ लक्षण जो हमें इसका पता लगाने की अनुमति देते हैं: हृदय गति और श्वसन, पीले मसूड़ों और निचले शरीर के तापमान में वृद्धि हुई है। इस स्थिति के साथ सामना करना, अधिकतम गति के साथ पशुचिकित्सा में जाना महत्वपूर्ण है और इस बीच सिर पर पिछड़े पैर उठाएं और पशु को कंबल से ढक दें।

चिकित्सा कुत्ता

जब हमारे कुत्ते अलग-अलग व्यवहार करते हैं या बीमार होने के स्पष्ट लक्षण होते हैं, तो हम हमेशा हमारे पशुचिकित्सक को फोन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि हम कभी नहीं जानते कि इन बीमारियों के पीछे क्या अधिक गंभीर बीमारियां छिपी हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में हीट स्ट्रोककुत्ते में हीट स्ट्रोक
मेरे कुत्ते के तापमान को कैसे मापेंमेरे कुत्ते के तापमान को कैसे मापें
कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?
गर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरेगर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरे
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?
हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करेंहीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करेंकुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करें
गर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभालगर्मी में कुत्तों के साथ देखभाल की देखभाल
» » कैनिन प्राथमिक चिकित्सा
© 2021 taktomguru.com