taktomguru.com

एक पूडल में एनीमिया

पूडल (2)एनीमिया के कारण शारीरिक रूप से थका हुआ एक पूडल की देखभाल करना मालिक के लिए भावनात्मक रूप से कठिन है। यह नस्ल विशिष्ट रक्त विकारों से ग्रस्त है, इसलिए एक पशुचिकित्सा को यह निर्धारित करने के लिए अपने कुत्ते का निदान करने की आवश्यकता होगी कि क्या एनीमिया उनमें से किसी एक या किसी अन्य सामान्य स्थिति के कारण होता है।

एनीमिया क्या है? एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। अगर आपके कुत्ते को एनीमिया है तो आप थकान, अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ या सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। ये लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं लेकिन एक पशुचिकित्सा स्थिति का निदान करने में सक्षम होगा। यदि आपका कुत्ता अत्यधिक थका हुआ लगता है या किसी भी असामान्य लक्षण प्रदर्शित करता है तो आपको इसे निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

कारणों की एक विस्तृत विविधता. एनीमिया के कुछ रूप गलत आहार के कारण होते हैं, जिनमें बहुत कम लोहे, विटामिन बी -12 और फोलिक एसिड होते हैं। भोजन और पर्यावरण में विषाक्त पदार्थों का एक्सपोजर एनीमिया में योगदान दे सकता है। आप अपने पोडल के लिए आहार तैयार करने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ पशुचिकित्सा के साथ मिलकर काम कर सकते हैं जिसमें इष्टतम और गैर विषैले पोषक तत्वों के साथ भोजन और पूरक पर जोर दिया जा सकता है। अन्य कारणों में कैंसर, गुर्दे या यकृत रोग, अस्थि मज्जा रोग, क्रॉन की बीमारी और अन्य सूजन संबंधी बीमारियां, संक्रमण और रक्त शामिल हैं।




ऑटोम्यून्यून हीमोलिटिक एनीमिया. पूडल दो रक्त रोगों से ग्रस्त है, दोनों जीवन खतरे में हैं। पहले ऑटोम्यून्यून हीमोलिटिक एनीमिया कहा जाता है, यह विकार पूडल की प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने स्वयं के लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने का कारण बनता है। संभावित ट्रिगर्स में विषाक्त पदार्थ, कैंसर, वायरस, परजीवी, दवाएं या कुछ विशिष्ट टीके शामिल हो सकती हैं। लक्षण एनीमिया के विशिष्ट होते हैं और आंखों के स्क्लेरा में कमजोरी, ताल और पीले रंग का रंग शामिल होते हैं। पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक है और अक्सर पिल्ला स्थिर होने तक स्टेरॉयड उपचार और नियमित रक्त जांच शामिल है।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी)। रक्त की दूसरी बीमारी पूडल में आनुवांशिक विकार है जिसे वॉन विलेब्रैंड की बीमारी के रूप में जाना जाता है, जो शरीर को रक्त को कम करने की क्षमता से समझौता करता है। यदि कुत्ता घायल हो जाता है या शल्य चिकित्सा से गुजरता है तो इससे अत्यधिक खून बहने के लिए एनीमिया और भेद्यता हो सकती है। लक्षण दैनिक जीवन के दौरान प्रकट नहीं हो सकते हैं, हालांकि वॉन विलेब्रैंड की बीमारी की स्थायीता निर्धारित करने के लिए आनुवंशिक परीक्षण है और इसका रक्त परीक्षण द्वारा निदान किया जाता है। प्रभावित पूडल के मालिकों को चोट से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और उन परिस्थितियों में बहुत सावधान रहना चाहिए जो नाखूनों को ट्रिम करने जैसे संभावित रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित है
कुत्ते के खाद्य पदार्थों में फेरस सल्फेट क्या है?कुत्ते के खाद्य पदार्थों में फेरस सल्फेट क्या है?
गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?
एक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकारएक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकार
कुत्ते को रक्त की आवश्यकता होती है?कुत्ते को रक्त की आवश्यकता होती है?
मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?
कुत्तों के लिए किस तरह की जमे हुए सब्जियां अच्छी हैं?कुत्तों के लिए किस तरह की जमे हुए सब्जियां अच्छी हैं?
क्या कुत्ते प्याज के छल्ले खा सकते हैं?क्या कुत्ते प्याज के छल्ले खा सकते हैं?
कुत्तों में एनीमियाकुत्तों में एनीमिया
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
» » एक पूडल में एनीमिया
© 2021 taktomguru.com