taktomguru.com

प्लेटलेट कैसे बढ़ाएं

आपको यह पता होना चाहिए प्लेटलेट्स या thrombocytes वे मानव जीव में एक महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। वे रक्त कोगुलेशन तंत्र के उचित कामकाज के लिए ज़िम्मेदार हैं, यानी, वे घावों को खून बहने और रोकने में मदद करते हैं। इसे एक माना जाता है रक्त में प्लेटलेट की सामान्य मात्रा जब 150,000 से 450,000 प्रति माइक्रोलिटर (एमसीएल) के बीच होते हैं।

कुछ बीमारियां आपकी मात्रा को बहुत कम कर सकती हैं। इससे जख्म उपचार के लिए समस्याएं आती हैं और यदि संख्या 10,000 से कम है, तो आंतरिक रक्तस्राव की संभावना खतरनाक रूप से बढ़ी है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

इस कारण से, यदि आप किसी भी तरह के अजीब व्यवहार को देखते हैं, तो डॉक्टर को देखना जरूरी है, उदाहरण के लिए, यदि आपको रक्तस्राव रोकने में देर हो गई है। यह ऐसी स्थिति से पीड़ित होने का एक लक्षण हो सकता है जो थ्रोम्बोसाइट्स के वंशज का कारण बनता है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं प्लेटलेट तेजी से कैसे बढ़ाएं.

1) है कम प्लेटलेट्स यह प्लीहा में एक स्थिति, गंभीर संक्रमण, विटामिन के की कमी, हेमोलिटिक एनीमिया, डेंगू, या ल्यूकेमिया जैसी गंभीर बीमारियों के कारण हो सकती है।

एक विशेषज्ञ के लिए जितनी जल्दी हो सके समस्या के स्रोत की पहचान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि। इस तरह, स्वास्थ्य की स्थिति हर समय नियंत्रित की जा सकती है प्लेटलेट बढ़ाने के लिए उपचार.

2) उपभोग लौह समृद्ध खाद्य पदार्थ यह आदर्श है यदि प्लेटलेट कम करने का कारण मसूर, पालक, दुबला मीट और जिगर आपके शरीर में इस खनिज का बहुत योगदान करता है। इसी तरह, आप लौह की खुराक भी ले सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक छोटे से प्रयास करें और खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके दैनिक आहार में प्रचुर मात्रा में खनिज और विटामिन प्रदान करते हैं।

लौह के साथ खाद्य प्लेटलेट बढ़ाएं

3) यह ज्ञात है कि कुछ सब्जियां कई विटामिन प्रदान करने के अलावा, अजवाइन या गाजर की तरह, योगदान प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि. वही होता है खट्टे फल.

आदर्श बात यह है कि आपके आहार में आप कई फल शामिल करते हैं संतरे या अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी या टेंगेरिन। वे आपको कई पोषक तत्व प्रदान करेंगे और आपके राज्य को बेहतर बनाएंगे। हालांकि, सब कुछ मूल या कारण पर निर्भर करता है जो आपके कारण बनता है थ्रोम्बोसाइट वंश, लेकिन उदाहरण के लिए, यदि यह डेंगू की वजह से है, तो यह सलाह सही है।

साइट्रस मार्ग प्लेटलेट उठाते हैं




4) दक्षिण अमेरिका में रस बनाने के लिए बहुत आम है लाल मिर्च और अमरूद. इन दो खाद्य पदार्थों का संयोजन सही है प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि आपके जीव का वे एक महान प्रदान करते हैं विटामिन की मात्रा और यह ज्ञात है कि उनके पास गुण हैं जो थ्रोम्बोसाइट्स की पीढ़ी में योगदान देते हैं। इस तरह, थोड़ा कम, आपके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा।

5) यदि आप कम थ्रोम्बोसाइट्स की स्थिति में हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। लेकिन यह सिर्फ के बारे में नहीं है बहुत सारे पानी पी लो, आपको पेय पीना चाहिए जो आपको अच्छी तरह से खनिज लवण देता है।

बाजार में कई ब्रांड हैं मॉइस्चराइजिंग या आइसोटोनिक पेय. कुछ उदाहरण कुंभ राशि या गेटोरेड हो सकते हैं, लेकिन बहुत कुछ हैं। तरल मट्ठा पेय में प्रवेश करने का विकल्प भी है।

थ्रोम्बोसाइट्स बढ़ाने के लिए हाइड्रेट

6) यदि आप कम प्लेटलेट गिनती वाले राज्य में हैं तो बाकी को बनाए रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से यदि आपके पास हेमोलाइटिक एनीमिया या डेंगू रोग है। बहुत आराम करो और एक प्रयास ठीक करने के प्रयास नहीं कर रहा है सामान्य प्लेटलेट स्तर.

7) ये हमने समझाया है, केवल युक्तियां हैं जो आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन सबसे पहले आपको करना चाहिए डॉक्टर के पास जाओ आपको प्रासंगिक परीक्षण करने और निदान करने के लिए। कम प्लेटलेट होने की उत्पत्ति या कारण के आधार पर, डॉक्टर उपयुक्त दवाएं निर्धारित करेगा, जैसा कि मामला हो सकता है।

8) प्लेटलेट्स की बहुत कम संख्या होने के कारण मजाक के लिए कुछ नहीं लिया जाना चाहिए। आपका स्वास्थ्य गंभीर जोखिम में हो सकता है। अपने शरीर के लिए उचित तरीके से काम करने के लिए स्थापित सामान्य श्रेणियों में रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है, में CurioSfera हम किसी भी उपचार को निर्धारित नहीं कर सकते हैं या किसी प्रकार का निदान नहीं कर सकते हैं। यदि आपको कोई असुविधा या लक्षण महसूस होता है, तो सबसे पहले चिकित्सक के पास जाना और स्व-औषधि नहीं करना सर्वोत्तम है।

यदि आप अन्य वस्तुओं को समान देखना चाहते हैं प्लेटलेट कैसे बढ़ाएं, हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकारएक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकार
घर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानेंघर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानें
जर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोगजर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोग
पांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएंपांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएं
क्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता हैक्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता है
कारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता हैकारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता है
कुत्तों में एनीमियाकुत्तों में एनीमिया
कुत्तों के मूत्र में रक्तकुत्तों के मूत्र में रक्त
Itoxications iItoxications i
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहीं
» » प्लेटलेट कैसे बढ़ाएं
© 2021 taktomguru.com