taktomguru.com

शोर भय: क्या करें जब आपका कुत्ता फायरक्रैकर्स, आतिशबाज़ी, गरज, या जोरदार शोर से डरता है?

कुछ कुत्ते शोर का एक तर्कहीन डर विकसित करते हैं। यह सिर्फ एक प्रकार का शोर (गर्जन, फटाके, आदि) हो सकता है, सामान्य रूप से कई शोर या सभी जोरदार शोर हो सकते हैं।

आम तौर पर कुत्ता जो एक तर्कहीन डर महसूस करता है आमतौर पर विभिन्न व्यवहार के दो वर्ग विकसित करता है:

  • कोशिश छिपाना ताकि "राक्षस" इसे देख न सके, या

  • वह भाग जाता है ताकि "राक्षस" इसे पकड़ न सके।

जो कुत्ता दूर चला जाता है वह सबसे खतरनाक है क्योंकि उसका आतंक उसे कुछ भी सुनने, कुछ भी नहीं देखता है और दौड़ने या खोने का जोखिम नहीं चलाता है और यह नहीं जानता कि वापस कैसे लौटना है।

यदि आपका कुत्ता किसी विशेष शोर से डरता है, तो आपको अवगत होना चाहिए कि यदि आप इसे हल करने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं, तो यह समय के साथ नहीं होगा, आमतौर पर समस्या आमतौर पर बढ़ जाती है।

iquest- ऐसा क्यों है कि कुछ कुत्तों जोर से शोर के एक तर्कहीन डर विकसित करते हैं?

कारण कई हो सकते हैं। कुछ से बचा जा सकता है और अन्य नहीं कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए जोर से शोर का डर एक से आ सकता है गरीब समाजीकरण , दूसरे शब्दों में, यदि पिल्ला को कभी भी जोरदार शोर से उजागर नहीं किया गया है, तो यह अधिक संभावना है कि वे वयस्क से डरते हैं।

यह एक के कारण हो सकता है दर्दनाक अनुभव , उदाहरण के लिए, एक मोटरसाइकिल द्वारा मारा गया कुत्ता मोटरसाइकिलों के शोर के एक तर्कहीन डर को विकसित कर सकता है या उदाहरण के लिए यदि एक परेड या ट्रामप्लेड में पिल्ला खो गया है। आपको वयस्क के रूप में अनुभव याद नहीं हो सकता है, लेकिन जैसे ही आप एक प्रचार या फायरक्रैकर्स सुनते हैं, आप घबराते हैं।

कुछ कुत्तों के पास भी है अनुवांशिक प्रवृत्ति शोर के भय विकसित करने के लिए। वे शोर के लिए अतिसंवेदनशील कुत्ते हैं (वे किसी भी जोर से आवाज पर आसानी से चौंकाते हैं) या कुत्तों जो सूरज चमकते समय भी तूफान मील दूर गंध करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि ये कुत्ते गणितीय रूप से शोर भय विकसित करेंगे लेकिन उन्हें ऐसा करने की अधिक संभावना है।

इसके अलावा, कुछ मामलों में, कुत्ते के भय को शोर (जैसे थंडर, फायरक्रैकर इत्यादि) को अनजाने में अपने मालिक द्वारा ट्रिगर किया गया है। यह एक कुत्ते के लिए सामान्य है जिसने कभी भी चौंका देने के लिए गरज नहीं सुना है और डर से प्रतिक्रिया भी दे सकता है। अगर उस समय मालिक सामान्य रूप से व्यवहार करता रहता है और दिखाता है कि कुछ नहीं होता है, तो कुत्ते के लिए शांत होना और अजीब शोर के आदी हो जाना सामान्य बात है। इसके विपरीत, अगर मालिक उसे सहारा देता है, उसे चुंबन देता है, उसे निचोड़ता है, कुछ ऐसा कहता है: iexcl- गरीब आदमी! कुत्ते की आंखों में, मालिक क्या कर रहा है डरने के लिए कुत्ते को पुरस्कृत कर रहा है। यह आपका दिखेगा प्रबलित व्यवहार . नतीजा विनाशकारी है: कुत्ते को लगता है कि इसके मालिक भी सोचते हैं कि यह डरने की स्थिति है, और जितना अधिक यह थरथराता है, उतना ही वे इसे परेशान करते हैं। हम आपके अवचेतन में डर प्रतिक्रिया कंडीशनिंग करेंगे।

iquest- जब हमारे कुत्ते को जोर से शोर से भयभीत हो तो प्रतिक्रिया कैसे करें?

  • के रूप में सिर्फ ऐसा करने के लिए, क्योंकि अंततः हमारे कुत्ते को सहलाने को शांत करने की कोशिश नहीं कर रहा है पहली बात यह बताया गया है, कि हम क्या मिलता है कि इस व्यवहार खराब हो जाता है, अनजाने में caresses और चुंबन के साथ चिंता के संकेत मजबूत है। इसके बजाय हमें यह दिखाने के लिए शांत और आराम से दिखाना चाहिए कि कुछ भी नहीं होता है। जब हम डर दिखाते हैं और शांत हो जाते हैं तो हम उसे क्या कर सकते हैं। बहादुर होने और सामान्य रूप से व्यवहार करने के लिए उसका पूर्वावलोकन करना।




  • अगर कुत्ते को कुर्सी, सोफे इत्यादि के नीचे छिपाने के लिए डर लगता है। उसे अपनी शरण छोड़ने के लिए कभी भी मजबूर नहीं करें। चयनित आश्रय आपको अधिक शांत महसूस करेगा और आपको अपने डर को नियंत्रित करने में मदद करेगा। अगर हम उसे उससे हटाने की कोशिश करते हैं, तो कुत्ता यह समझ जाएगा कि हम उसे अपनी एकमात्र सुरक्षा से अलग कर रहे हैं, उसका डर आतंक में बदल जाएगा और स्थिति बढ़ जाएगी। अगर हम कुत्ते डर इतना पर ध्यान देने के बिना सामान्य रूप से व्यवहार करने के लिए जारी रखने के लिए, हम हैरान कुछ समय बाद यह आश्वस्त कुछ भी नहीं होता है कि क्योंकि आप जो अपने नेता हैं आप इतना शांत कर रहे हैं हो जाता है नहीं होना चाहिए, और अपने आश्रय छोड़ दें।

iquest- क्या करना है अगर भय पहले से स्थापित है?

भय के मामले के साथ सामना करना, यानी, विशेष रूप से किसी चीज का चरम, असमान और तर्कहीन भय, हमें पशुचिकित्सा में जाना चाहिए। कुत्ते की स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद और उसके भय की डिग्री उसे उपचार देगी। फोबिया समस्याओं के लिए सभी उपचारों में आमतौर पर चरणों की एक श्रृंखला शामिल होती है: habituation, desensitization और / या counterconditioning। इसके अलावा, पशु चिकित्सक मूल्यांकन करेगा कि कुत्ते को उपचार के दौरान दवा की आवश्यकता होती है या नहीं। अपने कुत्ते को अपने आप पर न डालें, इसका इस्तेमाल न करें। दवा खतरनाक होती है, अक्सर दुष्प्रभाव होते हैं जिन्हें हम जानते नहीं हैं। पशुचिकित्सक वह विशेषज्ञ है जो जानता होगा कि क्या आपके कुत्ते को किसी भी दवा की आवश्यकता है, यह किस प्रकार ले सकता है और किस मात्रा में।

लेकिन फेरोमोन जैसे साइड इफेक्ट्स के बिना किसी भी ड्रग्स का इस्तेमाल किए बिना या अन्य उत्पादों का उपयोग किए बिना कई कुत्तों का इलाज किया जा सकता है।

iquest- डीएपी क्या है (कुत्ते Apaising फेरोमोन)?

डीएपी या फेरोमोन कैनिन ट्रांक्विलाइज़र पिल्लों द्वारा उत्सर्जित फेरोमोन की सिंथेटिक प्रति होती है जब उनके पास पिल्ले होते हैं। इस फेरोमोन के साथ मां अपने बच्चों को आश्वस्त करती है। लेकिन सभी उम्र के कुत्ते इसका जवाब देते हैं। फेरोमोन होने के नाते एक दवा नहीं है या व्यसन पैदा करता है। एकमात्र चीज वह कुत्ते को शांत करती है, जिससे वह आसानी से और आराम से महसूस कर रही है। यह अन्य जातियों या मनुष्यों के जानवरों को प्रभावित नहीं करता है।

फेरोमोन के साथ या बिना habituation, desensitization और / या counterconditioning की प्रक्रिया एक ही है। केवल फेरोमोन के साथ आप देखेंगे कि आपके कुत्ते के लिए शांत रहना बहुत आसान होगा, इसलिए प्रक्रिया तेज और आसान होगी। अपने पशुचिकित्सा से बात करो।

आदत और desensitization

इस चरण में हम कुत्ते को शोर के आदी होने की कोशिश करेंगे जो उसे इतना डराता है और इसलिए वह उसके प्रति इतने संवेदनशील होने से रोकता है। तरीका है कि ऐसा करने के लिए ध्वनि है कि डर लगता है रिकॉर्डिंग है (आप इसे स्वयं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप में हिम्मत नहीं है या पता नहीं है, सीडी शोर पार्टी, तूफान, आतिशबाजी, पुलिस कारों, आदि पूर्व दर्ज बेचा) और फिर मैं इसे डाल कुत्ते को बहुत कम स्तर पर। हमें उस तीव्रता को ढूंढना है जिसमें वह आरामदायक है।

हम इसे कई बार अंतराल पर रखेंगे। थोड़ा सा हम प्रक्रिया को दोहराने, ध्वनि की तीव्रता में वृद्धि करेंगे। जैसे ही हम देखते हैं कि कुत्ता संकेत, बेचैनी या चिंता का संकेत करता है, हम उस स्तर के ध्वनि पर रुकेंगे। कई दिनों तक हम तब तक प्रक्रिया को दोहराएंगे जब तक कि कुत्ते इस स्तर पर कोई डर नहीं दिखाता।

फिर हम ध्वनि स्तर को थोड़ा और बढ़ाएंगे और यदि कुत्ता डर दिखाता है, तो हम फिर से रुकते हैं और उसे उस समय उपयोग करने के लिए प्रक्रिया को दोहराते हैं, जिस दिन उसे उस स्तर पर संवेदनशीलता खोने की आवश्यकता होती है। फिर हम ध्वनि स्तर को थोड़ा बढ़ाते हैं। तो लगातार।

आपको धैर्य रखना चाहिए क्योंकि यह एक धीमी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा। यदि आप कुत्ते की प्रगति में किसी भी प्रतिगमन को देखते हैं तो आपको निराश नहीं होना चाहिए (यानी कल-वह ध्वनि के इस स्तर पर शांत था और आज वह फिर से डरता है!)। ऐसा हो सकता है, उस स्थिति में आपको प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए वापस लौटना होगा जिस पर कुत्ता इस समय सहन करता है।

निराश न हों, यह केवल धैर्य और दृढ़ता का विषय है। ऐसा समय आएगा जब आपका कुत्ता जोर से आवाज से नहीं निकलता था जो उससे पहले डरता था।

counterconditioning

यह तकनीक पिछले एक के समान ही है, कुत्ते को शोर को कम करने के अलावा, हम इसे हालत देंगे ताकि यह शोर को कुछ सकारात्मक से जोड़ सके। हम इसे ऐसा करेंगे जिससे कि कुत्ता शोर सुनता है जो उसे डरता है, उसके साथ कुछ अच्छा होता है, जैसे उसे इलाज करना।

यह तकनीक खतरे से बचने के लिए desensitization प्रक्रिया से जुड़ा होना चाहिए कि कुत्ता इतना डरा हुआ है कि वह कैंडी स्वीकार नहीं करता है। हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कुत्ता कैंडी को जोड़ता नहीं है जिससे वे डरने के लिए उसे पुरस्कृत करते हैं। इसलिए यदि आप इस तकनीक का उपयोग करते हैं तो कुत्ते को पुरस्कार मिलता है जब यह ध्वनि का डर नहीं दिखाता है (जब आप ध्वनि की मात्रा से संतुष्ट होते हैं)।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का व्यवहारकुत्तों का व्यवहार
कुत्तों के रोगकुत्तों के रोग
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
कुत्तों में आतंक हमलेकुत्तों में आतंक हमले
कुछ कुत्ते पानी से डरते हैंकुछ कुत्ते पानी से डरते हैं
Axolotl या पानी राक्षसAxolotl या पानी राक्षस
राक्षसों का सपना देखनाराक्षसों का सपना देखना
साल के अंत, फायरकेकर्स और आतिशबाज़ीसाल के अंत, फायरकेकर्स और आतिशबाज़ी
कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
» » शोर भय: क्या करें जब आपका कुत्ता फायरक्रैकर्स, आतिशबाज़ी, गरज, या जोरदार शोर से डरता है?
© 2021 taktomguru.com