taktomguru.com

कुत्तों का डर: इसे कैसे दूर किया जाए।

कुत्तों का डर इसे सिनोफोबिया के रूप में जाना जाता है, और सभी भयों की तरह यह एक तर्कहीन डर है। ज्यादातर मामलों में, कुत्तों का डर बचपन में दिखाई देता है, जब बुरे अनुभव, भय या आघात के कारण, बच्चा उस डर को दूर किए बिना वयस्क बन जाता है।

कुत्तों का डर

हाल के वर्षों में, मीडिया ने कुत्तों के डर के मामलों की संख्या में वृद्धि करने, विशिष्ट नस्लों में तर्कहीन भय डालने में मदद की है।

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सीनोफोबिया से पीड़ित हैं, और आप नहीं जानते कि कैसे उबरना है कुत्तों का डर, मैं आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करता हूं।

आरंभ करने के लिए, आपको यह मानकर शुरू करना होगा कि कुत्तों के लिए आपको जो डर लगता है वह पूरी तरह से तर्कहीन है, यानी, यह समझ में नहीं आता है। जब कोई व्यक्ति डर महसूस करता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह ऐसा कुछ करने की उम्मीद कर रहा है जो होने वाला है, तो क्या यह सोचने में कोई फर्क पड़ता है कि बिल्कुल सभी कुत्ते आप पर हमला करने जा रहे हैं? क्या वे आपको काटने जा रहे हैं? उस वाक्यांश के साथ रहें जिसे आपने हजारों बार सुना है: "कुत्ता आदमी का सबसे अच्छा दोस्त है।" यह कुछ होगा, है ना?

शांत रहने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

- अपनी याददाश्त में रिकॉर्ड करें कि कुत्तों को मुफ्त में या मस्ती के लिए हमला नहीं किया जाता है। कुत्तों के हमले की केवल एक छोटी सी संख्या, और वे करते हैं, जब आपके पास ऐसा करने के कारण होते हैं: वे क्षतिग्रस्त हो गए हैं, वे परेशान हैं या उनके घर या क्षेत्र पर हमला किया गया है।

- कुत्ते, बहुत सामाजिक प्राणी हैं ज्यादा के रूप में हम इंसानों: उन कुत्तों आप सड़क पर पूरा कुत्तों कि समाज में रहने वाले के आदी हो रहे हैं, इसलिए, आप उन्हें डर नहीं होना चाहिए।




- अपने डर का सामना करने के लिए लक्ष्यों की एक सूची पर विचार करें: आप पिल्ला के पास आकर शुरू कर सकते हैं, फिर इसे सहारा ले सकते हैं। बस कल्पना करें और कुत्तों के पिल्ले के यूट्यूब पर वीडियो खोजें।

- एक ऐसे स्थान पर आएं जहां कुत्ते हैं, जैसे कि पार्क और उन्हें दूरी से देखें। क्या आप कोई हमला देखते हैं? वे कैसे संबंधित हैं?

- उन मित्रों या परिवार की तलाश करें जिनके पास एक संतुलित कुत्ता है और अपने डर का सामना करना शुरू करें। उन लक्ष्यों की सूची बनाएं जिन्हें आपने स्वयं को वास्तविकता निर्धारित की है। आप एक अद्भुत जानवर खोज लेंगे।

- इसे थोड़ा कम करें, अपना समय लें, और जब आप कुत्ते से संबंधित होना शुरू करते हैं तो यह आसानी से करता है। आप इसे आ सकते हैं और आपको गंध कर सकते हैं। आप कुछ भी नहीं करेंगे, इसलिए कृपया, तर्कहीन कार्यों को सोचकर उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें: कुत्ता आपको बिल्कुल कुछ नहीं करने जा रहा है!

- मदद के लिए अपने परिवार से पूछें, दबाव के साथ और बिना जाने के लिए बेहतर है।

- यदि आप देखते हैं कि आप केवल अपने डर का सामना नहीं कर सकते हैं, तो कैनिन प्रशिक्षण केंद्र हैं जो लोगों को आघात से निपटने में मदद करते हैं।

इन सभी अभ्यासों को करने के लिए, भय से उबरने के लिए इन तकनीकों के साथ स्वयं की सहायता करें: अपने भय को दूर करने के लिए

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
आपके लिए एक उपयुक्त कुत्ता कैसे चुनेंआपके लिए एक उपयुक्त कुत्ता कैसे चुनें
कुत्तों के व्यवहार में सुधार करने के लिए युक्तियाँकुत्तों के व्यवहार में सुधार करने के लिए युक्तियाँ
कुछ कुत्ते पानी से डरते हैंकुछ कुत्ते पानी से डरते हैं
संभावित खतरनाक मानव जातिसंभावित खतरनाक मानव जाति
डचशंड और बिल्लियोंडचशंड और बिल्लियों
क्या आपको पता है क्यों बिल्लियों खरोंच?क्या आपको पता है क्यों बिल्लियों खरोंच?
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
यातायात दुर्घटनाएंयातायात दुर्घटनाएं
बिल्लियों के बारे में सुंदर वाक्यांशबिल्लियों के बारे में सुंदर वाक्यांश
बिल्ली का बच्चा philia क्या हैबिल्ली का बच्चा philia क्या है
» » कुत्तों का डर: इसे कैसे दूर किया जाए।
© 2021 taktomguru.com