taktomguru.com

अंधेरे के डर के बिना: फायरफ्लियों।




फायरफ्लियां हैं पॉलीफैगस कोलोप्टेरा (लैंपिरिडे परिवार (लैंपिरिडे) के चबाने कीड़े के पंखों के दो जोड़े के साथ)। ये हैं प्रकाश उत्सर्जित करने में सक्षम (Bioluminescence)। हालांकि, यह "हड़ताली" क्षमता इस परिवार के लिए विशिष्ट नहीं है, क्योंकि अन्य कोलोप्टेरा प्रजातियां चमकने में सक्षम हैं। वे एक-दूसरे को जानते हैं 2,000 प्रजातियांवे प्रकाश कैसे उत्पन्न करते हैं?
प्रकाश की प्रक्रिया द्वारा उत्पादित किया जाता है लुसिफेरिन का ऑक्सीकरण की उपस्थिति में एंजाइम लुइसिफेरस। यह प्रतिक्रिया बहुत तेज है और तापमान की थोड़ी ऊंचाई के साथ। यह एक अंग में किया जाता है बहिर्जनस्तरीय (छल्ली के नीचे) पेट के निचले भाग में स्थित है।

कुछ प्रजातियां अंतराल में भिन्नता के परिभाषित पैटर्न और चमक की संख्या के साथ प्रकाश उत्सर्जित करती हैं।

अगर किसी भी समय वे महसूस करते हैं धमकी दी, वे चमकता बंद करो। इन कीड़ों के प्रकाश की सक्रियण और निष्क्रियता पर कई सिद्धांतों को संभाला जाता है। उदाहरण के लिए: होने ऑक्सीजन नियंत्रण (जो प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है) या तंत्रिका नियंत्रण (ट्राइकल कोशिकाओं में) जो प्रकाश के चालू और बंद होने पर संभालने के लिए भी काम करेगा।वास:
वे आपकी पसंदीदा आर्द्रभूमि, गीले या जंगली इलाके हैंशारीरिक विशेषताएं: पतली और स्पष्ट एंटेना की जोड़ी, elytra और एक प्रोथोरैक्स जो लगभग पूरी तरह से सिर को ढकता है।यौन मंदता
नर: वे पूरी तरह विकसित होते हैं
महिलाएं: लार्वा की उपस्थिति बनाए रखें। उनके elytra को तराजू में कम कर दिया गया है, मजबूत पैर हैं और पंख नहीं हैं (इसलिए, उनके पास उड़ान के अनुकूलन नहीं है)।प्रजनन
रात्रिभोज अनुष्ठान एक ही प्रजाति के पुरुषों और महिलाओं के बीच एकवचन वार्तालाप के साथ प्रस्तुत किया जाता है। नर अपने भविष्य के साथी की तलाश में उड़ता है और मुठभेड़ के लिए, प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग प्रकाश की चमक के अनुक्रमों को उत्सर्जित करता है। यदि मादाएं इस कॉल का जवाब देने का विकल्प चुनती हैं, तो वे विशिष्ट चमक भी निकाल देंगे (जो पुरुष के साथ मिलेंगे)।ऊष्मायन: मादा संभोग के कुछ दिन बाद अंडे को उर्वरित करती है।
अंडे के ऊष्मायन के लिए पसंदीदा जगहें: पृथ्वी की सतह (भूमिगत burrows), पेड़ की छाल, आदि के नीचे
ऊष्मायन की अवधि: 3 से 4 सप्ताह।खाद्य: लार्वा (हल्के कीड़े) छोटे घोंघे और स्लग पर फ़ीड करते हैं।
विकासवादी चक्र: पहले लार्वा, कुछ महीने बाद, pupae और फिर कुछ वयस्क दिन (कल्पना)। जैसा कि हमने पिछले लेखों में देखा था, प्रजातियों के वैज्ञानिक नाम उनके विशेष गुणों और विशेषताओं को संदर्भित करते हैं। उदाहरण के लिए, लैंपिरिडे जीन के भीतर हम पा सकते हैं: Lamprocera (चमकदार रंग) - Microphotus (मंद प्रकाश) - Macrolampis (तीव्र प्रकाश) - Microdiphot (प्रकाश उत्सर्जक की छोटी जोड़ी) - Pyrogaster (हल्का पेट) - lampyris (चमकदार लार्वा)- Pyropyga (चमकीले पेट के अंत) प्रसिद्ध फायरफ्लियों: डिज्नी फिल्मों में रे ("राजकुमारी और टॉड") और कैम्पानिटा के साथी जैसे कई महत्वपूर्ण फायरफ्लियां हैं। फोटो: फ़्लिकर
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
मेल का एक उत्सुक रूप: वाहक कबूतर।मेल का एक उत्सुक रूप: वाहक कबूतर।
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
पिस्सूपिस्सू
क्रिकेट का जश्नक्रिकेट का जश्न
मेरी बिल्ली को कब पार करना है?मेरी बिल्ली को कब पार करना है?
बालों का परिवर्तनबालों का परिवर्तन
आंदोलन में सद्भावना: हमिंगबर्ड।आंदोलन में सद्भावना: हमिंगबर्ड।
» » अंधेरे के डर के बिना: फायरफ्लियों।
© 2021 taktomguru.com