taktomguru.com

कुत्ते को दंडित या पुरस्कृत करें: गलतियों के बिना इसे कैसे करें




कुत्ते की शिक्षा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण पर आधारित होना चाहिए। यही है, जानवर के सही प्रदर्शन के सामने, इसे मौखिक रूप से और सहवास के साथ पुरस्कृत किया जाता है। इस तरह, कुत्ता समझ जाएगा कि उसके बारे में क्या उम्मीद की जाती है और उचित व्यवहार दोहराएगी।
कुत्ते के व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए, आप हाथ में कुछ विशिष्ट भोजन जैसे कि कुत्ते कुकीज़ कर सकते हैं, और जब आप उससे अपेक्षा करते हैं तो उन्हें पेश करें। आइए उदाहरण लें, अगर आपको कॉल पर जाने और इसे जल्दी करने के लिए कहा जाता है, तो आपकी आज्ञाकारिता को पुरस्कृत किया जाता है।
यदि आप कुकी को इनाम के रूप में चुनते हैं, तो आपको हमेशा इसके साथ प्रशंसा और सहवास के साथ जाना चाहिए। बेशक, आपको भोजन के बीच झुकाव से सावधान रहना होगा, क्योंकि इसकी अतिरिक्तता, आहार को असंतुलित कर सकती है।
हालांकि, हमेशा एक इनाम के रूप में खाने के लिए कुछ देने की आवश्यकता नहीं है। कुत्ते की प्रशंसा और बधाई और बधाई के माध्यम से अपने मालिकों की मान्यता को और अधिक महत्व देता है। वह बहुत अच्छी तरह से जानता है जब उसके मालिक अपने व्यवहार के बारे में खुश या नाराज है।
कुत्ते की सही कार्रवाई के बाद सकारात्मक सुदृढ़ीकरण हमेशा प्रदान किए जाने चाहिए। यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि जानवर जो व्यवहार सीखा है उसे दोहराना बंद नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस तथ्य पर काम कर रहे हैं कि आप मालिक की कॉल पर जाते हैं, तो हमेशा उसे बधाई देने के लिए अच्छा करें।
जीवन के पहले महीने महत्वपूर्ण हैं
जीवन के पहले महीनों में एक कुत्ते की सीखने की क्षमता अधिक होती है। जितना बड़ा होगा, उतना जटिल होगा कि इसे प्रबंधित करना और सह-अस्तित्व के मूल नियमों का पालन करना होगा। आपको यह समझने की कोशिश करनी है कि कुत्ता कैसा सोचता है। वह नियम और विनियमों को समझ में नहीं आता है। वह नहीं जानता कि वे क्या हैं, न ही वे क्या हैं। इसलिए, उन्हें स्वीकार करना मुश्किल है। केवल धैर्य और स्नेह के साथ दोहराने और जोर देकर, अपेक्षित परिणाम प्राप्त हुए हैं।
ध्यान रखें कि सीखना जीवनभर तक चलता है, इसलिए आपको याद रखना होगा कि आपने जो कुछ सीखा है उसे याद रखना होगा और पुरस्कारों के साथ इसे मजबूत करना होगा, जब आप सही नियमों का पालन करेंगे। मालिक शिक्षा में मौलिक भूमिका निभाता है। शुरुआत से यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि सुरक्षा, दृढ़ता और धैर्य के साथ कौन भेजता है।
एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि कुत्ता अच्छी तरह से शिक्षित है और सह-अस्तित्व की समस्याओं को उत्पन्न नहीं करता है यह स्पष्ट करना है कि पशु परिवार पदानुक्रम में अंतिम स्थान पर है। अगर घर पर बच्चे हैं, तो बुजुर्गों को कुत्ते के साथ अपने कार्यों की निगरानी करनी चाहिए। इस तरह, संघर्ष से बचा जाता है और जानवर को यह समझने के लिए बनाया जाता है कि एक मालिक है जो सभी के लिए स्वर सेट करता है।
कुत्ता कैसे डांटा जाता है
शारीरिक दंड का कभी भी उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि जानवर में भय और असुरक्षा पैदा होती है। पुनर्मिलन हिंसा के साथ नहीं होना चाहिए और जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए। मालिकों की श्रेष्ठ पदानुक्रमिक स्थिति को मजबूत करने के तरीके के रूप में, स्थायी कुत्ते से लड़ना जरूरी है। हाथ से गर्दन पर दबाव लगाया जा सकता है, ताकि कुत्ते को मौखिक रूप से डांटते समय बैठे रहें। आवाज़ के स्वर के साथ चिल्लाना जरूरी नहीं है, कुत्ता समझता है कि उसके मालिक अपने व्यवहार से खुश नहीं हैं।
झगड़ा संक्षिप्त होना चाहिए और, एक बार ऐसा करने के बाद, अधिक जोर देने की आवश्यकता नहीं है। दंड तब कभी लागू नहीं होते जब आप जानवर से अपेक्षा नहीं करते हैं, लेकिन फिलहाल आप गलत तरीके से कार्य करते हैं। कुत्ते की शिक्षा शुरू होती है जब यह पिल्ला हो और यह स्थिर और सुसंगत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर शुरुआत से कुत्ते को टेबल पर भोजन मांगने की अनुमति नहीं है, तो मानक हमेशा बनाए रखा जाना चाहिए।
कुत्ते की शिक्षा के संदर्भ में प्रस्तावित उद्देश्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि: दृढ़ता, धैर्य और स्पष्टता, न्याय और लचीलापन के साथ स्पष्ट रूप से भेजता है।
यह भी माना जाना चाहिए कि कुत्ते की व्यवहार समस्याओं का सबसे आम कारण समय और ध्यान का समर्पण की कमी है। खेल के लिए, यह एक प्रभावशाली रिश्ते की स्थापना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक अच्छा उपचार है, जो पिल्ला को अपनी ऊर्जा जारी करने की अनुमति देता है। कुत्ते के साथ खेलना बंधन और जटिलता पैदा करने में मदद करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की अत्यधिक भौंकने को कैसे रोकेंकुत्ते की अत्यधिक भौंकने को कैसे रोकें
कुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देशकुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देश
अपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खानाअपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खाना
एक कुत्ते आज्ञाकारिता प्रतियोगिता के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करें, यह कैसे किया जाता है?एक कुत्ते आज्ञाकारिता प्रतियोगिता के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करें, यह कैसे किया जाता है?
जानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्वजानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्व
Pomeranian व्यक्तित्व की समस्याएंPomeranian व्यक्तित्व की समस्याएं
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कुत्ते hyperactivity का उपचारकुत्ते hyperactivity का उपचार
बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँबुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
» » कुत्ते को दंडित या पुरस्कृत करें: गलतियों के बिना इसे कैसे करें
© 2021 taktomguru.com