taktomguru.com

कुत्ते को कब और कैसे पुरस्कृत किया जाए

हड्डी कुत्ते के लिए पुरस्कार

अगर मेरा कुत्ता कुछ सही तरीके से करता है, तो मुझे करना होगा उसे हमेशा के लिए इनाम दें

? मालिकों के रूप में यह हमारे महान संदेहों में से एक है, साथ ही जब भी वे कुछ अच्छा या आसानी से करते हैं, तो हमारे पालतू जानवर लगभग इनाम के रूप में कुछ भी देते हैं, हम इसे पसंद करते हैं। और यह मामले पर निर्भर करता है। आपको प्रत्येक स्थिति का आकलन करना होगा और कब और किस तरह से पता है हमें अपने कुत्ते को "अच्छी तरह से किया है" कहना चाहिए ताकि वह समझ सके कि "मुझे उस रास्ते पर जारी रहना चाहिए"।

कुत्ते को पुरस्कृत करने का मूल नियम यह स्पष्ट होना है इनाम प्रयास या अच्छे व्यवहार से हासिल किया जाता है. और साथ ही, हर बार जब हम अपने कुत्ते को कुछ सकारात्मक करने के लिए पुरस्कृत नहीं कर सकते, क्योंकि यह उनकी समझ पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और किसी भी कार्रवाई के लिए इनाम प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए हमारी प्रशिक्षण तकनीक विफल हो जाएगी एक से अधिक बार, क्योंकि, आखिरकार, पुरस्कार एक हैं शक्तिशाली उपकरण हमारे कुत्ते को शिक्षित करने के लिए।

किस पुरस्कार से बचा जाना चाहिए और क्यों

यह एक सवाल है जिस पर हम इस विषय पर बहुत जोर देंगे। उन्हें पुरस्कार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए मानव भोजन, इस अर्थ में कि हमें समझदार होना चाहिए और अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होना चाहिए जब हमें इसे पुरस्कृत करना होता है तो जानवर के स्वास्थ्य को सुदृढ़ करें. चिप्स, रोटी या औद्योगिक पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थों या संभावित कम "प्राकृतिक" पुरस्कारों से हम हर कीमत से बचेंगे। और जब मैं प्राकृतिक कहता हूं तो मेरा मतलब यह है कि एक कुत्ता, अपनी प्रकृति से, मैं नहीं मिला, इसके विपरीत, हाँ मांस का एक टुकड़ा।




किसी भी तरह से, हमें कुत्ते को मुद्दों को खिलाने के लिए शिक्षित करना होगा। आपको पता होना चाहिए अलग करें कि आपका खाना क्या है और मालिक का भोजन क्या है, आपकी जगह कहां है और आपके शेड्यूल क्या हैं (विषय जो हम लगातार पोस्ट में गहराई से चर्चा करेंगे)। कुत्ते के पुरस्कार विशेष रूप से निर्माताओं द्वारा डिजाइन किए जाते हैं, विभिन्न aromas, स्वाद, बनावट और उपयोग के साथ, के बाद से एक नाश्ता एक हड्डी के समान नहीं है काटने के लिए।

इनाम देने का सही अवसर

कुत्ते को पुरस्कृत करने का सबसे अच्छा अवसर है आप जो करना चाहते हैं उसके तुरंत बाद. आपको याद रखना चाहिए कि प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान आपकी कार्रवाई या व्यवहार सही है, और आपको पूरी तरह से समझना चाहिए कि यह सही है क्योंकि आप, जो इसके स्वामी हैं, आप इसे ऐसा होना चाहते हैं, अब और इस तरह से। यदि आप कुत्ते को अपनी कार्रवाई या व्यवहार से पहले या उसके बाद कुछ सेकंड या मिनट पुरस्कृत करते हैं तो कुत्ता भूल जाएगा कि उसने क्या किया है, अन्य उत्तेजना पर ध्यान देना, उदाहरण के लिए, आपकी अपनी प्राकृतिक भूख या यहां तक ​​कि एक फ्लाई, जिसके परिणामस्वरूप कुत्ते से बात करने और हमें समझने और पालन करने के लिए हमारी तकनीक मिलती है। कुत्तों की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि वे इस समय बहुत जीते हैं. वे अधिकतम विवरण पर ध्यान देते हैं और इसमें वे अपनी सभी क्षणिक एकाग्रता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसे किसी अन्य उत्तेजना के साथ तोड़ दिया जा सकता है। उनके पास अतीत या भविष्य क्या है, लेकिन की धारणा नहीं है तत्काल उपस्थिति शास्त्रीय कंडीशनिंग के अपने तंत्र के आधार पर। एक कार्रवाई सीखते समय पहले पुरस्कार के साथ, पुरस्कार के साथ पूरा किया जाना चाहिए caresses और छेड़छाड़ मालिक द्वारा, एक विशेष स्नेह के साथ जिसके साथ कुत्ता समझता है कि न केवल एक इनाम का हकदार है, बल्कि वह आप उससे सहमत हैं और उसने क्या किया है।

पुरस्कार भी होना चाहिए खुद को दोहराएं समय में जब एक "अनुस्मारक" के रूप में एक सही कार्रवाई निष्पादित की जाती है। जब आप एक व्यवस्थित सीखने में कुछ समय बिताते हैं, तो आप कुत्ते को अक्सर भोजन के साथ पुरस्कृत करते हैं और अक्सर स्नेह और सहवास, मालिक के संकेत जो सही ढंग से कार्य करने की भावना व्यक्त करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक पिल्ला और Iquest की शिक्षा- कुत्ते कैसे सीखते हैं?एक पिल्ला और Iquest की शिक्षा- कुत्ते कैसे सीखते हैं?
कुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देशकुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देश
कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
अपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खानाअपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खाना
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँबुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
सामान्य प्रशिक्षण दिशानिर्देशसामान्य प्रशिक्षण दिशानिर्देश
गोल्डन रेट्रिवर ट्रेनिंग (मूल आदेश)गोल्डन रेट्रिवर ट्रेनिंग (मूल आदेश)
» » कुत्ते को कब और कैसे पुरस्कृत किया जाए
© 2021 taktomguru.com