taktomguru.com

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण




यह आलेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि यह क्या है और जानवरों के प्रशिक्षण के लिए क्लिकर के क्या फायदे हैं। यह एक तरीका है जिसे किसी भी प्रजाति को जिस तरह से काम करता है उसे समझने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
निश्चित रूप से आपने मानवीय प्रशिक्षण की इस पद्धति के बारे में बहुत कुछ सुना है जो बहुत ही फैशनेबल है, लेकिन क्या आप वास्तव में जानते हैं कि यह क्या है?
क्लिकर प्रशिक्षण सही व्यवहार को हाइलाइट करने और तुरंत उन्हें पुरस्कार देने के सिद्धांत के आधार पर जानवरों को सिखाने का एक तरीका है। उचित व्यवहार सही क्लिक पर क्लिकर के उपयोग द्वारा इंगित किए जाते हैं जिसमें वे होते हैं। संचार के इस स्पष्ट रूप और पुरस्कारों के साथ सुदृढीकरण एक जानवर को अपनी क्षमताओं के भीतर कोई कार्रवाई करने के लिए सिखाने के लिए एक मानवीय, प्रभावी और सुरक्षित तरीका है।
क्लिकर एक बहुत ही सरल डिवाइस है - यह एक धातु के टुकड़े वाला एक बॉक्स है जिसमें दबाए जाने पर एक विशेषता "क्लिक" ध्वनि उत्पन्न होती है। यह लाभ यह एक ध्वनि करने के लिए कौन सा जानवर नहीं किया जाता है और आप अन्य परिस्थितियों में भी नहीं सुना होगा कि है, इसलिए यह जानने के लिए कि हर बार जब आप सुनते हैं यह है क्योंकि वह कुछ सही किया था और एक पुरस्कार प्राप्त होगा आसान है। यह शब्द से भी बेहतर है क्योंकि यह उस सटीक पल में ट्रिगर किया जा सकता है जिसमें कार्रवाई होती है और इसलिए यह कुत्ते को स्पष्ट क्यों है कि इसे पुरस्कृत किया जा रहा है। क्लिकर की आवाज कभी भी बदलती नहीं है या अलग-अलग अर्थ हैं, जैसे शब्द, ताकि संदेश जानवरों के लिए सरल और स्पष्ट हो। जब भी आप इसे सुनते हैं, तो इसका मतलब एक ही बात है: अच्छी तरह से किया जाता है, आपको एक पुरस्कार प्राप्त होगा।
बहुत जल्द जानवर उचित व्यवहार, क्लिकर ध्वनि और तत्काल इनाम के बीच संबंध सीखता है। अगला कदम ध्वनि को फिर से सुनने और इसके सुखद परिणाम सुनने के लिए कार्रवाई को दोहराने का प्रयास करना है।
पारंपरिक प्रशिक्षण विधियों के विपरीत, इस मामले में लक्ष्य को प्राप्त करने और इसे नाम देने के बाद इसे ठीक करना है। उदाहरण के लिए, कुत्ता पहले पैर को उठाने के लिए बैठकर या घोड़े को सीखना सीखता है और केवल तभी "बैठे" या "ऊपर" के मौखिक आदेश को जोड़ा जाता है। फिर ऑर्डर-एक्शन-क्लिकर-इनाम अनुक्रम का अभ्यास किया जाता है। प्रशिक्षण के इस चरण में, जानवर केवल क्लिक को सुनता है अगर यह संबंधित आदेश प्राप्त करने के बाद कार्रवाई करता है। यदि जानवर आदेश का पालन नहीं करता है, तो ट्रेनर यह नहीं मानता कि यह अवज्ञा कर रहा है, लेकिन पूछता है कि क्या जानवर किसी भी संदर्भ या स्थिति में आदेश को अच्छी तरह समझ गया है और यदि इनाम पर्याप्त आकर्षक है। एक बार इसका विश्लेषण हो जाने के बाद, आवश्यक सुधार किए जाते हैं ताकि आदेश समझा जा सके और पुरस्कार दिलचस्प है।
जब ट्रेनर जानवर को क्रमशः आदेश का जवाब देने के लिए प्रबंधित करता है, तो क्लिकर सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। सबसे पहले इनाम जारी रहता है और तब तक धीरे-धीरे घटता है जब तक कि पुरस्कार एक सहवास या प्रोत्साहन का शब्द न हो। जानवरों की तलाश के परिणामस्वरूप व्यवहारों को पुरस्कृत करना भी महत्वपूर्ण है - उदाहरण के लिए यदि आप दरवाजे के सामने चुप महसूस करते हैं, तो इसे खोलें ताकि आप बगीचे में जा सकें। इस समय आप क्लिकर और पुरस्कार का उपयोग कर अगले आदेश को पढ़ाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
डॉल्फिन को प्रशिक्षित करने के लिए साठों दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में इस विधि का बहुत उपयोग किया गया था, क्योंकि उन्हें शारीरिक बल का उपयोग किए बिना चाल के रूप में सिखाया जाना था। तब से यह घरेलू या जंगली जानवरों, बड़े या छोटे, युवा या वयस्क, बिल्लियों, पक्षियों, खरगोशों, चूहों, आदि की विभिन्न प्रजातियों के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। प्रशिक्षक जो इस विधि को संचालित करने के तरीके को समझने में प्रबंधन करता है, उसमें व्यवहार का विश्लेषण करने की क्षमता होती है और जानवर किसी मानसिक और शारीरिक रूप से प्रदर्शन करने में सक्षम होता है।
जब दंड दबाने जाते हैं, तो जानवर अधिक सुरक्षित और खुश महसूस करता है, अपने ट्रेनर पर अधिक निर्भर करता है और उससे बेहतर समझता है कि उससे क्या अपेक्षा की जाती है।
यदि पुरस्कारों और बिना दंड के आपके प्रशिक्षण प्रणाली के आधार पर यह प्रशिक्षण प्रणाली, आप इसके बारे में प्रकाशित की गई कई पुस्तकों को पढ़ने में संकोच नहीं करते हैं, तो आप इसे अपने पालतू जानवर के साथ अभ्यास में डाल सकते हैं और स्वयं को इसकी प्रभावशीलता के लिए सत्यापित कर सकते हैं। आप अपने दोस्त के साथ एक अधिक तरल पदार्थ और मज़ेदार रिश्ते हासिल करेंगे, दोनों के लिए पुरस्कृत क्षणों से भरा होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।
क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)
क्लिकर: एक क्लिक के साथ कुत्ते को प्रशिक्षित करेंक्लिकर: एक क्लिक के साथ कुत्ते को प्रशिक्षित करें
» » क्लिकर के साथ प्रशिक्षण
© 2021 taktomguru.com