taktomguru.com

कुत्तों में डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार

कुत्तों में डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार

कुत्तों में डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार

इस लेख में हम यह देखने जा रहे हैं कि यह क्या है कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया और हिप डिस्प्लेसिया के संकेतों का पता लगाने के लिए कैसे। और बीमारी के उपचार और प्रबंधन के लिए हमारे पास कौन से विकल्प हैं? हम इसे रोकने के लिए समझदार सलाह के साथ, इस स्थिति के संभावित कारणों को भी समझाएंगे।

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया अक्सर एक समस्या है। वास्तव में, यह कुत्तों में सबसे आम ऑर्थोपेडिक समस्या माना जाता है।

हिप डिस्प्लेसिया क्या है?

हिप डिस्प्लेसिया संदर्भित करता है केवल कूल्हे की असामान्य वृद्धि के लिए, जहां पेटेला संयुक्त इस तरह से गठित किया गया है जो उससे कम कार्यात्मक होना चाहिए। एक सामान्य हिप में श्रोणि की सॉकेट पर बैठे एक गेंद के मादा सिर होते हैं। उनके साथ मिलकर एक मजबूत बंधन है, और उनके आसपास प्रतिरोधी संयोजी ऊतक संयुक्त का एक कैप्सूल है। गेंद बिना रगड़ और सॉकेट में मजबूती से रहती है, आसानी से चारों ओर घूमती है।

जब हिप डिस्प्लेसिया होता है, फिर गेंद को आसानी से गेंद को रखने के लिए सॉकेट को अनुचित रूप से आकार दिया जाता है और इसे बिना रुकावट के स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। मांसपेशियों, स्नायुबंधन और संयोजी ऊतक भी कुछ कहा मोच, जहां गेंद और अलग से सॉकेट और बदलने के आकार कारण ढीला articulación.músculos के सामान्य आंदोलन का समर्थन करने के लिए बहुत ढीली हो सकती है। हिप डिस्प्लेसिया असामान्य हिप संयुक्त का नाम है।

पिल्ले में हिप डिस्प्लेसिया

पिल्लों में इसका निदान नहीं किया जाता है छह महीने की उम्र से पहले हिप डिस्प्लेसिया। यह अक्सर 6 से 18 महीने की उम्र के बीच निदान किया जाता है। इससे पहले पिल्लों में इसका निदान किया जाता है, क्षतिग्रस्त संयुक्त में गठिया विकसित करने की संभावना कम होती है।

कुछ कुत्तों का निदान नहीं किया जा सकता है कई वर्षों तक हिप डिस्प्लेसिया के साथ, और इन मामलों में यह नरम होने की स्थिति के कारण होने की संभावना है। इसलिए, जब तक असामान्य संयुक्त गठिया नहीं हो जाता तब तक मालिक द्वारा चेतावनी नहीं दी गई और गतिशीलता में दर्द और हानि का कारण बनना शुरू हो गया।

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया के लक्षण

कुत्तों में हिप दर्द यह एक सीधा सवाल नहीं है। ऐसे कई संभावित कारण हैं जिनसे आपके कुत्ते को सूजन हो सकती है, और निम्न में से कुछ लक्षण हिप डिस्प्लेसिया के समान हो सकते हैं।

हालांकि, अगर आपका कुत्ता निम्नलिखित में से कोई भी लक्षण दिखा रहा है, तो यह संभावित समस्याओं का एक चेतावनी संकेत है।

हिप डिस्प्लेसिया के लक्षण निम्न हैं:

-कठोर आंदोलन

-असामान्य मार्च

-खरगोश कूदता है

-चलते समय एक साथ दोनों पिछड़े पैर का उपयोग करना

-अभ्यास करने के लिए अनिच्छा

-समस्या वे सेट या खड़े हैं

-जब आप बाथरूम में जाने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं तो ठोकरें

-सीढ़ियों पर चढ़ने में कठिनाई




-लंगड़ा

-लैगड़ापन

-जांघ के मांसपेशी द्रव्यमान का नुकसान

डिस्प्लेसिया के लक्षण कुत्ते के कूल्हे में आम तौर पर दर्द की रोना या रोना शामिल नहीं होता है। वे आपको कुत्ते के आंदोलन में प्रकट करेंगे, और अक्सर स्पष्ट मुखर दर्द संकेतों के माध्यम से नहीं।

हिप डिस्प्लेसिया निदान

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया का निदान केवल एक योग्य पशुचिकित्सा द्वारा किया जा सकता है। हिप डिस्प्लेसिया के संकेत देखने के लिए आपका पशुचिकित्सक भौतिक रूप से आपके कुत्ते की जांच करेगा। वह आपको संयुक्त समस्याओं के बारे में बताए गए संकेतों का वर्णन करने, आपके कुल स्वास्थ्य पर विचार करने और मूल्यांकन करने के लिए कहेंगे। आपके पशुचिकित्सक संयुक्त में सूजन की सीमा तक पहुंचने के लिए रक्त नमूना ले सकते हैं, और आप मूत्र नमूने का मूल्यांकन करने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।

फिर अपने कुत्ते को लेने के लिए आरक्षित करें आपके जोड़ों का एक एक्स-रे। पशुचिकित्सक आपकी प्रयोगशाला की एक्स-किरणों का अध्ययन करेगा और संयुक्त में असामान्यताओं की तलाश करेगा, जैसे अपूर्ण हिप सॉकेट। यह संभव है कि पशुचिकित्सा को निदान की दायरे और सटीक प्रकृति की पुष्टि करने के लिए एमआरआई या सीटी भी लेनी होगी। हिप डिस्प्लेसिया कट नहीं है और निदान सूखा है। यह विभिन्न ग्रेड और प्रकारों में आता है, और ऐसे कई कारक जो आपके और आपके पशुचिकित्सा के लिए इलाज के तरीके को प्रभावित करेंगे।

हिप डिस्प्लेसिया के कारण

हिप डिस्प्लेसिया में कई संभावित कारण हैं।

मुख्य प्रतिद्वंद्वी अनुवांशिक विरासत है, हालांकि यह एक साधारण या साधारण मामला नहीं है। हिप समस्याओं के साथ माता-पिता के पिल्ला में खराब कूल्हों की संभावना अधिक होती है, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह महत्वपूर्ण है या नहीं, क्योंकि सभी कूल्हों को स्पेक्ट्रम में कहीं भी बहुत खराब से रखा जाता है।

डिस्प्लेसिया के कारण कूल्हे के वंशानुगत कारक तक सीमित नहीं हैं। उनके पास पर्यावरणीय प्रभाव पड़ता है, जिसका अर्थ है कि कुछ कुत्ते जो हिप डिस्प्लेसिया से पीड़ित हो सकते हैं, संकेत नहीं दिखाते हैं, और सीमित संभावना वाले अन्य लोगों में बड़ी समस्याएं होती हैं। अन्य कारणों में आहार, भोजन की नियमितता, श्रोणि के मांसपेशी द्रव्यमान, व्यायाम और वजन शामिल हैं।

हिप डिस्प्लेसिया की रोकथाम

डिस्प्लेसिया की रोकथाम कुत्तों में हिप महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से नस्लों में जो प्रभावित होने की अधिक संभावना होती है, या जो गरीब जोड़ों की समस्याओं के लिए पूर्वनिर्धारित होती हैं।

भार

अपने लैब्राडोर को कम वजन और स्वस्थ रखने से आपके जोड़ों पर लगाए गए तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

व्यायाम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सीढ़ियों का उपयोग करते समय युवा युवा कुत्ते को बना सकते हैं जिसमें खराब जोड़ों में भविष्य में हिप डिस्प्लेसिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

हार्मोन

हाल के शोध भी दिखाया गया है जोड़ों के उचित विकास में हार्मोन भूमिका निभा सकते हैं। जब आपका पिल्ला बढ़ रहा है, तो अंडाशय या टेस्टिकल्स उत्पन्न होने वाले हार्मोन आपके स्वस्थ विकास के लिए कई तरीकों से महत्वपूर्ण हैं।

यदि कुत्तों में डिस्प्लेसिया की जानकारी - लक्षण और उपचार उपयोगी थे, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्टाफ़र्डशायर टेरियर के पैर कठोर क्यों हैं?स्टाफ़र्डशायर टेरियर के पैर कठोर क्यों हैं?
संयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लेंसंयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लें
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
एक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटेंएक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटें
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
हिप डिस्प्लेसिया क्या है?हिप डिस्प्लेसिया क्या है?
कुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारीकुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारी
ग्रेट डेन स्वास्थ्यग्रेट डेन स्वास्थ्य
रोग जो हमलावर को प्रभावित करते हैंरोग जो हमलावर को प्रभावित करते हैं
» » कुत्तों में डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
© 2021 taktomguru.com