taktomguru.com

21 डैंड्रफ़ और सेबोरियोए के लिए घरेलू उपचार

खोपड़ी के क्षेत्र में मृत त्वचा को हटाने की प्रक्रिया में एक विकार से भयानक डैंड्रफ उत्पन्न होता है। इस असंतुलन के कारण, आप अपने बालों और कपड़ों में मृत पीले या सफेद कोशिकाओं के उन परेशान और छोटे पैमाने को देख सकते हैं।

इसे स्वच्छ बाल देखभाल की श्रृंखला और किसी भी के उपयोग के साथ समाप्त किया जा सकता है डैंड्रफ के लिए 21 प्राकृतिक उपचार कि हम आपको प्रदान करते हैं वे बालों, दाढ़ी या भौहें में डैंड्रफ के लिए काम करते हैं। और शुष्क, seborrheic या तेल के dandruff dandruff के लिए।

इस लेख में CurioSfera.com हम आपको सिखाते हैं डैंड्रफ़ के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार. वे सभी प्राकृतिक और आप अपने घर के आराम से बना सकते हैं। बच्चों, किशोरावस्था, वयस्कों और वृद्ध लोगों के लिए। हम शुरू करते हैं ...

सफेद सिरका

सिरका-सफेद-रूसीसफेद सिरका एक उत्कृष्ट माना जाता है डैंड्रफ़ का मुकाबला करने के लिए घरेलू उपाय. ऐसा इसलिए है क्योंकि सिरका में लगभग 5% एसिटिक एसिड.

यह पदार्थ त्वचा के क्षेत्र को बनाता है जहां आप डंड्रफ कवक और बैक्टीरिया के लिए एक प्रतिकूल वातावरण बन जाते हैं जो इसका कारण बनता है।

इसे लागू करने के कई तरीके हैं प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ़ उपचार जिसका मुख्य घटक है सफेद सिरका. चलो उन्हें देखते हैं:

जब आप शायद खत्म कर लें तो आप रुचि रखते हैं: चेहरे पर मुंह से कैसे बचें. (यह एक नई खिड़की में खुल जाएगा)

सफेद सिरका और पानी

सिरका सफेद और पानी रूसीएक मिश्रण बनाओ जिसमें सफेद सिरका के प्रत्येक हिस्से के लिए पानी के तीन हिस्से जोड़ते हैं। शैम्पू के साथ अपने बालों को धोने के बाद, अपने बालों को पानी और सिरका की तैयारी से धो लें।

5 मिनट के लिए छोड़ दें, और अंत में, बहुत सारे पानी के साथ खोपड़ी कुल्ला। आप देखेंगे कि खुजली कैसे कम हो जाती है और डैंड्रफ पिघला देता है।

इसका एक छोटा बदलाव है डैंड्रफ़ के खिलाफ समाधान. इसमें छह गर्म पानी के साथ सिरका के दो चम्मच पतला करना शामिल है।

मिश्रण के साथ खोपड़ी गीला और अपने सिर को एक तौलिया से लपेटें। सारी रात को छोड़ दें और सुबह में शैम्पू और पानी के साथ बालों को धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

शुद्ध सफेद सिरका

अधिक गंभीर मामलों के लिए, आप सीधे उस क्षेत्र में सफेद सिरका लागू कर सकते हैं जहां आपके पास है शुष्क डैंड्रफ़.

इसे बढ़ाने के लिए उंगलियों के साथ धीरे-धीरे मालिश करें। एक तौलिया में लपेटें और पूरी रात छोड़ दें। सुबह में अपने बालों को धो लें।

आपको यह पता होना चाहिए सिरका आधारित डैंड्रफ़ के खिलाफ लड़ने के लिए घरेलू उपचार वे उत्कृष्ट परिणामों के साथ कई सालों से इस्तेमाल किया गया है।

ऐप्पल साइडर सिरका

सेब सिरका de-रूसी ऐप्पल साइडर सिरका डैंड्रफ़ का मुकाबला करने के लिए एक बहुत लोकप्रिय घर उपचार है. शुरू करने के लिए, आपको बराबर भागों के पानी और सेब साइडर सिरका मिश्रण करना चाहिए।

तैयारी को एक कंटेनर में रखें जिसमें स्प्रे हो और बालों से इसे लागू करें। इसे कम से कम 30 मिनट तक कार्य करने दें। एक बार यह समय बीत जाने के बाद, बाल साफ़ करें।

आम तौर पर यह आमतौर पर डंक नहीं करता है या किसी भी डंक का कारण नहीं बनता है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो आपको प्रभावित क्षेत्र को हर कीमत पर खरोंच से बचना चाहिए।

आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि सेब साइडर सिरका एक है दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपाय.

चाय पेड़ का तेल

तेल-de-arbol-de-ते-रूसी चाय पेड़ आवश्यक तेल यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और कवकनाश है। जहां तक यह डैंड्रफ़ से लड़ने का एक आदर्श समाधान है.

आपको अपने सामान्य शैम्पू में इस चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें जोड़नी चाहिए और बाल धोने के लिए इसे नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए।

एक और विकल्प चाय के पेड़ के तेल के एक चम्मच और गर्म पानी के एक कप मिश्रण है। मिश्रण को एक कंटेनर में डालो जिसमें स्प्रेयर होता है।

हर बार जब आप अपने बालों को धोते हैं, तो अपने खोपड़ी पर तैयारी को स्प्रे करें। मालिश धीरे-धीरे और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, एक तौलिया के साथ अतिरिक्त नमी सूखी।

आप निम्नलिखित प्राकृतिक उपचार भी कर सकते हैं: चाय के पेड़ के तेल की हर 10 बूंदों के लिए 1 चम्मच जैतून का तेल या बादाम का तेल जोड़ें। सभी खोपड़ी के ऊपर एक सभ्य मालिश के साथ बालों को मिलाएं और लागू करें। 25 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी के साथ कुल्ला।

डैंड्रफ के लिए जैतून का तेल

जैतून का तेल डी के लिए रूसीयदि आप पीड़ित हैं शुष्क डैंड्रफ समस्या या खोपड़ी की अत्यधिक सूखापन, जैतून का तेल आपके उपचार के लिए आदर्श प्राकृतिक उपचार है. शायद आप जानने में रुचि रखते हैं जैतून का तेल कैसे बनाया जाता है.

इसकी शक्ति के कारण, जैतून का तेल का नियमित उपयोग मॉइस्चराइजिंग, यह आपके बालों की उपस्थिति में काफी सुधार करेगा। बिना छोड़ा जाएगा छाल या सूखा.

डैंड्रफ़ का मुकाबला करने के लिए जैतून का तेल उपयोग करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं:

शुद्ध जैतून का तेल

आपको गर्म होना चाहिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, लेकिन केवल थोड़ा सा। तब से आपको इसे उदारता से लागू करना होगा डैंड्रफ़ के साथ प्रभावित क्षेत्र एक सभ्य मालिश के साथ। यह सच है कि यह कुछ हद तक "फैटी" है, लेकिन आप देखेंगे कि इसका परिणाम कैसा है।

इसे अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया के साथ कम से कम 30 मिनट खोपड़ी पर छोड़ दें। फिर ढीले फ्लेक्स गिरने के उद्देश्य से प्राकृतिक बालों के ब्रश के साथ अपने बालों को बहुत धीरे से ब्रश करें। अंत में, सामान्य रूप से अपने शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने बालों को दो बार धो सकते हैं।

जैतून का तेल और बादाम का तेल

जैतून का तेल में तेल और de-रूसी बादामडैंड्रफ़ के खिलाफ इस उपाय का एक और रूप समान रूप से मिश्रण करना है बादाम का तेल और जैतून का तेल. एक सभ्य मालिश का उपयोग कर इसे अपने खोपड़ी और बालों पर लागू करें। इसे 10 मिनट तक कार्य करने दें और कुल्लाएं और अपने बालों को तेल के निशान को पूरी तरह खत्म करने के लिए धो लें।

नोट: के मामले में चरम डैंड्रफ़, तेल लगाने पर यह महसूस करना संभव है मामूली जलती हुई या डंक लगाना. सामान्य ज्ञान का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि यह बहुत कम खुजली है तो कुछ भी नहीं होता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह अधिक तीव्र होना शुरू होता है, तो वह उस दिन के इलाज को समाप्त करता है और तुरंत आपके बालों को धो देता है।

आप लगातार रहना चाहिए और इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कई दिनों तक कर सकते हैं जब तक कि डैंड्रफ गायब न हो जाए।

नींबू

Limon-खिलाफ-रूसीनींबू के शरीर के लिए कई फायदेमंद गुण होते हैं और कई बीमारियों में प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।

नींबू का मुकाबला करने के लिए नींबू एक अच्छा घटक है चूंकि इसमें एसिड होते हैं जो कवक को खत्म करते हैं जो डैंड्रफ का कारण बनता है। इसके अलावा यह बालों की चमक का पक्ष लेता है।

नींबू के लिए घरेलू उपचार के रूप में नींबू को लागू करने के कई तरीके हैं। तो चलो उन्हें देखें:

ताजा नींबू का रस

रस-de-Limon-ताजा रूसीका उपयोग करता है एक ताजा नींबू का रस और इसे बढ़ाकर स्कैंडप डैंड्रफ़ से प्रभावित है. आपको अपनी उंगलियों की युक्तियों के साथ एक हल्की मालिश के साथ करना चाहिए, सावधान रहें कि दुर्घटना से मैंने आपकी आंखें नहीं डालीं।

इसे कम से कम 15 मिनट कार्य करने दें और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। यदि आप लगातार एक दिन में इस प्राकृतिक घर के उपचार को दोहराते हैं, तो आप देखेंगे कि कैसे डैंड्रफ धीरे-धीरे गायब हो जाएगा।

इसका एक छोटा सा संस्करण भी है स्केलप की स्केलिंग और सूखापन के लिए समाधान. अपने बालों को धोने के बाद, अपने बालों में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और इसे न लें। न केवल आप डैंड्रफ से लड़ेंगे, आपके बालों को विशेष चमक होगी।

नारियल के तेल के साथ नींबू का रस

रस-de-Limon-साथ तेल-de-कोको-रूसीएक और विकल्प जिसे हम प्रस्तावित करते हैं वह एक चम्मच पतला करना है नींबू का रस पांच के लिए नारियल का तेल.

पूरे प्रभावित क्षेत्र को डैंड्रफ़ के साथ लागू करें, एक तौलिया से लपेटें और रातोंरात छोड़ दें। सुबह में, अपने बालों को नियमित रूप से धो लें।




अच्छे परिणामों को ध्यान में रखना शुरू करने के लिए कई दिनों तक इस प्रणाली को दोहराएं।

जैतून का तेल के साथ नींबू का रस

रस-ऑफ-चूना-टू-तेल जैतून के- रूसीएक और संयोजन जिसके लिए बहुत अच्छे परिणाम हैं सिर में रूसी एक चम्मच मिश्रण है नींबू का रस में से एक के साथ जैतून का तेल.

खोपड़ी और बालों पर लागू करें और एक तौलिया में लपेटें। सुबह में काम करने और धोने के लिए सारी रात छोड़ दें।

यह एक उपाय है जिसका आप घर पर उपयोग कर सकते हैं और यदि आप हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं दाढ़ी में डैंड्रफ या भौहें में डैंड्रफ.

नींबू, सिरका और तेल का मिश्रण

एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है जिसमें तीन मिश्रण होते हैं सामग्री जो डैंड्रफ़ को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा काम करती है.

यह टेम्पर्ड जैतून का तेल, सिरका और नींबू के रस के साथ मिश्रण बनाने का मामला है।

सोने जाने से पहले इसे अपने खोपड़ी पर रखो। अगली सुबह, स्नान में प्रवेश करने से पहले, 5 मिनट के लिए सिरका और नींबू के साथ एक तैयारी लागू करें।

बेकिंग सोडा

सोडियम बाइकार्बोनेट de-रूसीयदि आप बहुत ही संवेदनशील स्केलप के लिए दुर्भाग्यपूर्ण हैं और यह छीलना और सूखा करना बहुत आसान है, बेकिंग सोडा एक है डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है.

ऐसा करने के लिए आपको एक प्रकार का पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा पानी के साथ बेकिंग सोडा के 2 चम्मच मिश्रण करना होगा।

फिर आपको इसे कोमल मालिश के साथ खोपड़ी पर रखना चाहिए। पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक काम करने दें और इसे हटाए जाने तक बहुत सारे पानी से कुल्लाएं और फिर अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें।

मुसब्बर या मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा-या मुसब्बर-रूसीमुसब्बर वेरा या मुसब्बर यह एक पौधा है जिसका प्रयोग त्वचा, बालों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए कई घरेलू उपचारों में किया जाता है। यह भी है डैंड्रफ़ के इलाज में प्रभावी.

इसमें उत्कृष्ट एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण हैं जो कि लड़ने में मदद करते हैं छीलने और सूखी त्वचा.

यह बहुत आसान है आपको सिर्फ मुसब्बर वेरा का एक पत्ता काटना है और उसके अंदर की जेल निकालना है। इस जेलैटिनस तरल के साथ, अपनी उंगलियों को मालिश करें।

इसे तब तक कई मिनट तक कार्य करने दें जब तक आपको लगता है कि आपकी त्वचा इसे अवशोषित नहीं करती है। समाप्त करने के लिए, अपने बालों को कुल्लाएं और अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें।

मुसब्बर वेरा यह भी कार्य करता है: सनबर्न का इलाज करें और इसके लिए भी स्वाभाविक रूप से अंधेरे सर्कल निकालें.

मेथी के बीज / अलहोवा

मेथी के बीज को डी-alhova-रूसीमेथी या मेथी में बहुत अच्छी सुखदायक और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इसे बनाते हैं डैंड्रफ़ के लिए घरेलू उपचार बहुत प्रभावी है.

आपको कुछ रात में पानी से भिगोना होगा मेथी के बीज. अगली सुबह जब तक आपको ठीक पेस्ट नहीं मिल जाता तब तक आपको बीज को कुचलने और पीसने चाहिए। इसे डैंड्रफ़ से प्रभावित खोपड़ी पर रखें और कम से कम 2 घंटे तक छोड़ दें।

अंत में, अपने बालों को धोएं जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं। एक अच्छी चाल है कि रात में अपने बालों की अंतिम कुल्ला के लिए सोखने वाले पानी का उपयोग करें। गंभीर डैंड्रफ के मामले में, आपको सप्ताह में दो बार यह उपचार करना चाहिए।

डंड्रफ के खिलाफ थाइम

अजवायन के फूल-उपाय-प्राकृतिक-रूसीप्राचीन मिस्र के लोगों से, थाइम यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक है, जो इसे बनाता है बालों से मुक्त बाल होने के लिए सही उपचार और घरेलू उपचार.

शुरू करने के लिए, आपको 2 कप पानी, सूखे थाइम के 4 चम्मच उबालें। उपचार पदार्थ निकालने के लिए 10-15 मिनट उबाल लें। गर्मी बंद करें, कमरे के तापमान में ठंडा करने के लिए तनाव।

जब यह पर्याप्त ठंडा हो जाता है, तो गर्म पानी के साथ अपने खोपड़ी को गीला करें और आधे पानी के साथ उबला हुआ पानी। अपने नाखूनों के साथ निचोड़ने या खरोंच के बिना धीरे-धीरे मालिश करें। कार्य करते समय 5 मिनट प्रतीक्षा करें और थाइम पानी के दूसरे भाग के साथ प्रक्रिया दोहराएं। आपको 3 घंटे के बाद तक बालों को कुल्ला नहीं करना चाहिए, इसे सूखा हवा दें।

शायद आप भी रुचि रखते हैं: स्वाभाविक रूप से खांसी ठीक करने के लिए थाइम.

एस्पिरिन

प्राकृतिक इलाज के लिए रूसी-एस्पिरिनएस्पिरिन अपने मुख्य घटक के लिए जाना जाता है, एसिटिसालिसिलिक एसिड, एक पदार्थ जो अधिकांश में मौजूद है विरोधी डैंड्रफ़ शैंपू. यह एक बहुत ही सरल और प्रभावी घरेलू उपचार है।

पहले दो एस्पिरिन क्रश करें जब तक कि वे अच्छी तरह से कुचल नहीं जाते हैं। इसे उस खुराक में जोड़ें जिसे आप आमतौर पर अपने शैम्पू के लिए उपयोग करते हैं। इस तैयारी के साथ अपने बालों को धोएं और इसे कुछ मिनटों तक कार्य करें। अंत में, बहुत सारे पानी के साथ कुल्ला

एक और बहुत ही समान प्राकृतिक विधि यह है कि आप 3 एस्पिरिन ट्रिचर करते हैं और उन्हें सफेद सिरका के एक चम्मच में पतला करते हैं। इस मिश्रण के साथ, अपने खोपड़ी मालिश करें और इसे 30 मिनट तक कार्य करने दें। अंत में, अपने बालों को धोएं जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं।

अजवाइन

अजवाइन उपचार-घर में रूसीबाल डंड्रफ़ को हटाने के लिए अजवाइन एक महान घरेलू उपाय है. आपको एक टॉनिक कटो मुख्य घटक तैयार करना होगा अजवाइन.

ऐसा करने के लिए, आपको एक लीटर पानी और अजवाइन का एक डंठल उबालना चाहिए। 5 मिनट के लिए उबाल लेकर आना और कमरे के तापमान तक पहुंचने तक ठंडा होने दें।

समाप्त करने के लिए, पूरे खोपड़ी पर मालिश लागू करें। छोड़ दो और बालों को हवा सूखी दें। बिना किसी संदेह के, एक उत्कृष्ट एंटी-डैंड्रफ़ घर का बना मलम।

माउथवॉश

कुल्ला-मुंह में रूसी remedy;भले ही यह अजीब लगता है, माउथवॉश लिस्टरिन ब्रांड (पीले मूल संस्करण) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है डैंड्रफ़ के लिए टॉनिक. इस मुंह में हर्बल तेल और अल्कोहल (थाइमोल, मेन्थॉल, नीलगिरी और मिथाइल सैलिसिलेट) एक एंटीसेप्टिक और थोड़ा विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करते हैं।

आपको मुंहवाश के 1 भाग के साथ पानी के 2 हिस्सों को मिश्रण करना होगा। पानी के साथ गीले बालों पर मिश्रण लागू करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बहुत सारे पानी के साथ कुल्ला।

आपको यह पसंद हो सकता है: सफेद दांत होने के लिए घरेलू उपचार

व्हाइट बीट या बीट्रागा

सफेद-टॉनिक-रूसी चुकंदरहमारे द्वारा प्रस्तावित डैंड्रफ को खत्म करने के लिए अंतिम घरेलू उपाय इसके मुख्य घटक के रूप में है चुकंदर. इस सब्जी में कई बीमारियों के उपचार के लिए कई गुण हैं, जिनमें शामिल हैं स्केलिंग और खोपड़ी की अत्यधिक सूखापन.

इस समाधान को तैयार करने के लिए आपको ए की जड़ उबालना है सफेद चुकंदर आधे लीटर पानी में। उंगलियों की युक्तियों के साथ हल्की मालिश देने वाले प्रभावित क्षेत्र पर ठंडा होने और लागू करने की अनुमति दें। याद रखें: अपने नाखूनों से खरोंच न करें। बालों को हवा में सूखने दें।

आप बाद में पढ़ना चाह सकते हैं: बीट्स या बीट्स के गुण और स्वास्थ्य लाभ

अंतिम नोट

निष्कर्ष निकालने के लिए, जो भी आप चुनते हैं उसके लिए घरेलू उपचार जो भी हो, आपको स्थिर और धीरज होना चाहिए। अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है। आप देखेंगे कि डैंड्रफ़ के साथ आपकी समस्याएं कितनी जल्दी अतीत की बात होगी।

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com कोई निदान नहीं करता है या चिकित्सा उपचार निर्धारित नहीं करता है। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण हो सकता है या कुछ असुविधा महसूस हो सकती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यदि आप उपयोगी हैं या अधिक लेख देखना चाहते हैं डैंड्रफ़ और सेबोरियोए के लिए 21 घरेलू उपचार, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं स्वास्थ्य. आप अपने प्रश्न पूछने के लिए नीचे दिए गए खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएंप्राकृतिक उपचार के साथ अपने कुत्ते से टिक को कैसे हटाएं
Hypoallergenic कुत्तोंHypoallergenic कुत्तों
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
कुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचारकुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचार
कौन से कुत्ते कम डंड्रफ पैदा करते हैं?कौन से कुत्ते कम डंड्रफ पैदा करते हैं?
एक कुत्ते में त्वचा की जलन के लिए उपचारएक कुत्ते में त्वचा की जलन के लिए उपचार
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
बिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचारबिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्राथमिक seborrheaबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्राथमिक seborrhea
मेरी बिल्ली डंड्रफ हैमेरी बिल्ली डंड्रफ है
» » 21 डैंड्रफ़ और सेबोरियोए के लिए घरेलू उपचार
© 2021 taktomguru.com