taktomguru.com

कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?

ट्रेन कुत्ते

अब जब हम छुट्टियों की अवधि के बाद ए कोसा डी पेरोस की लय ठीक कर रहे हैं, तो यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय है कि इस बारे में एक बहुत ही रोचक विषय पर चर्चा करें हमारे कुत्ते का प्रशिक्षण

. इस कारण से मैं कॉल को थोड़ी अधिक बारीकी से जांचने का प्रस्ताव करता हूं क्लिकर, एक प्रणाली जो इस कार्य में बहुत उपयोगी हो सकती है।

इस तरह से मैं एक नया रूप प्रस्तुत करता हूं जिसे आप अपने कुत्ते को इस सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के आधार पर पढ़ाने के लिए एक प्रणाली के रूप में पेश कर सकते हैं जो आपके कुत्ते के साथ बहुत अच्छा संचार प्राप्त करने के समाप्त होता है, सभी पहुंच के भीतर और इस सरल डिवाइस के आधार पर अधिक प्रभावी और अनुशंसित।

क्लिकर क्या है?

शुरू करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि क्लिकर कुछ आसान है एक प्लास्टिक बॉक्स जिसमें इसके अंदर एक धातु पन्नी है कि दबाए जाने पर एक बहुत ही विशेषता ध्वनि उत्पन्न होती है। और यह एक बहुत ही विशिष्ट शोर है क्योंकि जब आप इसे दबाते हैं तो यह अनुबंध होता है और एक डबल क्लिक का उत्पादन करता है जिसे तुरंत आपके कुत्ते द्वारा पहचाना जाएगा।

भले ही यह कुछ आसान है, आज यह सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ एक प्रशिक्षण तकनीक विकसित करने के लिए एक बहुत उपयोगी उपकरण बन गया है, और न केवल कुत्तों के साथ कई गतिविधियों में, बल्कि अन्य जानवरों के साथ भी। तो यह ऐसा कुछ है जिसका उपयोगिता सिद्ध होने से अधिक है।

जैसा कि मैंने कहा, यह कुत्ते के सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करने के लिए एक प्रणाली है, जिसे एक श्रृंखला के साथ पूरक किया जाएगा भोजन के रूप में पुरस्कार (विशेष कुकीज़, चिकन चिप्स, सॉसेज ... या जो कुछ भी हो), हालांकि आप अन्य चीजों का भी उपयोग कर सकते हैं जो हमारे कुत्ते को प्रेरित करते हैं और जो मैं पसंद करता हूं, खेल या सरल caresses के रूप में. मैंने हमेशा सोचा है कि भोजन के रूप में पुरस्कार सबसे उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि, हालांकि यह अधिक खर्च करता है, प्रभाव वास्तव में मूल्यवान हैं। इस तरह हम उन सटीक पल को हाइलाइट करने के लिए उपयोग करेंगे जिसमें जानवर ने सही कार्रवाई की है और जब यह पुरस्कार का हकदार है।

क्लिकर कुत्ते के सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करने के लिए एक प्रणाली को ट्वीट करने के लिए क्लिक करें

क्लिकर का उपयोग कैसे किया जाता है?




जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं क्लिकर के साथ व्यवहार के परिणाम तत्काल नहीं हैं, बहुत कम, यह एक ऐसी गतिविधि को दोहराने का विषय है जो क्लिकर शोर और पुरस्कार से जुड़े होने पर आपके मस्तिष्क पर कर लगाना समाप्त कर देगा। इसलिए, जैसा कि हम हमेशा इन मामलों में कहते हैं, हमारे पास बहुत धैर्य होना चाहिए और पता है कि सभी कुत्ते एक ही गति से नहीं सीखते हैं, यह समय की बात होगी लेकिन हम जो भी पूछेंगे, वह खत्म हो जाएंगे।

यद्यपि हम इस तकनीक को पॉलोव के कुत्ते के रूप में सामान्य रूप से परिस्थितियों में जोड़ सकते हैं, यह बिल्कुल सही नहीं है, न ही उचित पुरस्कार प्रशिक्षण है, यह कुछ और है, क्योंकि इस मामले में यह कैप्चरिंग का सवाल है क्लिकर, ध्वनि के साथ, सटीक पल जिसमें हमारा कुत्ता उस गतिविधि को निष्पादित करता है जिसे हम चाहते हैं, जैसे बैठना, लात मारना, झूठ बोलना, सवारी में सुधार करना और एक लंबा इत्यादि।

शुरू करने के लिए, सत्रों को शुरू करना आवश्यक है कुत्ता हमारे लिए ध्यान देता है और हम उसके साथ अकेले हैं, विचलन से परहेज करते हैं, इसलिए यदि हमारे पास कई कुत्ते हैं, तो हम इसे अलग-अलग और हमेशा उन जगहों पर करेंगे जहां हम जानते हैं कि वे खुद से बचने के लिए खुद को उधार नहीं देते हैं। जैसा कि आप इन पहले क्षणों में कल्पना कर सकते हैं, हम पुनरावृत्ति की कुछ श्रृंखलाओं के माध्यम से ध्वनि-इनाम के लिए कंडीशनिंग की तलाश करेंगे: क्लिक करें और इनाम दें, क्लिक करें और इनाम दें, ताकि आपका दिमाग एक चीज़ को दूसरे से जोड़ सके। यह पहला दिन होगा, जैसे अलग-अलग सत्रों में तीन या चार तैयार किए जाएंगे, बाद में जब आप इसके बारे में बात करते हैं तो हम उन अन्य व्यवहारों की आवश्यकता के लिए आगे बढ़ेंगे जब हम पहले के बारे में बात करते थे।

क्लिकर के लाभ

जैसा कि आपने अब तक देखा होगा वह कुछ ऐसा है जो कुत्तों को अपने स्वामी के साथ बहुत अधिक जोड़ता है, क्योंकि हम उनके प्रशिक्षकों बन जाते हैं, यह पहले से ही एक बड़ा प्रोत्साहन है, लेकिन शिक्षा और प्रशिक्षण के बारे में क्या है, यह बहुत उपयोगी है क्योंकि आप कर सकते हैं विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को सिखाएं जो अन्य प्रणालियों की तुलना में मस्तिष्क में ज्यादा बेहतर बनाए रखेंगे। इसके अलावा, यह दंड पर आधारित नहीं है, बल्कि इसके विपरीत, सकारात्मक को मजबूत करने पर, जो कुछ ऐसा है जो उन्हें और साथ ही हमारे लिए बहुत आकर्षक बनाता है। और यह सब इस तथ्य के बावजूद कि यह आपके धैर्य की आवश्यकता है, यह सबसे तेज़ शैक्षिक प्रणालियों में से एक है।

निश्चित रूप से, सभी के लिए यह एक बहुत ही आकर्षक तकनीक है बिना किसी योग्यता के शामिल होना।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।
खिलौने रखने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएखिलौने रखने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)
» » कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?
© 2021 taktomguru.com