taktomguru.com

कुत्ते अपने रिश्तेदारों को पहचानते हैं

कुत्ते अपने रिश्तेदारों को पहचानते हैं

हमारे कुत्ते के नैतिकता मार्टा डान्स द्वारा एक और दिलचस्प लेख जो हमें अपने सर्वोत्तम मित्रों के व्यवहार और प्रकृति को समझने में मदद करता है

कुत्ते पहचानते हैं

कई मौकों पर मैंने सुना है कि कुत्ते अपने माता-पिता या उनके भाइयों को नहीं पहचानते हैं, यह भी सुना है कि वे जो विचार उन्हें पहचानते हैं वह मानववंशीयवाद में पड़ना है, वास्तविकता से कुछ और नहीं है।

जैविक और नैतिक दृष्टिकोण से कुत्ते अपने रिश्तेदारों को बाकी प्रजातियों के रूप में पहचानते हैं।
यह सब हैमिल्टन के किनारे चयन सिद्धांत के साथ समूह चयन के निरंतर विकल्प के रूप में शुरू होता है। यह माना जाता है कि प्रजनन के सभी रूपों में जीनों का पुनरुत्पादन शामिल है।

चूंकि विभिन्न प्रकार के रिश्ते संबंध हैं और उनमें से प्रत्येक के लिए आप समान जीन साझा करने की संभावना की गणना कर सकते हैं, हैमिल्टन रिश्ते की डिग्री या आर संभावना है कि किसी व्यक्ति के जीन आरोही-अवरोही रेखाओं से संबंधित किसी अन्य व्यक्ति में सटीक प्रतिलिपि है या नहीं।

तालिका 1 अवरुद्ध होने की अनुपस्थिति में अवरोही रेखा और अन्य रिश्तेदारों में संबंध (आर) की डिग्री के विभिन्न मूल्य दिखाता है।

तालिका 1. - इंब्रीडिंग की अनुपस्थिति में रिश्ते के अनुसार आर के विभिन्न मूल्य।

आर descendant अन्य संबंध
0,5 बच्चे पूर्ण ब्रदर्स
0.25 दादा भाई अर्ध भाइयों, भतीजे
0.125 ग्रेट-ग्रैंडचेल्डर

संबंध चयन के इस विकासवादी तंत्र ने हमें निम्नलिखित भविष्यवाणियां करने की अनुमति दी है:

1. संबंधित व्यक्तियों में अलगाववाद अधिक आम है।
2. जन्म समूह से व्यक्तियों की कम फैलाव दर वाले प्रजातियों में परास्नातक अधिक आम है।
3. परोपकारी व्यवहार प्रदर्शित करने वाली प्रजातियां संबंधों की डिग्री को अधिक सटीक रूप से भेदभाव करने में सक्षम हैं। (यह बिंदु हमें क्या रूचि देता है)।

इन सभी भविष्यवाणियों को पहले से ही फील्ड अवलोकनों द्वारा पुष्टि की जा चुकी है और शायद सबसे अधिक जटिलता यह है कि रिश्तेदारों और गैर-रिश्तेदारों और पूर्व में रिश्ते की डिग्री के बीच अंतर कैसे किया जाए।

हैमिल्टन के काम की उपस्थिति से साक्ष्य की तीव्र वृद्धि हुई है कि व्यक्ति प्रभावी ढंग से रिश्तेदारों को पहचानते हैं, और यहां तक ​​कि बीच में अंतर भी कर सकते हैं करीबी और दूर रिश्तेदार (फ्लेचर और माइकनर, 1 9 87- और हेपर, 1 99 1 को समीक्षा के लिए देखें)।

कम से कम चार अलग-अलग तरीकों से जिसमें व्यक्ति संबंधों को पहचान सकते हैं, का वर्णन किया गया है:




1। मान्यता एलील का अस्तित्व

इस संभावना का प्रस्ताव हैमिल्टन (1 9 64) द्वारा किया गया था और रिचर्ड डॉकिन्स द्वारा "हरी दाढ़ी प्रभाव" के सहानुभूतिपूर्ण नाम के साथ बनाया गया था। विचार "युग्मविकल्पी मान्यता" phenotypically उनके प्रभाव को व्यक्त करने के लिए अपने वाहक अन्य लोगों में इन जेनेटिक तत्व समझते हैं, और भी उपस्थित अन्य प्ररूपी प्रभाव के खिलाफ altruistically व्यवहार करने के लिए वाहक पैदा करने के लिए अनुमति देने के लिए हो सकता है है। उदाहरण के लिए, यदि एक जीन अपने मालिक को एक हरा दाढ़ी देता है और हरे दाढ़ी वाले अन्य लोगों के प्रति दयालु होने की प्रवृत्ति देता है, तो इस तथ्य को विकास के पक्ष में किया जाना चाहिए। यह सीखने के बिना एक संबंध पहचान तंत्र प्रदान करेगा।

2। सरल निकटता से पहचान

एक साधारण तरीके से, यह जीवित स्थान (घोंसला, burrow, आदि) के अंदर किसी रिश्तेदार के रूप में इलाज में शामिल होगा। दूसरे शब्दों में, एक घेरे के भीतर नवजात शिशु रिश्तेदारों के बराबर हैं। एक साधारण पहचान प्रणाली नुकसान यह है कि (एक ही प्रजाति या यहाँ तक कि एक और की) एक व्यक्ति एक विदेशी घोंसला जिसके मालिक रिश्तेदार के रूप में यह स्वीकार करता है और इसलिए वहाँ परजीविता ऊष्मायन और पालन के कई उदाहरण हैं में एक अजनबी जगह कर सकते हैं है। प्यारा (आम कोयल) के लिए सबसे अच्छा ज्ञात मेल खाती है कि गाने वाले पंछी की विभिन्न प्रजातियों के घोंसले में अंडे देता है, नवजात शिशु के रूप में दत्तक माता पिता के अभिनय, यह एक अपने बच्चे पर विचार से एक।

3। पहले अनुभव के माध्यम से पहचान

जानें कि आप जो बढ़ते हैं वह एक रिश्तेदार है (कर्ममा या घोंसले साथी खुद को रिश्तेदार के रूप में पहचानते हैं)। पहले अनुभव के माध्यम से रिश्तेदारों की मान्यता दो प्रकार के तंत्र द्वारा उत्पादित की जा सकती है:

ए) युवा हंस में कोनराड लोरेन्ज़ द्वारा वर्णित "छाप" या छाप का घटना। यह निर्धारण और मान्यता का एक सहज तंत्र है, जिसमें पहले चलने वाले होने का पालन किया जाता है, जिसे पकड़ने या जन्म के बाद देखा जाता है। यह आमतौर पर मां होगी।

बी) सामाजिक बातचीत से सीखना। व्यक्ति सीखते हैं कि उनके रिश्तेदार अपनी उम्र के शुरुआती दिनों में किस तरह से हैं। बोल्डिंग ग्राउंड गिलहरी (स्पर्मोफिलस बेल्डिंगी) पर होम्स और शेरमेन (1 9 82) के काम में इस तंत्र का अस्तित्व स्पष्ट था। इससे पता चला है कि व्यक्तियों के बीच आक्रामक बातचीत अक्सर अधिक होती थी, जो एक साथ नहीं उठाए गए थे, भले ही वे एक साथ उठाए गए लोगों के बीच भाई-बहन थे या नहीं। शुरुआती उम्र में एसोसिएशन द्वारा सीखने के माध्यम से यह अंतर्निहित मान्यता।

4। Phenotypes की तुलना से पहचान.

जो लोग स्वयं को अलग करते हैं वे रिश्तेदार होते हैं।
रिश्ते वर्णित मान्यता तंत्र के इस बिंदु पर है और एक बार टिप्पणी की विभिन्न प्रकार, यह इन कि ध्यान दिया जाना चाहिए, हालांकि कुछ मामलों में अलग से काम कर सकते हैं, भी कर सकते हैं संयुक्त रूप से, जरूरी परस्पर अनन्य नहीं किया जा रहा है।

लेखक: मार्टा डान्स: बाइबिलोग्राफी। एथोलॉजी, व्यवहार विज्ञान के लिए परिचय। Extremadura के जुआन Carranza विश्वविद्यालय।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
कुत्ते हमारी भाषा को समझते हैंकुत्ते हमारी भाषा को समझते हैं
आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?
क्या हमारे कुत्ते भी इंसान हैं?क्या हमारे कुत्ते भी इंसान हैं?
बिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासाबिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासा
लंबे बालों वाले कुत्तों की देखभाललंबे बालों वाले कुत्तों की देखभाल
पशु संरक्षण के लिए ऑनलाइन मंच मिविकी, यूरोपीय विश्वविद्यालय से जेएस पुरस्कारों में से एक प्राप्त…पशु संरक्षण के लिए ऑनलाइन मंच मिविकी, यूरोपीय विश्वविद्यालय से जेएस पुरस्कारों में से एक प्राप्त…
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
पेरू में पालतू जानवरों की वास्तविकता। कुछ सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा सेवाएंपेरू में पालतू जानवरों की वास्तविकता। कुछ सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा सेवाएं
कुत्ते खुद को दर्पण में पहचानते हैंकुत्ते खुद को दर्पण में पहचानते हैं
» » कुत्ते अपने रिश्तेदारों को पहचानते हैं
© 2021 taktomguru.com