taktomguru.com

पिल्ले अपने माता-पिता की तरह दिखने की संभावना क्या है?

पिल्ले रिट्रीवर्ससिर के शीर्ष से पूंछ की नोक तक, आपका पिल्ला अपनी मां और पिता की जीन का संयोजन है। यद्यपि आपका पिल्ला अपने माता-पिता में से कम से कम एक जैसा दिखने की संभावना है, कुछ अद्वितीय शारीरिक विशेषताओं को विकसित करते हैं जो आश्चर्यजनक लग सकते हैं।

जीन मिक्स. एक पिल्ला के शरीर के प्रत्येक कोशिका में 78 गुणसूत्र होते हैं, जिनमें से 3 पिता से आते हैं और मां से 39 होते हैं। इन गुणसूत्रों में हजारों जीन हैं। इन जीनों और डीएनए में वे पिल्ला की उपस्थिति और स्वभाव निर्धारित करते हैं। जब ये जीन संयुक्त होते हैं, तो दोनों माता-पिता के विभिन्न शारीरिक और व्यवहारिक लक्षण नए पिल्ला को पास करते हैं। यह आपको सोच सकता है कि आपके कुत्ते को माता-पिता की तरह दिखने का 50% मौका है या संभावना है कि यह दोनों जैसा दिखता है। असल में, उनके माता-पिता की तरह दिखने वाले उनके बावजूद उच्च या निम्न हो सकते हैं, जो कि प्रत्येक माता-पिता के जीन के आधार पर होता है।

प्रमुख और अवशिष्ट जीन. जब आप अपने प्रत्येक पिल्ला के माता-पिता के जीन को जोड़ते हैं, तो केवल कुछ ही अपने शारीरिक और व्यवहार संबंधी लक्षण निर्धारित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ जीन प्रभावी हैं और अन्य अव्यवस्थित हैं। प्रमुख जीन हमेशा अव्यवस्थित जीनों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं और निर्णय लेते हैं कि आपके पिल्ला के भौतिक रूप के रूप में क्या गुण होगा, जिसे फेनोटाइप भी कहा जाता है। अवशोषित जीन आम तौर पर तब तक छिपा रहता है जब तक कि वे दूसरों के साथ संयुक्त नहीं होते। ये जीन आपके पिल्ला की अनुवांशिक जानकारी का हिस्सा होंगे, जिसे जीनोटाइप के नाम से जाना जाता है और वे अपने संतान को संचारित करने के लिए उपलब्ध हैं। इस कारण से जीन के तीन संभावित संयोजन, दो प्रभावशाली, दो अवशिष्ट या एक प्रभावशाली और एक अवशिष्ट हैं।




संभोग और जीन. जब दो कुत्तों, बीबी को दिखाते हुए प्रमुख जीन के साथ, एक-दूसरे को पार करते हैं, तो उनके वंश में उन जीन होंगे और उन्हें मिलेंगे। वही बात तब होती है जब दो पिल्ले जिनमें सभी अवशिष्ट जीन होते हैं, बीबी एक-दूसरे को पार करते हैं। जब कुत्तों में अवशिष्ट और प्रभावशाली जीन का संयोजन होता है, जिसे बीबी के रूप में दर्शाया जाता है, तो वे पार करते हैं, फिर चीजें जटिल हो जाती हैं। पिल्लों के पास अपने माता-पिता जैसा दिखने का 75% मौका है। दूसरी तरफ, पिल्ले के पास माता-पिता की तरह दिखने का 25% मौका होता है यदि वे बीबी कॉन्फ़िगरेशन में छिपे हुए अपने अवशिष्ट जीन को जोड़ते हैं। बेशक, अगर एक माता पिता प्रमुख जीन है, बी बी, तो वंश उसकी सुविधाओं इनहेरिट करेंगे, लेकिन अगर हम में से एक पीछे हटने का जीन bb है, वहाँ की 50% संभावना है कि यह एक माता पिता के समान होगा।

विचार. संभावना है कि आपका पिल्ला अपने माता-पिता जैसा दिखता है, उसके प्रत्येक आनुवांशिक मेकअप पर निर्भर करेगा, जिनमें से कुछ आपके लिए छुपा और अज्ञात हो सकते हैं। अपने पूर्वजों की भौतिक उपस्थिति और लक्षणों को जानना आपके लिए संभावित वयस्क उपस्थिति निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है क्योंकि उनके डीएनए में छिपे हुए जीन उभर सकते हैं। पिल्ले जो वंशानुगत बीमारियों या विकृतियों से जीन लेते हैं, उन्हें इस संभावना के कारण पुन: उत्पन्न नहीं किया जाना चाहिए कि वे इन शर्तों को अपने संतान को दे सकें। इन अवांछनीय जीन भी बाद की पीढ़ियों में छुपे हुए अवशेष जीन की वजह से प्रकट हो सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हाइब्रिड कुत्ते जो बालों को नहीं छोड़ते हैंहाइब्रिड कुत्ते जो बालों को नहीं छोड़ते हैं
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
Schnoodle poodle की विशेषताएंSchnoodle poodle की विशेषताएं
ची पू के पिल्लेची पू के पिल्ले
बिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँबिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँ
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नअक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
बच्चे के जन्म से पहले कुत्ते के साथ समस्याएं माता-पिता के डर या प्राकृतिक असुरक्षाबच्चे के जन्म से पहले कुत्ते के साथ समस्याएं माता-पिता के डर या प्राकृतिक असुरक्षा
मादा और पिल्ला के शुरुआती चरणोंमादा और पिल्ला के शुरुआती चरणों
पशु साम्राज्य में माता-पिता और बच्चों के सुंदर संबंधपशु साम्राज्य में माता-पिता और बच्चों के सुंदर संबंध
बधिर शेल्टीजबधिर शेल्टीज
» » पिल्ले अपने माता-पिता की तरह दिखने की संभावना क्या है?
© 2021 taktomguru.com