taktomguru.com

गैस्ट्रिक घुमावदार और घुमावदार

गैस्ट्रिक टोरसन एक बहुत ही गंभीर सिंड्रोम होता है जो अक्सर गहरे स्तन नस्लों में होता है, लेकिन किसी भी कुत्ते के साथ हो सकता है। कुत्तों को तत्काल उपचार नहीं मिलता है।
भोजन के किण्वन के परिणामस्वरूप गैसों को कुत्ते के पेट में बना दिया जाता है। सामान्य परिस्थितियों में, कुत्ते उन गैसों को खत्म करने में सक्षम होते हैं। हालांकि, जब बीमारी होती है, कुत्ते गैस को खत्म नहीं कर सकते हैं और पेट फैलाना शुरू होता है।
एक चरवाहे के पेटी एक्स-रे
गैस्ट्रिक टोरसन के साथ जर्मन। बड़ा काला क्षेत्र पेट में फंस गया गैस है।
Dilation पेट की अपनी सामग्री को पचाने की क्षमता को भी कम कर देता है, इसलिए भोजन आंत में नहीं जाता है और पेट में किण्वन जारी रहता है। इससे बढ़ने में वृद्धि होती है, जिससे कुत्ते को सांस लेने में मुश्किल होती है क्योंकि डायाफ्राम में सामान्य रूप से अनुबंध करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है।
अंत में, वृद्धि हुई पेट मात्रा द्वारा या कुत्ते का एक ही आंदोलनों से उल्टी की कोशिश करना, पेट पर ही बदल जाता है, पूरी तरह से छेद है कि एक तरफ घेघा से कनेक्ट और आंत अन्य द्वारा (हृदय और जठरनिर्गम अवरुद्ध क्रमशः)। यह गैस्ट्रिक टोरसन ही है।
जब पेट मोड़ दिया जाता है, पाचन तंत्र के धमनी, नसों और रक्त वाहिकाओं को संपीड़ित किया जाता है, और शरीर के सामान्य परिसंचरण से समझौता किया जाता है। नतीजतन, कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ऊतक अल्सरेट और मर जाता है (ऊतक नेक्रोसिस होता है)। अगर कुत्ते का तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह मर जाता है।
लक्षण
चूंकि यह बीमारी किसी भी कुत्ते को हो सकती है और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, समय पर प्रतिक्रिया करने के लिए लक्षणों को जानना अच्छा होता है। आमतौर पर कुत्ते द्वारा पाए जाने वाले लक्षण गैस्ट्रिक टोरसन-फैलाव से गुजरते हैं:
  • बेचैनी और चिंता
  • पेट में दर्द कुत्ता अपने पेट को देख सकता है, इसे नींबू कर सकता है, जमीन खरोंच कर सकता है।
  • पेट तनाव और सूजन। यदि आप अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे टैप करते हैं तो यह ड्रम की तरह लगता है (धीरे-धीरे क्योंकि कुत्ता बहुत परेशान होगा)।
  • इसे प्राप्त किए बिना उल्टी करने का प्रयास।
  • मतली।
  • तेजी से और मुश्किल सांस लेने।
  • प्रचुर मात्रा में लापरवाही।
  • पीला या नीला मसूड़ों।
  • Tachycardia।
  • कमजोरी, अवसाद और भूख की कमी।

यदि आपके कुत्ते के पास ये लक्षण हैं तो आपको उसे पशुचिकित्सा में तुरंत ले जाना चाहिए, क्योंकि वह गैस्ट्रिक टोरसन के एक एपिसोड से पीड़ित हो सकता है।
निदान
कुत्ते द्वारा प्रस्तुत नैदानिक ​​लक्षणों और कुछ अतिरिक्त विशेषताओं के अनुसार पशुचिकित्सा टोरसन या गैस्ट्रिक फैलाव का निदान करता है। कुत्ते की नस्ल और इतिहास निदान का समर्थन कर सकता है, क्योंकि यह बीमारी कुछ कुत्ते नस्लों और कुत्तों में अधिक बार होती है जो इससे पहले पीड़ित हैं।
इस निदान की पुष्टि के लिए एक्स-रे आमतौर पर भी किया जाता है। यदि पेट को दूर किया जाता है तो एक्स-रे स्पष्टता के साथ देखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अगर पेट घुमाया गया है, तो पिलोरस (आंत के साथ पेट को जोड़ने वाला छेद) को इसकी सामान्य स्थिति के संबंध में विस्थापित किया जाता है।
इलाज
जैसे ही गैस्ट्रिक टोरसन के संकेत वाले कुत्ते पशु चिकित्सा क्लिनिक में आते हैं, इसे आपातकालीन उपचार में जमा किया जाता है। द्रव और एंटीबायोटिक दवाओं को अंतःशिरा दिया जाता है।
तुरंत बाद आय गैसों का उत्सर्जन और पेट को संपीड़ित पेट (orogastric इंटुबैषेण) करने के लिए मुंह के माध्यम से एक ट्यूब लागू करने के लिए। यदि यह संभव नहीं है, तो ड्रिल या सुई (आपातकालीन ट्राकाराइजेशन) के साथ पेट की दीवार को ड्रिल करने के लिए आगे बढ़ें। यह सब sedated कुत्ते के साथ किया जाता है।
आप निदान का समर्थन करने के रेडियोग्राफ उपयोग करने के लिए निर्णय लेते हैं, आम तौर पर, के बाद ही पेट अनज़िप होने किया, क्योंकि यह एक आपातकालीन प्रक्रिया और कुछ ही समय कम करने के लिए है।
पेट को डंप्रेस करने के बाद एक गैस्ट्रिक लैवेज बनाया जाता है। इसके बाद सर्जरी को पेट को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है यदि इसे मोड़ दिया जाता है और फैलाव या टोरसन के कारण किसी अन्य समस्या को ठीक किया जाता है। शल्य चिकित्सा के दौरान पेट को आवर्ती दीवार पर तय किया जाता है जिसे गैस्ट्रोपेक्सी कहा जाता है, जो टोरसन आवर्ती के जोखिम को कम करता है।
रोग की गंभीरता के अनुसार निदान भिन्न होता है। जब शुरुआती चरणों में टोरसन का इलाज किया जाता है, तो आमतौर पर निदान आमतौर पर अनुकूल होता है। हालांकि, अगर नेक्रोसिस शुरू हो गया है, तो शल्य चिकित्सा के बाद मृत्यु दर भी अधिक है। सर्जरी के 48 घंटे बाद कुत्ते आमतौर पर जीवित रहने का बहुत अच्छा मौका रखते हैं।
कारण और जोखिम कारक
यद्यपि जिस तंत्र द्वारा गैस्ट्रिक टोरसन होता है, ज्ञात है, दुर्भाग्यवश ट्रिगरिंग कारण ज्ञात नहीं हैं।
सभी कुत्ते इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़े जोखिम वाले लोग हैं:
  • गहरे चेस्ट वाले कुत्तों (जैसे वीमर का ब्राको, मध्यम पूडल, बॉक्सर, डोबर्मन)।



  • बड़ी और विशाल नस्लों (जैसे बोरज़ोई, ग्रेट डेन, रोट्टवेइलर, जर्मन शेफर्ड)।
  • कुत्तों जो दिन में केवल एक बार खाते हैं।
  • कुत्ते जो एक समय में बड़ी मात्रा में भोजन या पानी लेते हैं।
  • कुत्तों जो बहुत तेजी से खाते हैं।
  • घबराहट और तनावग्रस्त कुत्तों।
  • कुत्तों ने पहले गैस्ट्रिक फैलाव-टोरसन का सामना किया है।

निवारण
गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने में मदद कर सकते हैं कुछ सुझाव हैं:
  • एक बड़ा हिस्सा देने के बजाय भोजन को दो या तीन भागों में एक दिन वितरित करें।
  • भोजन या पानी देने के एक घंटे पहले और तीन घंटे तीव्र व्यायाम से बचें। कुत्ते को एक तीव्र अभ्यास के बाद कुछ पानी पीना होगा, लेकिन इसे शांत करने तक इसे थोड़ा सा देना अच्छा होता है, या इसे कम अवधि में पानी दें। यदि आवश्यक हो तो सिर को गीला करके ठंडा किया जा सकता है।
  • कुत्तों को पानी की उपलब्धता सीमित करें जो बहुत अधिक और बहुत तेज लेते हैं।
  • रात में देर से खाना न दें।
  • भोजन के बाद बहुत सारे पानी पीने वाले कुत्ते से बचें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते के साथ क्या करना है जो बहुत तेज़ खाता हैएक कुत्ते के साथ क्या करना है जो बहुत तेज़ खाता है
यह जानकारी आपके कुत्ते की मौत को रोक सकती है!यह जानकारी आपके कुत्ते की मौत को रोक सकती है!
अपने कुत्ते में पेट घुमाओ से बचेंअपने कुत्ते में पेट घुमाओ से बचें
जर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोगजर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोग
पेट कुत्ते के लिए घातक जोखिम torsionपेट कुत्ते के लिए घातक जोखिम torsion
कुत्तों में सूजनकुत्तों में सूजन
कुत्तों में पेट टोरसनकुत्तों में पेट टोरसन
पेट का घूर्णन। कुत्तों में होने वाली सबसे गंभीर आपात स्थिति में से एक।पेट का घूर्णन। कुत्तों में होने वाली सबसे गंभीर आपात स्थिति में से एक।
गैस्ट्रिक टोरसन कुत्तेगैस्ट्रिक टोरसन कुत्ते
ग्रेट डेनग्रेट डेन
» » गैस्ट्रिक घुमावदार और घुमावदार
© 2021 taktomguru.com