taktomguru.com

एक कुत्ते के कान कैसे साफ करें

अपने कानों को साफ रखना आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मौलिक है। अपने पालतू जानवर के कान की स्वच्छता यह देखभाल में से एक है जिसे आपको नियमित रूप से करना चाहिए। अपने कुत्ते के कान मंडपों की सही सफाई के साथ, आप इससे बचते हैं कि आपके बालों वाले और वफादार दोस्त ओटिटिस, अतिरिक्त मोम या अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि आपको रखरखाव, सफाई और कैसे करना चाहिए एक कुत्ते के कान की सफाई कदम से कदम यह प्रक्रिया सीखना बहुत महत्वपूर्ण है कि इस प्रक्रिया को सही तरीके से कैसे करें। दृष्टिकोण के मुकाबले बहुत कुछ निवारक, एक दृष्टिकोण के रूप में चिकित्सा. यही वह मामलों में है जिसमें हमारे कान में पहले से ही एक बीमारी है, उदाहरण के लिए, कैनाइन ओटिटिस।

इसके लिए आपको प्रशासन करना होगा कान की सफाई के लिए उत्पाद (यह आमतौर पर है शारीरिक सीरम) या वह दवा जो आपके पशुचिकित्सा ने आपके लिए निर्धारित की है। यह आमतौर पर बूंदों के रूप में लागू होता है। लेकिन, आप एक कुत्ते पर बूंद कैसे डालते हैं? जाहिर है, यह बहुत आसान है, लेकिन ध्यान दें क्योंकि बहुत से लोग इसे सही तरीके से नहीं करते हैं।

1 सबसे पहले आपको श्रवण मंडप को बहुत अच्छी तरह से उठाना है। कुत्ते के पूरे कान तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए सावधानीपूर्वक और प्यार से कान वापस करें (उपास्थि क्या है)।

एक कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए कैसे

2 यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे कुत्तों के श्रवण नहर में एक हिस्सा होता है जो लंबवत चैनल होता है और फिर दूसरा क्षैतिज चैनल होता है। श्रवण नहर का एक "एल" आकार होता है। जिसके साथ, ज्यादातर लोग जो गलती करते हैं वह बूंदों को बाहरी हिस्से में रखना और फिर साफ करना है. यह पर्याप्त नहीं है क्योंकि हम केवल नलिका का हिस्सा साफ करेंगे, और क्या मायने रखता है कि बूंदें अंत में प्रवेश करती हैं.

कुत्ते के भीतरी कान की सफाई

3 तीसरा कदम बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने पालतू जानवर के कान के अंदर बड़ी देखभाल और स्वादिष्टता के साथ ड्रॉपर की नोक डालना होगा। यह सबसे नाजुक बिंदु है, क्योंकि यदि आप इसे सही नहीं करते हैं, तो कुत्ता शिकायत कर सकता है, रो सकता है और आगे बढ़ सकता है। वैसे, शायद आप जानना चाहते हैं क्यों कुत्ते रोते हैं.

मुझे अपने कुत्ते के कान कब साफ करना चाहिए

4 बूंदों को गहराई से डालने के बाद हम कर सकते हैं, आपको एक सभ्य मालिश करना है ताकि बूंद पूरे कान में वितरित हो जाएं. इसके अलावा, वे इसे बहुत पसंद करते हैं और वे बहुत खुश होते हैं। यदि आप उन्हें सुखद कान के साथ अपने कान के शौचालय को जोड़ने के लिए मिलता है, हर बार जब वे अपनी आंखों के साथ बूंदों की बोतल देखते हैं तो वे खुश होंगे। शायद आप जानना पसंद करते हैं कुत्ते कैसे देखते हैं?

कुत्तों के कानों की स्वच्छता




5 एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आपको दूसरे कान में भी ऐसा करना होगा। क्यों? क्योंकि आप कई बार हैं संक्रमण द्विपक्षीय हैं. इसका मतलब है कि वे एक तरफ से दूसरे तरफ स्थानांतरित कर सकते हैं।

6 एक बार जब हम बूंद डालते हैं और कानों को मालिश करते हैं, तो एक के साथ निर्जलित गौज जहां तक ​​हम अपनी उंगलियों के साथ प्रवेश कर सकते हैं (हमेशा धीरे-धीरे और सामान्य ज्ञान लागू)। हमारे कुत्ते पालतू जानवर को कोई असुविधा महसूस नहीं करनी चाहिए। कपास की कलियों का उपयोग या परिचय न करें, चूंकि हम कान नहर के अंदर क्षति का कारण बन सकते हैं। शायद यह आपको रूचि दे सकता है मेरा कुत्ता क्यों नहीं खाता है.

एक कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए कैसेकुत्ते नस्लों में जो कान गिर गए हैं, हमें कम से कम सौंदर्य करना है सप्ताह में एक बार. बाकी दो दौड़ में यह हर दो सप्ताह के साथ पर्याप्त है। क्योंकि यदि कान हमेशा नीचे रहता है, तो कुत्ते का कान नहर अच्छी तरह से हवादार नहीं होता है। जब पर्याप्त हवादार नहीं होता है, तापमान बढ़ता है और अधिक मोम का उत्पादन होता है (आंतरिक कान की रक्षा तंत्र)। यह अतिरिक्त मोम एक है बैक्टीरिया और कवक के विकास के लिए प्रजनन स्थल जो गुणा और उत्पादन कर सकते हैं अपने कुत्ते में कान संक्रमण.

मेरे कुत्ते के कानों को साफ करने के तरीके को चरणबद्ध तरीके से समझाया गया

यह नियमित सफाई यह भी सत्यापित करती है कि आपके कुत्ते के कानों के क्षेत्र में इन घृणास्पद कीड़ों के पसंदीदा स्थानों में से एक में टिक या पिस्सू नहीं है। आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कैसे मेरे कुत्ते से ticks को खत्म करने के लिए और अंदर भी कुत्तों में fleas को हटाने के लिए प्राकृतिक उपचार.

यदि नियमित सफाई के समय, आप पाते हैं कि कान नहर खराब गंध निकलता है, यह बहुत गर्म और लाल होता है (हमेशा इन तीन चीजों को याद रखें: खराब गंध, लाली और तापमान में वृद्धि हुई), हम हो सकता है कान में एक संक्रमण. इस मामले में आपको अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक को यह प्रमाणित करने के लिए लेना होगा कि क्या आपके कुत्ते के पास संक्रमण है या नहीं। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पालतू जानवर का स्वास्थ्य है। वैसे, क्या आप जानते हैं कि एक कुत्ता अपनी नस्ल या आकार के अनुसार कितना पुराना रहता है?

कुत्ते के कान सूखने के लिए कैसे

यदि आप देखना चाहते हैं कि एक पशुचिकित्सा कैसे करता है, तो आप इसे निम्न वीडियो में कर सकते हैं:


हम आपको सूचित करते हैं कि यह पोस्ट केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम किसी भी पशु चिकित्सा उपचार का निदान या निर्धारित नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पालतू जानवर में कुछ असुविधा या लक्षण है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा पर जाएं।

यदि आप इसी तरह के अन्य लेख देखना चाहते हैं मेरे कुत्ते के कान कैसे साफ करें हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस श्रेणी की यात्रा करें पालतू जानवर. साथ ही, आप अपने प्रश्न सीधे उन उत्तरों के खोज इंजन में पूछ सकते हैं जिन्हें आप नीचे पाएंगे। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजीगर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजी
अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?
हमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिएहमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिए
कुत्ते के दांतों की सफाई का महत्वकुत्ते के दांतों की सफाई का महत्व
कुत्तों में कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान साफ ​​करना
अंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवाअंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवा
डोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करेंडोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करें
कुत्तों में ओटिटिस - टिप्सकुत्तों में ओटिटिस - टिप्स
कान रोगकान रोग
हमारे पूडल के कान कैसे साफ करेंहमारे पूडल के कान कैसे साफ करें
» » एक कुत्ते के कान कैसे साफ करें
© 2021 taktomguru.com