taktomguru.com

प्रशिक्षण सत्र में प्रबलकों का उपयोग कैसे करें




कुत्ते प्रशिक्षण में प्रबलकों का सही उपयोग इन सभी समस्याओं से बचाता है और कुत्ते के सीखने में तेजी लाता है। इसलिए, आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि सकारात्मक प्रबलक एक व्यवहार की आवृत्ति को बढ़ाने के लिए काम करते हैं, और इस तरह के व्यवहार के इतिहास के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
उदाहरण 1: कुत्ते प्रशिक्षण में प्रबलकों का अनुचित उपयोग
आप अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाने के लिए भोजन का उपयोग करते हैं। हर बार जब आप उसे बुलाते हैं, तो आप उसे चिकन का एक टुकड़ा दिखाते हैं और वह आपको देने के लिए दौड़ता है।
प्रत्येक बार जब आपका कुत्ता बहुत दूर हो जाता है, वही प्रक्रिया दोहराएं और थोड़ी देर के बाद, वह हर बार उसे चलाने के लिए सीखता है जब आप उसे अपने हाथ में चिकन के टुकड़े से बुलाते हैं।
एक दिन आप इसे अपने हाथ में चिकन के बिना बुलाते हैं और आपका कुत्ता आपको यह कहता है कि "क्या आप मुझे जाना चाहते हैं और खाने के लिए कुछ भी नहीं देते हैं?" जैसे कि आपको नहीं पता था कि सही क्रम चिकन के टुकड़े के साथ है हाथ। "
जैसे ही आप अपने कुत्ते को बुलाते हैं, आपने उसे चिकन टुकड़ा दिखाया, इसने पूर्ववर्ती के रूप में कार्य किया है और कॉल में भाग लेने के आदेश का हिस्सा बन गया है। चूंकि कुत्ते आसानी से उत्तर सामान्य नहीं करते हैं, इसलिए आपके शरीर की भाषा और आपके हाथ में भोजन की उपस्थिति दोनों कॉल के सिग्नल का हिस्सा बन गई हैं।
प्रबलक के अनुचित उपयोग से आप अपने कुत्ते को केवल कॉल में आने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं यदि आदेश के अलावा आप थोड़ा सा भोजन दिखाते हैं।
उदाहरण 2: कुत्ते प्रशिक्षण में प्रबलकों का सही उपयोग
आप अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाने के लिए भोजन का उपयोग करते हैं, लेकिन उसे आने के लिए उसे दिखाने के बजाय, आप एक आवाज बनाते हैं जो आपका ध्यान खींच लेता है। जब वह दृष्टिकोण करता है, तो आप क्लिक करते हैं और केवल तब भोजन प्रस्तुत करते हैं।
कुछ सत्रों के बाद आप ऑर्डर दर्ज करते हैं और ध्वनि को रोकते हैं जो आपके कुत्ते के ध्यान को पकड़ लेता है। तो, जब आप उसे बुलाते हैं तो आपका कुत्ता आपके पास आ जाता है तो आप बस क्लिक करें और भोजन दें।
प्रक्रिया को दो बार दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता आपकी कॉल का जवाब देने में एक विशेषज्ञ न हो। और बड़ा फायदा यह है कि आपको उसे फोन करने के लिए उसे खाने या अन्य चीजों को दिखाने की ज़रूरत नहीं है। आपको केवल आदेश की आवश्यकता है।
इस उदाहरण में, आपने भोजन को एक प्रबलक के रूप में उपयोग किया है, न कि व्यवहार के लिए एक उदाहरण के रूप में। यह प्रबलक का सही उपयोग है, क्योंकि आपका कुत्ता भोजन के टुकड़े का पालन करने के लिए कॉल पर नहीं जाना सीखता है, लेकिन क्योंकि उसने सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के सिद्धांत को संचालित किया है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?
कुत्तों के लिए कार्बनिक चिकन रोलकुत्तों के लिए कार्बनिक चिकन रोल
कुत्तों के लिए व्यवहार करने के लिए ओवन में चिकन को निर्जलित कैसे करेंकुत्तों के लिए व्यवहार करने के लिए ओवन में चिकन को निर्जलित कैसे करें
कुत्तों के लिए कच्चे चिकन के बारे मेंकुत्तों के लिए कच्चे चिकन के बारे में
असली चिकन कुत्ता खानाअसली चिकन कुत्ता खाना
कुत्ते प्रशिक्षण | कॉलकुत्ते प्रशिक्षण | कॉल
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
चिकन बड़ाचिकन बड़ा
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
» » प्रशिक्षण सत्र में प्रबलकों का उपयोग कैसे करें
© 2021 taktomguru.com