taktomguru.com

प्रबलकों का चयन कैसे करें

प्रशिक्षण के दौरान कुत्ते के प्रतिक्रियाओं को मजबूत करने के लिए भोजन और / या खिलौनों का उपयोग करना बहुत आम है। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि प्रबलकों की उपयोगिता सापेक्ष है और यह नहीं कहा जा सकता है कि एक प्रबलक सभी कुत्तों या सभी परिस्थितियों के लिए काम करेगा।
इसका मतलब यह है कि एक कुंडली एक कुत्ते को एक परिस्थिति में प्रशिक्षित करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन अन्य परिस्थितियों में प्रशिक्षित करने के लिए एक अलग प्रबलक आवश्यक है। इसका मतलब यह भी है कि एक विशेष बूस्टर के साथ प्रशिक्षित होने पर एक कुत्ता बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दे सकता है, लेकिन एक ही परिस्थिति में किसी अन्य कुत्ते के साथ काम करने के लिए एक और बूस्टर का उपयोग करना आवश्यक है।
कोच जो इस पुष्टि की बातों को समझ नहीं पाते हैं जैसे "भोजन केवल कुछ कुत्तों को प्रशिक्षित करता है", "खिलौने सभी कुत्तों के साथ काम नहीं करते हैं" या "ऐसे कुत्ते हैं जो भोजन या खिलौनों से प्रेरित नहीं हैं"। फिर, उन प्रशिक्षकों को चोक, टाइन या इलेक्ट्रिक कॉलर से अपील की जाती है, क्योंकि वे अलग-अलग कुत्तों और विभिन्न परिस्थितियों के लिए उचित प्रबलकों की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं।
उन प्रशिक्षकों की गलती से गिरने से बचने के लिए, आपको विभिन्न कुत्ते प्रशिक्षण सत्रों के लिए उचित प्रबलकों का चयन करने में सक्षम होना चाहिए।
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रबलकों को चुनने से पहले, आपको सकारात्मक प्रबलकों की कुछ विशेषताओं को जानना चाहिए:
  • भोजन बहुत उपयोगी है, लेकिन यह कुत्ते प्रशिक्षण में एकमात्र प्रबलक नहीं है।
  • ऐसी स्थिति जो एक परिस्थिति में एक प्रबलक के रूप में काम करती है उसे किसी अन्य स्थिति में अनदेखा किया जा सकता है।
  • कुत्ते के लिए एक उत्कृष्ट प्रबल करने वाला कुछ ऐसा हो सकता है जो किसी अन्य कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बेकार हो, या यहां तक ​​कि सजा भी हो। उदाहरण के लिए, उन कुत्तों के लिए प्रबलकों के रूप में काम करता है जो उन्हें प्यार करते हैं, लेकिन वे उन कुत्तों के लिए उपद्रव हैं जिन्होंने उनका आनंद नहीं लिया है।



  • रोजमर्रा की जिंदगी में कई चीजें हैं जो आपके द्वारा सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले प्रबलकों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, अन्य कुत्तों के साथ खेलना अक्सर मनुष्यों के साथ भोजन और खेल का एक बहुत शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी होता है। यदि आप स्थिति को सही तरीके से संभालते हैं, तो आप इन प्रतियोगियों का लाभ उठा सकते हैं और अपने कुत्ते के प्रशिक्षण के लिए उन्हें प्रबलकों के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Premack के सिद्धांत द्वारा संकेत के रूप में, आप अपने कुत्ते के व्यवहार को मजबूत करने के लिए दैनिक गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को पट्टा से मुक्त करें ताकि वह अन्य कुत्तों के साथ खेल सके, केवल तभी जब वह पहले कुछ आदेश का पालन करता है। इस मामले में, स्वतंत्रता और अन्य कुत्तों के साथ खेलना प्रबलक होगा।
  • कुछ कुत्ते आज्ञाकारिता अभ्यास और आपके कुत्ते के कुछ लगातार व्यवहार बहुत शक्तिशाली प्रबलक बन सकते हैं।

इसलिए, आपको यह पहचानना होगा कि चीजें आपके कुत्ते को विभिन्न परिस्थितियों में कैसे प्रेरित करती हैं। हो सकता है कि आप घर पर अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए नियमित भोजन का उपयोग कर सकें, लेकिन आपको सड़क पर अभ्यास का अभ्यास करने के लिए विशेष भोजन का उपयोग करना होगा। या हो सकता है कि आप अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में प्रशिक्षित करने के लिए गेम का उपयोग कर सकें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीकेएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
अन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंअन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
पिल्ला स्वास्थ्य गाइडपिल्ला स्वास्थ्य गाइड
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
Pomeranian व्यक्तित्व की समस्याएंPomeranian व्यक्तित्व की समस्याएं
प्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांतप्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांत
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रबलकअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रबलक
» » प्रबलकों का चयन कैसे करें
© 2021 taktomguru.com